सिमी ग्रेवाल की लव लाइफ: मंसूर अली खान से था अफेयर, रविमोहन संग रचाई शादी, लेकिन आज भी हैं अकेली

इस आर्टिकल में हम आपको अपने जमाने की दिग्गज एक्ट्रेस सिमी ग्रेवाल की लव लाइफ के बारे में विस्तार से बताएंगे, जिसके बारे में शायद बेहद ही कम लोगों को जानकारी हो।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

सिमी ग्रेवाल की लव लाइफ: मंसूर अली खान से था अफेयर, रविमोहन संग रचाई शादी, लेकिन आज भी हैं अकेली

70 के दशक में फिल्म 'मेरा नाम जोकर' और 'सिद्धार्थ' में बोल्ड सीन देकर फिल्मी दुनिया में सनसनी मचा देने वाली बॉलीवुड की दिग्गज अदाकारा सिमी ग्रेवाल को भला कौन नहीं जानता। बॉलीवुड को कई बेहतरीन फिल्में देने के अलावा सिमी प्रोड्यूसर और डायरेक्टर भी रही हैं। सिमी ग्रेवाल मशहूर टॉक शो “रेन्डेज़वस विथ सिमी ग्रेवाल” के जरिए अपनी एक अलग पहचान बनाने में कामयाब रही हैं। इस शो के जरिए उन्होंने बेनज़ीर भुट्टो, रेखा, रतन टाटा, अम्बानी और बच्चन जैसी हस्तियों के इंटरव्यू लिए हैं। इतना कुछ होने के बावजूद भी एक्ट्रेस की निजी जिंदगी काफी दर्दभरी है। तो आइए आपको बताते हैं सिमी ग्रेवाल की पर्सनल लाइफ के बारे में। 

Simi Garewal

पहले तो ये जान लीजिए कि, 17 अक्टूबर 1947 को लुधियाना में जन्मीं सिमी का पालन-पोषण इंग्लैंड में हुआ और उनकी पढ़ाई-लिखाई न्यूलैंड हाउस स्कूल से हुई। 15 वर्ष की उम्र में सिमी का परिवार भारत में शिफ्ट हो गया। विदेश में रहने से अंग्रेजी में पारंगत होने की वजह से इनको ‘टार्जन गोज टू इंडिया’ फिल्म में एक छोटी भूमिका निभाने को मिली और इसी फिल्म के साथ सिमी ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की। सिमी ने राज कपूर, सत्यजीत रे, मृणाल सेन और राज खोसला जैसे बड़े निर्देशकों के साथ काम किया।

Simi Garewal

17 साल की उम्र में जामनगर के महाराजा को दे बैठी थीं दिल

अब आइए आपको सिमी ग्रेवाल की पर्सनल लाइफ के बारे में बताते हैं। 17 साल की उम्र में सिमी, जामनगर के महाराजा के साथ डेटिंग पर जाने लगीं, जिसके बारे में बात करते हुए एक बार सिमी ने 'फिल्मफेयर मैग्जीन' को दिए इंटरव्यू में कहा था कि, ‘हम 3 साल तक एक-दूसरे के साथ प्रेम संबध में थे, उसने मुझे ज़िन्दगी का एक दूसरा पहलू दिखाया और अपन दीवाना बना दिया’। हालांकि, उनका ये रिश्ता ज्यादा दिनों तक नहीं चल सका।

