मिलिए इन 6 सेलिब्रिटी सुपरमॉम से जिन्होंने अपनी डिलीवरी के तुरंत बाद शुरू कर दिया था काम

हर मां एक सुपरमॉम होती है, लेकिन यहां हम बॉलीवुड और टेलीविजन जगत की कुछ ऐसी मांओं से आपको मिलाने जा रहे हैं, जिन्होंने अपनी डिलीवरी के कुछ दिनों बाद ही अपने प्रोफेशन को शुरू कर दिया।

img

By Ritu Singh Last Updated:

मिलिए इन 6 सेलिब्रिटी सुपरमॉम से जिन्होंने अपनी डिलीवरी के तुरंत बाद शुरू कर दिया था काम

बॉलीवुड सेलेब्स अपने काम और काम करने के तरीकों से अधिकतर लोगों को प्रभावित करते रहते हैं, लेकिन यहां हम कुछ ऐसी सेलिब्रिटी मॉम से आपको मिलवाने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने बच्चे को जन्म देने के कुछ दिन बाद ही अपने शूटिंग प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया। ये सेलिब्रिटी अपने काम के पैशन के लिए हमेशा से ही सबके लिए रोल मॉडल रही हैं, लेकिन मां बनने के बाद भी इन्होंने अपनी प्राथमिकताओं में बदलाव नहीं किया। वैसे तो, हर मां एक सुपरमॉम होती है और वह जानती है कि उसके बच्चे के लिए सबसे अच्छा क्या है, लेकिन यहां हम आपको ऐसे 6 सेलेब्स मॉम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने न केवल प्रेग्नेंसी के दौरान काम किया, बल्कि डिलीवरी के तुरंत बाद भी अपने प्रोजेक्ट्स पर काम करना शुरू कर दिया। तो आइए जानते हैं इनके बारे में।

छवि मित्तल

टीवी एक्ट्रेस छवि मित्तल (Chhavi Mittal) ने अपने प्रेग्नेंसी ब्लॉग के जरिये सोशल मीडिया पर प्रेंग्नेंसी एक्सपीरियंस से रिलेटेड बहुत कुछ लिखा था। उन्होंने न केवल प्रेग्नेंट मॉम्स और उनके बंप के बारे में अपने ब्लॉग लिखे बल्कि पोस्ट प्रेग्नेंसी अपने एक्सपीरियंस को भी शेयर किया है। प्रेग्नेंसी के तीन दिन बाद ही उन्होंने हॉस्पिटल के कमरे से अपना काम शुरू कर दिया था। एक्ट्रेस ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर बैलेंसिंग एक्ट पर एक लंबा नोट लिखा था।

उन्होंने लिखा था कि, “मेरे पैर इतनी सूजन आ गई हैं कि फ्लिप-फ्लॉप भी फिट नहीं आ रहा है। यही हाल मेरे पूरे शरीर का है। स्पाइनल टैप की वजह से ऐसा लगा रहा है कि मेरा सिर दर्द से फट जाएगा। मैं एक कान से सुन नहीं पा रही हूं और ये स्पाइनल टैप का ही साइड इफेक्ट है। मैं 5 लीटर पानी पीने वालों में से हूं और अब उठने में 15 मिनट लगते हैं। लेटे रहने पर मुझे आराम मिल रहा और कई बार मैं लेटे-लेटे ही खाना खाती हूं, लेकिन अभी 1 बजे हैं और बेबी जब सोता है तभी कुछ शांति रहती है। ऐसे में मैं अपने ऑफिस का कुछ काम कर रही हूं, क्योंकि @shittyideastrending की नई वेब-सीरीज #BinBulayeMehman को आज लॉन्च किया जाना था।”

डिलीवरी के महज एक महीने के भीतर छवि अपने छोटे बेबी ‘अरहम’ और अपनी मीटिंग्स को मैनेज करते हुए अपने ऑफिस की डेस्क पर वापस आ गई थीं। एक्ट्रेस ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक और नोट शेयर किया था जिसमें खुलासा किया था कि, लंबी मीटिंग और स्टोरी के दौरान उनका 'बेबी' कैसे शांत रहता है।

