`
11 September, 2022

एलिजाबेथ II का बेहद महंगा ज्वेलरी कलेक्शन


ब्रिटिश महारानी एलिजाबेथ द्वितीय अपने के ज्वेलरी कलेक्शन में 'कोहिनूर' से लेकर 'हैदराबादी हार' तक शामिल है। आइए आपको बताते हैं।

By Shivakant Shukla

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम


ब्रिटेन में 70 सालों तक राज करने वालीं महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 8 सितंबर 2022 को 96 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। उनके ज्वेलरी कलेक्शन की पूरी दुनिया में चर्चा की जाती है। आइए जानते हैं।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम

एलिजाबेथ का कोहिनूर जड़ित ताज


एलिजाबेथ के पास कोहिनूर हीरा था। महारानी को इसे आखिरी बार 2016 के राज्य उद्घाटन के लिए पहने हुए देखा गया था। इसमें शानदार ढंग से कटे हुए 2,868 हीरे, 17 नीलम, 11 पन्ना और 269 मोती हैं।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम

एलिजाबेथ का दिल्ली दरबार हार


रानी की सबसे बेशकीमती 'दिल्ली दरबार हार' में मूल रूप से क्वीन मैरी की दादी के नौ पन्ने लगे हैं। इसमें कलिनन हीरे से कटा हुआ 8.8 कैरेट का हीरा भी है, जिसे अब तक का सबसे बड़ा हीरा कहा जाता है।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम

एलिजाबेथ का अल्बर्ट ब्रोच


नीलम और हीरे से बना 'अल्बर्ट ब्रोच' अपनी अंतिम सांस तक महारानी एलिजाबेथ का पसंदीदा बना रहा। इसे साल 1849 में प्रिंस अलबेरी ने अपनी पत्नी विक्टोरिया को उपहार के रूप में दिया था।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम

एलिजाबेथ का विलियमसन पिंक डायमंड


मोटे तौर पर 54.5 कैरेट के गुलाबी हीरे के साथ बना फ्लोवर ब्रोच एलिजाबेथ को कनाडा के जेमोलॉजिस्ट जॉन थोरबर्न विलियमसन से उनकी शादी पर तोहफे के रूप में मिला था। इसे 203 सफेद हीरे के साथ सेट किया गया था।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम

एलिजाबेथ का डबल क्लिप ब्रोच


विंडसर कैसल में वी-ई दिवस की 75वीं वर्षगांठ पर रानी को लोकप्रिय डबल क्लिप ब्रोच पहने देखा गया था। कहा जाता है कि ब्रोच को 'ड्यूक ऑफ केंट' ने खरीदा था, जो 1937 में रानी के चाचा भी थे।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम

सऊदी अरब के राजा से मिला फैसल हार


सऊदी अरब के किंग फैसल और किंग खालिद ने रानी को हीरे का हार भेंट किया था। उन्होंने साल 1967 में ब्रिटेन राजकीय यात्रा के दौरान रानी को हार भेंट किया था, इसमें 300 हीरे हैं, जिनका वजन 80 कैरेट है।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम

हैदराबाद के निजाम से मिला था हार


उनके ज्वेलरी कलेक्शन में से सबसे बेशकीमती उनका वह हार है, जो उन्हें 1947 में उनकी शादी पर भारत के हैदराबाद के निजाम आसफ जाह टप्प् ने दिया था। इस हार की कीमत 6 अरब 59 करोड़ रुपए बताई जाती है।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम

हैदराबादी टियारा


हैदराबाद के निज़ाम ने रानी को प्रसिद्ध हैदराबादी टियारा भी उपहार में दिया था, जिसमें फूलों के ब्रोच के साथ अंग्रेजी गुलाब पर आधारित एक डिज़ाइन था, जो सभी हीरे से बने थे और प्लेटिनम में सेट थे।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम

हीरे का ताज


महारानी विक्टोरिया के चाचा किंग जॉर्ज IV ने राज्याभिषेक के लिए 1820 में महारानी के लिए हीरे का ताज बनाया गया था। यह परंपरागत रूप से रानियों द्वारा संसद के राज्य उद्घाटन के लिए पहना जाता था।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम

एलिजाबेथ II की टोटल नेट वर्थ