`
10 January, 2023

दुल्हनों के लिए हाथफूल के 20 खूबसूरत डिजाइन्स


यहां हम आपको दुल्हनों के लिए हाथफूल के शानदार डिजाइन्स दिखाने जा रहे हैं, जो आपके ब्राइडल लुक में चार-चांद लगा देंगे।

By Pooja Shripal

चक्र डिजाइन हाथफूल


दुल्हनों के ज्वेलरी सेक्शन में हाथफूल भी बेहद अहम होते हैं, जो ब्राइड्स को एकदम रॉयल लुक देते हैं। ऐसे में होने वाली दुल्हन अपने लिए चक्र डिजाइन के ये हाथफूल पिक कर सकती हैं।

गोटा-पट्टी वर्क वाले हाथफूल


गोटा-पट्टी का वर्क सिर्फ आउटफिट पर ही नहीं किया जाता, बल्कि इस वर्क से हाथफूल भी बनाए जाते हैं, जो यकीनन बेहद खूबसूरत लगते हैं। हल्दी या मेहंदी के मौके पर इन हाथफूलों को कैरी किया जा सकता है।

कुंदन हाथफूल


यदि आप कुंदन वाली ज्वेलरी कैरी कर रही हैं, तो हाथफूल भी कुंदन वाले ही पेयर करें। ये हाथफूल आपकी ज्वेलरी के साथ तो मैच होंगे ही, साथ ही आपके ओवरऑल लुक को निखारने का काम भी करेंगे।

मोती डिटेलिंग हाथफूल


शादी जैसे बड़े दिन के लिए जब दुल्हन को हर चीज परफेक्ट और खूबसूरत चाहिए होती है, ऐसे में वह मोती और कुंदन से जड़े हाथफूल पिक कर सकती हैं, जो उनके लुक में यकीनन चार-चांद लगा देंगे।

डबल रिंग वाले हाथफूल


ज्यादातर दुल्हन अपनी ज्वेलरी को हैवी रखना चाहती हैं, जो उन्हें शानदार लुक दे। ऐसे में आप डबल रिंग वाले हाथफूल भी चुन सकती हैं। डबल रिंग या ज्यादा रिंग वाले हाथफूल रॉयल टच देने के लिए परफेक्ट होते हैं।

हैंडमेड हाथफूल


हाथों से बने हुए हाथफूल खूबसूरत तो होते ही हैं, साथ ही दुल्हन को यूनिक लुक भी देते हैं। ऐसे में आप मोती, मोटिफ और फ्लोरल पैचवर्क वाले हैंडमेड हाथफूल कैरी कर सकती हैं।

'हाथ पंजा' हाथफूल


हैवी ज्वेलरी पसंद करने वाली दुल्हनों के लिए 'हाथ पंजा' हाथफूल परफेक्ट ऑप्शन है, जिनमें पांचों उंगलियों के लिए रिंग होती हैं। मेहंदी लगे हाथों पर 'हाथ पंजा' हाथफूल वाकई बेहद खूबसूरत लगते हैं।

फ्लोरल हाथफूल


आजकल हल्दी और मेहंदी पर फ्लोरल ज्वेलरी पहनने का चलन है। तो आप भी अपनी इन रस्मों पर सबसे खूबसूरत और यूनिक दिखने के लिए फ्लोरल हाथफूल पहन सकती हैं, जो आपके लुक में चार-चांद लगा देंगे।

कुंदन वाले क्लासिक हाथफूल


एक क्लासिक ब्राइडल लुक के लिए ज्वेलरी भी एकदम क्लासिक होनी चाहिए। इसके लिए आप कुंदन जड़ित क्लासिक हाथफूल कैरी करके अपने दुल्हनिया लुक को एलिगेंट और क्लासी बना सकती हैं।

कौड़ी वाले हाथफूल


कौड़ी की ज्वेलरी वैसे तो आपने कम ही देखी होगीं, लेकिन यकीन मानिए कौड़ी वाली ज्वेलरी दिखने में बेहद शानदार लगती हैं। ऐसे में आप अपने ब्राइडल लुक को आई कैची बनाने के लिए कौड़ी हाथफूल चुन सकती हैं।

मटर पैटर्न्ड हाथफूल


सिंपल और कुछ अलग हटके ट्राई करने के लिए मटर पैटर्न्ड हाथफूल एकदम सही ऑप्शन है, जो आपके लुक को सिंपल और एलिगेंट रखेगा।

जड़ाऊ हाथफूल


तस्वीर में दिख रहे कुंदन जड़ित हाथफूल न सिर्फ दिखने में खूबसूरत और यूनिक हैं, बल्कि कैरी करने में भी आसान हैं। अनकटेड कुंदन जड़ित हाथफूल ब्राइडल लुक के साथ काफी अच्छे भी लग रहे हैं।

फ्लोरल पैटर्न अंगूठी के साथ बीडेड हाथफूल


बीडेड वर्क और फ्लोरल पैटर्न वाली अंगूठी वाले हाथफूल भी काफी खूबसूरत लुक देते हैं। तो आप भी अपनी शादी के बड़े दिन पर इस तरह के हाथफूल ट्राई कर सकती हैं।

प्लान्ट मोटिफ डिजाइन हाथफूल


अलग और यूनिक ज्वेलरी आपके ब्राइडल लुक में ओम्फ फैक्टर जोड़ने का काम करती हैं। ऐसे में आप भी अपने ब्राइडल लुक को खास बनाने के लिए पत्तियों की आकृति से बने इस तरह के हाथफूल को पिक कर सकती हैं।

मोती और सोने से सजे हाथफूल


सोना तो हर महिला को पसंद होता है, साथ ही ये दुल्हनों के लिए काफी शुभ भी माना जाता है। ऐसे में आप अपने हाथों को सजाने के लिए मोती और गोल्ड से सजे इस तरह के हाथफूल कैरी कर सकती हैं।

अर्धचंद्राकार हाथफूल


शादी के बड़े दिन पर आप अर्धचंद्राकार डिजाइन वाले इस तरह के हाथफूल भी कैरी कर सकती हैं, जो आपको 'ओल्ड इज गोल्ड' की वाइब देने के साथ ही कूल एंड ट्रेडिशनल के साथ क्लासी लुक देगा।

गोल्ड हाथफूल


अगर आप अपनी वेडिंग पर गोल्ड ज्वेलरी कैरी कर रही हैं, तो हाथफूल भी पूरे गोल्ड के चुन सकती हैं। चक्र डिजाइन वाले इस तरह के गोल्ड हाथफूल आपके ब्राइडल लुक में ट्रेडिशनल टच देने के लिए काफी हैं।

मिरर वर्क हाथफूल


आजकल मिरर वर्क की ज्वेलरी ट्रेंड में हैं। इसलिए आप अपनी हल्दी और मेहंदी के लिए इस तरह के मिरर, टसल और पैच वर्क वाले हाथफूल पिक कर सकती हैं, जो दिखने में वाकई बेहद खूबसूरत लगते हैं।

लाल रूबी और मोती वाले हाथफूल


शादी में रॉयल लुक पाने के लिए आप कई लड़ियों वाले मोती व रूबी से सजे हाथफूल को कैरी कर सकती हैं, जिसकी अंगूठी में रूबी जड़े हुए हैं और इसमें कोई दो राय नहीं कि इस तरह के हाथफूल आपको शाही लुक देंगे।

दुल्हन ने अपनी शादी में पहना ब्लू कलर का लहंगा