जब नरगिस को बचाने जलती आग में कूद गए थे सुनील दत्त, कुछ ऐसी है कपल की लव स्टोरी

एक फिल्म के सेट पर काम करने के दौरान लगी आग में सुनील दत्त और नरगिस ऐसे फंसे कि एक-दूसरे को दिल दे बैठे। तो आइए आपको बताते हैं इनकी लव स्टोरी कैसे शुरू हुई?

img

By Ritu Singh Last Updated:

जब नरगिस को बचाने जलती आग में कूद गए थे सुनील दत्त, कुछ ऐसी है कपल की लव स्टोरी

बॉलीवुड में कुछ कलाकार ऐसे हैं जिनकी लव स्टोरी उनके इस दुनिया से जाने के बाद भी जिंदा रहती है। ये कलाकार रील लाइफ ही नहीं, बल्कि रीयल लाइफ में भी लव बर्ड्स के लिए आइडियल होते हैं। ऐसी ही कहानी है अभिनेता सुनील दत्त (Sunil Dutt) और एक्ट्रेस नरगिस (Nargis) की। इनकी लव स्टोरी को लोग आज भी पूरी शिद्दत से सुनने की तमन्ना रखते हैं। नरगिस जो कभी राज कपूर की दीवानी थीं, लेकिन समय, परिस्थिति और एक घटना ने उनका मन सुनील दत्त की ओर कैसे मोड़ दिया, ये किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। इस कपल की लव स्टोरी फिल्म सेट पर शूटिंग के दौरान शुरू हुई एक आम घटना नहीं, बल्कि इससे बहुत ही अलग है। शायद ऊपर वाले ने ही इनका कनेक्शन सेट किया था। तो आइए आज आपको सुनील दत्त और नरगिस की लव स्टोरी के बारे में बताएं जिसके किस्से आज भी लोग जानना चाहते हैं।

सुनील दत्त और नरगिस बिल्कुल ही अलग-अलग बैकग्राउंड से ताल्लुक रखते थे। नरगिस जहां मोहन बाबू और जद्दनबाई की बेटी थीं, वहीं सुनील दत्त पंजाबी जमींदार खानदान के वारिस थे। दोनों के बीच तब तक एक को-स्टार वाला ही रिलेशन था जब तक उन्होंने साथ में फिल्म ‘मदर इंडिया’ (Mother India) में काम नहीं किया था। हालांकि, सुनील दत्त तो नरगिस को हमेशा से ही पसंद करते थे, लेकिन नरगिस उन पर कभी ध्यान नहीं देती थीं। नरगिस उस समय राजकपूर (Raj Kapoor) के प्रेम में खोई थीं। यही वह समय था जब राजकपूर के साथ उनका ब्रेकअप भी शुरू हो रहा था। ऐसे में नरगिस अपनी ही जिंदगी के उधेड़बुन में लगी रहती थीं और उनका ध्यान नवोदित एक्टर सुनील दत्त पर जाता ही नहीं था। जबकि सुनील दत्त के अंदर नरगिस के लिए प्रेम की ज्वाला भड़क चुकी थी।

ऊपर वाले ने भी नरगिस और सुनील दत्त के मिलन के लिए ही शायद फिल्म ‘मदर इंडिया’ का सेट तय किया था। फिल्म ‘मदर इंडिया’ की शूटिंग चल रही थी कि एक दिन अचानक सेट पर अचानक आग लग गई। शायद ये आग की घटना न होती तो नरगिस अपने असली प्यार को कभी पा ही न पातीं। इस आग ने भले ही सुनील दत्त को जख्मी किया लेकिन दो दिलों में जो आग लगी वह शायद बिना सेट पर आग लगे संभव नहीं हो पाता।। इस घटना ने दोनों के अंदर प्यार की आग भड़का दी। उसके बाद तो सबकुछ इतिहास में दर्ज हो गया। (इसे भी पढ़ें: पूनम बाजवा निर्देशक सुनील रेड्डी को कर रही हैं डेट, बॉयफ्रेंड के बर्थडे पर शेयर की रोमांटिक फोटोज)

फिल्म ‘मदर इंडिया’ की शूटिंग के दौरान की सुनील दत्त और नरगिस की कुछ अनदेखी तस्वीरें सामने आईं हैं। ये तस्वीरें अपने आप में खास हैं, क्योंकि ये सेट पर आग लगने की इस घटना के बाद की तस्वीरें हैं। उस दौर से जुड़े लोग बताते हैं कि शूटिंग के दौरान सेट पर किसी वजह से आग लग गई और उसकी उठती लपटों के बीच नरगिस बुरी तरह से घिर चुकी थीं और मदद के लिए चीख रही थीं, लेकिन वहां मौजूद क्रू मेंबर्स उस आग में कूदने की हिम्मत नहीं दिखा पा रहे थे, तभी अचानक से वहां मौजूद सुनील दत्त असल जिंदगी के हीरो की तरह नरगिस को बचाने के लिए दौड़े। सुनील दत्त के मन में नरगिस के लिए कितना प्यार भरा था, उस समय उनके जुनून को देख कर पता चला। अपनी जान की परवाह किए बगैर वह आग में कूद पड़े और नरगिस को सुरक्षित निकाल लाए। आग इतनी गंभीर रूप ले चुकी थी कि यदि कुछ देर और होती तो शायद नरगिस के लिए खतरा हो सकता था।

