टीवी स्टार मानिनी डे और मिहिर मिश्रा की लव लाइफ: जानें क्यों शादी के 16 साल बाद रिश्ते में आई खटास?

टीवी स्टार मानिनी डे और मिहिर मिश्रा शादी के 16 साल बाद एक-दूसरे से अलग हो गए हैं। इनकी जोड़ी ऑन स्क्रीन ही नहीं, ऑफ स्क्रीन भी कभी सबसे हॉट मानी जाती थी। तो आइए आपको बताते हैं इस कपल की लव लाइफ के बारे में।

img

By Ritu Singh Last Updated:

टीवी स्टार मानिनी डे और मिहिर मिश्रा की लव लाइफ: जानें क्यों शादी के 16 साल बाद रिश्ते में आई खटास?

टीवी के फेमस शो 'संजीवनी' में टीवी एक्ट्रेस मानिनी डे और मिहिर मिश्रा (Maninee De and Mihir Mishra) एक साथ नजर आए थे। इनकी केमेस्ट्री इस शो में दर्शकों को जबरदस्त लगी थी। शो करते-करते असल जिंदगी में भी ये एक-दूसरे से प्यार करने लगे और साल 2004 में दोनों ने शादी कर ली। इनकी जोड़ी टीवी पर ही नहीं, ऑफ स्क्रीन भी खूब पसंद की गई, लेकिन अफसोस की बात ये है कि, टीवी की बेस्ट जोड़ी मानी जाने वाली ये जोड़ी भी अब टूट गई है। शादी के करीब 16 साल बाद दोनों अलग हो गए हैं। उनकी ये जोड़ी उम्र के उस मुकाम पर टूटी है, जब ज्यादातर रिश्ते सेटल हो जाते हैं। मानिनी की मिहिर के साथ ये दूसरी शादी थी और फिलहाल वे अपनी पहली शादी से हुई 21 साल की बेटी डायनोर के साथ मुंबई में रह रही हैं। वहीं, उनके पति मिहिर अपने पेरेंट्स के साथ पुणे शिफ्ट हो गए हैं। तो आइए आपको बताते हैं इस कपल की लव लाइफ के बारे में।

ऐसे हुई दोनों की मुलाकात

मानिनी डे और मिहिर मिश्रा शादी की प्रेम कहानी आम लोगों से थोड़ा हट के थी। जब ये एक-दूसरे के करीब आए तब मानिनी के साथ पहले से एक चार साल की बेटी भी थी। लंबे समय तक साथ रहने के बाद मिहिर और मानिनी ने शादी करने का फैसला किया था। तमाम लव स्टोरीज की तरह इनकी भी मुलाकात संयोग वश ही हुई थे। वे एक कॉमन फ्रेंड टीवी एक्टर सरनजीत बेदी की पार्टी में मिले थे। हालांकि, मानिनी और मिहिर तब एक-दूसरे के साथ एक शो में काम भी कर रहे थे और सेट पर ही मुलाकात होती थी। दोनों की बहुत ज्यादा एक-दूसरे से बातचीत नहीं होती थी। उनके फ्रेंड सरनजीत बेदी (जिनका 2015 में निधन हो गया) ने दोनों को एक-दूसरे से मिलवाया और तब इनके बीच बातचीत शुरू हुई थी। ये बात मिहिर ने भी एक इंटरव्यू में बताई थी। धीरे-धीरे दोनों एक दूसरे के करीब आ गए। इसी बीच मानिनी और मिहिर फेमस टीवी शो ‘संजीवनी’ भी कर रहे थे और ऐसे में इनकी आपसी बॉन्डिंग और गहरी हो गई थी। फिर एक दिन अचानक ही दोनों ने शादी का फैसला कर लिया। (इसे भी पढ़ें: टीवी पर भाई-बहन के किरदार में दिखने वाले ये सेलेब्स हैं एक-दूसरे के लाइफ पार्टनर)

