त्रिशाला दत्त ने पापा संजय दत्त के ड्रग एडिक्शन के सवाल पर दिया ये रिएक्शन, लिखा एक लंबा नोट

बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त की बेटी त्रिशाला दत्त ने अपने पिता के पास्ट में हुए ड्रग एडिक्शन को लेकर सोशल मीडिया पर खुलकर बात की है। आइए जानते हैं इस बारे में।

img

By Vidushi Gupta Last Updated:

त्रिशाला दत्त ने पापा संजय दत्त के ड्रग एडिक्शन के सवाल पर दिया ये रिएक्शन, लिखा एक लंबा नोट

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) के अचानक हुए निधन ने कई बी-टाउन सेलेब्स को सवालों के कटघरे में लाकर खड़ा कर दिया। इन सब के बीच इंडस्ट्री में ड्रग एडिक्शन का मुद्दा भी लाइमलाइट में आया था, जिसके कनेक्शन के तार कई सेलेब्रिटीज से जुड़े हुए पाए गए। हालांकि, इन सेलेब्स में एक्टर संजय दत्त (Sanjay Dutt) का नाम तो नहीं था, लेकिन अपने अतीत में ये एक्टर खुद ड्रग लेने की बात स्वीकार कर चुका है। अब इस बारे में उनकी बेटी त्रिशाला दत्त (Trishala Dutt) ने भी सोशल मीडिया पर खुलकर बात की है।

इस बारे में आगे बढ़ने से पहले ये जान लीजिए कि संजय दत्त की पहली पत्नी और त्रिशाला की मां ऋचा शर्मा ने 'हम नौजवां', 'अनुभव', 'इंसाफ की आवाज' जैसी फिल्मों में किया था। संजय और ऋचा शर्मा की शादी 1987 में न्यूयॉर्क में हुई थी, और इसके बाद 1988 में दोनों की बेटी त्रिशाला का जन्म हुआ। हालांकि, शादी के कुछ सालों बाद ऋचा को कैंसर हो गया था और 10 दिसंबर 1996 को उनका निधन हो गया था। उस वक्त त्रिशाला की उम्र महज सात साल थी। ऋचा शर्मा के निधन के बाद संजय दत्त ने रिया पिल्लई से शादी कर ली थी। हालांकि, वो रिश्ता भी ज्यादा वक्त नहीं चला और वर्तमान की बात करें तो संजय अपनी तीसरी पत्नी मान्यता दत्त के साथ अपने दो बच्चों शाहरान दत्त व इकरा दत्त के साथ जिंदगी बिता रहे हैं। (ये भी पढ़ें: जैस्मिन भसीन बोलीं- 'मुझे मेरा अली लौटाओ', क्या 'बिग बॉस' के घर में होगी दोनों की शादी?)

Sanjay Dutt, Maanayata Dutt and Trishala Dutt

अब आपको बताते हैं अपने पिता के पास्ट में ड्रग एडिक्शन को लेकर त्रिशाला ने क्या कहा है? दरअसल, इंस्टाग्राम पर ‘आस्क मी एनीथिंग’ सेशन के दौरान एक यूजर ने त्रिशाला से सवाल किया कि ‘चूंकि आप एक मनोविशेषज्ञ हैं, आपका अपने पिता के पास्ट में हुए ड्रग एडिक्शन के बारे में क्या ख्याल है?’ इस सवाल का जवाब देते हुए त्रिशाला ने लिखा, “पहली बात तो ये नोट करना काफी जरूरी है कि लत एक कम समय की बीमारी है जो ड्रग लेने से होती है, इसे हानिकारक परिणामों के बावजूद कंट्रोल करना काफी मुश्किल है। शुरुआत में काफी लोग ड्रग खुद से लेते हैं, लेकिन इसे बार-बार लेने से दिमाग में परिवर्तन होने लगता है, जो नशे के आदी व्यक्ति के सेल्फ कंट्रोल को चुनौती देता है और ड्रग्स न लेने की क्षमता में इंटरफेयर करने लगता है। ये मस्तिष्क परिवर्तन लगातार हो सकते हैं, यही वजह है कि नशीली दवाओं की लत को एक ‘रिलेप्सिंग’ बीमारी माना जाता है। इस बीमारी में ड्रग्स के उपयोग से रिकवरी करने वाले लोगों में कई सालों तक ड्रग न लेने के बावजूद दोबारा एडिक्शन का खतरा बना रहता है।”

