जब अमिताभ बच्चन ने पोती आराध्या को लिखा था पत्र, कहा था- 'अपने परदादा की विरासत लेकर चलती हैं आप'

अभिनेता अमिताभ बच्चन ने एक बार अपनी पोतियों नव्या नवेली नंदा और आराध्या बच्चन के लिए एक नोट लिखा था। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

जब अमिताभ बच्चन ने पोती आराध्या को लिखा था पत्र, कहा था- 'अपने परदादा की विरासत लेकर चलती हैं आप'

स्टार कपल व पैरेंट्स ऐश्वर्या राय बच्चन और अभिषेक बच्चन की बेटी आराध्या बच्चन बॉलीवुड की सबसे लोकप्रिय स्टार किड्स में से एक हैं। वह अक्सर अपनी मां और पिताजी के साथ, या तो हवाई अड्डों पर या अपनी मां के इंस्टाग्राम पोस्ट पर देखी जाती हैं। भले ही, ऐश्वर्या सोशल मीडिया पर सक्रिय नहीं हैं, लेकिन खास मौकों पर वह अपनी लाडली "राजकुमारी" के साथ कुछ तस्वीरें जरूर शेयर करती हैं, जिनका इंतजार फैंस बेसब्री से करते रहते हैं। वहीं, बिग की नातिन व श्वेता बच्चन नंदा की बेटी नव्या नवेली नंदा भी अक्सर अपनी तस्वीरों को लेकर लाइमलाइट में बनी रहती हैं। 

Amitabh Bachchan, Jaya Bachchan, Abhishek Bachchan, Aishwarya Rai Bachchan, Shweta Bachchan Nanda, Naina Bachchan, Aaradhya Bachchan, Navya Naveli Nanda and Agastya Nanda

इसमें कोई शक नहीं है कि, बच्चन फैमिली के हर एक सदस्य अपनी फैमिली की दोनों बेटियों नव्या नवेली नंदा और आराध्या बच्चन को बेहद प्यार करते हैं। वहीं, दादा और नाना अमिताभ बच्चन अपनी दोनों लाडलियों पर ढेर सारा प्यार बरसाते हैं। इसकी एक झलक तब देखने को मिली थी, जब बिग बी ने 2016 में अपनी दोनों छोटी बच्चियों आराध्या और नव्या नवेली नंदा के लिए एक पत्र लिखा था। उस समय आराध्या 4 और नव्या 18 साल की थीं। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में।

Amitabh Bachchan

(ये भी पढ़ें: जब जया बच्चन ने ऐश्वर्या राय को कहा था 'नर्स' और पोती आराध्या को बताया था भाग्यशाली)

दरअसल, साल 2016 में बिग बी ने नव्या और आराध्या को लिखे अपने पत्र में दोनों को कुछ चीजें सिखाई और बताई थीं। उन्होंने लेटर में लिखा था, "नमस्ते आराध्या, मैं नहीं जानता कि, ये तुम कब पढ़ोगी, लेकिन ये 2016 में मेरी सोच है। हैलो, नमस्ते, नव्या नवेली। मैंने तुम दोनों को एक चिट्‌ठी लिखी है। और वही मैं पढ़कर सुना रहा हूं। मैं इसे इंटरनेट पर भी डालूंगा। क्योंकि मुझे लगता है ये चिट्‌ठी सिर्फ तुम दोनों के लिए नहीं, बल्कि हर पोतियों के लिए है। ठीक है।"

Amitabh Bachchan

(ये भी पढ़ें: जया बच्चन के एक फैसले से सहम गई थीं रेखा, ऐसे हुआ था अमिताभ बच्चन संग प्रेम कहानी का दुखभरा अंत)

