एक्टर सलिल अंकोला की पहली पत्नी ने कर लिया था सुसाइड, दूसरी पत्नी से इस तरह से हुई थी मुलाकात

टीवी सीरियल 'कर्मफल दाता शनि' में 'सूर्यदेव' का किरदार निभाने सलिल अंकोला की लव लाइफ संघर्ष से भरी रही है। आज हम आपको यहां इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

img

By Deepali Srivastava Last Updated:

एक्टर सलिल अंकोला की पहली पत्नी ने कर लिया था सुसाइड, दूसरी पत्नी से इस तरह से हुई थी मुलाकात

हमारी जिंदगी कई उतार-चढ़ाव से होकर गुजरती है, वैसे ही स्टार्स की लाइफ में भी होता है। हमें लगता है कि स्टार्स बहुत ऐश से रहते हैं, जबकि सभी के साथ ऐसा नहीं होता। आज हम बात कर रहे हैं कलर्स टीवी के सीरियल 'कर्मफल दाता शनि' फेम सलिल अंकोल (Salil Ankola) की। सलिल ने सीरियल में सूर्यदेव का किरदार निभाते हुए अपने दर्शकों को प्रभावित किया था। लेकिन ये बेहद कम लोग जानते हैं कि सलिल भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा रह चुके हैं। उन्होंने भारत के लिए 1989 से लेकर 1997 तक बतौर गेंदबाज खेला। सलिल को एक बीमारी के चलते क्रिकेट को अलविदा कहना पड़ा। इसके साथ ही उनके जीवन में कई और उतार-चढ़ाव आये। आज हम आपको सलिल अंकोला के बारे में कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जो कम ही लोग जानते होंगे।

सलिल के बारे में हम आपको कुछ बताएं, उससे पहले जान लीजिये कि उनका जन्म 1 मार्च 1968 को सोलापुर, महाराष्ट्र में ब्राह्मण परिवार में हुआ था। सलिल ने क्रिकेट में अपना पहला डेब्यू 20 साल की उम्र में गुजरात के खिलाफ किया था। उन्होंने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में एक टेस्ट और 21 वन डे मैच खेले हैं।

हो गई थी ये गंभीर बीमारी

एक टेस्ट मैच, 20 वनडे मैच और 1996 विश्व कप खेल चुके सलिल अंकोला ने भारत के कई दिग्गज खिलाड़ियों के साथ खेलने का अवसर प्राप्त किया। वो एक शानदार क्रिकेटर के रूप में उभर रहे थे लेकिन उन्होंने 28 साल की उम्र में संन्यास लेने का फैसला कर लिया था। जिसे सुनकर सभी हैरान थे और इस घोषणा की वजह उनके बाएं शिन बोन में ट्यूमर होना था। ट्यूमर की वजह से सलिल को क्रिकेट को अलविदा कहना पड़ा और साथ ही वो इसकी वजह से दो साल तक दौड़ नहीं सके थे। (ये भी पढ़ें: किशोर कुमार की तीसरी पत्नी थी ये मशहूर एक्ट्रेस, 2 साल में शादी तोड़ मिथुन चक्रवर्ती संग लिए 7 फेरे)

एक्टिंग की ओर किया रुख

दो साल के बेड रेस्ट के बाद सलिल ने अपने करियर के बारे में सोचते हुए एक्टिंग में हाथ आजमाने का फैसला किया। शानदार लुक्स के चलते सलिल को टीवी इंडस्ट्री में काम मिलने में ज्यादा मुश्किल नहीं हुई।  सलिल ने कई फिल्मों में काम किया। जिसमें 'कुरुक्षेत्र', 'पिता', 'चुरा लिया है तुमने' और 'रवायत' शामिल हैं। अगर टीवी सीरियल्स की बात करें तो, सलिल ने 'करम अपना अपना', 'कहता है दिल', 'कोरा कागज', 'नूरजहां', 'सावित्री', 'प्यार का बंधन' और 'कर्मफल दाता शनि' में काम किया है। इसके साथ ही वो 'खतरों के खिलाड़ी सीजन 1' और 'पॉवर कपल', 'बिग बॉस सीजन 1' में अपना दम दिखा चुके हैं। दर्शकों को उनका अभिनय खूब पसंद आया और उनके काम की लोग आज भी सराहना करते हैं।

सचिन तेंदुलकर आज भी हैं सलिल के करीबी दोस्त

सलिल अंकोला और सचिन तेंदुलकर करीबी दोस्तों में से एक हैं। जब सलिल ने साल 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच डेब्यू किया था, उस वक्त सचिन 16 साल के थे। उस टेस्ट मैच के दौरान उन्होंने, रवि शास्त्री और कपिल देव के साथ एक ही ड्रेसिंग रूम शेयर किया था। सलिल ने एक बार बताया था कि, 'भले ही उन्होंने क्रिकेट की दुनिया को अपनी बीमारी के कारण बहुत पहले ही अलविदा कह दिया था, लेकिन सचिन से आज भी वह संपर्क में हैं और वह दोनों काफी करीबी हैं।' (इसे भी पढ़ें: गुमनामी की जिंदगी जी रहीं प्रतिभा सिन्हा, शादीशुदा शख्स के प्यार में बर्बाद कर लिया अपना करियर)