उन्होंने लिखा था कि, लिटिल अरहम और मैंने इस गुरुवार को ऑफिस फिर से ज्वाइन कर लिया। यही वह जगह है जहां ‘अरहम’ ने अपना ज्यादातर समय मेरे पेट में रहते बिताया है.. कोई हैरानी नहीं कि वह चर्चाओं, स्टोरी सुनने और मीटिंग्स के बीच शांत रहता था। घर में ही एक छोटा एंटरप्रेन्योर ऑफिस बन गया, लेकिन मैं अन्य मांओं से यह कहूंगी कि बच्चे के जन्म के बाद तुरंत काम पर वापस आने की जल्दी मत करो, क्योंकि मैं खुद महसूस कर रही हूं कि मैं स्पीड नहीं पकड़ पा रही। अपने और अरहम की सुविधा के अनुसार बस कुछ ही घंटे काम कर पाती हूं। हालांकि, मैंने अपने ऑफिस को भरसक आरामदेह बनाया है। मैं अपने ऑफिस में घर जैसा ही महसूस करती हूं। (इसे भी पढ़ें: बॉलीवुड के 12 ऐसे सेलेब्स जिन्होंने अपनी उम्र से बड़ी एक्ट्रेसेस के साथ रचाई है शादी)

सौम्या टंडन

टीवी सीरियल ‘भाभीजी घर पर हैं’ की ‘गोरी मैम’ यानी सौम्या टंडन (Soumya Tandon) ने जब अपनी प्रेग्नेंसी का ऐलान किया था उसे सुनकर उनके फैंस चौंक गए थे, क्योंकि प्रेग्नेंसी के दौरान भी वह काम कर रही थीं और किसी को इसका अंदाजा भी नहीं लगने दिया था। उसके बाद से ही उनके फैंस उनकी डिलीवरी का इंतजार करने लगे थे और ये इंतजार 14 जनवरी 2019 को खत्म हुआ जब उन्होंने अपने बेटे को जन्म दिया था। सौम्या ने सीरियल में अपनी प्रेग्नेंसी के ‘ट्राइमेस्टर’ के अंत तक शूटिंग की थी और डिलीवरी के चार महीने बाद ही वह वापस अपने शो की शूटिंग पर आ गई थीं। 'टाइम्स ऑफ इंडिया' को दिए एक इंटरव्यू में सौम्या ने कहा था, “मेरा मानना है कि मातृत्व के दौरान एक महिला को जीवन में वह सब कुछ मिलना चाहिए वह जो चाहती है। उसे रोकना नहीं चाहिए। मुझे लगता है कि मैं अब और अधिक मजबूत हूं और अपने सपनों को पाने के लिए ज्यादा प्रेरित रहती हूं। उन सभी महिलाओं को सलाम जो बाहर आ रही हैं और सभी रूढ़ियों को तोड़कर शादी और मातृत्व का जश्न मना रही हैं। मैं सही मायने में इस इस प्रवृत्ति को आगे बढ़ाना चाहती हूं, क्योंकि एक महिला बहुत कुछ डिजर्व करती है।” (इसे भी पढ़ें: बिग बॉस के घर में इन सेलेब्स ने जमकर किया था रोमांस, लेकिन घर से बाहर आते ही हो गए अलग)

समीरा रेड्डी

बॉलीवुड एक्ट्रेस समीरा रेड्डी ने अपनी प्रेग्नेंसी जर्नी से इंस्पायर होकर सभी मम्मियों के लिए एक नया बार सेट किया है। जब वह अपने दूसरे बच्चे को जन्म देने वाली थीं तब उन्होंने अपनी 'पहली प्रेग्नेंसी की स्टोरी' शेयर की थी। उन्होंने बताया था कि उन्हें ‘पोस्ट डिलीवरी डिप्रेशन’ का पता चला था। हालांकि, अपनी सेकेंड प्रेग्नेंसी के दौरान समीरा ने खुलकर इस पर बात की और कहा कि, पोस्टपार्टम डिप्रेशन, वेट बढ़ने, बेबी बंप जैसे विषयों पर उन्होंने न तो कभी सुना था और न ही किसी ने चर्चा की थी। एक्ट्रेस ने अपनी प्रेग्नेंसी के आखिरी दिन तक काम किया था। ‘स्पॉटबॉय’ को दिए गए इंटरव्यू में उन्होंने कहा था,  “मैं गुरुवार को एक ऐड की शूटिंग पर थी, जबकि मेरे डॉक्टर ने बुधवार को ही मेरी जांच की थी। मैं डॉ. गायत्री राव जैसी एक्सपीरियंस्ड डॉक्टर की निगरानी में थी और उन्होंने मुझसे कहा था कि हमें डिलीवरी के लिए ‘सी-सेक्शन’ का सहारा लेना होगा, क्योंकि मेरे मामले में यह जरूरी था और मुझे डेट बतानी थी कि मैं कब ये काम कराना चाहती हूं। मैंने कहा, 'चलिए शुक्रवार को करते हैं। क्योंकि अगले दिन एकादशी थी और ये बहुत बड़ा और पवित्र दिन माना जाता है। मेरे पति भी लेबर रूम में मौजूद थे और वह तस्वीरें क्लिक कर रहे थे। उन्होंने हमारी बेटी के साथ अपनी पहली सेल्फी क्लिक की थी।

