`
03 May, 2022

सुनील दत्त और नरगिस की लव स्टोरी


यहां हम आपको बी-टाउन के सबसे पसंदीदा कपल रह चुके सुनील दत्त और नरगिस की लव स्टोरी के बारे में बताने जा रहे हैं।

By Rinki Tiwari


सुनील दत्त और नरगिस की प्रेम कहानी किसी फिल्मी स्टोरी से कम नहीं है। एक अप्रत्याशित घटना ने उनकी जिंदगी हमेशा के लिए बदल दी थी।

Click to add credit


सुनील दत्त और नरगिस बिल्कुल ही अलग-अलग बैकग्राउंड से ताल्लुक रखते थे। नरगिस जहां मोहन बाबू और जद्दनबाई की बेटी थीं, वहीं सुनील दत्त पंजाबी जमींदार खानदान के वारिस थे।

Click to add credit


दोनों के बीच तब तक एक को-स्टार वाला ही रिश्ता था, जब तक उन्होंने साथ में फिल्म ‘मदर इंडिया’ में काम नहीं किया था। हालांकि, सुनील का हमेशा से नरगिस पर क्रश था।


लेकिन नरगिस ने कभी भी सुनील दत्त के प्यार को नहीं समझा था, क्योंकि वह उस समय राज कपूर के प्यार में डूबी हुई थीं। फिल्म ‘मदर इंडिया’ के दौरान राज कपूर और नरगिस का ब्रेकअप हो गया था।


ऐसे में नरगिस अपनी ही जिंदगी के उधेड़बुन में लगी रहती थीं और उनका ध्यान नवोदित एक्टर सुनील दत्त पर जाता ही नहीं था। जबकि सुनील दत्त के अंदर नरगिस के लिए प्रेम की ज्वाला भड़क चुकी थी।


सुनील और नरगिस की राहें इसलिए भी काफी जुदा थीं, क्योंकि सुनील दत्त उस समय फिल्म इंडस्ट्री में स्ट्रगल कर रहे थे, जबकि नरगिस पहले से ही एक सफल सितारा बन चुकी थीं।


हालांकि, सुनील और नरगिस एक-दूसरे के लिए ही बने थे, ऐसे में उनका मिलना और एक होना, उनकी किस्मत में था। दोनों को फिल्म ‘मदर इंडिया’ में साइन किया गया, जहां पर घटित हुए एक घटना ने सब बदल दिया।


दरअसल, ‘मदर इंडिया’ की शूटिंग के दौरान एक दिन अचानक सेट पर आग लग गई, जिसमें सुनील दत्त बुरी तरह जख्मी हो गए थे। इस आग ने भले ही सुनील दत्त को जख्मी किया, लेकिन दो दिलों को मिला दिया।


उस दौर से जुड़े लोग बताते हैं कि, शूटिंग के दौरान सेट पर किसी वजह से आग लग गई और उसकी उठती लपटों के बीच नरगिस बुरी तरह से घिर चुकी थीं और मदद के लिए चीख रही थीं।


लेकिन, वहां मौजूद क्रू मेंबर्स उस आग में कूदने की हिम्मत नहीं दिखा पा रहे थे, तभी अचानक से वहां मौजूद सुनील दत्त असल जिंदगी के हीरो की तरह नरगिस को बचाने के लिए दौड़े।


सुनील दत्त अपनी जान की परवाह किए बगैर आग में कूद पड़े और नरगिस को सुरक्षित निकाल लाए। आग इतनी गंभीर रूप ले चुकी थी कि, यदि कुछ देर और होती तो शायद नरगिस के लिए खतरा हो सकता था।


इस घटना के बाद नरगिस को असल में यह महसूस हुआ कि वह जहां अपना प्यार ढूंढ रही थीं वहां नहीं था, बल्कि सुनील दत्त ही उनका असली प्यार हैं। इस वाकये के बाद नरगिस और सुनील दत्त का रिश्ता शुरू हुआ था।


सुनील दत्त और नरगिस एक-दूसरे के प्यार में इस कदर डूबे हुए थे कि, उन्होंने ‘मदर इंडिया’ के रिलीज के महज एक साल के बाद ही यानी 11 मार्च, 1958 को चुपचाप शादी कर ली थी।


कपल को तीन बच्चे हुए, जिनके नाम प्रिया, नम्रता और संजय दत्त (एक्टर) हैं। नरगिस ने अपने बच्चों की परवरिश के लिए एक्टिंग छोड़ दी थी। 3 मई 1981 को नरगिस का और 2005 में सुनील का निधन हो गया था।

संजय दत्त की लव लाइफ