Simi Garewal

सिमी ग्रेवाल को हुआ मंसूर अली खान से प्यार 

इसके बाद, सिमी ग्रेवाल का संबंध अपने जमाने के मशहूर क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी (Mansoor Ali Khan Pataudi) के साथ जुड़ा। उस समय दोनों एक-दूसरे के प्यार में डूबे हुए थे। सिमी ग्रेवाल और मंसूर अली खान पटौदी के प्यार के चर्चे क्रिकेट के गलियारों से लेकर शोबिज इंडस्ट्री तक में होने लगे थे। दोनों एक-दूसरे के प्यार में इतने पागल हो गए थे कि ज्यादातर वक्त साथ ही बिताते थे। यहां तक कि, पब्लिक इवेंट्स से लेकर आउटडोर शूट्स तक सिमी ग्रेवाल और पटौदी साथ ही नजर आते थे। बताया जाता है कि नवाब पटौदी, सिमी ग्रेवाल को लेकर काफी सीरियस थे। वह अपने इस रिश्ते को आगे बढ़ाना चाहते थे और इसलिए सिमी को अपने घरवालों से मिलवाने का फैसला भी कर चुके थे। लेकिन इस बीच मंसूर अली खान की मुलाकात शर्मिला टैगोर से हुई और धीरे-धीरे मंसूर और सिमी के रास्ते अलग हो गए। बताया जाता है कि करीब दो साल तक दोनों रिलेशनशिप में थे। 

Mansoor Ali Khan

मंसूर ने शर्मिला टैगोर संग कर ली शादी

वहीं, शर्मिला से पहली ही ​मुलाकात के बाद मंसूर की जिंदगी बदल गई। शर्मिला भले ही उस वक्त बॉलीवुड की बड़ी स्टार थीं, पर क्रिकेट की फैन भी थीं। लेकिन मंसूर का बॉलीवुड से कोई लेना देना नहीं था। जानकारी के मुताबिक, शर्मिला टैगोर से मंसूर अली खान पटौदी की मुलाकात एक कॉमन दोस्त के जरिए हुई थी। पहले ही मिलन के बाद मुलाकात का सिलसिला आगे बढ़ा और फिर दोनों के बीच प्यार ने अपनी जगह बना ली।

(ये भी पढ़ें: तैमूर अली खान के पहले बर्थडे की अनदेखी फोटोज आईं सामने, मां-पापा संग मस्ती करते दिखे छोटे नवाब)

Mansoor

करीब चार साल तक डेटिंग के बाद दोनों ने अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने के बारे में सोचा। लेकिन दोनों का धर्म अलग-अलग था, इसलिए शादी में भी खूब रुकावटें आईं। परिवार वाले भी इस रिश्ते के लिए राजी नहीं हुए। लेकिन शर्मिला और टाइगर पटौदी ने हार नहीं मानी और आखिरकार घरवाले उनके रिश्ते के लिए राज़ी हो गए। और फिर शर्मिला टैगोर ने अपना धर्म परिवर्तन करके 27 दिसंबर 1969 को शाही अंदाज में मंसूर अली खान पटौदी से शादी कर ली। 

Mansoor Ali Khan

चंद मिनट में हो गया था सिमी और मंसूर का ब्रेकअप 

इधर, सिमी ग्रेवाल के मन में मंसूर अली खान से अपने ब्रेकअप को लेकर तमाम तरह के सवाल कौंध रहे थे, जो वह पटौदी से पूछना चाहती थीं। 'टाइम्स ऑफ इंडिया' की एक रिपोर्ट के अनुसार, शर्मिला से प्यार होने के बाद पटौदी, सिमी से ब्रेकअप करने के लिए एक बार अचानक उनके घर पहुंच गए। डोरबेल बजाई। सिमी ग्रेवाल ने खोला तो सामने मंसूर अली खान खड़े मिले। इसके बाद, सिमी ग्रेवाल ने मंसूर को बैठने को कहा, लेकिन मंसूर ने बिना किसी देरी के कहा कि, 'मुझे माफ कर दो, लेकिन मैं एक बात साफ कर देना चाहता हूं। हमारे बीच अब सब खत्म। मुझे कोई और मिल गया है।' सिमी को कुछ बोलने का मौका तक नहीं मिला कि, मंसूर जाने के लिए उठ खड़े हुए। सिमी जब मंसूर को बाहर तक छोड़ने आईं तो, तो उन्हें मंसूर के साथ शर्मिला टैगोर दिखाई दीं। यहीं से दोनों का रिश्ता हमेशा के लिए टूट गया। हालांकि, शर्मिला से शादी के बाद भी मंसूर पटौदी और सिमी के बीच कोई कड़वाहट नहीं दिखी। शादी के कुछ साल बाद शर्मिला और मंसूर पटौदी सिमी ग्रेवाल के चैट शो में भी आए और तब तीनों में से किसी ने भी अपने बीते समय को लेकर कोई जिक्र नहीं किया था। 

Mansoor Ali Khan

सिमी ने रविमोहन संग रचाई थी शादी, लेकिन...

