'कभी खुशी कभी गम' के 20 साल: जानें फिल्म से जुड़े 20 अनसुने तथ्यों के बारे में

इस स्टोरी में हम आपको आइकॉनिक फिल्म 'कभी खुशी कभी गम' के 20 अनकहे तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में शायद ही आप जानते होंगे।

img

By Rinki Tiwari Last Updated:

'कभी खुशी कभी गम' के 20 साल: जानें फिल्म से जुड़े 20 अनसुने तथ्यों के बारे में

14 दिसंबर 2001 को रिलीज़ हुई बॉलीवुड की मशहूर फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ (Kabhi Khushi Kabhie Gham) ने 20 साल पूरे कर लिए हैं। दो दशकों के बाद भी इस फिल्म को लोग आज भी पसंद करते हैं। ये फिल्म एक फुल पैकेज था, जिसमें इमोशन से लेकर मस्ती-मजाक और ग्लैमर तक सब दिखाया गया था। इस फिल्म के गाने, लोकेशन, डायलॉग्स, परफॉर्मेंस, कास्ट, क्लाइमेक्स और बाकी सब कुछ इतना आइकॉनिक है कि, हम इस फिल्म को कभी नहीं भुला सकते हैं।

Kabhi Khushi Kabhie Gham

यह एक मल्टी-स्टारर फिल्म थी, जिसमें अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, शाहरुख खान, काजोल, ऋतिक रोशन और करीना कपूर खान सहित कई सितारों ने अभिनय किया था। फिल्म में रानी मुखर्जी ने भी अहम भूमिका निभाई थी। ‘कभी खुशी कभी गम’ के रिलीज होने के 20 साल बाद भी ये करण जौहर की अब तक की प्रतिष्ठित फिल्मों में से एक है। इस फिल्म के दो दशक पूरे होने पर यहां हम आपको इससे जुड़े 20 अज्ञात तथ्यों के बारे में बताते हैं, जिसके बारे में शायद ही आप जानते होंगे।

(ये भी पढ़ें- 'कभी खुशी-कभी गम' सेट की अनदेखी तस्वीरें: नन्हे आर्यन खान और नव्या नंदा भी थे सेट पर मौजूद)

1. फिल्म टाइटल के पीछे का रहस्य

Kabhi Khushi Kabhie Gham title secret

क्या आप जानते हैं कि, ‘कभी खुशी कभी गम’ (Kabhi Khushi Kabhie Gham) के इंगलिश नेम में दूसरे कभी पर ‘ई’ क्यों लगाया गया है? दूसरे कभी में एक्स्ट्रा ‘ई’ लगाने के पीछे एक दिलचस्प कारण है। दरअसल, फिल्म निर्देशक करण जौहर ने संख्यात्मक कारणों से जानबूझकर शीर्षक को इस तरह रखा था।

2. इस फिल्म से प्रेरित है ‘कभी खुशी कभी गम’

Kabhi Khushi Kabhie Gham inspired By this film

फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ को बनाने के लिए इसकी प्रेरणा फिल्म निर्माता यश चोपड़ा की फिल्म ‘कभी कभी’ से ली गई थी, जो 1976 में रिलीज़ हुई थी। इस बारे में ‘ऑडिबल सुने’ के शो ‘पिक्चर के पीछे’ पर करण जौहर ने कहा था, “जिस बात ने मुझे आकर्षित किया, वह यह थी कि प्रेम कहानी पीढ़ी दर पीढ़ी आगे बढ़ती रहती है। यह युवाओं से शुरू होती है और जैसे-जैसे लोग बड़े होते जाते हैं, वैसे-वैसे चलते रहते हैं।”

