जब रेखा ने अमिताभ बच्चन के लिए आमिर खान के पिता ताहिर हुसैन को दिया था धोखा! जानें पूरा वाकया

क्या आप जानते हैं कि अभिनेत्री रेखा ने एक्टर आमिर खान के पिता व प्रोड्यूसर ताहिर हुसैन को एक बार धोखा दिया था। अगर नहीं जानते, तो आइए हम आपको बताते हैं इस बारे में।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

जब रेखा ने अमिताभ बच्चन के लिए आमिर खान के पिता ताहिर हुसैन को दिया था धोखा! जानें पूरा वाकया

70 और 80 के दशक में अपनी खूबसूरती और दमदार अभिनय के दम पर हिंदी सिनेमा पर राज करने वाली अदाकारा रेखा (Rekha) को आज किसी पहचान की जरूरत नहीं है। भले ही रेखा ने अपनी फिल्मी करियर में कई सुपरहिट फिल्में दी हों, लेकिन वो अपने करियर के शुरूआती दिनों से लेकर आज तक अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर ज्यादा लाइमलाइट में र​हती थीं और हैं। रेखा अपने रिलेशनशिप पर खुलकर अपनी राय रखने के लिए जानी जाती हैं। वैसे तो, रेखा ने अपनी लाइफ में न जानें कितने दिल को तोड़े हैं, लेकिन इनकी और अमिताभ बच्चन की लव स्टोरी तो किसी से नहीं छिपी है। बॉलीवुड में थोड़ा सा भी इंट्रेस्ट रखने वाला व्यक्ति इन दोनों की अधूरी प्रेम कहानी के बारे में जानता है। रेखा की लव लाइफ से जुड़े कई अनसुने किस्से भी अक्सर सामने आते रहते हैं। इन्हीं में से एक है अभिनेता आमिर खान के पिता ताहिर हुसैन से जुड़ा एक किस्सा। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में।   

दरअसल, वो समय था साल 1980 का। जब रेखा ने एक साथ दो फिल्में साइन की थीं। पहली संजीव कुमार के साथ 'दासी' और दूसरी प्रोड्यूसर ताहिर हुसैन की फिल्म 'लॉकेट'। दोनों की शूटिंग भी शुरू हो चुकी थी। लेकिन तभी रेखा के पास यश चोपड़ा की फिल्म 'सिलसिला' का भी ऑफर आया। 'सिलसिला' में बिग बी सालों बाद अपनी कथित एक्स गर्लफ्रेंड रेखा के अपोजिट कास्ट हुए थे। इस समय उनकी शादी को करीब 8 साल हो चुके थे। अमिताभ के कारण रेखा ने तुरंत फिल्म 'सिलसिला' के लिए भी हामी भर दी और यश चोपड़ा को डेट्स दे दीं। इससे यश चोपड़ा तो खुश हुए, लेकिन बाकी के प्रोड्यूसर्स को अपनी फिल्मों की शूटिंग के लिए काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा था। इसका सबसे ज्यादा नुकसान ताहिर हुसैन को हुआ था। (ये भी पढ़ें: 16 साल की उम्र में हुई थी एक्ट्रेस बिंदु की शादी, जानें एक्ट्रेस क्यों नहीं बन पाईं कभी मां)

Amitabh Bachchan and Rekha

साइन के बाद रेखा फिल्म 'सिलसिला' की शूटिंग में लग गईं। शूटिंग पूरी होने के बाद जैसे-तैसे 'दासी' फिल्म तो उन्होंने पूरी कर ली। लेकिन 'लॉकेट' के लिए समय ना निकाल पाईं। नतीजन 'लॉकेट' को बनने में करीब 5 साल लग गए और ये फिल्म साल 1986 में रिलीज हो पाई। इस फिल्म के लेटलतीफी की वजह से निर्माता ताहिर हुसैन को आ​र्थिक नुकसान के साथ-साथ काफी मानसिक प्रताड़ना भी झेलनी पड़ी, जिसके चलते ताहिर हुसैन ने रेखा के इस व्यवहार के लिए उन्हें कभी माफ नहीं किया और ना तो कभी उनके साथ दोबारा कोई फिल्म की। हैरानी की बात तो ये थी कि, अमिताभ के साथ जिस फिल्म के लिए रेखा ने आमिर के पिता को 'धोखा' दिया, वो फिल्म 'सिलसिला' पर्दे पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई। 

