जया बच्चन के एक फैसले से सहम गई थीं रेखा, ऐसे हुआ था अमिताभ बच्चन संग प्रेम कहानी का दुखभरा अंत

आज इस स्टोरी में हम आपको बताएंगे कि, अभिनेता अमिताभ बच्चन और एक्ट्रेस रेखा की लव स्टोरी का अंत कैसे हुआ था।

img

By Kavita Gosainwal Last Updated:

जया बच्चन के एक फैसले से सहम गई थीं रेखा, ऐसे हुआ था अमिताभ बच्चन संग प्रेम कहानी का दुखभरा अंत

एक जमाना था, जब बॉलीवुड इंडस्ट्री में अभिनेता अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और एक्ट्रेस रेखा (Rekha) का नाम एक साथ लिया जाता था। दोनों ही एक-दूसरे के प्यार में पूरी तरह पागल थे। तभी तो रेखा और अमिताभ बच्चन की जोड़ी ‘टॉक ऑफ द टाउन’ बनी हुई थी। इन दोनों की प्रेम कहानी हर किसी के जुबां पर हुआ करती थी। इनकी लव स्टोरी की वजह से कई बार विवाद भी खड़े हुए। रेखा को कई बार अमिताभ बच्चन के लिए प्यार जाहिर करते हुए देखा गया है, लेकिन अमिताभ बच्चन हमेशा चुप रहे।

amitabh bachchan

आज के समय में अमिताभ बच्चन, जया (Jaya Bachchan) से शादी कर एक खुशहाल जिंदगी जी रहे हैं, लेकिन रेखा की जिंदगी आज भी तनहाइयों में कट रही है। रेखा आज तक अमिताभ बच्चन को भुलाने में नाकामयाब रही हैं। जब भी मौका मिलता है, वह बिग बी की तारीफ करने से नहीं चूकती हैं। दशकों बाद भी, उनका रिश्ता अभी भी मीडिया के लिए अनसुलझी गुत्थी बना हुआ है। आज हम इस स्टोरी में आपको बताएंगे कि कैसे अमिताभ बच्चन और रेखा की लव स्टोरी शुरू हुई और कैसे इस प्रेम कहानी का अंत हुआ। तो आइए शुरू करते हैं, अमिताभ बच्चन, रेखा और जया बच्चन की लाइफ का ये सबसे कॉन्ट्रोवर्शियल सफर।

(ये भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन ने रेखा संग 40 सालों से क्यों नहीं की है कोई फिल्म, बिग बी ने खुद बताई थी वजह)

amitabh bachchan and rekha

जया बच्चन और अमिताभ बच्चन की लव मैरिज

रेखा से मिलने से पहले, अमिताभ बच्चन अपनी लविंग वाइफ व एक्ट्रेस जया बच्चन के साथ एक खुशहाल जिंदगी जी रहे थे। उनकी लाइफ में उनकी वाइफ जया और दोनों बच्चे श्वेता व अभिषेक के अलावा किसी और की जगह नहीं थी। इसी वजह से उन्हें शानदार अभिनेता के साथ-साथ एक ‘फैमिली मैन’ भी कहा जाता था। अमिताभ बच्चन ने फिल्म ‘जंजीर’ की सफलता के बाद 3 जून 1973 को जया बच्चन से गुपचुप तरीके से शादी रचाई थी। दोनों की लव मैरिज थी, जिसमें दोनों की फैमिली ने अपने बच्चों को पूरा आशीर्वाद दिया था। अमिताभ बच्चन ने जया से शादी सिर्फ लंदन जाने के लिए की थी, जिसकी जानकारी उन्होंने खुद दी थी।

(ये भी पढ़ें: जब जया बच्चन ने पति अमिताभ बच्चन और रेखा के लिंक अप रूमर्स पर दिया था अपना रिएक्शन)

amitabh bachchan and jaya wedding

अमिताभ बच्चन ने एक बार बताया था कि, ‘फिल्म ‘जंजीर’ की रिलीज के वक्त फिल्म की पूरी टीम ने तय किया था कि अगर फिल्म हिट होती है, तो सभी लोग साथ में लंदन जाएंगे, जिसके बारे में उन्होंने अपने पिता हरिवंश राय बच्चन को बताया था। फिल्म हिट हो गई, इसके बाद जब अमिताभ अपने बाबूजी के पास परमिशन लेने पहुंचे थे, तब बाबूजी ने उनसे पूछा कि, क्या जया भी आपके साथ जा रही हैं। इसका जवाब अमिताभ ने हां में दिया था, तब बाबूजी बोले कि बिना शादी के कोई लड़का-लड़की ऐसे कहीं बाहर नहीं जा सकते हैं, इसलिए अगर लंदन जाना है तो शादी करो वरना नहीं जाने को मिलेगा।’ इसी वजह से दोनों ने जल्द शादी कर ली और शादी के अगले ही दिन हनीमून मनाने लंदन के लिए रवाना हो गए।