नशे की लग गई थी लत

सलिल ने अपने ट्यूमर के चलते क्रिकेट की दुनिया से सन्यास ले लिया था, लेकिन इसी बीच उन्हें नशे की बुरी आदत ने जकड़ लिया था। सलिल ने एक इंटरव्यू में बताया था कि, 'क्रिकेट की दुनिया से मोहभंग होने के बाद मैं तनाव, परेशानी और डिप्रेशन का शिकार हो गया था। यहां तक कि मुझे नशे की लत पड़ गई थी। मेरी पहली वाइफ से मनमुटाव होता चला गया। मेरे पैरेंट्स ने मुझे रिहैबिलिटेशन सेंटर में एडमिट कराया। मैं ठीक होकर घर लौटा तो मेरी वाइफ मेरे घर से ही नहीं, मेरी जिंदगी से हमेशा के लिए चली गई थीं।'

पहली पत्नी ने कर ली थी आत्महत्या

सलिल ने परिणीति से शादी की थी, लेकिन दोनों की शादी ज्यादा दिनों तक टिक नहीं पाई। साल 2011 में दोनों के बीच तलाक हुआ और इसके बाद परिणीति अपने मायके रहने चली गई थीं। सलिल और परिणीति के दो बच्चे सना और करण अंकोला है। 23 दिसंबर साल 2013 को परिणीति ने फांसी लगाकर सुसाइड कर लिया था। उन्होंने एक सुसाइड नोट भी छोड़ा था। जिसमें लिखा था, 'मैं जिंदगी से तंग आ चुकी हूं और अपनी जीवनलीला खत्म कर रही हूं। मेरी मौत के लिए कोई जिम्मेदार नहीं है।'

सलिल ने रचाई थी दूसरी शादी

सलिल के लिए पत्नी के जाने की तकलीफ सहना बेहद कठिन था। वह बुरी तरह निराश हो गए थे। यहां तक कि डिप्रेशन के शिकार भी हो गए थे। पैरेंट्स को दोबारा उन्हें रिहैबिलिटेशन सेंटर में भेजना पड़ा था। सलिल ने एक इंटरव्यू में बताया था कि, ‘वाइफ के जाने के बाद मैं पूरी तरह टूट चुका था। मुझे लग रहा था कि जिंदगी के सारे रास्ते बंद हो चुके हैं, सामने अंधेरा ही अंधेरा है। मुझे दोबारा रिहैबिलिटेशन सेंटर में भर्ती कराया गया। इस दौरान रिया बनर्जी मेरी लाइफ में उम्मीद की किरण बनकर आई।' साल 2011 में सलिल की मुलाकात डॉ. रिया बनर्जी से फेसबुक के जरिये हुई। रिया ने सलिल को रिक्वेस्ट भेजी थी और एक्टर ने एक्सेप्ट कर बातचीत शुरू की थी। यहीं से दोनों की दोस्ती हुई और फिर प्यार हो गया। उस वक्त सलिल का पहली पत्नी से तलाक हो चुका था और रिया भी तलाकशुदा थीं। दोनों ने शादी करने का फैसला किया और साल 2013 में कोर्ट मैरिज कर ली थी। रिया को लेकर सलिल ने कहा था कि, 'पहले हम दोस्त बने और फिर कब दोनों के बीच प्यार हो गया, कुछ पता ही नहीं चला। हमारा प्रेम सहानुभूति के कारण नहीं, बल्कि एक-दूसरे से मिले सुरों के कारण परवान चढ़ा था। रिया बेहद स्ट्रॉन्ग लेडी है। मुझे उस पर, उसके विचारों पर, उसकी क्षमताओं पर बेहद नाज है। रिया ने मेरे जीवन के मायने ही बदल दिए।' 

सलिल को लेकर रिया ने कहा था कि, ‘मैं डॉक्टर हूं, पब्लिक हेल्थ के चलते मुझे ट्रेवलिंग करनी पड़ती है। इसमें भी सलिल मेरी पूरी मदद करते हैं। हर बार सलिल मुझे ड्रॉप और रिसीव करने आते हैं। थायरॉइड के कारण मैं ओवर वेट हूं, जब भी कभी सीढ़ियां चढ़नी-उतरनी हों, उन्होंने मेरा हाथ न थामा हो, ऐसा कभी नहीं हुआ।’ (ये भी पढ़ें: कमल हसन की एक्स-वाइफ सारिका से होने वाली थी कपिल देव की शादी, लेकिन इसलिए नहीं जुड़ा रिश्ता)

रिया-सलिल की केमिस्ट्री है शानदार

सलिल और रिया की केमिस्ट्री रियल लाइफ में ही नहीं ऑन स्क्रीन भी बहुत अच्छी है। सलिल ने शो पॉवर कपल में जाने से पहले कहा था कि, '‘सोनी टीवी' ने हमारी केमिस्ट्री देखकर हमें अपने शो ‘पॉवर कपल’ में शामिल होने का मौका दिया है। शो में प्रेम के हर इम्तिहान में हम कसौटी पर खरे उतरे हैं।’ इस पर रिया ने कहा था कि, ‘जीवन की आपा-धापी में हमने वैलेंटाइन-डे कभी मनाया नहीं। पहली बार सलिल और मैंने ‘पॉवर कपल’ के शो में एक अनोखे अंदाज में प्यार को सेलिब्रेट किया। हम दोनों ने आज तक एक-दूसरे के सोहबत में जो नहीं किया, उन सभी रोमांटिक बातों को हमने किसी सपने की तरह ‘पॉवर कपल’ के शूटिंग के दौरान पूरा किया है।'

फिलहाल, सलिल और रिया की केमिस्ट्री उनके फैंस को भी खूब पसंद आती है और दोनों कपल गोल्स सेट करते रहते हैं। हम आशा करते हैं कि रिया और सलिल के बीच ये प्यार यूं ही बरकरार रहे। तो आपको इनकी लव स्टोरी कैसी लगी? हमें ये कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)
latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.