'द ग्रेट खली' की लव स्टोरी: पत्नी हरमिंदर के सहयोग से 'WWE' में पहुंचे थे पहलवान दलीप सिंह राणा

इस आर्टिकल में हम आपको 'द ग्रेट खली' और उनकी पत्नी हरमिंदर कौर की खूबसूरत लव स्टोरी के बारे में बताने जा रहे हैं।

img

By Rinki Tiwari Last Updated:

'द ग्रेट खली' की लव स्टोरी: पत्नी हरमिंदर के सहयोग से 'WWE' में पहुंचे थे पहलवान दलीप सिंह राणा

दुनिया के प्रसिद्ध पहलवानों में से एक दलीप सिंह राणा (Dalip Singh Rana), जो रिंग में ‘द ग्रेट खली’ (The Great Khali) के नाम से मशहूर है, उन्हें आखिर कौन नहीं जानता है। वो भारत के पहले ऐसे पहलवान हैं, जिन्होंने ‘वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट’ (डब्ल्यूडब्ल्यूई) के इतिहास में प्रतिष्ठित ‘वर्ल्ड हैवीवेट’ टाइटल का खिताब अपने नाम किया था। रिंग में 7 फुट 1 इंच लंबे खली जिस तरह अपने विरोधियों पर विजय पाते हैं, उस पर देश को गर्व है। खली के प्रोफेशनल फ्रंट के बारे में तो हर कोई वाकिफ है, लेकिन शायद ही आपको उनकी पत्नी हरमिंदर कौर (Harmindar Kaur) संग उनकी खूबसूरत लव स्टोरी के बारे में पता होगा।

The Great Khali

‘द ग्रेट खली’ भले ही, रिंग में अपने विरोधियों की हड्डियां तोड़ते हैं, लेकिन असल में वो एक लविंग हसबैंड और बिंदास पिता हैं, जो अपनी पत्नी को डिनर डेट पर ले जाने से लेकर अपनी बेटी अवलीन के साथ सेल्फी क्लिक करने तक, जैसा रिश्ता साझा करते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको खली की खूबसूरत लव स्टोरी के बारे में बताने जा रहे हैं।

(ये भी पढ़ें- अजिंक्य रहाणे और राधिका धोपावकर की लव स्टोरी: स्कूल के दिनों में शुरू हुई थी दोनों की प्रेम कहानी)

‘द ग्रेट खली’ का शुरुआती जीवन

The Great Khali

27 अगस्त 1972 को हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के धीरैना गांव में जन्मे दलीप सिंह राणा सात भाई-बहनों में से एक थे। गरीब परिवार से ताल्लुक रखने के चलते वो कम उम्र में ही शिमला में एक सुरक्षा गार्ड के रूप में काम किया करते थे। इसी दौरान दलीप सिंह पर पंजाब पुलिस के एक अधिकारी की नजर पड़ी, जिनका खेल विकास प्राधिकरण (Sports Development Authority) के साथ मजबूत संबंध था और उन्होंने कई पुलिस अधिकारियों को अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी बनने में मदद की थी।

The Great Khali

अधिकारी की मदद से साल 1993 में दलीप सिंह ने बतौर पुलिस काम करना शुरू किया और यहीं से उनकी अंतरराष्ट्रीय पहलवान बनने की शुरुआत हुई। कई वर्षों के कड़े प्रशिक्षण के बाद दलीप सिंह को संयुक्त राज्य अमेरिका में एक विशेष कुश्ती प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए चुना गया था और ये उनकी जिंदगी का टर्निंग पॉइंट था, क्योंकि यहीं से वो ‘वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट’ (WWE) में अपने करियर की गोल्डन जर्नी शुरू करने जा रहे थे। 6 अप्रैल 2006 को उन्होंने दिग्गज रेसलर ‘द अंडरटेकर’ को पछाड़ते हुए WWE टेलीविजन में डेब्यू किया था। WWE के दौरान वो ‘वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप’, ‘7-मैन रॉयल रंबल विनर’, ‘स्लैमी अवार्ड’ समेत कई खिताब अपने नाम कर चुके हैं।

