एक्ट्रेस योगिता बाली थीं किशोर कुमार की तीसरी पत्नी, जानें मिथुन चक्रवर्ती संग क्यों लिए सात फेरे

इस आर्टिकल में हम आपको योगिता बाली चक्रवर्ती की निजी ज़िन्दगी से जुड़ी वो सारी बातें बताएंगे, जिनसे आप अभी भी अनजान हैं।

img

By Shashwat Mishra Last Updated:

एक्ट्रेस योगिता बाली थीं किशोर कुमार की तीसरी पत्नी, जानें मिथुन चक्रवर्ती संग क्यों लिए सात फेरे

एक ऐसी अदाकारा जिसकी ख़ूबसूरती के सब कायल थे। एक ऐसी एक्ट्रेस जिसने अमिताभ बच्चन, शत्रुघ्न सिन्हा, देव आनंद और संजीव कुमार जैसे सितारों के साथ काम किया था। एक ऐसी पत्नी जिसे अपनी निजी ज़िन्दगी में कभी सुख नहीं मिला। जी हां, हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड के 'डिस्को डांसर' मिथुन चक्रवर्ती की पत्नी और 70 व 80 के दशक की ख़ूबसूरत एक्ट्रेस योगिता बाली चक्रवर्ती (Yogeeta Bali Chakraborty) की, जो अपनी फिल्मों से ज्यादा निजी लाइफ को लेकर सुर्ख़ियों में बनी रहती थीं। योगिता के साथ उनकी ज़िन्दगी में वह सब घटित हुआ, जिसे उन्होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा रहा होगा। इस आर्टिकल में हम आपको योगिता बाली चक्रवर्ती की निजी ज़िन्दगी से जुड़ी वो सारी बातें बताएंगे, जिनसे आप अभी भी अनजान हैं।  

Yogeeta Bali

शुरूआती ज़िन्दगी 

योगिता बाली चक्रवर्ती का जन्म साल 1952 में हुआ था। रिश्ते में वह मशहूर बॉलीवुड एक्ट्रेस व 'कपूर घराने' की बहू गीताबाली की भांजी हैं, लेकिन फिल्मों में वैसा कमाल नहीं दिखा पाईं थीं, जो गीता ने हासिल किया था। योगिता बाली को शुरूआती दौर में उन फिल्मों में ज्यादा देखा गया था, जिन्हें प्रथम श्रेणी की अभिनेत्रियों ने रिजेक्ट कर दिया था। योगिता को ज्यादातर डायरेक्टर्स उनके खूबसूरत चेहरे और जवां हुस्न होने की वजह से फ़िल्में दिया करते थे और अपनी फिल्मों में उन्हें सेक्स सिम्बल के तौर पर प्रस्तुत किया करते थे। डायरेक्टर्स उनसे अंग प्रदर्शन करवाते थे, जिससे उनकी फिल्मों को लोग पसंद करें।

योगिता के घर-परिवार के बारे में बात करें तो 'स्टार्स अनफ़ोल्डेड' के अनुसार, 'योगिता बाली चक्रवर्ती के पिता का नाम सैय्यद इरशाद हुसैन था। हालांकि, फिल्म जगत में शामिल होने के बाद उन्होंने इसको जसवंत में बदल दिया था, क्योंकि वे पाकिस्तान से भारत चले आए थे। जसवंत पहले से ही शादीशुदा थे और उनके दो बच्चे भी थे। मगर, उन्होंने योगिता की मां हरदर्शन कौर से शादी की थी, जो गीता बाली की बहन थीं। बाद में योगिता के पिता फिल्म इंडस्ट्री में नुकसान होने के बाद अपने पहले बच्चों के पास पाकिस्तान वापस चले गए थे।' (इसे भी पढ़ें: गुमनामी की जिंदगी जी रहीं प्रतिभा सिन्हा, शादीशुदा शख्स के प्यार में बर्बाद कर लिया अपना करियर)