(ये भी पढ़ें: रेखा की लव लाइफ: इन 7 एक्टर्स के साथ जुड़ा था एक्ट्रेस का नाम, 15 साल की उम्र में हुई थी जबरदस्ती)

amitabh and jaya photo

रेखा और अमिताभ बच्चन की लव स्टोरी

जया से शादी के कुछ साल बाद ही, अमिताभ बच्चन की लाइफ में रेखा की एंट्री हुई थी। दोनों की पहली मुलाकात साल 1976 में फिल्म ‘दो अंजाने’ के सेट पर हुई थी। कहते हैं, शुरुआती दिनों में रेखा और अमिताभ बच्चन ने सीक्रेटली अपना रिलेशनशिप चलाया था। दोनों दुनिया की नजरों से छुपकर एक बंगले में मिलते थे, जो रेखा की फ्रेंड का था और इसी वजह से दोनों के अफेयर के बारे में किसी को नहीं पता था। लेकिन एक घटना ने दोनों की लव स्टोरी को दुनिया के सामने लाकर रख दिया था।

rekha and amitabh love story

कहा जाता है कि, अमिताभ बच्चन फिल्म ‘गंगा की सौगंध’ की शूटिंग के दौरान अपने को-एक्टर पर काफी ज्यादा भड़क गए थे, क्योंकि वह एक्टर रेखा के साथ दुर्व्यवहार कर रहा था। रेखा के लिए अमिताभ बच्चन का यूं लड़ना मीडिया हेडलाइंस में छा गया था। इतना ही नहीं, धीरे-धीरे दोनों के सीक्रेट अफेयर के बारे में भी सभी लोगों को पता चल गया था। इन दोनों के अफेयर की खबरों ने मीडिया में हंगामा मचा दिया था, अमिताभ बच्चन की ‘फैमिली मैन’ वाली इमेज भी पूरी तरह चकनाचूर हो गई थी। इतना ही नहीं, कुछ समय बाद फिल्म ‘सिलसिला’ के डायरेक्टर यश चोपड़ा ने भी खुद सामने आकर अमिताभ बच्चन और रेखा के रिश्ते की सच्चाई सभी को बताई थी। दावा तो ये भी किया जाता है कि, अमिताभ और रेखा एक-दूसरे के प्यार में इतने पागल थे कि, उन्होंने दुनिया से छुपकर एक-दूसरे से शादी रचा ली थी।

rekha and amitabh wedding

रेखा ने पहली बार लगाया था मांग में सिंदूर

रेखा और अमिताभ बच्चन की शादी के अफवाह को चिंगारी उस दिन मिली थी, जब रेखा 22 जनवरी 1980 को बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार ऋषि कपूर की पत्नी और अपनी करीबी दोस्त नीतू सिंह की शादी में सिंदूर लगाकर और मंगलसूत्र पहनकर पहुंची थीं। उस समय रेखा की मांग में सिंदूर और गले में मंगलसूत्र को देखकर हर कोई हैरान रह गया था। एक्ट्रेस के इस अवतार से मीडिया में हड़कंप मच गया था। हर किसी की जुबां पर बस यही सवाल था कि, क्या रेखा ने शादी कर ली है? हालांकि तमाम अफवाहों के बाद रेखा ने खुद सामने आकर अपने सिंदूर और मंगलसूत्र की सच्चाई बताई थी। एक्ट्रेस ने एक इंटरव्यू में बताया था,'उस शाम वो सीधे शूटिंग के सेट से कार्यक्रम में पहुंची थीं। सिंदूर और मंगलसूत्र उनके किरदार का हिस्सा था और वो उसे उतारना भूल गईं।' वहीं, एक अवॉर्ड फंक्शन के दौरान रेखा ने कहा था कि, 'वो जिस शहर से हैं, वहां सिंदूर लगाना फैशन का हिस्सा है।’

rekha sindor story

कहा जाता है कि, इस घटना के बाद जया ने रेखा को अपने घर डिनर पर बुलाया था। इस दौरान जया ने रेखा को अच्छा खाना खिलाया, घर के डेकोरेशन की बात की और अमिताभ का नाम भी बीच में नहीं आने दिया था। लेकिन रेखा जब वापस जा रही थीं, तब जया ने एक्ट्रेस से सिर्फ एक बात कही थी, जिसे सुनकर रेखा सन्न रह गई थीं। जया ने रेखा से कहा था, 'मैं अमित को कभी नहीं छोड़ूंगी' और रेखा समझ गईं कि वे अमित की कभी नहीं हो पाएंगी। इसी तरह रेखा और अमिताभ बच्चन का रिश्ता हमेशा-हमेशा के लिए खत्म हो गया था।

