विनोद मेहरा की लव लाइफ: 3 शादियों और 2 अफेयर्स के बीच ऐसी रही है एक्टर की निजी जिंदगी

बॉलीवुड इंडस्ट्री के जाने-माने एक्टर विनोद मेहरा की पर्सनल लाइफ बेहद दिलचस्प रही है। आइये जानते हैं उनकी निजी जिंदगी से जुड़े कुछ अनसुने राज।

img

By Vidushi Gupta Last Updated:

विनोद मेहरा की लव लाइफ: 3 शादियों और 2 अफेयर्स के बीच ऐसी रही है एक्टर की निजी जिंदगी

एक हैंडसम पर्सनालिटी, शालीन सी मुस्कान और अपनी आंखों की चमक से लोगों के दिलों में जगह बनाने वाले विनोद मेहरा (Vinod Mehra) एक ऐसे एक्टर थे, जिनका नाम बॉलीवुड इंडस्ट्री में हमेशा अमर रहेगा। बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट, फिल्म ‘रागिनी’ से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत करने के बाद इस एक्टर ने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा, और एक के बाद एक ‘अमरदीप’, ‘नागिन’, ‘जानी दुश्मन’ जैसी फिल्मों में बेमिसाल एक्टिंग से फैंस पर अपना जादू बिखेरने में कामयाब रहे। 

बिग स्क्रीन पर एक्टर्स की जिंदगी गुलाब की तरह जितनी खूबसूरत दिखाई देती है, वास्तविकता में वो गुलाब के काटों की तरह उतनी ही उन्हें हर पल चुभती है। विनोद मेहरा की जिंदगी भी कुछ इसी ट्रैक पर चल रही थी। भले ही उनके करियर के ग्राफ ने तेजी से उड़ान भरी थी, लेकिन उनकी पर्सनल लाइफ का ग्राफ काफी उतार-चढ़ाव से भरा हुआ था। तो चलिए जानते हैं, फिल्मों से हटकर इस सुपरस्टार की निजी जिंदगी के बारे में कुछ ऐसी बातें जिनके बारे में शायद बहुत कम लोगों को ही पता होगा। (ये भी पढ़ें: पहली मुलाकात में ही प्रेम चोपड़ा की बेटी को दिल दे बैठे थे शरमन जोशी, ऐसी है इनकी लव स्टोरी)

दरअसल, फिल्म ‘एक थी रीता’ ने पंजाबी मुंडे विनोद मेहरा को इंडस्ट्री में एक नायाब पहचान दिलाई। इसके बाद, इस एक्टर की फिल्में लगातार सुपर-डुपर हिट होती गई , और देखते ही देखते ये ‘कॉमन फेस’ इंडस्ट्री के ख़ास चेहरों की लिस्ट में शुमार हो गया। फिल्म इंडस्ट्री में जहां एक तरफ विनोद अपना स्टारडम एंजॉय कर रहे थे, वहीं दूसरी ओर इस एक्टर के पैरेंट्स अपने बेटे की शादी करवाने की प्लानिंग करने लगे थे। 

पैरेंट्स के इस बारे में बार-बार कहने के बाद विनोद शादी करने के लिए राजी हो गए , जिसके बाद इस एक्टर की मीटिंग मीना ब्रोका नाम की एक लड़की के साथ फिक्स की गई । विनोद और मीना पहली मुलाकात में ही एक-दूसरे के साथ काफी कंफर्टेबल हो गए, जिसके बाद दोनों की रजामंदी से 1970 में इन की शादी करवा दी गई। कहा जाता है कि मुंबई में स्थित मेहरा हाउस में ये शादीशुदा कपल हंसी-ख़ुशी अपनी जिंदगी बिता रहा था, लेकिन इनकी ये हैप्पी लाइफ ज्यादा दिनों तक हैप्पी नहीं रह पाई। शादी के कुछ समय बाद ही विनोद को माइनर हार्ट अटैक आ गया, जिसने दोनों की मैरिड लाइफ में उथल-पुथल मचा कर रख दी। हालांकि, अटैक के कुछ समय बाद विनोद की रिकवरी हो गई, लेकिन उनकी शादीशुदा जिंदगी की रिकवरी फिर उसके बाद कभी नहीं हो पाई। (ये भी पढ़ें: जब ईशा देओल ने की थी अपनी सौतेली मां प्रकाश कौर से मुलाकात, भाई सनी देओल ने ऐसे की थी मदद)

पूरी तरह ठीक होने के बाद, विनोद और मीना के बीच की दूरियां बढ़ती चली गईं और इसी बीच विनोद के दिल में उनसे उम्र में 16 साल छोटी एक्ट्रेस बिंदिया गोस्वामी ने अपनी जगह बना ली। बिंदिया के साथ कई फिल्मों में काम करने के बाद, विनोद इस एक्ट्रेस के बेहद करीब आ गए। हालांकि, शादीशुदा होने के चलते विनोद ने कभी भी अपने एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर को जगजाहिर नहीं होने दिया। लेकिन, उनके इस सीक्रेट अफेयर की खबर ज्यादा दिनों तक मीडिया से छिप नहीं पाई और देखते ही देखते सुर्ख़ियों में छा गई। जब ये खबर उनकी पहली पत्नी मीना के घरवालों के कानों में पड़ी, तो गुस्से में विनोद के ससुरालवालों ने एक्टर को धमकियां देना शुरू कर दिया।