योगिता की किशोर कुमार संग शादी 

योगिता ने धीरे-धीरे इंडस्ट्री में अपने पैर जमा लिए और इसी बीच उनकी शादी इंडियन सिनेमा के बेहतरीन गायकों में से एक किशोर कुमार से हो गई थी। योगिता बाली से शादी करने के पहले किशोर कुमार ने दो शादियां की थी, जिससे उनका तलाक भी हो चुका था। इन दोनों की मुलाक़ात के बारे में बात करें तो किशोर कुमार को योगिता बाली के साथ फिल्म 'जमुना के तीर' में साथ काम करने का मौका मिला था। फिल्म तो पूरी न हो सकी थी, मगर इन दोनों ने एक-दूसरे से शादी करके अपनी-अपनी ज़िन्दगी के खालीपन को भर दिया था। योगिता को किशोर का 'रसिया स्वभाव' भा गया था और किशोर से 20 साल छोटी होने के बावजूद योगिता ने चट मंगनी पट ब्याह रचा लिया। मगर 1976 में हुई यह शादी 1978 में ही टूट गई थी।

Yogeeta Bali and Kishore Kumar

कहा जाता है कि इसकी वजह योगिता की मां का रोजाना की जिंदगी में जरूरत से ज्यादा दखल देना था। यह दखल अक्खड़ और हरफनमौला कलाकार किशोर कुमार को जरा भी रास नहीं आया और दोनों ने अलग होने का मन बना लिया। इन दोनों को लेकर अगर कुछ याद किया जा सकता है, तो वह योगिता के साथ उनके निर्देशन में बनी फिल्म 'शाबाश डैडी' है। एक इंटरव्यू के दौरान किशोर कुमार ने कहा था कि उनकी पत्नी योगिता शादी को लेकर ज्यादा गंभीर नहीं थीं। किशोर ने योगिता के साथ हुई अपनी शादी को 'एक मजाक' बताया था। उन्होंने यह भी बताया कि वह केवल अपनी मां को लेकर गंभीर थीं और वह उनके साथ रहना भी नहीं चाहती थीं।

Yogeeta Bali

एक पुराने इंटरव्यू में, योगिता बाली ने किशोर कुमार के साथ हुई पहली शादी को आसान नहीं बताया था और उनके साथ रिश्ते पर बात करते हुए कहा था कि 'मेरी समस्याएं थी। हालांकि किशोर कुमार के साथ मेरी पहली शादी टूट गई, लेकिन मुझे कभी अपने प्यार पर शक नहीं हुआ था, क्योंकि मुझे उनसे प्यार ही नहीं था। हमारी शादी एक शादी के रूप में थी ही नहीं और इसलिए मुझे हमेशा लगता था कि मेरी शादी उनसे हुई ही नहीं है।'

Mithun Chakraborty

जीवनसाथी के रूप में मिले मिथुन चक्रवर्ती

अपने तलाक के तुरंत बाद योगिता ने मिथुन में अपना जीवनसाथी देखा और साल 1979 में मिथुन चक्रवर्ती से शादी कर ली थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मिथुन और योगिता की मुलाकात एक फिल्म के सेट पर हुई थी और इनके बीच जल्द ही दोस्ती भी हो गई थी। इनकी दोस्ती धीरे-धीरे एक रोमांटिक जोड़ी के रूप में हो गई और किशोर कुमार को तलाक देने के एक साल बाद ही योगिता ने मिथुन से शादी रचा ली। इस कपल का रिश्ता तब से लेकर आज तक कायम है। इनके तीन बेटे और एक बेटी भी है। (ये भी पढ़ें: मंसूर अली खान का इस खूबसरत एक्ट्रेस संग था अफेयर, शर्मिला टैगोर से शादी के लिए तोड़ दिया रिश्ता)

