कमला हैरिस की लव स्टोरी: 50 की उम्र में शादीशुदा आदमी से रचाई थी शादी

अमेरिका की होने वाली पहली महिला उप राष्ट्रपति कमला हैरिस की निजी ज़िन्दगी और उनके पति डगलस एमहॉफ की लव लाइफ के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं। यहां हम इसके बारे में आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं।

img

By Shashwat Mishra Last Updated:

कमला हैरिस की लव स्टोरी: 50 की उम्र में शादीशुदा आदमी से रचाई थी शादी

दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका की होने वाली पहली महिला उप राष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) भारतीय मूल की हैं। वह अमेरिका में अश्वेत जाति के लोगों का प्रतिनिधित्व करने वाली एक बड़ी नेता बनकर उभरी हैं। उनकी शादी वकील डगलस एमहॉफ (Douglas Emhoff) से हुई है, जिन्हें अब अमेरिका में सेकेंड जेंटलमैन के तौर पर जाना जाएगा। कमला हैरिस के राजनीतिक करियर के बारे में तो लगभग सभी जानते हैं, लेकिन इनकी लव लाइफ के बारे में बहुत कम ही लोगों को पता है। यहां हम इसके बारे में आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं।

शुरुआती ज़िंदगी

अश्वेत महिला 'कमला देवी हैरिस' का जन्म 20 अक्टूबर 1964 को ऑकलैंड (कैलिफोर्निया) में हुआ था। इनके पिता डोनाल्ड हैरिस जमैका के थे और स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाते हैं। वहीं मां श्यामला गोपालन भारतीय डिप्लोमेट की बेटी और कैंसर रिसर्चर थीं, उनका साल 2009 में निधन हो गया। कमला की एक बहन भी हैं, जिनका नाम माया हैरिस है। माया एक पब्लिक पॉलिसी एडवोकेट हैं।

कमला ने अपनी शुरुआती पढ़ाई-लिखाई वॉशिंगटन डीसी में वेस्टमाउंट हाईस्कूल से की थी। वह स्टूडेंट काउंसिल में भी चुनी गई थीं और पॉलिटिकल साइंस व इकोनॉमिक्स में बी.ए. करते समय डिबेट टीम से भी जुड़ीं थी। 1986 में उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से अपना ग्रेजुएशन पूरा किया था, जिसके बाद आगे की पढ़ाई उन्होंने 1989 में हेस्टिंग्स कॉलेज से लॉ की डिग्री लेकर पूरी की थी।

ब्लाइंड डेट पर हुई थी 'डगलस एमहॉफ' से मुलाकात

पिछले 25 वर्षों से अमेरिका में मीडिया सेक्टर में एंटरटेनमेंट, पब्लिसिटी, प्राइवेसी और कॉपीराइट संबंधी मामलों में कानूनी राय देने वाले वकील 'डगलस एमहॉफ' को अब अमेरिका में सेकेंड जेंटलमैन के तौर पर जाना जाएगा। यह उपलब्धि इनको अपनी पत्नी कमला हैरिस की वजह से मिली है, जिसे इन्होंने गर्व की बात बताया है। इन दोनों की पहली मुलाकात दोनों के एक कॉमन फ्रेंड के यहां ब्लाइंड डेट पर हुई थी। कमला का वो दोस्त डगलस का क्लाइंट था। उस पहली मुलाकात में ही डगलस एमहॉफ अपना दिल कमला पर हार चुके थे। जिसके बाद उन्होंने कमला को एक मेल किया, उस मेल में डगलस ने कमला को लेकर अपने इरादे साफ तौर पर जाहिर कर दिए थे। (इसे भी पढ़ें: फैमिली संग टूर पर निकले महेश बाबू और नम्रता शिरोडकर, सामने आई मस्ती भरी तस्वीरें)

इस बात का खुलासा कमला ने डगलस के बर्थडे के मौके पर इंस्टाग्राम पर लिखे गए अपने एक पोस्ट में किया था, ''हमारी डेट के दूसरे दिन ही सुबह मुझे एमहॉफ का मेल आया, जिसमें उन्होंने अगले कई डेट्स की लिस्ट दी। उन्होंने लिखा था, मैं देखना चाहता हूं कि हम साथ में ये रिश्ता आगे लेकर चल सकते हैं या नहीं। हम जबसे मिले हैं, तब से इस पर काम कर रहे हैं।”