Amitabh Bachchan and Rekha

फिल्म 'सिलसिला' की शूटिंग के बाद अमिताभ और रेखा का रिश्ता फीका पड़ने लगा। रेखा-अमिताभ से शादी करना चाहती थीं, लेकिन वो अमिताभ के जीवन में 'दूसरी महिला' के टैग के साथ घर नहीं बसाना चाहती थीं। उन्होंने महसूस किया कि इस रिश्ते में उनका कोई भविष्य नहीं है, क्योंकि रेखा के लिए अमिताभ अपनी पत्नी जया को छोड़ने के मूड में नहीं थे। इसके साथ ही रील और रियल लाइफ दोनों में ही इस कपल की भावुक प्रेम कहानी का अंत हो गया। 

ऐसी है रेखा और अमिताभ की लव स्टोरी

अब आइए रेखा और अमिताभ की लव स्टोरी पर एक नजर डाल लेते हैं। जब रेखा और बिग बी की पहली मुलाकात हुई थी। तब अमिताभ बच्चन शादीशुदा थे। दोनों पहली बार साथ में फिल्म 'दो अंजाने' में नजर आए थे। सिमी गरेवाल के साथ एक बातचीत में, रेखा ने इस बात को स्वीकारा था कि उन्हें विवाह के बावजूद बिग बी से प्यार हो गया था। रेखा ने कहा था, ''ये सही है कि अमिताभ बच्चन विवाहित थे, लेकिन हमें उससे फर्क नहीं पड़ता। क्योंकि एक गुलाब गुलाब ही है। मैं उनका सम्मान करती हूं। मैं यहां बोलकर उनका घर 'तोड़ने' के लिए नहीं आई हूं।'' दोनों एक-दूसरे को बेतहाशा मोहब्‍बत करते थे। मन से दोनों एक-दूसरे को स्‍वीकार भी कर चुके थे, लेकिन अचानक दोनों अलग हो गए। यही वजह है कि आज भी रेखा और अमिताभ की प्रेम कहानी एक अनसुलझी पहेली बनी हुई है। (ये भी पढ़ें: अपने बचपन के प्यार से इन 8 स्टार्स ने रचाई शादी, किंग खान से लेकर वरुण धवन तक इस लिस्ट में हैं शामिल)

इंटरव्यू में अमिताभ ने रेखा को लेकर कही थी ये बात

इन सभी कहानियों और अफवाहों का सामना अमिताभ बच्चन को एक भी इंटरव्यू में करना पड़ा था, जिस वजह से बिग बी इंटरव्यू में अपना आपा तक खो बैठे थे। इस बात का खुलासा पत्रकार करण थापर ने अपनी किताब ‘डेविल्स एडवोकेट: द अनटोल्ड स्टोरी’ में किया है। इस किताब में करण थापर ने बताया था कि, जब अमिताभ बच्चन से इंटरव्यू में एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के बारे में पूछा गया था, तो वह काफी ज्यादा भड़क गए थे। दरअसल, करण थापर ने अमिताभ बच्चन से पूछा था, ‘आपकी शादी के बाद, क्या आपका किसी और महिला के साथ अफेयर था?’ इस पर बिग बी ने बेबाकी से जवाब देते हुए कहा था, ‘नहीं। कभी नहीं।’ करण ने आगे बढ़ते हुए पूछा था, ‘लोग कहते हैं कि आपका परवीन बॉबी के साथ संबंध था। क्या इस कहानी में कोई भी सच्चाई है?’ इस पर अमिताभ ने जबाव देते हुए कहा था, ‘नहीं, मैंने भी ऐसी कहानियां पढ़ी हैं। ये सच नहीं है, लेकिन मैं इस तरह की चीजें लिखने से मैगजीन्स को रोक नहीं सकता।’ करण ने आगे पूछा था, ‘रेखा के बारे में क्या?’ इस पर उन्होंने जवाब देते हुए कहा था, ‘नहीं, उसके साथ भी नहीं।’

जया बच्चन ने रेखा को डिनर पर किया था इनवाइट, फिर...

