सुरेश ओबेरॉय और यशोधरा की लव स्टोरी: एक्टर के सपनों के लिए पत्नी ने ठुकरा दी थी आलीशान जिंदगी

यशोधरा एक अमीर परिवार से आती थीं, फिर भी पति सुरेश ओबेरॉय का साथ देने के लिए उन्होंने अपनी ऐशोआराम वाली जिंदगी छोड़ दी थी। कैसी है कपल की लव स्टोरी? आइए जानते हैं..

img

By Shikha Yadav Last Updated:

सुरेश ओबेरॉय और यशोधरा की लव स्टोरी: एक्टर के सपनों के लिए पत्नी ने ठुकरा दी थी आलीशान जिंदगी

सुरेश ओबेरॉय (Suresh Oberoi) एक समय में फिल्म इंडस्ट्री के नामचीन अभिनेता हुआ करते थे। वे फिल्म एक्टर विवेक ओबेरॉय (Vivek Oberoi) के पिता हैं। अधिकतर फिल्मों में निगेटिव किरदार निभाने वाले सुरेश ओबेरॉय असल जिंदगी में काफी रोमांटिक थे। सुरेश ओबेरॉय ने यशोधरा (Yashodhara) से अरेंज मैरिज की थी और हम यकीन दिलाते हैं कि, जब आपको इनकी लव स्टोरी के बारे में पता चलेगा तो आप एक बार फिर प्यार में पड़ जाएंगे। बात करें सुरेश ओबेरॉय की जिंदगी कि, तो वे अपने सपनों को पूरा करने मात्र 400 रुपये लेकर मुंबई आए थे। पाकिस्तान से हैदराबाद और फिर हैदराबाद से मुंबई, सुरेश ओबेरॉय की जर्नी वाकई दिलचस्प रही है। अपने जीवन में एक सफल मुकाम हासिल करने के लिए एक्टर ने कड़ा संघर्ष किया है, लेकिन ये बात भी सच है कि उनके सभी संघर्षों के पीछे उनकी पत्नी यशोधरा हमेशा ढाल बनकर खड़ी रही हैं। आज की इस स्टोरी में हम आपको सुरेश ओबेरॉय और उनकी पत्नी यशोधरा की लव स्टोरी के बारे में बताने जा रहे हैं..

हुई थी अरेंज मैरिज

जितनी शिद्दत से सुरेश ओबेरॉय अपनी पत्नी से प्यार करते हैं, ऐसे में बहुतों को यह बात जानकर हैरानी होगी कि, उनकी लव नहीं बल्कि अरेंज मैरिज हुई थी। एक फैमिली फ्रेंड ने सुरेश के माता-पिता को यशोधरा के बारे में बताया था, जिसके बाद जाकर दोनों की शादी फिक्स हुई थी। शादी तक बात पहुंचते-पहुंचते तीन महीने लग गए थे और तीन महीनों में सुरेश और यशोधरा की एक बार भी बात नहीं हुई थी। दरअसल, उन्हें एक-दूसरे से बात करने की इजाजत नहीं थी। जब उनकी शादी पक्की हुई थी, तब दोनों अलग-अलग शहर में थे।

उन दिनों को याद करते हुए यशोधरा ने एक इंटरव्यू में कहा था, “हमारी अरेंज मैरिज थी। एक फैमिली फ्रेंड के जरिये हमारी शादी तय हुई थी। उस वक्त मैं चेन्नई और सुरेश हैदराबाद में थे। हम अप्रैल 1974 में पहली बार मिले थे और मई में हमारी सगाई हो गई थी, जबकि 1 अगस्त 1974 को हम शादी के बंधन में बंध गए थे”। वहीं, सुरेश ने कहा था, “हमें फोन पर भी एक-दूसरे से बात करने की इजाजत नहीं थी, क्योंकि हमारे परिवार में इसे सही नहीं माना जाता था। इसलिए 3 महीनों तक अलग शहर में रहकर अपनी शादी की डेट का इंतजार करने के अलावा हमारे पास और कोई चारा नहीं था”। (ये भी पढ़ें: धनुष और ऐश्वर्या की लव स्टोरी: जानें कैसे रजनीकांत के दामाद बने साउथ के सुपरस्टार)   

बिजनेस क्लास फैमिली से था यशोधरा का नाता

बता दें, यशोधरा एक अमीर बिजनेस क्लास परिवार से संबंध रखती थीं, जबकि सुरेश एक मिडिल क्लास फैमिली से आते थे। जब सुरेश ने फिल्म इंडस्ट्री में करियर बनाने की सोची, तब उन्हें अपनी पत्नी से पूरा सपोर्ट मिला था। इतना ही नहीं, उन्होंने सुरेश को इंडस्ट्री में जाकर नाम कमाने के लिए काफी प्रोत्साहित भी किया था। यशोधरा अपने पति के सपनों को पूरा करने के लिए अपनी ऐशो आराम वाली जिंदगी भी छोड़ने को तैयार हो गई थीं। इस पर बात करते हुए सुरेश ने कहा था, “जब हम मुंबई आये तो एक छोटे से कमरे में रहे, जहां फ्रिज, टीवी, ब्रेड, चीज़, कुछ भी नहीं था। उसने कपड़े से लेकर बर्तन तक धोए, जो कि उसने अपनी पूरी जिंदगी में कभी नहीं किया था, लेकिन इस बारे में उसने कभी शिकायत नहीं की। एक स्ट्रगलर के साथ एक रूम के कमरे में रहने के लिए उसने अपनी आलीशान जिंदगी ठुकरा दी थी। यह देखकर मझे एहसास हुआ कि उसे खुश रखना मेरी ड्यूटी है। उसने कभी मुझे लेकर हार नहीं मानी और कभी मेरी काबिलियत पर संदेह नहीं किया। मैं उसके लिए कुछ बड़ा करना चाहता था।"