करीना कपूर खान

बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) ने मातृत्व को एक नई परिभाषा दी है। मातृत्व सुख को परिभाषित करने के लिए उन्होंने बेबी बंप को छुपाने की परंपरा को पीछे छोड़ते हुए इसे खुलकर दुनिया के सामने रखा। उन्होंने अपनी पहली प्रेग्नेंसी को एंजॉय करते हुए अपने बेबी बंप को खूब शो किया और उसके बाद से बेबी बंप शो करने की एक होड़ सी लग चुकी है। अपनी पहली प्रेग्नेंसी के दौरान करीना ने साबित कर दिया कि प्रेग्नेंसी में छुपकर बैठने की जरूरत नहीं है, वह अपनी प्रेग्नेंसी के दौरान ही रैंप पर कैटवॉक करती नजर आई थीं। 'फिल्मफेयर' को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि वह काम और परिवार को कैसे संतुलित करती हैं। उन्होंने कहा था कि, "हम महिलाएं मल्टीटास्किंग जानती हैं। मैं तो इसे एक-एक मिनट एंजॉय करती हूं। मैं इसे बड़े आराम से बैलेंस करती हूं, और मुझे इसे इंस्टाग्राम पर दिखाने की जरूरत नहीं है। मीडिया के सामने भी इसे शो करने की जरूरत नहीं है कि मैं एयपोर्ट पर अपने बच्चे को गोद में उठाऊं, ताकि लोग यह समझ सकें कि मैं अपने बच्चे को कितना प्यार करती हूं। मेरे पति का भी मानना है कि इसकी ज़रूरत नहीं है। बच्चे को गोद में लेकर चलूं, ये साबित करने के लिए कि मैं इसकी मां हूं। मुझे इसकी बिलकुल जरूरत नहीं है। मेरे लिए दो घंटे ही काफी हैं, जब मेरे बेडरूम में सैफ, तैमूर साथ होते हैं। हम जब भी साथ होते हैं वह वक्त मेरे लिए मायने रखता है। ये नहीं कि हमने कितना समय साथ गुजारा। मैं ऐसे ही माहौल में पली बढ़ी हूं।”

करीना कपूर खान अपने सेकेंड बेबी को जल्द ही इस दुनिया में लाने वाली हैं और खास बात ये है कि तैमूर के जन्म लेने के कुछ दिनों पहले तक वह शूटिंग करती रहीं थीं और इस बार सेकेंड बेबी के दौरान भी वह दिल्ली में फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ की शूटिंग कर रही हैं। तैमूर के जन्म के बाद वह जल्दी ही काम पर लौट आई थीं और उम्मीद है इस बार भी कुछ ऐसा ही होगा।

