जब मां ने अमिताभ बच्चन को 2 रुपये देने से किया था इंकार, किस्सा याद कर भावुक हुए बिग बी

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने अपने बचपन का एक ऐसा किस्सा शेयर किया है, जिसे जानकर आपकी आंखें नम हो सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इस बारे में।

img

By Prakash Joshi Last Updated:

जब मां ने अमिताभ बच्चन को 2 रुपये देने से किया था इंकार, किस्सा याद कर भावुक हुए बिग बी

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) बॉलीवुड जगत का एक ऐसा नाम है जिसने अपने दम पर ना सिर्फ इंडस्ट्री में अपना नाम बनाया, बल्कि ढेर सारी शोहरत भी कमाई। बिग बी आज जिस चीज पर भी हाथ रख दें, उसे खरीदना उनके बाएं हाथ का खेल है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि एक समय ऐसा भी था जब अमिताभ को महज 2 रुपये के लिए तरसना पड़ा था? शायद नहीं, तो चलिए आपको बिग बी के बचपन के इस किस्से से रूबरू कराते हैं।

Amitabh

दरअसल, टीवी के फेमस क्वीज शो 'कौन बनेगा करोड़पति' के सीजन-12 की शुरुआत 28 सितंबर 2020 से हो चुकी है। ऐसे में हर दिन नए-नए प्रतियोगी इस खेल में अपनी किस्मत अजमाने पहुंच रहे हैं। इस शो में कई बार ऐसे मौके भी आते हैं, जब या तो कोई कंटेस्टेंट अपनी कोई इमोशनल स्टोरी बिग बी के साथ शेयर करता है या फिर अमिताभ अपनी जिंदगी से जुड़े ऐसे किसी किस्से को सबके साथ शेयर करते हैं, जिसे सुनकर हर किसी की आंखें नम हो जाती हैं। (ये भी पढ़ें: कोरोना की चपेट में आए गुरमीत चौधरी व उनकी पत्नी देबिना, करीबी दोस्त विकास और उनकी पत्नी भी संक्रमित)

30 सितंबर 2020, बुधवार के दिन भी कुछ ऐसा ही हुआ। शो में मंगलवार से 'हॉट सीट' पर प्रतियोगी जय कुलश्रेष्ठ विराजमान थे। मंगलवार तक वो 40 हजार रुपये जीत चुके थे और बुधवार को इस खेल को फिर से आगे बढाया गया। इसी बीच जय ने अपनी जिंदगी से जुड़ी एक इमोशनल स्टोरी बताई, जिसे सुनकर बिग बी भी भावुक हो गए थे। जय ने बताया कि जैसे-जैसे वो बड़े होते गए वैसे-वैसे परिवार मंदी की ओर बढ़ता चला गया। जब वो 7वीं क्लास में थे तो स्कूल से आते वक्त उन्हें भेलपूरी के लिए 7 रुपये चाहिए थे। ऐसे में वो मां के पास गए और उनसे पैसे देने की जिद्द करने लगे। लेकिन जब पर्स में केवल 5 रुपये निकले, तो ये देखने के बाद जय शांत हुए। जय ने आगे बताया कि उन्हें बाद में पता चला कि आखिर पैसे की कीमत क्या होती है।

इसके बाद अमिताभ बच्चन ने अपने बचपन का एक किस्सा बताया, जिसे सुनकर हर कोई इमोशनल हो गया। बिग बी ने कहा, एक बार जब क्रिकेट क्लब का मेंबर बनने के लिए मैंने अपनी मां तेजी बच्चन से 2 रुपये मांगे थे, तो मुझे वो नहीं मिले थे। मां ने कहा था कि पैसे नहीं है पैसे। इस पर मैं नाराज हुआ था और मैंने मां से कहा था कि, आपके पास देने के लिए 2 रुपये नहीं है। इसके बाद अमिताभ कहते हैं कि, '2 रुपये का मूल्य क्या है वो आज हमें याद आता है।' (ये भी पढ़ें: दिलीप कुमार ने शेयर की पत्नी सायरा बानो के साथ ये खूबसूरत तस्वीर, खास कलर की ड्रेस में नजर आया कपल)

मां को याद कर भावुक हो गए थे बिग बी

जनवरी 2020 में बिग बी को आंखों में कुछ परेशानी हुई थी, जिसकी वजह से उन्हें चेकअप के लिए हॉस्पिटल जाना पड़ा था। इसके बाद 14 जनवरी 2020 को उन्होंने अपनी आंख की एक फोटो शेयर करते हुए अपनी मां को याद किया था। अपनी इस पोस्ट में बिग बी ने लिखा था, बायीं आंख फड़कने लगी। बचपन में सुना था अशुभ होता है, ऐसे में डॉक्टर को दिखाने गए, तो आंखों के अंदर से एक काला धब्बा निकला। डॉक्टर ने कहा है, उम्र की वजह से जो सफ़ेद हिस्सा आंख का होता है, वो घिस गया है। जैसे बचपन में मां अपने पल्लू को गोल बनाकर, फूंक मारकर, गरम करके आंख में लगा देतीं थी, वैसा करो, सब ठीक हो जाएगा। मां तो हैं नहीं अब, बिजली से रुमाल को गरम करके लगा लिया है। पर बात कुछ बनी नहीं। मां का पल्लू, मां का पल्लू होता है। 

कोरोना को मात देकर लौटे हैं अमिताभ

वहीं, अमिताभ बच्चन की बात करें, तो उन्होंने कुछ दिनों पहले कोरोना वायरस से जंग जीतकर वापसी की है और अब वो बिलकुल फिट हैं, जिसके बाद अब उन्होंने शूटिंग भी शुरू कर दी है। तमाम सुरक्षा के बीच वो 'कौन बनेगा करोड़पति' के नए सीज़न के लिए शूटिंग कर रहे हैं। इसके अलावा कुछ फ़िल्में भी हैं, जिनमें अमिताभ बच्चन काम कर रहे हैं। सबसे ज्यादा चर्चा आयन मुखर्जी की 'ब्रह्मास्त्र' की है। इसमें अमिताभ के साथ रणबीर कपूर और आलिया भट्ट भी नज़र आने वाले हैं। अभी इसकी शूटिंग पूरी नहीं हुई है। (ये भी पढ़ें: सामंथा अक्किनेनी को मिले फैंस के नेगेटिव कमेंट्स, एक्ट्रेस के स्टाइलिस्ट ने किया खुलासा)

तो आपको अमिताभ बच्चन के बचपन का ये किस्सा कैसा लगा? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें।

Images Courtesy: Amitabh Bachchan
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.