मिहिर और मानिनी ने साल 2004 में गुपचुप तरीके से शादी कर ली। इस बारे में मिहिर ने बताया था कि, "मुझे पता था कि मानिनी मेरी आत्मा हैं, लेकिन मैं नहीं चाहता था कि मेरे दोस्त या परिवार मेरे इस फैसले में दखल दें।" वहीं, मानिनी का इस मामले में कहना था, "यह मिहिर का फैसला था और मैं इससे सहमत थी। इसलिए हम इस फैसले के साथ आगे बढ़े। उस समय कुछ लोगों ने कहा था कि जल्दबाजी में लिया गया फैसला सही नहीं होता है, लेकिन हमने उनके कहे को गलत साबित कर दिया।”

अपनी शादी के बारे में बताते हुए उस समय मानिनी कहा था कि, “हमारी बहुत सी यादें हैं, क्योंकि यह एक गैर पारंपरिक शादी थी। हमारी शादी मिहिर के कमरे में हुई थी, क्योंकि हमने ये फैसला अचानक लिया था और हमारे पास शादी की तैयारी के लिए बिलकुल वक्त नहीं था। हमारे पास कलश तक नहीं था। एक हैवी ब्रास के शोपीस को मैने कलश की तरह पैर से लुढ़का कर घर में प्रवेश किया था। इस भारी कलश को लुढ़काने के लिए मुझे ताकत लगानी पड़ी थी, जिससे पास में रखे शीशे के टेबल को भी नुकसान पहुंचा था।” वहीं, मिहिर ने भी हंसते हुए कहा था कि,“एक गलतफहमी के चलते शादी की पहली रात मुझे बेडरूम से बाहर निकाल दिया गया था और मुझे अपने कुत्ते के साथ सोना पड़ा था।”

बेटी डायनोर के बारे में मिहिर ने कहा था कि, “जब हम पहली बार मिले तभी से मेरी डायनोर के साथ केमिस्ट्री बैठ गई थी। हालांकि, डायनोर को खुश करना आसान नहीं है और आज भी वो हर किसी से बात नहीं करती है, लेकिन वह मुझसे जल्दी ही घुल-मिल गई। मैं उसके साथ खेलता और वो मेरी पीठ पर कूदने लगती। हफ्ते भर में वो मेरे साथ बाहर भी जाने लगी और मुझे 'डैड' कहना शुरू कर दिया। हमारा रिलेशन ‘पिता-पुत्री’ की तरह कम, भाई-बहन की तरह ज्यादा है। हम एक-दूसरे से खूब लड़ते हैं और प्यार और लडाई के बीच एक-दूसरे के साथ खूब मस्ती करते हैं।”

एक-दूसरे की पसंद और नापसंद के बारे में दोनों ने बताया था कि, “मानिनी का ऑर्गनाइज रहना उन्हें बहुत पसंद है।” मानिनी का कहा था कि,"जीवन के प्रति मिहिर का उत्साह देखना मुझे बहुत पसंद है। उनका 'कभी हार न मानने वाला' रवैया बेहद अच्छा लगता है। हालांकि, मुझे उनकी स्मोकिंग की आदत से नफरत है।”(इसे भी पढ़ें: जब अभिनेता सोनू सूद ने पत्नी सोनाली को लिखा था 'लव लेटर', जानें क्या लिखा था उस खत में?)

अपने रिश्ते की बॉन्डिंग पर मानिनी ने एक बार बताया था कि, “जब आप एक साथ रहते हैं तो यह जाहिर सी बात है कि आप अपने पार्टनर के लिए कुछ ऐसा खास करते हैं, जिससे उनकी लाइफ में बदलाव आता है। मिहिर ने उनके अंदर पेशेंस पैदा किया। शादी से पहले उनकी बेटी भी यही करती थी, लेकिन अब दोनों ने साथ मिल कर इसे आगे बढ़ाया। अब मेरे अंदर काफी पेशेंस है।” वहीं मिहिर ने कहा कि, "मानिनी ने भी मुझे शांत रखना सिखाया है। अब मैं सोच-समझकर बोलता हूं, जैसा पहले नहीं था।" साथ ही, मानिनी ने मिहिर से मिली सबसे अच्छी तारीफ के बारे में कहा कि, "जब भी मैं अपने बारे में अनिश्चित होती हूं तो मिहिर मुझसे यही कहते हैं कि, "मेरी आंखों से खुद को देखो तो तुम पाओगी कि तुम कितनी खूबसूरत हो।' यह बात हमेशा मेरे दिल को अहसास दिलाती है कि आपकी आंतरिक सुंदरता ही मायने रखती है। वहीं मिहिर ने कहा कि,"मानिनी कहती हैं कि मेरे पास सोने का दिल है और वह मुझसे सभी को माफ करने की कला सीखती है।"