नेहा धूपिया

जब बॉलीवुड एक्ट्रेस नेहा धूपिया (Neha Dhupia) जब प्रेग्नेंट हुईं तो उनकी पूरी दुनिया ही बदल गई। 18 नवंबर 2018 को नेहा धूपिया बेदी और उनके पति अंगद बेदी के घर एक नन्ही परी मेहर धूपिया बेदी ने जन्म लिया। एक्ट्रेस ने सभी को तब चौंका दिया जब वह अपनी बेटी को घर लाने के कुछ हफ्तों के भीतर ही काम पर लौट आईं। 'पीटीआई' को नेहा ने इस बारे में बताया था कि वह क्यों इतनी जल्दी काम पर लौट आईं। उन्होंने कहा था, "अगर मुझे खुद को किसी फ्रेम में ढालना है तो सबसे पहले अपने आप को मानसिक तौर पर तैयार करना होगा। मुझे नहीं पता कि मेरा शरीर कितना ढल पाएगा। मैंने हर तरह के काम किए हैं। जब मैं प्रेग्नेंट थी तो उस वक्त मैंने ‘रोडीज़’ शो किया था और मां बनने के बाद नए सेशन के लिए वापस आ रही हूं। मुझे अगर ‘तुम्हारी सुलु’ जैसे रोल करने हों तो इसके लिए पहले मुझे फिजिकली 100 फीसदी फिट रहना होगा। आगे भी मैं हर तरह के काम करना चाहती हूं।" (इसे भी पढ़ें: पापा धर्मेंद्र के साथ बेटे सनी देओल ने ऐसे गुजारा है अपना बचपन, देखें क्यूट तस्वीरें)

मलाइका अरोड़ा

मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली फैशनिस्टा हैं, जो अपने फैशन और करिश्माई व्यक्तित्व के साथ फैंस के दिलों पर राज करती रही हैं। बॉलीवुड एक्ट्रेस अब 47 साल की हो चुकी हैं, लेकिन उन्हें देख कर ऐसा नहीं लगता। इस बात पर कोई भी चौंक सकता है कि उनका बेटा अरहान खान 18 साल का हो चुका है। बहुत कम लोग ही जानते हैं कि मलाइका बी-टाउन की पहली एक्ट्रेस हैं जिन्होंने अपनी प्रेग्नेंसी के दौरान और इसके ठीक बाद काम करने का चलन शुरू किया था। हालांकि, किसी ने भी इसके बारे में बात नहीं की, क्योंकि तब आज की तरह इतने सारे प्लेटफॉर्म नहीं थे। नेहा धूपिया के शो ‘नो फिल्टर नेहा’ पर एक्ट्रेस ने शेयर किया था कि, "मैं प्रेग्नेंसी के दौरान काम किया और डिलीवरी के ठीक 40 दिन बाद दोबारा काम पर लौट आई। मैंने 40 दिन बाद अपने बच्चे से छुट्टी ली, क्योंकि मेरी मां भी ऐसी ही थीं। उन्होंने कहा था कि हां, मुझे काम करना चाहिए और मैं काम पर आ गई। अब मेरा बेटा 18 साल का हो चुका है। ये बड़ी बात है कि इतनी सारी महिलाएं हैं जो प्रेग्नेंसी के दौरान या बाद में काम करती हैं। मैंने जब प्रेग्नेंसी के दौरान काम किया था, तब इसे अलग तरह से लिया जाता था। हालांकि, उस समय किसी को भी इसके बारे में पता नहीं था कि प्रेग्नेंसी में भी काम किया जा सकता है। लेकिन मुझे खुशी है कि मैंने इसकी शुरुआत की थी।” मलाइका ने यह भी कहा था कि प्रेग्नेंसी के दौरान काम करने से उन्हें राहत भी मिली थी। उन्होंने कहा था कि, "मैं बस ऐसा ही चाहती थी। मुझे घर पर बैठना और रोते रहना कि दर्द हो रहा है, ये मंजूर नहीं था। मेरे काम ने ही मुझे तमाम तरह की चिंताओं से मुक्त रखा।"

मातृत्व एक खूबसूरत दौर होता है और हर महिला को इसका लुत्फ उठाना चाहिए। बॉलीवुड सेलेब मॉम्स ने नया ट्रेंड कायम किया है। चाहे उन्होंने प्रेग्नेंसी के दौरान काम किया या डिलीवरी के ठीक बाद काम पर लौटीं, और हर हालात को मैनेज करते हुए अपने मातृत्व को एंजॉय किया। ऐसे में और भी महिलाएं इन सेलेब्स मॉम्स से प्रेरणा ले सकती हैं। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें जरूर बताएं और कोई सुझाव हो तो वह भी अवश्य दें।

latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2020, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.