कैलिफोर्निया के सैंटा बारबरा में हुई शादी

न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन शहर में जन्मे डगलस एमहॉफ और कमला हैरिस के बीच मुलाकातों का सिलसिला बढ़ने लगा था। दोनों अब ज्यादातर समय एक-दूसरे के साथ बिताने लगे थे। इसके बाद साल 2014 की मई में दोनों ने इंगेजमेंट कर ली और अपने रिश्ते को मजबूत करने की तरफ पहला कदम बढ़ाया। हालांकि, डगलस एमहॉफ पहले से शादीशुदा थे और उनके दो बच्चे भी थे, लेकिन कमला को इन बातों से कोई फर्क नहीं पड़ा था। इंगेजमेंट के करीब चार महीने बाद 22 अगस्त 2014 को दोनों ने कैलिफोर्निया के सैंटा बारबरा में कोर्ट मैरिज करके, अपने रिश्ते को एक नाम दे दिया। डगलस ने शादी के बाद अपनी पहली पत्नी ​कर्स्टिन एमहॉफ को तलाक दे दिया और अपने दोनों बच्चों व कमला के साथ हंसी-खुशी जीवन बिताने लगे। (इसे भी पढ़ें: दिलीप कुमार को पागलों की तरह चाहती थीं सायरा बानो, एक्टर को हासिल करने के लिए उठाया था ये कदम)

एक इंटरव्यू के दौरान अपने शादीशुदा​ रिश्ते के बारे में एमहॉफ ने कहा था कि 'मुलाकात के बाद ही दोनों में गहरा प्रेम हो गया था और तबसे रिश्ता खुशहाल चल रहा है।'

वहीं हैरिस ने एक बार एमहॉफ के बारे में बात करते हुए कहा था, कि 'एमहॉफ मज़ाकिया, धैर्यवान, दयालु हैं और मेरी कुकिंग पसंद करते हैं।'

'दुनिया की सबसे अच्छी स्टेप मॉम हैं कमला हैरिस'

अमूमन ऐसा देखा जाता है कि अपनी स्टेप मदर को बच्चे नहीं पसन्द करते हैं या स्टेप मदर ऐसे बच्चों पर ज्यादा ध्यान नहीं देती हैं। लेकिन, कमला के मैटर में यह पूरा उल्टा है। कमला अपने दोनों सौतले बच्चों को खूब प्यार करती हैं और उनका पूरा ख्याल भी रखती हैं। यहां तक कि वो अपनी सौतन कर्स्टिन एमहॉफ से भी काफी अच्छा रिश्ता बनाए हुए हैं और दोनों अच्छी दोस्त भी हैं। कर्स्टिन ने हाल ही में खत्म हुई चुनावों में हैरिस की उम्मीदवारी का न सिर्फ समर्थन किया था, बल्कि उनके कैंपेन में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया था।

कर्स्टिन एमहॉफ के दो बच्चे हैं, जिनको अब कमला अपने संस्कारों व परम्पराओं से पाल रहीं हैं। इनके दोनों बच्चों के नाम कोल और एला है, जो क्रमशः 26 व 21 वर्षीय हैं। कोल और एला दोनों ही अपनी स्टेप मॉम कमला हैरिस के बारे में कह चुके हैं कि वो 'दुनिया की सबसे अच्छी स्टेप मॉम हैं।' एला ने तो हैरिस को अपने खानदान की तीन पीढ़ियों की चहेती बताया था।

30 साल बड़े विली ब्राउन से भी था कमला का रिश्ता

कमला हैरिस पर चुनावों के दौरान सोशल मीडिया पर ये आरोप लगते रहे, कि उनके राजनीतिक करियर को संवारने में विली ब्राउन (कमला हैरिस के एक्स बॉयफ्रेंड) का अहम हाथ था। दरअसल, ये बात 1990 के दशक की है, उस वक़्त सैनफ्रांसिस्को के मेयर और कैलिफोर्निया असेंबली के स्पीकर विली ब्राउन हुआ करते थे। विली ब्राउन भी कमला की तरह ही एक अश्वेत नेता थे, वो अपनी पत्नी से 1981 में ही मनमुटाव के चलते अलग हो चुके थे। हालांकि, ब्राउन और कमला का अफेयर कोई गुप्त बात नहीं थी, लेकिन चुनाव के दौरान इसे रिपब्लिकन पार्टी ने प्रमुखता से उछाला था। कमला हैरिस से विली ब्राउन लगभग 30 साल उम्र में बड़े थे और दोनों का रिलेशनशिप करीब 2-3 साल तक चला था। स्नोप्स की रिपोर्ट की मानें तो साल 1995 के आखिरी महीनों में जब ब्राउन ने पहली बार सैनफ्रांसिस्को के मेयर के तौर पर शपथ ग्रहण की थी, उससे पहले ही कमला ने ब्राउन के साथ अपना रिश्ता खत्म कर लिया था।