Screenshot

संजय दत्त के एडिक्शन के बारे में बात करते हुए त्रिशाला ने लिखा कि उन्हें अपने पिता पर गर्व है क्योंकि न ही सिर्फ उन्होंने ये बात स्वीकारी, बल्कि इसे छोड़ने के लिए मदद भी ली। त्रिशाला ने आगे बताया, “कुछ समय बाद, लोग इसे नहीं लेना चाहते हैं, बल्कि वो ड्रग के यूज से ब्रेन में होने वाले परिवर्तन की वजह से ‘नॉर्मल’ फील करना चाहते हैं। इसके बाद वो हाई होने का पीछा नहीं करते, बल्कि ‘नॉर्मल’ होने के पीछे भागते हैं, जो काफी हार्टब्रेकिंग है। हम सभी को इससे प्रभावित लोगों और परिवारों के प्रति दया भाव होना चाहिए। जब बात मेरे पिता के पास्ट में लिए गए ड्रग्स की आती है, तो वो हमेशा रिकवरी में रहेंगे। ये एक ऐसी बीमारी है जिससे उन्हें हर दिन लड़ना है, जबकि अब वो इसका सेवन नहीं करते हैं। मुझे अपने पिता पर अपनी प्रॉब्लम बताने, इसको लेकर कदम उठाने और इसे छोड़ने के लिए मदद मांगने पर गर्व है। इसमें शर्म की बात नहीं है, कुछ भी नहीं है।” (ये भी पढ़ें: 98 के हुए ‘ट्रैजडी किंग’ दिलीप कुमार, पत्नी सायरा बानो बोलीं, ‘शांत तरीके से मनाएंगे जन्मदिन’)

Sanjay Dutt and Trishala Dutt

जब उड़ी थी त्रिशाला और संजय के बीच अनबन की खबरें

साल 2019 में कुछ रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया था कि संजय दत्त और उनकी बड़ी बेटी त्रिशाला दत्त के बीच की दूरियां काफी बढ़ गई हैं। एक्टर के एक करीबी फ्रेंड ने ‘बॉलीवुड हंगामा’ को जानकारी दी थी कि ‘ऐसा लगता है संजू ने त्रिशाला के लिए दरवाजे बंद कर दिए हैं। वो दोनों बिल्कुल भी बातचीत नहीं करते हैं। उनको इस बारे में जीरो नॉलेज है कि त्रिशाला की जिंदगी में क्या चल रहा है। उनके बीच डायरेक्ट या इनडायरेक्ट, कोई भी कनेक्शन नहीं है।’

Sanjay Dutt and Trishala Dutt

इस बारे में त्रिशाला दत्त ने बाद में अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल के जरिए सफाई दी थी। जब ‘आस्क मी एनीथिंग’ के इंस्टाग्राम फीचर पर एक फॉलोवर ने उनसे सवाल किया था, ‘अफवाहें उड़ रही हैं कि आपके और आपके पिता के बीच अच्छे टर्म्स नहीं हैं, प्लीज कंफर्म कीजिए?’ इस पर त्रिशाला ने जवाब दिया था, “प्लीज जो अखबारों में लिखा होता है, हर उस चीज पर विश्वास मत कीजिए। मुझे नहीं पता ये कहां से और किसके जरिए खबर में आया, लेकिन नहीं ये सच नहीं है।” इस इंस्टा स्टोरी के बैकग्राउंड में त्रिशाला ने एक तस्वीर भी लगाई थी, जिसमें संजय अपनी बेटी के सिर पर किस करते हुए नजर आ रहे हैं। (ये भी पढ़ें: अपने भांजे को बेहद प्यार करते थे सुशांत सिंह राजपूत, बहन श्वेता ने शेयर की खास तस्वीरें)

Instagram Screenshot

न्यूयॉर्क में ही रहती हैं त्रिशाला

त्रिशाला अभी न्यूयॉर्क में ही रहती हैं। उनके नाना-नानी ने ही उनकी देखभाल की है। त्रिशाला का बॉलीवुड में आने का कोई इरादा नहीं है। त्रिशाला के जिंदगी की ज्यादातर झलक उनके इंस्टाग्राम के जरिए ही मिलती है। वह अक्सर वीडियो कॉल के जरिए अपने पापा से बातें करती रहती हैं। पिछले दिनों त्रिशाला तब काफी ज्यादा सुर्खियों में रही थीं जब उनके बॉयफ्रेंड की मौत हो गई थी और वह काफी ज्यादा इमोशनल थीं। वह इंस्टाग्राम पर उसके लिए पोस्ट लिखती रहती हैं।

फिलहाल, ये बात तो साफ़ है कि त्रिशाला अपने पिता संजय दत्त का जरूरत पड़ने पर हर जगह स्टैंड लेती हुई दिखाई देती हैं। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट-इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.