`
18 September, 2022

जानें कितने पढ़े-लिखे हैं बॉलीवुड स्टार किड्स


बॉलीवुड के स्टार किड्स यूं तो अपनी लग्जरी लाइफस्टाइल के लिए जाने जाते हैं, लेकिन आज हम आपको इनकी क्वालिफिकेशन के बारे में बताने जा रहे हैं।

By Shivakant Shukla

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम


बॉलीवुड के स्टार किड्स अपने लग्जरी लाइफस्टाइल के लिए जाने जाते हैं। एक्टिंग से लेकर अपनी लव लाइफ तक, ये स्टार किड्स चर्चा में रहते हैं। हालांकि, इनकी पढ़ाई के बारे में लोग कम ही जानते हैं।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम


कुछ स्टार किड्स काफी पढ़े-लिखे हैं, तो कुछ सिर्फ दसवीं पास हैं। कुछ स्टार किड्स ने तो भारत के साथ-साथ विदेशों में भी कुछ बेहतरीन शिक्षण संस्थानों में पढ़ाई की है। आइए इनके बारे में जानते हैं।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम

1. आर्यन खान


शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान ने 'यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न कैलिफोर्निया' से फिल्म मेकिंग-राइटिंग का कोर्स किया है। उन्होंने 'स्कूल ऑफ सिनेमैटिक आर्ट्स' से फिल्म-TV प्रोडक्शन में स्नातक की डिग्री भी ली है।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम

2. इब्राहिम अली खान


अभिनेता सैफ अली खान और उनकी पूर्व पत्नी व एक्ट्रेस अमृता सिंह के बेटे इब्राहिम अली खान मुंबई के 'धीरूभाई अंबानी स्कूल' के पूर्व छात्र हैं। फिलहाल वह लंदन के एक बोर्डिंग स्कूल में पढ़ाई कर रहे हैं।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम

3. आरव भाटिया


अक्षय कुमार के बेटे आरव ने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई के 'इकोले मोंडियल वर्ल्ड स्कूल' में की। आरव सिंगापुर के 'यूनाइटेड वर्ल्ड कॉलेज ऑफ़ साउथ ईस्ट एशिया टेनिस' से उच्च शिक्षा ले रहे हैं।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम

4. करण देओल


सनी देओल के बेटे करण ने मुंबई के 'इकोले मोंडियाल वर्ल्ड स्कूल' से पढ़ाई की है। उन्होंने राहुल रवैल के एक्टिंग स्कूल 'स्टेला एडलर स्टूडियो ऑफ़ एक्टिंग न्यूयॉर्क' की एक भारतीय शाखा से अभिनय सीखा है।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम

5. ईशान खट्टर


एक्ट्रेस नीलिमा अज़ीम के बेटे ईशान खट्टर ने मुंबई के 'बिलबोंग हाई इंटरनेशनल स्कूल' से पढ़ाई की है। इसके अलावा उन्होंने मुंबई के 'रिम्स इंटरनेशनल स्कूल और जूनियर कॉलेज' से ग्रेजुएशन किया है।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम

6. अरहान खान


एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा के बेटे अरहान अपनी उच्च शिक्षा के लिए विदेश गए हैं। अरहान ने अपनी स्कूली शिक्षा नई दिल्ली के 'दिल्ली पब्लिक स्कूल' से पूरी की है। इन दिनों वो अमेरिका में हैं।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम

7. अगस्त्य नंदा


अमिताभ बच्चन के नाती अगस्त्य नंदा के पास लंदन के 'सेवनोक्स स्कूल' से हाई स्कूल स्नातक की डिग्री है। वर्तमान में वह 'न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय' में अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम

8- अर्जुन कपूर


फिल्म निर्माता बोनी कपूर के बेटे अर्जुन कपूर ने मुंबई के 'नरसी मोंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स' से पढ़ाई की है और नोएडा के 'एशियन कॉलेज ऑफ फिल्म एंड कॉमर्स' से सर्टिफिकेट कोर्स किया है।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम

9. रणबीर कपूर


अभिनेता ऋषि कपूर के बेटे रणबीर कपूर ने मुंबई के 'बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल' से पढ़ाई की है। रणबीर ने न्यूयॉर्क के 'स्कूल ऑफ विजुअल आर्ट्स' से फिल्म निर्माण का कोर्स किया है।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम

10. सिद्धांत कपूर


अभिनेता शक्ति कपूर के बेटे सिद्धांत कपूर ने न्यूयार्क के 'ली स्ट्रासबर्ग थिएटर एंड फिल्म इंस्टीट्यूट' से फिल्म निर्माण और एक्टिंग की पढ़ाई की है।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम

11. जाह्नवी कपूर


दिवंगत एक्ट्रेस श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी कपूर ने 'धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल' में पढ़ाई की है। उन्होंने कैलिफोर्निया में 'ली स्ट्रैसबर्ग थिएटर एंड फिल्म इंस्टीट्यूट' से एक्टिंग का कोर्स किया है।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम

12. नव्या नवेली नंदा


अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या नवेली नंदा ने साल 2021 में न्यूयॉर्क की 'फोर्डहम यूनिवर्सिटी' से पढ़ाई पूरी की थी। नव्या ने एक हेल्थकेयर पोर्टल शुरू किया है, जो महिलाओं की हेल्थ प्रॉब्लम्स पर काम करती है।

13. सारा अली खान


सैफ अली खान की बेटी सारा अली खान ने साल 2016 में न्‍यूयॉर्क में 'कोलंबिया यूनिवर्सिटी' से अपनी ग्रेजुएशन पूरी की है।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम

14. सुहाना खान


किंग खान की बेटी सुहाना ने 'धीरूभाई अंबानी स्कूल' से स्कूलिंग की है। उन्होंने आगे की पढ़ाई इंग्लैंड के 'एर्डिंग्ली कॉलेज' से की है। सुहाना 'न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी' से फिल्ममेकिंग की पढ़ाई कर रही हैं।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम

15. अनन्या पांडे


एक्टर चंकी पांडे की बेटी अनन्या पांडे ने अपनी स्कूलिंग 'धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल' से की है। इसके बाद उन्होंने आगे पढ़ाई नहीं की और एक्टिंग कर दुनिया में आ गईं।

फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम

ये स्टारकिड्स हैं धीरूभाई अंबानी स्कूल के स्टूडेंट