rekha and jaya fight

रेखा ने किया था अमिताभ बच्चन के लिए प्यार का इजहार

हालांकि, रेखा ने कई मौके पर अमिताभ बच्चन के लिए अपना प्यार जाहिर किया है। 1984 में 'फिल्मफेयर' को दिए एक इंटरव्यू के दौरान रेखा ने अपने और अमिताभ बच्चन के रिलेशनशिप पर बड़ा खुलासा किया था। उन्होंने कहा था कि, 'किसी को इसकी फिक्र नहीं कि मैं क्या चाहती हूं। मैं तो दूसरी औरत हूं न। उन्होंने जया पर भी बिना नाम लिए निशाना साधा कि, दूसरा इंसान तो सबकी नजर में बेचारा बना हुआ है। कोई ऐसे शख्स के साथ एक छत के नीच कैसे रह सकता है, जब वह जानता है कि वह दूसरे से प्यार करता है।’

rekha interview

रेखा ने इंटरव्यू में कहा था, ‘सोचिए मैं उस शख्स को नहीं बता पाई कि मैं कैसा महसूस कर रही हूं। मैं ये महसूस नहीं कर पाई कि उस शख्स पर क्या बीत रही है।’ रेखा ने इंटरव्यू में आगे कहा था, ‘ये एहसास सबसे बुरा था। मौत भी इतनी बुरी नहीं होती होगी। मुझे मौत मंजूर थी, पर बेबसी का ये एहसास कतई मंजूर नहीं था। हमारे बीच प्‍यार है, सो है! कोई इसके बारे में क्या सोचता है, मुझे उसकी परवाह नहीं है। उन्होंने अपनी इमेज, परिवार, बच्चों की रक्षा के लिए ऐसा किया जो बहुत अच्छी बात है। पब्लिक इस बारे में क्या सोचती है, उसकी उनको परवाह नहीं है।’

rekha on amitabh bachchan

रेखा और मुकेश अग्रवाल की शादी

अमिताभ बच्चन ने रेखा को कभी भी सार्वजनिक रूप से नहीं स्वीकारा था, जिस वजह से दोनों का रिश्ता टूट गया था। अमिताभ और रेखा के रिश्ते का दुर्भाग्यपूर्ण अंत होने के बाद, एक्ट्रेस ने अपनी जिंदगी में आगे बढ़ने का फैसला ले लिया था। एक्ट्रेस ने साल 1990 में बिजनेसमैन मुकेश अग्रवाल का हाथ थामा था। दोनों ने काफी सादगी से शादी की और दोनों अपनी लाइफ को एंजॉय करने लगे थे। लेकिन एक्ट्रेस की ये खुशी भी कुछ समय के लिए ही थी। शादी के तीन महीने बाद रेखा को पता चला था कि, उनके पति मानसिक रूप से बीमार हैं। तो उन्होंने मुकेश और उनके परिवार से दूरी बनाने का फैसला किया।

rekha husband name

रेखा ने अपने पति मुकेश का घर छोड़ दिया और उनके फोन कॉल लेना बंद कर दिया था। इसके बाद वो मनहूस दिन भी आया, जब उनके पति मुकेश ने अपनी जान लेने का फैसला किया था। मुकेश ने अपनी पत्नी रेखा के दुपट्टे का इस्तेमाल करते हुए छत के पंखे से लटक कर फांसी लगा ली। दोनों की शादी केवल सात महीने ही चल पाई थी। इस घटना के बाद मुकेश के परिवार ने रेखा पर बुरी पत्नी होने और मुकेश की जान लेने का आरोप लगाते हुए उन्हें दोषी ठहराया था। उस वक्त रेखा को ना केवल मीडिया द्वारा बल्कि फिल्म बिरादरी के कई लोगों द्वारा 'वैम्प' बताया गया था। मुकेश की मौत के साथ ही रेखा का दूसरा प्यार भी अधूरा रह गया था।

rekha life

फिलहाल, अमिताभ बच्चन और रेखा की प्रेम कहानी अधूरी रह गई है। लेकिन इस बात में कोई शक नहीं है कि, आज भी दोनों के किस्से फैंस के बीच छाए रहते हैं। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट करके बताना न भूलें, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह है तो जरूर दें।

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.