3. करण जौहर ने फिल्म के लिए खुद की फैमिली से ली थी प्रेरणा

Karan Johar With His Father

फिल्म के निर्देशक करण जौहर ने इस फैमिली ड्रामा के लिए अपने ही परिवार से प्रेरणा ली थी। करण जौहर ने अपने परिवार के सदस्यों को देखा था और उन पात्रों के साथ एक फिल्म बनाने का फैसला किया था, जो उनके परिवार के सदस्यों के व्यक्तित्व से मिलते-जुलते थे। दरअसल, फिल्म में अमिताभ बच्चन द्वारा निभाया गया 'यशवर्धन रायचंद' का किरदार करण के पिता दिवंगत यश जौहर से प्रेरित था। इसके अलावा, फिल्म में 'यश रायचंद' और यश जौहर का जन्मदिन भी एक ही दिन यानी 6 सितंबर को मनाया गया था।

4. पति के अचानक निधन के कारण वहीदा रहमान ने छोड़ दी थी फिल्म

Waheeda Rehman

सिल्वर स्क्रीन पर वहीदा रहमान और अमिताभ बच्चन की बॉन्डिंग को उनके प्रशंसकों ने ‘त्रिशूल’ और ‘नमक हलाल’ जैसी फिल्मों में खूब पसंद किया था। इसके चलते ‘कभी खुशी कभी गम’ के निर्माताओं ने शुरुआत में वहीदा को फिल्म में अमिताभ की मां की भूमिका के लिए चुना था। इस फिल्म से उनकी दस साल बाद इंडस्ट्री में वापसी होनी थी, लेकिन अचानक उनके पति का निधन हो गया था। इसकी वजह से उन्हें कुछ दृश्यों की शूटिंग के बाद फिल्म छोड़नी पड़ी।

5. जुगल हंसराज का कैमियो

Jugal Hansraj cameo In Kabhi Khushi Kabhie Gham

वास्तव में करण जौहर अभिनेता जुगल हंसराज को अपना लकी चार्म मानते थे। इसलिए उन्होंने अभिनेता को इस फिल्म में कैमियो करने के लिए कहा था। इसके लिए जुगल ने ऋतिक रोशन के रूममेट के तौर पर अपना कैमियो किया था, लेकिन ऐन मोमेंट पर इस सीन को हटा दिया गया था। हालांकि, इसका कारण सामने नहीं आया था।

6. 20 साल बाद फिर से कपल बने थे अमिताभ और जया

Amitabh Bachchan And Jaya Bachchan

अमिताभ बच्चन और जया बच्चन 20 साल में पहली बार फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ में एक साथ दिखाई दिए थे। इससे पहले, उन्हें साथ में आखिरी बार फिल्म ‘सिलसिला’ (1981) में देखा गया था। थी। इसके अलावा, अमिताभ और जया साथ में ‘चुपके चुपके’ (1972) और ‘अभिमान’ (1973) जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं।

(ये भी पढ़ें- हरनाज कौर को पहनाया गया 1170 हीरे से जड़ा 37 करोड़ का ताज, जानें मिस यूनिवर्स को क्या-क्या मिलता है?)

7. ‘यू आर माई सोनिया’ गाना

You Are My Sonia Song

‘कभी खुशी कभी गम’ का सुपरहिट गाना ‘यू आर माई सोनिया’ आज भी लोगों के पसंदीदा गानों में से एक है। गाने में दोनों की सिजलिंग केमिस्ट्री को दर्शकों से खूब सराहना और प्यार मिला था। हालांकि, इस सुपरहिट गाने को और मजेदार बनाने के लिए इसमें काजोल व शाहरुख को भी रखा गया था, लेकिन बाद में उस सीन को हटा दिया गया था।

8. फिल्म में शाहरुख खान के बेटे आर्यन की उपस्थिति

Aryan Khan As Shahrukh In Kabhi Khushi Kabhie Gham

इसमें कोई शक नहीं है कि, स्टार किड्स को अपनी सेलिब्रिटी की स्थिति के कारण फिल्मों में अपनी पहली उपस्थिति बनाने का अवसर आसानी से मिल जाता है। शायद ही आप जानते होंगे कि, शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान ने इस फिल्म के शुरुआती दृश्यों में अपने पिता शाहरुख की भूमिका निभाई थी। फिल्म में नन्हे शाहरुख, वास्तव में आर्यन खान होते हैं।

