काफी रोमांटिक है अमेरिका के होने वाले नए प्रेसिडेंट की लव स्टोरी, अपनी वाइफ को किया था 5 बार प्रपोज

अमेरिका के होने वाले नए प्रेसिडेंट जो बाइडेन काफी रोमांटिक हैं, उन्होंने अपनी पत्नी को शादी के लिए एक नहीं करीब पांच बार प्रपोज किया था। तो चलिए आपको आज बाइडेन की लव स्टोरी के बारे में बताएं।

img

By Ritu Singh Last Updated:

काफी रोमांटिक है अमेरिका के होने वाले नए प्रेसिडेंट की लव स्टोरी, अपनी वाइफ को किया था 5 बार प्रपोज

अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आ गए हैं। डोनाल्ड ट्रंप को हराकर डेमोक्रेटिक पार्टी के जोसेफ जो बाइडेन (Joseph Joe Biden) ने जीत हासिल कर ली है। बाइडेन की जीत के साथ ही उनकी पत्नी डॉ जिल बाइडेन (Dr. Jill Biden) अब अमेरिका की फर्स्ट लेडी बनेंगी। जो बाइडेन और जिल ने बहुत लंबा सफर साथ तय किया है और खास बात ये है कि दोनों के बीच में प्यार आज भी पहले जैसा ही नजर आता है, जबकि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी वाइफ मेलानिया ट्रंप के बीच तल्खी कई बार सार्वजनिक मंच पर देखी गई है। इतना ही नहीं मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चुनाव हारने के बाद मेलानिया ट्रंप (Melinia Trump), डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को डिवोर्स देने वाली हैं, लेकिन इसके ठीक विपरीत जो बाइडेन और उनकी वाइफ जिल बाइडेन का रिश्ता प्यार और रोमांस से भरा रहा है। जो बाइडेन ने जिल से करीब 43 साल पहले शादी की थी। शादी से पहले जो बाइडेन ने एक नहीं करीब 5 बार जिल को शादी के लिए प्रपोज किया था। इतना ही नहीं बाइडेन ने शादी के बाद भी जिल के लिए एक नहीं अनेकों बार अपने प्यार का सार्वजिनक प्रदर्शन किया है। तो आइए आपको जो बाइडेन और जिल के लव स्टोरी के बारे में बताएं।

पहली पत्नी और दो बच्चों की हो चुकी है मौत

जो बाइडेन की पहली पत्नी निलिया (Neilia) उनकी कॉलेज फ्रेंड थी, लेकिन साल 1972 में एक एक्सीडेंट में उनकी और उनकी एक साल की बेटी की मौत हो गई थी। इस एक्सीडेंट में उनके दो बेटों हंटर और स्टार ब्यू की जान तो बच गई लेकिन वे लंबे समय तक अस्पताल में रहे थे। क्रिसमस की खरीदारी करने गया उनका परिवार एक झटके में बिखर गया था, लेकिन बाइडेन का अपने दोनों बेटों से बहुत अच्छी बॉडिंग रही थी, लेकिन बाइडेन को साल 2015 में एक झटका और लगा जब उनके बेटे स्टार ब्यू 46 साल की उम्र में ब्रेन कैंसर से मौत हो गई।

ऐसे मिले थे बाइडेन अपनी दूसरी पत्नी जिल से

पत्नी की मौत के करीब तीन साल बाद उपराष्ट्रपति के भाई ने उन्हें जिल जैकब्स से मिलवाया था। जिल और बाइडेन की ये मुलाकात दोस्ती में बदल गई और वे एक-दूसरे के साथ काफी अच्छा महसूस करते थे। हालांकि, जिल पहले से शादीशुदा थीं लेकिन उनकी शादी टूट चुकी थी। (इसे भी पढ़ें: दिलीप कुमार को पागलों की तरह चाहती थीं सायरा बानो, एक्टर को हासिल करने के लिए उठाया था ये कदम)

पांच बार किया था बाइडेन ने शादी के लिए प्रपोज़

जो बाइडेन ने जिल को एक या दो बार नहीं, बल्कि पांच बार शादी के लिए प्रपोज़ किया था। बाइडेन के पांचवी बार शादी के लिए पूछे जाने पर जिल ने रिश्ते के लिए हां कही थी। एक इंटरव्यू में जिल ने बताया था कि, वह चार बार तक शादी के लिए इंकार करती रहीं, लेकिन पांचवी बार जब बाइडेन ने उनसे कहा कि ये आखिरी अल्टीमेटम है। वह सोच कर बता दें कि क्या वह उनसे शादी करेंगी? तब जिल ने उन्हें हां कहा था। जिल ने बताया था कि, ‘असल में मैं बाइडेन को पहली ही नजर में पंसद करने लगी थी, लेकिन मुझे इस शादी में बहुत काम करना था। उनके दो बेटों ने पहले ही अपनी मां को खो दिया था और मैं नहीं चाहती थी कि वे अपनी दूसरी मां को भी खो दें। इसलिए जब मैं 100 प्रतिशत सुनिश्चित हो गई कि मैं एक बेहतर मां बन सकती हूं तब मैंने शादी के लिए हां कह दी।”