‘द ग्रेट खली’ की पत्नी हरमिंदर कौर

The Great Khali With his Wife Harminder Kaur

‘द ग्रेट खली’ की पत्नी हरमिंदर कौर कई महिलाओं के लिए एक प्रेरणा हैं, जिन्होंने अपने परिवार के साथ-साथ अपने करियर में भी बैलेंस बनाए रखा। 12 जनवरी 1972 को दिल्ली के एक पंजाबी परिवार में जन्मी हरमिंदर उन महिलाओं में से एक हैं, जिनके सपने बहुत ऊंचे थे। हरमिंदर ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली में पूरी की थी और वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक भी हैं। इसके अलावा, उन्होंने इसी यूनिवर्सिटी से स्पेनिश भाषा में डिप्लोमा भी पूरा किया था और आर्ट्स प्रोग्राम के डिप्लोमा के लिए वो स्पेन के अल्काला विश्वविद्यालय भी गई थीं।

‘द ग्रेट खली’ की लव स्टोरी और शादी

The Great Khali With His Wife Harminder Kaur

अगर आप सोच रहे हैं कि, दोनों का पहली नजर का प्यार था, या फिर दोस्ती से शुरू हुआ प्यार था, तो आप गलत हैं। खली और हरमिंदर की जोड़ी संयोगवश, लेकिन प्लानिंग के साथ बनाई गई थी। उनके माता-पिता ने दोनों का रिश्ता तय किया था। उस दौरान जहां, खली रेसलिंग करियर बनाने में व्यस्त थे, तो वहीं हरमिंदर अपने प्रोफेशन करियर को ऊंचाइयों पर पहुंचा रही थीं। जब परिवार के कहने पर दोनों पहली बार मिले, तभी वे एक-दूसरे को पसंद करने लगे थे, और इसके पीछे की वजह दोनों का अपने करियर के प्रति लगन था।

(ये भी पढ़ें- महेंद्र सिंह धोनी और साक्षी की लव स्टोरी: अपने बचपन की दोस्त पर ऐसे आया था क्रिकेटर का दिल)

The Great Khali With His Wife Harminder Kaur

दोनों परिवारों के बीच सब कुछ फिक्स होने के बाद, दलीप सिंह ने 27 फरवरी 2002 को हरमिंदर कौर से शादी कर ली। हरमिंदर, खली के लिए एक लकी चार्म बनकर आईं। शादी के बाद ही दलीप सिंह का रेसलिंग करियर चमकने लगा और शादी के पांच साल बाद उन्होंने WWE में ‘वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप’ का खिताब जीता। तभी से उन्हें ‘द ग्रेट खली’ नाम से जाना-जाने लगा।

खली के करियर में पत्नी हरमिंदर का मुख्य योगदान

The Great Khali

कहते हैं ‘हर सफल पति के पीछे उसकी पत्नी का हाथ होता है’ और खली की कहानी में भी कुछ ऐसा ही है। खली कई इंटरव्यूज में कह चुके हैं कि, उनके करियर की इस सफलता के पीछे उनकी पत्नी हरमिंदर का बड़ा हाथ है, लेकिन वो लाइमलाइट से दूर रहना पसंद करती हैं।

‘द ग्रेट खली’ और हरमिंदर कौर की बेटी

The Great Khali With His Wife Harminder Kaur with daughter

फरवरी 2014 में खली और उनकी पत्नी हरमिंदर ने एक बेटी का स्वागत किया था, जिसका नाम कपल ने अवलीन राणा रखा है। खली सोशल मीडिया पर अपनी बेटी संग कई खूबसूरत तस्वीरें शेयर करते हैं, जिससे पिता-बेटी के खूबसूरत रिश्ते की झलक साफ देखने को मिलती है।

‘द ग्रेट खली’ की नेट वर्थ

The Great Khali With His Wife Harminder Kaur and daughter

‘Net Worthier’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, खली की कुल संपत्ति लगभग 43.57 करोड़ रुपए है।

(ये भी पढ़ें- शिखर धवन की लव स्टोरी: दो बच्चों की मां और 10 साल बड़ी महिला से 'गब्बर' ने लगाया दिल)

फिलहाल, ये बात तो साफ है कि, ऊपर से सख्त दिखने वाले खली वास्तव में एक जिंदादिल इंसान हैं। तो आपको उनकी क्यूट लव स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट- खली)
BollywoodShaadis.com © 2022, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.