मानिनी और मिहिर ने एक इंटरव्यू में कहा था कि, 'वे अंतिम सांस तक एक दूसरे के साथ रहेंगे और अपना वचन निभाएंगे, लेकिन अचानक सब-कुछ बदल गया। उनके अलग होने के फैसले ने उनके फैंस को चौंका दिया। मानिनी और मिहिर की ये शादी 16 साल तक चली और इनके बीच अचानक दूरियां आ गईं। मानिनी ने खुद एक मीडिया इंटरव्यू में बताया कि, “हर रिलेशनशिप की तरह शादी के रिश्ते में भी उतार-चढ़ाव आता है। यह सच है कि मिहिर और मैं पिछले कई महीनों से अलग रह रहे हैं। किस वजह से ऐसा हुआ, यह बता नहीं सकते, क्योंकि यह बहुत ही प्राइवेट है। मैं अपने रिश्ते की इज्जत करती हूं। हमने अपने रिश्ते को बेस्ट देने की कोशिश की। हमारे रिश्ते की सबसे अच्छी बात यह थी कि पहले हम अच्छे दोस्त थे और फिर पार्टनर बने। मुझे उम्मीद है कि इस मुश्किल घड़ी में भी हमारी दोस्ती कायम रहेगी। मैं मानती हूं कि एक इंसान के लिए खुशियां बहुत जरूरी होती हैं और उन्हें लेकर कभी भी कम्प्रोमाइज नहीं करना चाहिए।”(ये भी पढ़ें: बॉलीवुड के फेमस 15 ‘जमाई राजा’, जिनका स्टारडम है एक्टर्स से भी ज्यादा)

तलाक के बारे में क्या कहना है मानिनी का?

पिछले दिनों तलाक को लेकर मानिनी डे ने कहा था कि, 'वो इस बारे में कुछ नहीं कह सकती हैं क्योंकि दोनों कि इसे लेकर कोई बात नहीं हुई है।' हालांकि, अभी कपल के तलाक को लेकर कोई खबर सामने नहीं आई है, लेकिन दोनों पिछले 6 महीनों से ज्यादा दिनों से अलग रह रहे हैं।

Love story of Manini De Mishra and Mihir Mishra

वर्कफ्रंट की बात करें तो मानिनी डे टीवी के साथ फिल्मों में भी नजर आ चुकी हैं। ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’,‘फैशन’ जैसी फिल्मों के साथ वे टीवी शो ‘नामकरण’,‘लाडो-2’,‘मधुबाला- एक इश्क एक जूनून’ जैसे सीरियल का महत्वपूर्ण हिस्सा रही हैं। सांवली सलोनी सूरत और दमदार एक्टिंग के कारण उन्होंने हमेशा अपनी अलग पहचान कायम की है। फिल्म ‘कृष’ और सीरियल ‘संजीवनी’ में उनकी एक्टिंग को आज भी लोग याद करते हैं। वहीं, मिहिर 'संजीवनी', 'अदालत','जाने क्या होगा रामा रे','कभी हां कभी ना', 'इश्क में मरजावां','कृष्णहदासी' जैसे कई टीवी सीरियल्स में नजर आ चुके हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि इनकी आपसी अंडरस्टैंडिंग फिर से बेहतर हो और वे एक बार फिर साथ नजर आएं। टीवी सेलेब्स और बॉलीवुड से जुड़ी खबरों के लेटेस्ट अपडेट के लिए बॉलीवुड शादीज डॉट कॉम को लॉग इन करते रहें।

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.