मंसूर से ब्रेकअप के बाद सिमी ने दिल्ली के चुन्नामल घराने के रविमोहन संग शादी कर ली, लेकिन दुर्भाग्यवश उनकी ये शादी अधिक समय न चल सकी और लगभग 3 साल बाद ही दोनों अपनी मर्ज़ी से अलग हो गए, हालांकि, दोनों ने कानूनी रूप से 10 साल बाद तलाक लिया। जब सिमी से एक इंटरव्यू में उनकी शादी टूटने के कारण पूछा गया तो उन्होंने कहा था कि ‘हम दोनों ही एक-दूसरे के प्रति वफादार थे, रविमोहन सच में एक बहुत अच्छे इंसान थे। शायद ईश्वर ने हम दोनों को एक-दूसरे के लिए नहीं बनाया था और अपने फिल्मी करियर को छोड़ दिल्ली में हमेशा के लिए रहना भी काफी हद तक इसका कारण था’। सिमी के मुताबिक, 'हम अलग-अलग रहने लगे और एक दशक बाद तलाक ले लिया था। अच्छी बात ये है कि हमारे बीच कोई भी गिले-शिकवे नहीं थे। मैं आज भी उनके परिवार के काफी करीब हूं।'

(ये भी पढ़ें: रेखा से लेकर मनीषा कोइराला तक, चंद महीनों में टूटी इन 13 मशहूर सेलिब्रिटी कपल्स की शादी)

Simi Garewal

इन लोगों के साथ जुड़ चुका है सिमी ग्रेवाल का नाम

यही नहीं, अपने फिल्मी करियर के दौरान सिमी का नाम कभी राज कपूर के साथ तो कभी मनमोहन देसाई के साथ जोड़ा गया। उनका अफेयर पाकिस्तान के गवर्नर बने सलमान तासीर के साथ लंबे समय तक रहा था। सुभाष घई की 'कर्ज' फिल्म करने के साथ सिमी ने बॉलीवुड की दुनिया को अलविदा कह दिया और खुद के टॉक शो “रेन्डेज़वस विथ सिमी ग्रेवाल” के जरिए अपनी अलग पहचान बनाई।

Simi Garewal

सिमी ग्रेवाल को है बच्चे न होने का अफसोस 

सिमी ग्रेवाल के पास इतनी दौलत और शोहरत होने के बावजूद भी उन्हें अपनी जिंदगी में प्यार नहीं नसीब हो सका। इसके साथ ही एक्ट्रेस को खुद के पास कोई बच्चा ना होने का भी अफसोस रहता है। सिमी ग्रेवाल ने फिल्मफेयर को ही दिए इंटरव्यू में कहा था, 'मेरी जिंदगी का सबसे बड़ा अफसोस है कि मेरा कोई बच्चा नहीं है। मैं एक वक्त बेटी को गोद लेने के बेहद करीब थी। मैं एक अनाथालय गई जहां मुझे एक विजया नाम की लड़की मिली, जिसके घरवालों ने उसे रेलवे स्टेशन में छोड़ दिया था। नियमों के मुताबिक, मुझे उसकी फोटोग्राफ अखबार में छपवानी थी। तीन महीने तक किसी ने बच्चे पर हक नहीं जमाया। दो महीने तक उसके माता-पिता की खबर नहीं आई। जैसे ही मुझे उसकी कस्टडी मिलने वाली थी उसके पेरेंट्स आ गए। मेरा दिल टूट गया।' 

(ये भी पढ़ें: करिश्मा कपूर की पिता रणधीर-मां बबीता संग सामने आई अनदेखी फोटो, पिता को खाना खिलाती दिखीं एक्ट्रेस)

Simi Garewal

फिलहाल, 73 साल की सिमी ग्रेवाल आज भी तन्हा ही अपनी जिदगी गुजार रही हैं। तो आपको एक्ट्रेस की पर्सनल लाइफ के बारे में जानकर कैसा लगा? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट: tollywoodcelebrities, Simi Garewal)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.