विनोद के हाथ से ये पूरी परिस्थिति फिसलती जा रही थी और विनोद व बिंदिया को खुद को बचाने के लिए एक से दूसरे होटल भागना पड़ रहा था। साथ ही मीडिया में दोनों की गुप-चुप शादी के रूमर्स भी फैलने लगे थे, जिसने मीना के घरवालों के गुस्से पर घी डालने का काम पूरी तरह से कर दिया था।

हालांकि, कुछ समय बाद ये मामला ठंडा होने पर मेहरा और बिंदिया 1980 में शादी के बंधन में बंध गए। ये वो दौर था, जब विनोद की पॉपुलैरिटी की चमक धीरे-धीरे फीकी पड़ने लगी थी, लेकिन ये रिश्ता सिर्फ चार साल तक ही चल पाया और फिर बिंदिया और मेहरा दोनों अलग हो गए थे। हालांकि, इसके बाद बिंदिया ने फिल्म डायरेक्टर जेपी दत्ता से शादी कर ली। तो इस तरह आज भी मेहरा और बिंदिया के रिश्ते का विलेन जेपी दत्ता को ही माना जाता है। (ये भी पढ़ें: इन बॉलीवुड कपल्स के बीच है उम्र का लंबा अंतर, लेकिन प्यार के आगे नहीं की ऐज की परवाह)

जब रेखा के साथ जोड़ा गया था नाम 

वैसे तो विनोद के नाम को उनकी कई को-स्टार्स के साथ जोड़ा गया था, लेकिन इनमें से सबसे ज्यादा चर्चा में उनका अफेयर ब्यूटी क्वीन रेखा के साथ रहा था। दोनों के रिश्ते की शुरुआत दोस्ती से हुई थी, लेकिन उस समय के हॉट कपल कहे जाने वाले इन दोनों सेलेब्स ने ही अपने रिश्ते को दोस्ती से आगे बढ़ाने में देर नहीं की। 80 के दशक में वे दोनों ही बेहद अकेले हो गए, और इस अकेलेपन ने ही दोनों को एक-दूसरे के बेहद करीब ला दिया। खबरें तो ये भी उड़ी थीं कि दोनों ने सबसे छुपकर सात फेरे भी ले लिए थे।

सोर्सेज की मानें, तो रेखा से शादी करने के बाद मेहरा उन्हें अपने घर ले गए थे, लेकिन जैसे ही रेखा अपनी सासू मां कमला मेहरा के पैर छूने के लिए नीचे झुकीं थीं, वैसे ही उन्होंने रेखा को धक्का मारकर दूर हटा दिया था। यही नहीं, विनोद के रेखा से शादी के फैसले से मां कमला इतनी नाराज थीं कि उन्होंने रेखा को चप्पलों से पीटने की भी कोशिश की थी। ससुराल में अपने साथ हुए इस बुरे बर्ताव से रेखा बिल्कुल टूट गई थीं, जिसके बाद उन्होंने विनोद से रिश्ता तोड़ने का फैसला कर लिया था।

किस्मत में नहीं लिखा था फैमिली का प्यार

रेखा से ब्रेकअप के बाद, मेहरा का दिल बुरी तरह टूट गया था लेकिन आखिरकार उन्हें एक ऐसी लड़की मिली जो इस एक्टर के लिए एक परफेक्ट मैच थी। इस लड़की का नाम किरण था। एक नामी बिजनेसमैन की लड़की किरण से मेहरा ने 1988 में शादी कर ली। इस शादी से उनके दो बच्चे रोहन और सोनिया हुए। मेहरा की जिंदगी में सब कुछ फर्स्ट क्लास चल रहा था, लेकिन शायद किस्मत को ये मंजूर नहीं था। साल 1990 में विनोद को दूसरा हार्ट अटैक आया। ये अटैक उनको आए पिछले दिल के दौरे से ज्यादा गंभीर था, जिससे मेहरा चाहकर भी नहीं उबर पाए, और सिर्फ 45 साल की उम्र में ही अपने बीवी-बच्चों को अकेला छोड़ कर दुनिया से चले गए। मेहरा के जाने के बाद किरण अपने बच्चों के साथ केन्या शिफ्ट हो गईं।

शायद, इंडस्ट्री में एक बड़ा नाम कमाने वाले विनोद मेहरा की किस्मत में एक फैमिली का प्यार नहीं लिखा था, पर विनोद अपनी एक्टिंग के दम पर लोगों के दिलों में हमेशा-हमेशा के लिए बने रहेंगे। तो आपको इस एक्टर की लव लाइफ कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें। 

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.