9. जॉन अब्राहम इस फिल्म का हिस्सा बनने से चूक गए

John Abraham

जॉन अब्राहम को बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने से पहले कुछ समय इंतजार करना पड़ा। हालांकि, जब वह इंडस्ट्री में नए थे, तो उन्हें ‘पू’ (करीना कपूर) के कॉलेज के दोस्त और शिकारी ‘रॉबी’ की भूमिका निभाने के लिए ऑफर किया गया था, लेकिन जॉन ने इस रोल को निभाने से मना कर दिया था।

10. रमोना सुनावाला थीं फिल्म का हिस्सा

Ramona Sunawala

अगर आपने इस फिल्म को देखा है, तो आपको याद होगा कि, ‘पू’ (करीना) के इर्द-गिर्द घूमने वाली एक दोस्त, कोई और नहीं बल्कि रमोना सुनावाला थीं। इस भूमिका ने रमोना को काफी ऊंचाइयां दी थीं। अब वो एमटीवी की वीडियो जॉकी, सिंगर और होस्ट हैं।

11. ऑरिजिनल स्क्रिप्ट में थे अभिषेक बच्चन

Abhishek Bachchan

अमिताभ बच्चन और जया बच्चन पर आधारित ‘कभी खुशी कभी गम’ में अगर उनके बेटे अमिताभ बच्चन रहते, तो शायद ये एक परफेक्ट ‘बच्चन’ फैमिली की फिल्म बन जाती। लेकिन शायद आप जानते हों कि, इस फिल्म में अभिषेक ने कैमियो रोल किया था। शो में ‘पू’ (करीना) के साथ ‘प्रोम’ (पार्टी) में अभिषेक उनके साथ गए थे, लेकिन आखिरी मोमेंट पर इस सीन को एडिट कर दिया गया था।

12. ‘दीवाना है देखो’ गाना

Deewana Hai dekho song

करण जौहर लंदन के ब्रिटिश म्यूजियम में ‘दीवाना है देखो’ गाने के एक सीक्वेंस को शूट करने में कामयाब रहे थे। चूंकि यह स्थल हमेशा आगंतुकों से भरा रहता था, इसलिए इसे सुरक्षित करना बेहद मुश्किल हो गया था। हालांकि, ऋतिक के शानदार नृत्य कौशल के कारण, वे शूटिंग को समय पर पूरा करने में सक्षम थे।

(ये भी पढ़ें- 10 स्टार किड्स जो हूबहू दिखते हैं अपने पिता की तरह, पिता-पुत्र को साथ देखकर हो जाएंगे हैरान)

13. ‘सूरज हुआ मद्धम’ गाना

Sooraj Hua Maddham Song

सालों से सबसे रोमांटिक गानों की लिस्ट में शामिल ‘सूरज हुआ मद्धम’ टॉप पर बना हुआ है। हालांकि, ये गाना फिल्म में खास जगह नहीं बना पाता, अगर करण जौहर ने संगीतकार संदेश शांडिल्य को नहीं मनाया होता। दरअसल, संगीतकार संदेश शांडिल्य इस गाने पर एक पूरा एल्बम बनाना चाहते थे, लेकिन करण जौहर ने उनसे अनुरोध करते हुए कहा था कि, वह चाहते हैं कि ये फिल्म में गाना हो।

14. इस गाने की शूटिंग के दौरान घायल हो गई थीं काजोल

Sooraj Hua Maddham Song

गीत के सीक्वेंस सींस में एक ‘सूरज हुआ मद्धम’, मिस्र के काहिरा में गीज़ा के पिरामिड की पृष्ठभूमि के साथ फिल्माया गया था। शूटिंग के दौरान काजोल बुरी तरह से गिर गई थीं और घायल हो गई थीं। इसके अलावा, यहां रोशनी की सुविधा न होने के चलते इस गाने को सुबह 7 से 9 के बीच शूट करना था, इसकी वजह से इसे बनने में काफी दिन लग गए थे।

15. ‘बोले चूड़ियां’ की शूटिंग के दौरान बेहोश हो गए थे करण जौहर

Karan Johar Fainted During Bole Chudia Song

‘बोले चूड़ियां’ गाने की शूटिंग के दौरान करण जौहर इतने तनाव में थे कि, डिहाइड्रेशन की वजह से सेट पर ही बेहोश हो गए थे। हालांकि, बाद में वो अपने कमरे में बैठकर शूटिंग के लिए दिशा-निर्देश करते रहे।