सुनील दत्त का डेयरिंग स्टेप देखकर वहां मौजूद क्रू मेंबर भी अवाक रह गए। इसके घटना के बाद नरगिस को असल में यह महसूस हुआ कि वह जहां अपना प्यार ढूंढ रही थीं वहां नहीं था, बल्कि सुनील दत्त ही उनका असली प्यार हैं। सुनील दत्त का ये रूप नरगिस को इस कदर भाया कि वो उनकी दीवानी हो गईं। उस वाकये के बाद नरगिस सुनील दत्त के करीब आ गईं और दोनों ने एक-दूसरे से जीवन भर का रिश्ता जोड़ लिया। (इसे भी पढ़ें: गौहर खान ने शेयर की सस्पेंस वाली फोटो, पूछा- 'बताओ मेरे हाथ में किसका हाथ है', फैंस बोले- जैद दरबार)

हालांकि, नरगिस को बचाने के जुनून में सुनील दत्त काफी हद तक झुलस गए थे और उनको काफी दिनों तक तेज बुखार भी रहा। इस दौरान नरगिस ने उनकी बहुत देखभाल की। सुनील दत्त तो पहले से ही नरगिस के दीवाने थे, लेकिन नरगिस भी यह महसूस करने लगी थीं कि सच्चा प्यार असल में क्या होता है। अस्पताल में भर्ती सुनील दत्त और नरगिस की तस्वीरें, दोनों के प्रति एक-दूसरे के प्रेम को खुद-ब-खुद बयां करती हैं। खास बात ये है कि दोनों ने अपने प्यार का इजहार भी उसी अस्पताल में पहली बार किया था।

सुनील दत्त के करीबियों को पता था कि वह नरगिस को बेइंतहा चाहते हैं और नरगिस भी अपने प्रति उनके समर्पण से काफी इमोशनल रहती थीं। यही वजह थी कि जब दोनों ने शादी करने का फैसला किया, तो पूरी बॉलीवुड इंडस्ट्री को इससे बेहद खुशी हुई। इन दोनों के फैंस इनके साथ आने से बहुत खुश हुए,क्योंकि ऑन स्क्रीन ही नहीं ऑफ स्क्रीन भी इनकी जोड़ी बहुत पंसद की जाती थी। सुनील और नरगिस ने 11 मार्च, 1958 को चुपचाप शादी कर ली। फिर एक दिन ग्रैंड पार्टी के जरिये अपनी शादी का रिसेप्शन दिया, जिसमें इंडस्ट्री के अपने करीबियों को दावत दी। जल्दी ही वे तीन बच्चों, संजय (Sanjay), प्रिया (Priya) और नम्रता (Namrata) के मम्मी-पापा भी बन गए।

ये वो दौर था जब सुनील दत्त एक से बढ़ कर एक हिट फिल्में दे रहे थे और इंडस्ट्री पर राज कर रहे थे। उस दौरान उन्होंने फिल्म ‘वक्त’ (Waqt), ‘खानदान’ (Khandaan), ‘मुझे जीने दो’ (Mujhe Jeene Do), ‘हमराज़’ (Hamraaz), ‘पड़ोसन’ (Padosan), ‘सुजाता’ (Sujata), ‘मेरा साया’ (Mera Saya), ‘गुमराह’ (Gumraah), ‘यादें’ (Yadein) और तमाम चर्चित फिल्में कीं।

नरगिस और राज कपूर भी कभी एक-दूसरे के प्यार में डूबे हुए थे

नरगिस और राज कपूर (Raj Kapoor) भी कभी एक-दूसरे के प्यार में डूबे हुए थे। यहां तक कि नरगिस राज कपूर की दूसरी पत्नी बनने के लिए भी तैयार थीं। हालांकि, राज कपूर अपनी पत्नी को छोड़ने को राजी नहीं थे और नरगिस दूसरी पत्नी नहीं बनना चाहती थीं। यही कारण था कि ये रिश्ता परवान नहीं चढ़ सका और राज कपूर ने खुद ही अपने कदम खींच लिए, जिससे नरगिस का दिल टूट गया। बताते हैं कि इस ब्रेकअप के बाद नरगिस डिप्रेशन में भी चली गई थीं। यही वजह थी कि जब सुनील दत्त से उनको हमदर्दी और सम्मान भरा व्यवहार मिला, तो नरगिस उनकी तरफ खिंची चली गईं। नरगिस के लिए सुनील पूरी तरह राज कपूर के विपरीत शख्सियत नजर आए थे। वे शांत थे, शर्मीले थे, और सीधी सपाट बात करते थे और महिलाओं के प्रति गहरा सम्मान रखते थे। वे जब सुनील की जिंदगी में आईं, तो वह भावनात्मक तौर पर निचुड़ चुकी थीं। सुनील ने उनके खराब दौर में न केवल उनको संभाला, बल्कि उससे उबारा भी। समय के साथ उनकी प्रेम कहानी ने आने वाली पीढ़ियों को भी प्रेरित किया और करती रहेगी। (इसे भी पढ़ें: अर्जुन कपूर ने बयां किया दर्द, बताया- कोरोना से जंग जीतने में बहन अंशुला ने कैसे की थी मदद)

सुनील दत्त और नरगिस की लव स्टोरी अपने आप में बेहद खास है। आज भी जब बॉलीवुड के कपल की लव स्टोरी का जिक्र आता है तो सुनील दत्त और नरगिस का जिक्र जरूर आता है। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें जरूर बताएं और कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)
latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2020, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.