`
04 August, 2022

कौन थीं किशोर कुमार की चारों पत्नियां


यहां हम आपको दिवंगत लीजेंड एक्टर व सिंगर किशोर कुमार की पर्सनल लाइफ के बारे में बताने जा रहे हैं।

By Shivakant Shukla

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम


दिग्गज एक्टर और सिंगर किशोर कुमार ने अपने करियर में एक से एक बढ़कर फिल्में दीं और कई सुपरहिट गाने गाए थे। उनकी प्रोफेशनल लाइफ जितनी सफल थी, उतनी ही उनकी पर्सनल लाइफ असफल रही थी।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम


सिंगर की लव लाइफ काफी विवादित रही, क्योंकि उन्होंने चार शादियां की थीं। उनकी चारों पत्नियां एक्ट्रेस थीं। एक्टर ने एक्ट्रेस रूमा गुहा ठाकुरता, मधुबाला, योगिता बाली और लीना चंदावरकर से शादी की थी।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम

किशोर कुमार की पहली पत्नी थीं रूमा गुहा ठाकुरता


किशोर कुमार की पहली शादी 1950 में रूमा गुहा ठाकुरता से हुई थी। रूमा एक्ट्रेस व सिंगर थीं। किशोर और रूमा को साल 1952 में एक बेटा हुआ था, जिनका नाम अमित कुमार है। अमित म्यूजिक इंडस्ट्री में फेमस हैं।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम


सिंगर की पहली शादी ज्यादा समय तक नहीं टिकी। किशोर चाहते थे कि, रूमा सिर्फ उनका घर संभालें, लेकिन रूमा को यह नहीं पसंद था और शादी के 8 साल बाद दोनों अलग हो गए थे। रूमा अब इस दुनिया में नहीं हैं।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम

किशोर कुमार की दूसरी पत्नी थीं मधुबाला


मधुबाला और किशोर कुमार ने साल 1960 में शादी की थी। उस समय इस शादी को लेकर काफी बवाल हुआ था, क्योंकि सिंगर की ये दूसरी शादी थी और उन्होंने मधुबाला से शादी करने के लिए अपना धर्म भी बदल दिया था।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम


मधुबाला से शादी के बाद भी उनकी लाइफ में मुश्किलें कम नहीं हुईं। किशोर के परिवार ने उनकी दूसरी शादी को स्वीकार नहीं किया था, क्योंकि शादी से पहले ही मधुबाला के दिल में छेद था।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम


मधुबाला ज्यादातर बिस्तर पर रहती थीं और किशोर अपनी पत्नी को दर्द में देखते थे। इस दौरान दोनों ही डिप्रेशन में रहते थे। किशोर ने 9 साल तक पत्नी मधुबाला की देखभाल की थी। 1969 में मधुबाला का निधन हो गया।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम

किशोर कुमार की तीसरी पत्नी थीं योगिता बाली


मधुबाला के निधन के कई सालों बाद किशोर ने एक्ट्रेस योगिता बाली के साथ 1976 में शादी कर ली थी। किशोर की तीसरी शादी भी ज्यादा समय तक नहीं चली और 1978 में उनका तलाक हो गया था।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम

किशोर कुमार की चौथी पत्नी थीं लीना चंदावरकर


तीसरे तलाक के बाद किशोर एक्ट्रेस लीना चंदावरकर के प्यार में डूब गए थे। उन्होंने 1980 में लीना से शादी की थी। लीना से किशोर को एक बेटा सुमित कुमार हैं। लीना ही किशोर के अंतिम दिनों तक साथ रही थीं।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम

किशोर कुमार की फैमिली


किशोर कुमार की पहली पत्नी रूमा गुहा ठाकुरता से अमित कुमार और किशोर कुमार की दूसरी संतान के रूप में चौथी पत्नी लीना चंदावरकर से सुमित कुमार हैं। ये दोनों ही गायक हैं और अपनी लाइफ को एंजॉय कर रहे हैं।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम

किशोर कुमार का देहांत


किशोर कुमार का जन्म 4 अगस्त 1929 को मध्य प्रदेश के खंडवा में हुआ था। हार्टअटैक के चलते 13 अक्टूबर 1987 को उनका देहांत हुआ था। उस समय किशोर कुमार सबसे महंगे सिंगर थे।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम

मधुबाला का इन 7 मर्दों के साथ था अफेयर