यशोधरा ने अपने ऐशो आराम को लेकर कभी सुरेश से शिकायत नहीं की। हालांकि, दोनों के बीच कभी-कभी मनमुटाव हो जाते थे, लेकिन वे इस बात को भी अच्छी तरह जानते थे कि, एक-दूसरे के प्यार और सपोर्ट के बिना वे कुछ भी नहीं हैं। यशोधरा ने कहा था, “हमारी बहस और लड़ाई भी होती थी, लेकिन धीरे-धीरे हम समझ गए कि, यह हमारी बेमतलब की ईगो की वजह से था। यह केवल किसी के पॉइंट ऑफ़ व्यू को रिस्पेक्ट करने की बात नहीं थी, बल्कि उस पर अमल करने की भी बात थी। जब उनका (सुरेश) करियर सही नहीं चल रहा था, ऐसे में हाथ से फिल्में निकल जाने पर वे जल्दी गुस्सा और फ्रस्ट्रेट हो जाया करते थे। तब मैं समझ गई थी कि उन्हें मेरे सपोर्ट की जरूरत है, न कि मेरी एडवाइस की”।

यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि ये उनके बीच की प्यार और अंडरस्टैंडिंग ही है, जो वे इतने सालों तक बड़ी ही खूबसूरती से अपनी शादी को निभाते आ रहे हैं। शायद आज हम सुरेश ओबेरॉय को इसलिए भी जानते हैं, क्योंकि उनकी पार्टनर ने कभी उन पर विश्वास करना नहीं छोड़ा। (ये भी पढ़ें: ईशा अंबानी से लेकर माधुरी दीक्षित तक, अपने पति से ज्यादा पॉपुलर हैं ये सेलिब्रिटी महिलाएं)   

40 साल से निभा रहे हैं साथ

सुरेश ओबेरॉय और यशोधरा की शादी को 40 साल से अधिक का समय हो गया है। कपल के दो बच्चे हैं, जो कि विवेक ओबेरॉय और मेघना ओबेरॉय के नाम से जाने जाते हैं। शादी के इतने सालों बाद भी सुरेश और यशोधरा एक-दूसरे के प्यार में डूबे नजर आते हैं। बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक सफल शादी बहुत ही कम देखने को मिलती है और उन्हीं में से एक सुरेश और यशोधरा की शादी है। कपल के मुताबिक, आज के युवा प्यार में कमिटमेंट करने से इसलिए कतराते हैं, क्योंकि उनमें कमिटमेंट की कमी और त्याग की भावना नहीं होती। इस बारे में यशोधरा ने कहा था, “शादी कोई कॉम्पिटिशन नहीं है। अपने पार्टनर के प्रति कमिटेड रहना और उसके लिए त्याग करना कोई आसान काम नहीं है। आज के युवाओं के बीच ब्रेकअप का यह मुख्य कारण है। साथ देने की बजाय वे ब्रेकअप करने को ज्यादा अच्छा और आसान मानते हैं”।

यशोधरा ने आगे कहा था, “एक रिलेशन में एक-दूसरे का पॉइंट ऑफ़ व्यू जानना और उसकी इज्जत करना बहुत जरूरी होता है। छोटी-छोटी चीजों से ही एक रिश्ता मजबूत बनता है”। कपल की मानें तो, चीजों को साथ में करने से और और एक-दूसरे की राय को महत्व देने से काफी फर्क पड़ता है। इससे शादी के सालों बाद भी साथ रहने में कपल को मदद मिलती है। यशोधरा ने कहा था, “सुरेश और मैं एक साथ मिलकर लगभग सभी चीजें करते हैं। अगर में कुछ पढ़ती हूं, तो उसे सुरेश सुना करते हैं। हम साथ में इवनिंग वॉक के लिए जाते हैं। हम बातें करते हैं, डिस्कस करते हैं और एक-दूसरे के साथ क्वॉलिटी टाइम स्पेंड करते हैं”। (ये भी पढ़ें: धर्मेंद्र ने ऐसे तुड़वा दी थी जीतेंद्र और हेमा मालिनी की शादी, जानें पूरा किस्सा)   

इस तरह से यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि सुरेश ओबेरॉय और यशोधरा की लव स्टोरी आज के युवाओं के लिए एक उदाहरण सेट करती है। हमें दोनों की लव स्टोरी से यह सीख मिलती है कि किस तरह व्यक्ति को अपने पार्टनर के राय की इज्जत करनी चाहिए और उन्हें हर हाल में सपोर्ट करना चाहिए। हम कामना करते हैं कि बीतते वक्त के साथ सुरेश ओबेरॉय और यशोधरा का प्यार यूं ही गहरा होता जाए। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो हमें अवश्य दें। 

(Photo Credit: Instagram)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.