1977 में जो बाइडेन ने जिल जैकब्स से की शादी

जो बाइडेन ने अपनी पत्नी की मौत के पांच साल बाद 17 जून 1977 में जिल जैकब्स से न्यूयॉर्क में शादी कर ली। इस शादी में उनके दोनों बेटे और परिवार के लोग और उनके खास दोस्त शामिल हुए थे। अपने हनीमून पर ये कपल अपने बेटों के साथ गया था। जिल से शादी के बाद 1981 में इनकी बेटी एश्ले का जन्म हुआ था।

जिल ने अपने पति बाइडेन का दिया हर कदम पर साथ

जून 1987 में जब बाइडेन ने पहली बार प्रेसिडेंट इलेक्शन के लिए अपना नाम दिया था और उनके इस फैसले में उनकी पत्नी जिल ने हर संभव साथ दिया था। जिल ने अपने पति बाइडेन के इस फैसले में भी उनके साथ थी जब वह जून में राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार से अपना नाम वापस ले रहे थे। इतना ही नहीं, 1988 में बाइडेन के दिमाग की दो सर्जरी हुई थी और जिल हर वक्त बाइडेन के साथ ही रही थीं।  सर्जरी के बाद बाइडेन के साथ अस्पताल के बाहर जिल ने यूं मुस्कुराते हुए फोटो क्लिक भी कराया था। जिल और जो बाइडेन का प्यार तब भी सामने आया जब 2007 में उन्होंने अपनी प्रेम कहानी को अपनी किताब ‘जो बाइडेन : प्रॉमिसेस टू कीप’ में मेंशन किया। इसमें उन्होंने लिखा कि, उसने (बाइडेन) मुझे मेरी जिंदगी वापस कर दी।

बाइडेन ने दी थी जिल को डॉक्टरेट की उपाधि तो जिल ने दिलाई थी उपराष्ट्रपति की शपथ

जिल ने 2007 में ‘यूनिवर्सिटी ऑफ डेलावेर’ से पीएचडी की और आपको जानकर आश्चर्य होगा कि अपनी पत्नी को डॉक्टरेट की डिग्री खुद बाइडेन ने दी थी। यही नहीं, 2009 में जब जो बाइडेन उपराष्ट्रपति बने थे तब जिल ने अपने हाथों में फैमिली ‘बाइबल’ पकड़ कर उन्हें शपथ दिलाई थी। ये बाइबल बाइडेन के परिवार में 1890 से है। 2013 में जब बाइडेन दोबारा उपराष्ट्रपति बने थे तब भी जिल ने फैमिली बाइबल से उन्हें शपथ दिलवाई थी।

रोमांटिक बाइडेन ने वैलेंटाइन डे पर ऐसे किया था प्यार का इजहार

साल 2010 में ‘वैलेंटाइन्स डे’ पर बाइडेन ने अपनी पत्नी जिल के लिए उपराष्ट्रपति भवन में मौजूद एक पेड़ पर अपने प्यार का इजहार करते हुए एक बोर्ड लगवाया था। इस बोर्ड पर बाइडेन ने लिखवाया था, ‘जो लव्स जिल’। (इसे भी पढ़ें: फैमिली संग टूर पर निकले महेश बाबू और नम्रता शिरोडकर, सामने आई मस्ती भरी तस्वीरें)

बेटे की मौत से दुखी हो कर नहीं लड़े थे चुनाव

2015 में इस कपल के लिए काफी मुश्किल समय आया। जब उनके बेटे स्टार ब्यू की 46 साल की उम्र में ब्रेन कैंसर से मौत हो गई थी। इस दुःख की वजह से 2016 में बाइडेन ने राष्ट्रपति चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया था। (इसे भी पढ़ें: फैमिली संग टूर पर निकले महेश बाबू और नम्रता शिरोडकर, सामने आई मस्ती भरी तस्वीरें)

जिल बनी कैंपेन का अहम हिस्सा

2019 में जो बाइडेन ने जब राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में शामिल होने की घोषणा की तो उनकी पत्नी जिल उनके कैंपेन का अहम हिस्सा बन गई। दिसंबर 2019 में एक कैंपेन के दौरान बाइडेन का एक और रोमांटिक रूप देखने को मिला जब वह कैंपेन के दौरान अपनी वाइफ जिल की उंगलियों को अपने मुंह में दबा लिए। दोनों का रिश्ता प्यार और गर्माहट से भरा हुआ हमेशा नजर आता है।     

 मार्च 2020 में जो बाइडेन ने एक इंटरव्यू में कहा था कि शायद में अकेला ऐसा उम्मीदवार हूं, जिसकी बीवी उसे सीक्रेट सर्विस देती है। जिल मेरा आधा काम संभाल लेती है। तो आपको ​जो बाइडेन की लव स्टोरी कैसी लगी? हमें जरूर बताएं और कोई सुझाव हो तो वह भी अवश्य दें।

latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.