`
11 December, 2022

दिलीप कुमार और सायरा बानो की लव स्टोरी


यहां हम आपको दिलीप कुमार और सायरा बानो की लव स्टोरी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने प्रेम कहानी की दुनिया में खुद को अमर बना दिया।

By Pooja Shripal


बॉलीवुड के 'सिकंदर' के नाम से मशहूर दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर 1922 को पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था। 1930 में उनका परिवार मुंबई आया था। शुरू में उन्होंने कई छोटे-मोटे बिजनेस किए थे।

यूसुफ खान से बने दिलीप कुमार


दिलीप कुमार का असली नाम यूसुफ खान था। बाद में 'बॉम्बे टॉकीज' की मालकिन और एक्ट्रेस देविका रानी के कहने पर वह युसुफ से 'दिलीप कुमार' बन गए थे। कुमार की पहली फिल्म 1944 में आई 'ज्वार भाटा' थी।

दिलीप कुमार के लव अफेयर्स


50-60 के दशक में जब अभिनेता दिलीप कुमार फिल्मी दुनिया में धूम मचा रहे थे, उस दौरान उनका नाम कई एक्ट्रेसेस के साथ जोड़ा गया था। इनमें से एक अभिनेत्री कामिनी कौशल थीं। दोनों फिल्म 'शहीद' में नजर आए थे।

दिलीप कुमार और कामिनी की लव स्टोरी का अंत


कामिनी भी दिलीप कुमार से प्यार तो करती थीं, लेकिन वह पहले ही किसी और के साथ शादी के बंधन में बंध चुकी थीं। इसलिए पारिवारिक दवाब के कारण दोनों की मंजिल अलग हो गई थी।

दिलीप कुमार और मधुबाला की लव स्टोरी


1956 में दिलीप कुमार मधुबाला से मिले, जब उन्होंने अपनी फिल्म 'नया दौर' साइन की थी। शूटिंग के दौरान दोनों को प्यार हुआ, लेकिन एक्ट्रेस के पिता दोनों की शादी के खिलाफ थे। इसलिए दोनों का ब्रेकअप हो गया।

दिलीप कुमार के अन्य अफेयर्स


दिलीप कुमार के करियर में उनका नाम उनके सह-कलाकारों वहीदा रहमान और वैजयंतीमाला से भी जोड़ा गया था, लेकिन किसी के साथ उनका रिश्ता आगे नहीं बढ़ा था।

दिलीप कुमार और सायरा बानो की लव स्टोरी


दिलीप कुमार पर सायरा बानो 12 साल की उम्र से ही फिदा थीं। वह 16 साल की थीं, जब 1960 में दिलीप की सुपरहिट फिल्म 'मुगल-ए-आज़म' का पहला प्रीमियर हुआ था और तब उनसे मिलना चाहती थीं, पर नहीं मिल पाईं।

दिलीप से शादी के लिए सायरा ने चुनी फिल्मी दुनिया


दिलीप से शादी करने के लिए सायरा बानो ने फिल्मी दुनिया में कदम रखा। जब पहली मुलाकात में दिलीप ने सायरा की तारीफ की थी, कहते हैं तभी से वह सोच रही थीं कि वह उनकी पत्नी बनने जा रही हैं।

सायरा बानो और दिलीप कुमार की शादी


दिलीप और सायरा की शादी कराने में सायरा की मां व अभिनेत्री नसीम बानो ने अहम भूमिका निभाई। इसके बाद, 11 अक्टूबर 1966 को दिलीप और सायरा ने शादी कर ली, तब दिलीप 44 साल और सायरा 22 साल की थीं।

दिलीप कुमार की दूसरी शादी


80 के दशक में दिलीप एक पाकिस्तानी शादीशुदा महिला आसमा के साथ प्रेम प्रसंग में उलझ गए थे, उनके बच्चे भी थे। दिलीप ने आसमा से 1979 में गुपचुप तरीके से शादी भी रचाई, लेकिन फिर दो साल बाद उनका तलाक हो गया

दिलीप ने आसमा को माना जीवन की बड़ी गलती


दिलीप ने अपनी जीवनी 'दिलीप कुमार: द सबस्टेंस एंड द शैडो' में लिखा है आसमा नाम के अध्याय को वह भूलना चाहते हैं और वास्तव में उन्होंने और सायरा ने इसे 'गंभीर गलती' के रूप में माना है।

सायरा बानो ने छोड़ दी थी फिल्मी दुनिया


शादी के बाद, सायरा बानो ने अपने फ़िल्मी करियर को जारी रखा, लेकिन साल 1976 तक उन्होंने इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया और खुद को एक पत्नी और गृहिणी की भूमिका में ढाल लिया।

दिलीप के मरते दम तक साथ रहीं सायरा


सायरा बानो और दिलीप कुमार की लव स्टोरी कई मायनो में प्रेरणादायक है। दिलीप कुमार के अंत समय तक सायरा उनके साथ रहीं और उनका ख्याल रखती रहीं, जो उनके निश्छल प्रेम को दर्शाता है।

98 साल की उम्र में ली अंतिम सांस


'ट्रेजडी किंग' दिलीप कुमार का 7 जुलाई 2021 को 98 साल की उम्र में निधन हो गया था। उन्हें सांस लेने में तकलीफ के चलते मुंबई के 'हिंदुजा अस्पताल' में भर्ती कराया गया था, जहां उन्होंने अंतिम सांस ली थी।

सायरा से शादी करने के लिए इस बात से डरते थे दिलीप