उन्होंने लिखा था, "तुम दोनों के कंधों पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। आराध्या अपने परदादा डॉ. हरिवंश राय बच्चन और नव्या अपने परदादा एचपी नंदा की विरासत को संभाल रही हो। तुम दोनों के परदादा ने तुम्हें ये सरनेम दिया है, ताकि तुम इस प्रतिष्ठा और सम्मान का आनंद उठा सको। तुम दोनों भले ही नंदा या बच्चन हो, लेकिन पहले लड़की हो, महिला हो। तुम महिला हो, इसलिए लोग अपनी सोच तुम पर जबरदस्ती थोपने की कोशिश करेंगे। वो कहेंगे कि, तुम्हें कैसे कपड़े पहनने चाहिए, कैसा व्यवहार करना चाहिए, किससे मिलना और कहां जाना चाहिए। लोगों के इस निर्णयात्मक परछाईं में मत जीना। खुद की सोच के हिसाब से फैसले करना। किसी को भी इतना हावी मत होने देना कि, तुम्हें खुद ये लगने लगे कि, तुम्हारे स्कर्ट की लंबाई तुम्हारे कैरेक्टर का पैमाना है। किसी को यह सलाह देने की इजाजत भी मत देना कि, तुम्हारे फ्रेंड्स कौन और कैसे होने चाहिए।"

इसके आगे बिग बी ​ने लिखा था कि, "जब तक तुम खुद शादी के लिए तैयार ना हो, किसी के दबाव या किसी और वजह से शादी मत करना। लोग तो बेवजह की बातें करेंगे, लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि, तुम्हें उनकी बातें सुननी ही हैं। इन बातों से कभी भी परेशान मत होना कि, लोग क्या कहेंगे?"

amitabh bachchan

(ये भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन के शानदार घर: 'जलसा' से पेरिस में लग्जरी विला तक, देखें आलीशान घरों की तस्वीरें)

अमिताभ बचचन ने लेटर में आगे अपनी नातिन और पोती को संबोधित करते हुए लिखा था कि, "नव्या! ये बात ध्यान रखना कि, तुम्हारा नाम, तुम्हारा सरनेम तुम्हें उन मुश्किलों से कभी नहीं बचा पाएगा, जो एक महिला होने की वजह से अक्सर तुम्हारे सामने आएंगी। और आराध्या! मुझे लगता है कि, समय के साथ तुम भी इन चीजों को समझने लगोगी। हो सकता है कि, मैं हर वक्त तुम्हारे आसपास ना रहूं, लेकिन मुझे लगता है कि, मैं जो कुछ भी कह रहा हूं, वो तब भी तुम्हारे लिए उतना ही प्रेरणादायक रहेंगे।"

Amitabh Bachchan And Navya

उन्होंने लेटर के अंत में लिखा था कि, "महिला के लिए यह दुनिया बेहद कठिन हो सकती है, लेकिन मुझे विश्वास है कि, तुम जैसी महिलाएं ही इन चीजों को बदल सकती हैं। हालांकि, महिलाओं के लिए अपनी सीमाएं बनाना और दूसरों को फैसले से ऊपर सोचना भले ही आसान न हो, लेकिन तुम दोनों हर जगह महिलाओं के लिए एक सटीक उदाहरण बन सकती हो। ऐसा ही करना और जितना मैंने अब तक किया है, तुम दोनों उससे कहीं ज्यादा और बेहतर करना। अमिताभ बच्चन के रूप में नहीं, बल्कि आपके दादा के रूप में पहचाने जाना, मेरे लिए गर्व और सम्मान की बात होगी।'' मेरे पूरे प्यार के साथ आपका… दादाजी… और नाना।"

Amitabh Bachchan And Aradhya

(ये भी पढ़ें: अजिताभ बच्चन: अमिताभ बच्चन के भाई जो मीडिया की नजरों से रहते हैं कोसों दूर, ऐसी है पर्सनल लाइफ)

फिलहाल, ये बात तो साफ है कि, नव्या नवेली नंदा और आराध्या दोनों ही अपने दादाजी और नाना जी द्वारा बताई गई इन बातों को जरूर याद करती होंगी। तो बिग बी द्वारा लिखे गए इस लेटर पर आपकी क्या राय है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें।  

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.