16. ‘आती क्या खंडाला’ गाना

Ati Hai Kya Khandala

आप सभी जानते होंगे कि, ‘आती क्या खंडाला’ का ओरिजिनल गाना आमिर खान की फिल्म ‘गुलाम’ (1998) में था, लेकिन शायद आपको नहीं पता है कि, इस गाने को सबसे पहले अमिताभ बच्चन और जया बच्चन ने शूट किया था। क्योंकि ये गाना आमिर खान से जुड़ा हुआ था, इसलिए करण जौहर ने आमिर से कहकर इस गाने का थोड़ा हिस्सा लेकर फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ के लिए साल 1991 में शूट किया गया था।

17. जॉनी लीवर और उनके बेटे ने फिल्म में निभाई थी पिता-पुत्र की भूमिका

Johny Lever with son in Kabhi Khushi Kabhie Gham

हमने कई बार देखा है कि, फिल्मों में ऑफ-स्क्रीन जोड़ी, ऑन-स्क्रीन जोड़ी में दिखाई देती है। इसी तरह ‘K3G’ फिल्म में जॉनी लीवर और उनके बेटे जेसी लीवर ने भी एक पिता-पुत्र की जोड़ी की भूमिका निभाई थी।

18. काजोल को अपने किरदार को निभाने में हुई थी काफी दिक्कत

Kajol In Kabhi Khushi Kabhie Gham

काजोल ने फिल्म में अपने शानदार अभिनय से लाखों दिलों को जीत लिया था और एक पंजाबन का उनका किरदार उस समय सभी का पसंदीदा बन गया था। हालांकि, बहुत कम लोग इस सच्चाई से वाकिफ हैं कि, काजोल को फिल्म में पंजाबी डायलॉग सीखने में बेहद मुश्किल हुई थी। इसके अलावा, शाहरुख खान सेट पर उनके सामने पंजाबी संवादों को सुनाकर उन्हें परेशान करते थे।

19. करण जौहर पर चला था मुकदमा

Kareena As Poo in Kabhi Khushi Kabhie Gham

हम सभी को फिल्म में करीना कपूर खान का किरदार 'पू' याद है, और आप इस बात से सहमत होंगे कि, जिस दृश्य में उन्होंने प्रवेश किया था, उसकी पृष्ठभूमि में बज रहे गीत ‘इट्स रेनिंग मेन’ ने उनके व्यक्तित्व को पूरक बनाया था। हालांकि, इस गाने का इस्तेमाल सही मालिकों की पूर्व अनुमति के बिना फिल्म में किया गया था और करण जौहर पर इसके लिए मुकदमा दायर किया गया था। इसके लिए उन्हें जुर्माना भी देना पड़ा था।

20. पहली भारतीय फिल्म जिसके निर्माण पर एक किताब प्रकाशित हुई है

Kabhi Khushi Kabhie Gham Book

अब तक की सबसे प्रतिष्ठित फिल्मों में से एक ‘कभी खुशी कभी गम’ को न केवल दर्शकों से बहुत सराहना और प्यार मिला, बल्कि यह पसंदीदा पारिवारिक गाथा भी बन गई। इसके अलावा, यह फिल्म इतनी लोकप्रिय हुई कि, यह पहली भारतीय फिल्मों में से एक बन गई, जिसके निर्माण पर एक किताब प्रकाशित हुई थी।

Kbhi Khushi Kabhie Gham

(ये भी पढ़ें- एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी: खुद हैं स्कूल ड्रॉप आउट, पत्नी-बच्चे हैं इतने पढ़े-लिखे)

फिलहाल, इस फिल्म का हर डायलॉग और गाना आज भी लोगों की जुबां पर है। वैसे, आपको इस फिल्म का कौन सा सीन सबसे मजेदार लगता है? हमें कमेंट में बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

BollywoodShaadis.com © 2022, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.