विली ब्राउन ने अपने और कमला हैरिस के रिश्ते के बारे में और उनको राजनीतिक लाभ पहुंचाने के संबंध में एक समाचार पत्र के लेख में लिखा था, "हां, हमारा अफेयर था। 20 साल से ज़्यादा वक़्त पहले। मैंने उनके करियर को असेंबली स्पीकर रहते हुए काफी सपोर्ट किया और शुरूआती नियुक्तियां दीं। इसके बाद सैन फ्रांसिस्को अटॉर्नी बनने की रेस में कमला को मैंने सहयोग दिया। तो क्या? नैन्सी पेलोसी, डायेन फीनस्टीन जैसी कई राजनेताओं के करियर में मैंने मदद की।" जिसके बाद वर्ष 2000 में वह लुइस रेने से भी रिश्ते में रहीं थी।

कमला हैरिस का है भारत से कनेक्शन 

अमेरिका की होने वाली उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नाम को सुनकर पूरा भारतवर्ष खुद को गौरवान्वित महसूस करता है। कमला हैरिस में अपनी मां श्यामला गोपालन के अक्स साफ रूप में देखे जा सकते हैं। कमला ने बचपन से ही मिक्स्ड कल्चर को अपनाया है और वो उनमें नजर भी आता है। डेमोक्रेट पार्टी से ताल्लुक रखने वाली कमला हमेशा ये कहते हुए दिखती हैं कि वो बहुत शुक्रगुजार हैं जो उनकी मां ने उन्हें बड़ा किया था। गौरतलब है कि कमला हैरिस जब सात साल की थीं, तभी इनके माता-पिता का तलाक हो गया था।

श्यामला गोपालन को हमेशा से स्वतंत्रता पसन्द थी और वो एक खुले मिजाज वाली महिला थीं। उन्होंने अपनी बेटियों को भी यही संस्कार दिए।

कमला हैरिस ने इस बात को अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में मां को याद करते हुए लिखा था, "मैं एक ऐसी मां (श्यामला) की बेटी हूं जिन्होंने सभी तरह की बाधाओं को पार किया। श्यामला हैरिस पांच फीट से ज्यादा लंबी नहीं थीं, लेकिन अगर आप कभी उनसे मिले होंगे तो यह महसूस हुआ होगा कि वो सात फीट से भी ज्यादा ऊंची थीं। उनमें गज़ब की स्पिरिट थी। मैं हर दिन शुक्रगुजार रहती हूं कि मुझे उन्होंने बड़ा किया।" 

इंडियन फूड बनाती और हाथों में मेहंदी लगवाती हैं कमला हैरिस 

कमला हैरिस ने अपनी ज़िंदगी में कभी धर्म-जाति के बारे में नहीं ख़्याल किया। पिता ईसाई धर्म के थे और माता हिन्दू धर्म की थी, जिसकी वजह से इनका नाम भी 'कमला हैरिस' है। बचपन से ये अलग-अलग परम्परा और संस्कृति का ज्ञान रखती हैं और उसे निभाते हुए चली आ रही हैं। कमला जहां मंदिरों में पूजा करती हैं, वहीं उनको चर्च जाने में भी कोई परहेज नहीं है। उन्हें इंडियन फूड बनाना और हाथों में मेहंदी लगवाना भी अच्छा लगता है।

इस बात का खुलासा उन्होंने 17 साल पहले 'एशियन वीक' को दिए गए एक इंटरव्यू में किया था, "मेरे सभी दोस्त ब्लैक थे। हम साथ रहते थे। मैं इंडियन फूड बनाती थी और अपने हाथों पर मेहंदी भी लगाती थी। मैंने कभी अपने कल्चरल बैकग्राउंड को लेकर अटपटा महसूस नहीं किया।" उन्होंने यह भी बताया था, "हम ब्लैक बैपटिस्ट चर्च भी जाते थे और मंदिर में भी पूजा करते थे।"

भारतीय मूल की एक ऐसी महिला जिसने पूरे विश्व में भारतीय संस्कृति का परचम लहराया, उनकी लव स्टोरी आपको कैसी लगी? कमेंट सेक्शन में जाकर हमें जरूर अवगत कराएं। यदि हमारे लिए कोई सुझाव हो तो अवश्य दें। 

latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.