`
09 May, 2022

इन स्टार किड्स के नाम के अर्थ हैं बेहद खास


यहां हम आपको उन सितारों के बच्चों के नाम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका अर्थ काफी मीनिंगफुल है।

By Rinki Tiwari

फोटो क्रेडिट- इंस्टा

1. करीना-सैफ के बच्चे


सैफ अली खान और करीना कपूर खान ने अपने बड़े बेटे का नाम तैमूर अली खान रखा है। 'तैमूर' का मतलब अरेबिक में 'लोहा' होता है। वहीं, दूसरे बेटे जहांगीर का मतलब 'दुनिया पर राज करने वाला' है।

फोटो क्रेडिट- इंस्टा

2. शाहरुख-गौरी के बच्चे


शाहरुख खान और गौरी खान की बेटी सुहाना के नाम का मतलब ‘आकर्षक’, आर्यन का मतलब ‘योद्धा’ है, जबकि सबसे छोटे बेटे अबराम का नाम पैगंबर अब्राहम और भगवान राम पर रखा गया है।

फोटो क्रेडिट- इंस्टा

3. अभिषेक-ऐश्वर्या राय की बेटी


बॉलीवुड के ‘पावर कपल’ ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन ने अपनी की बेटी का नाम आराध्या रखा है। आराध्या का नाम संस्कृत से लिया गया है, जिसका मतलब 'पूजा योग्य' है।

फोटो क्रेडिट- इंस्टा

4. रानी मुखर्जी-आदित्य चोपड़ा की बेटी


रानी मुखर्जी और आदित्य चोपड़ा ने अपनी बेटी का नाम आदिरा रखा है। इस कपल ने अपने नाम के पहले अक्षर से जोड़कर आदिरा का नाम रखा है। आदित्य का 'आदि' और रानी का 'रा' जोड़ कर आदिरा नाम निकला है।

फोटो क्रेडिट- इंस्टा

5. शिल्पा शेट्टी-राज कुंद्रा के बच्चे


शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा ने बेटे का नाम वियान रखा है, जिसका मतलब 'जीवन और ऊर्जा से भरपूर' होता है। वहीं, कपल ने अपनी बेटी का नाम समीशा शेट्टी कुंद्रा रखा है, जिसका मतलब 'भगवान जैसा होना' होता है।

फोटो क्रेडिट- इंस्टा

6. इमरान खान-अवंतिका मलिक


एक्स कपल इमरान खान और अवंतिका मलिक ने अपनी बेटी का नाम इमारा मलिक खान रखा है। इमारा का मतलब होता है 'मजबूत और दृढ़'। इस कपल ने अपने सरनेम को जोड़ कर अपनी बेटी का नाम रखा है।

फोटो क्रेडिट- इंस्टा

7. ऋतिक रोशन-सुजैन खान के बच्चे


एक्स कपल ऋतिक रोशन और सुजैन खान ने अपने दो बेटों के लिए मीनिंगफुल नाम चुने हैं। कपल के बड़े बेटे ऋदान का मतलब ‘बड़े दिल वाला इंसान’ और छोटे बेटे ऋहान का मतलब ‘भगवान के चुने हुए लोग’ है।

फोटो क्रेडिट- इंस्टा

8. आमिर खान-किरण राव


एक्स कपल आमिर खान और किरण राव ने अपने बेटे आज़ाद राव का नाम आमिर के परदादा मौलाना आज़ाद के नाम पर रखा है, जो एक प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी थे। इस नाम का मतलब ‘मुक्ति’ से संबंधित है।

फोटो क्रेडिट- इंस्टा

9. संजय दत्त-मान्यता दत्त के बच्चे


मान्यता और ने अपने जुड़वा बच्चों के नाम फ़ारसी और हिब्रू से लिए हैं। शाहरान का अर्थ शाही शूरवीर या योद्धा होता है। बेटी इकरा का नाम हिब्रू से लिया गया है, जिसका मतलब होता है 'शिक्षित करने वाला'।

फोटो क्रेडिट- इंस्टा

10. फराह खान


फराह खान ने बच्चों का नाम आन्या, दीवा और काजर रखा है। आन्या का अर्थ रूसी में ‘अनुग्रह’ और संस्कृत में ‘अनंत’ है, वहीं दीवा का लैटिन में अर्थ ‘दिव्य’ है। काज़र का लैटिन में अर्थ ‘एक सम्राट’ होता है।

फोटो क्रेडिट- इंस्टा

11. अक्षय कुमार-ट्विंकल खन्ना


अक्षय कुमार और ट्विंकल खन्ना ने अपने दोनों बच्चों के लिए भारतीय नाम चुना है। बेटे का नाम आरव है, जिसका मतलब होता है ‘उच्च सम्मान’ और बेटी नितारा के नाम का मतलब है, 'गहरी जड़ें'।

फोटो क्रेडिट- इंस्टा

12. काजोल-अजय देवगन


काजोल और अजय देवगन ने अपनी बेटी न्यासा के नाम का मतलब ग्रीस में 'नई शुरुआत' या 'महत्वाकांक्षा' होता है। जबकि कपल ने अपने दूसरे बच्चे का नाम युग रखा है और ये हिंदी से ही लिया गया है।

फोटो क्रेडिट- इंस्टा

13. शाहिद कपूर-मीरा राजपूत


शाहिद कपूर और मीरा राजपूत ने अपने पहले बच्चे का नाम मीशा कपूर रखा है। कपल के नाम के पहले अक्षर से मीशा नाम निकला है। वहीं, कपल ने बेटे का नाम ज़ैन कपूर रखा, जिसका अर्थ ‘सुंदर’ होता है।

फोटो क्रेडिट- इंस्टा

14. सुष्मिता सेन


सिंगल मदर सुष्मिता सेन ने दो बेटियां गोद ली हैं। इसमें एक का नाम उन्होंने रेनी रखा है, जिसका अर्थ 'पुनर्जन्म' होता है व दूसरी बेटी अलीषा का नाम जर्मन से लिया गया है, जिसका मतलब 'महान' होता है।

फोटो क्रेडिट- इंस्टा

15. मलाइका अरोड़ा-अरबाज खान


एक्स कपल अरबाज खान और मलाइका अरोड़ा ने अपने बेटे अरहान का नाम अरबी भाषा से चुना है। इस नाम का मतलब होता है ‘शासक’।

फोटो क्रेडिट- इंस्टा

इन स्टार कपल्स का हुआ था सबसे महंगा तलाक