Yogeeta Bali and Mithun Chakraborty

मिथुन चक्रवर्ती ने योगिता से की थी दूसरी शादी

एक्टर मिथुन चक्रवर्ती के बारे में ऐसी बातें कही जाती थी कि वह योगिता के प्यार में इसलिए गिर गए, क्योंकि उनकी शक्ल मिथुन की पहली पत्नी हेलेना ल्यूक से मिलती है। मगर, जब 'स्टारडस्ट मैगज़ीन' ने योगिता से इस बारे में एक इंटरव्यू में सवाल किया था, तब वह बिफर गईं थीं। उन्होंने कहा था कि 'मुझे इस बात से नफरत है, जब लोग कहते हैं कि मिथुन को मुझसे सिर्फ इसलिए प्यार हुआ, क्योंकि मेरी शक्ल उनकी पहली पत्नी से मिलती है। लेकिन मुझे नहीं लगता कि हमारे बीच कोई समानता है। मिथुन को भी इसकी कोई परवाह नहीं है। मैं उसकी तरह कैसे लग सकती हूं, मैं इतनी सुन्दर नही हूं।'

Helena Luke and Yogeeta Bali

किशोर कुमार से तलाक के बाद ऐसी खबरें भी थीं कि योगिता मिथुन के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रह रही हैं और वे दोनों बस उनके तलाक का इन्तज़ार कर रहे थे। इस पर योगिता ने कहा था कि 'यह बिल्कुल झूठ है। इस बारे में मुझे भी सुनाई पड़ा था और पता नहीं इस तरह की गलत बातें कौन फैलाता है? मैं यहां पर खुद के फ्लैट में अपने भाई और अपनी मां के साथ रहती हूं। मैं उनके घर सिर्फ उनसे शादी करने के बाद ही जाऊंगी।'

Mithun Chakraborty and Yogeeta Bali

शादी ही पहली प्राथमिकता

जब योगिता और मिथुन की शादी हो गई, तब योगिता ने कहा था कि अब शादी उनकी पहली प्राथमिकता होगी और इसके लिए वह सब कुछ चुकाने को तैयार हैं। योगिता ने कहा था कि 'मैं बहुत ही पारिवारिक हूं। मैं नैपीज़ धो सकती हूं, फ़िर मैं उनके लौटने का इन्तज़ार करूंगी, स्टूडियो में बैठकर स्टार्स के आने का इंतज़ार करूंगी। मैं शादी के लिए सब कुछ छोड़ सकती हूं। बस मिथुन को बताना है कि वह मुझे पसंद करता है और बस मैं वहां पहुंच जाऊंगी।' (इसे भी पढ़ें: सिंगर लकी अली की लव लाइफः 25 साल छोटी ब्रिटिश क्वीन से रचाई तीसरी शादी, फिर भी आज हैं अकेले)

किशोर कुमार ने मिथुन के लिए छोड़ा गाना 

योगिता-मिथुन की शादी से किशोर कुमार काफी खफा हो गए थे और उन्होंने यह फैसला किया था कि वह अब ज़िन्दगी में कभी मिथुन चक्रवर्ती की फिल्म में गाना नहीं गाएंगे। लिहाजा किशोर कुमार ने 1979 में मिथुन-योगिता की शादी के बाद से ही 'डिस्को डांसर' मिथुन चक्रवर्ती के लिए गाना छोड़ दिया था। तो, ये थी बॉलीवुड अभिनेत्री योगिता बाली चक्रवर्ती की लव लाइफ। फिलहाल, वह मिथुन चक्रवर्ती के साथ अपने शादीशुदा जीवन में हैं और अपने बच्चों के साथ एक खुशहाल जीवन व्यतीत कर रही हैं। हम भी उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हैं और ईश्वर से यही दुआ करेंगे कि योगिता-मिथुन का साथ हमेशा बरकरार रहे व दोनों हंसते-खेलते हुए इस ज़िन्दगी के सफर पर चलते रहें। ये स्टोरी आपको कैसी लगी? कमेंट करके हमें ज़रूर बताएं और यदि कोई सुझाव हो तो अवश्य दें। 

(Images Courtesy: Instagram)
latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.