कहा जाता है कि, एक दिन जब अमिताभ बच्चन शूटिंग के लिए मुंबई से बाहर गए थे तो जया ने रेखा को डिनर पर इनवाइट किया। जया ने रेखा को फोन किया। हालांकि, जया का फोन रिसीव करते समय रेखा सोच रही थीं कि कहीं वो उन पर नाराज न हों या कुछ भला-बुरा न कह दें, लेकिन हुआ उसका उल्टा ही। जया ने बेहद सादगी से रेखा को डिनर करने के लिए घर बुलाया। जया का निमंत्रण मिलने के बाद रेखा ने सोचा कि ऐसा न हो कि जया उन्हें घर बुलाकर बेइज्जत करें। ये सब सोचते हुए रेखा जया के घर डिनर पर पहुंचीं। जया ने खुले दिल से रेखा का स्वागत किया। उनसे खूब सारी बातें की। हालांकि इस बीच, अमिताभ का जिक्र दूर-दूर तक नहीं था, डिनर करने के बाद जया ने रेखा को अपना घर दिखाया। जब रेखा लौटने लगीं तो जया उन्हें बाहर तक छोड़ने भी आईं। जया ने दरवाजे पर रेखा को कहा, 'चाहे कुछ भी हो जाए मैं अमित को नहीं छोड़ूंगी'। ये सुनकर रेखा सन्न रह गईं और दबे पांव वहां से अपने घर को लौट गईं। (ये भी पढ़ें: चेचक की वजह से हुआ था एक्ट्रेस गीता बाली का निधन, मां के जाने के बाद बेटे ने कही थी ये बात)

रेखा ने बिजनेसमैन से रचाई थी शादी, लेकिन..,

अमिताभ और रेखा के रिश्ते का दुर्भाग्यपूर्ण अंत होने के बाद, रेखा अपने जीवन में आगे बढ़ीं, और साल 1990 में उन्होंने बिजनेसमैन मुकेश अग्रवाल से शादी कर ली। शादी के तीन महीने बाद रेखा को ये पता चला कि उनके पति मानसिक रूप से बीमार थे। उन्होंने कुछ समय सोचकर अलग होने का फैसला किया और रेखा ने उनका घर छोड़ दिया लेकिन इसके बाद, एक्ट्रेस के पति मुकेश ने अपनी पत्नी रेखा के दुपट्टे का इस्तेमाल करते हुए छत के पंखे से लटक कर फांसी लगा ली। दोनों की शादी केवल सात महीने ही चल पाई थी। मुकेश के परिवार ने रेखा पर बुरी पत्नी होने और मुकेश की जान लेने का आरोप लगाते हुए उन्हें दोषी ठहराया था। उस वक्त रेखा को ना केवल मीडिया द्वारा बल्कि फिल्म बिरादरी के कई लोगों द्वारा 'वैम्प' बताया गया था। मुकेश की मौत के साथ ही रेखा का दूसरा प्यार भी अधूरा रह गया।

Rekha with husband Mukesh

फिलहाल, मौजूदा समय में जहां रेखा अब अपना समय अकेले बिताती हैं, तो वहीं दूसरी तरफ अमिताभ बच्चन अपनी पत्नी जया बच्चन, बेटे-बहू व नाती-पोतों के साथ हंसते-खेलते जीवन को एंजॉय कर रहे हैं। तो इस एक्स कपल की लव स्टोरी पर अपकी क्या राय है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं। साथ ही हमारे लिए कोई सलाह है तो जरूर दें।

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.