`
01 August, 2022

मीना कुमारी की दर्द भरी प्रेम कहानी की दास्तां


दिवंगत एक्ट्रेस मीना कुमारी 60-70 के दशक की टॉप एक्ट्रेस थीं। इंडस्ट्री में दौलत-शोहरत कमाने के बावजूद उनकी लव लाइफ ज्यादा अच्छी नहीं रही।

By Pooja Shripal

मुंबई के चॉल में हुआ था मीना कुमारी का जन्म


मीना कुमारी का जन्म 1 अगस्त 1933 को मुंबई में हुआ था। उनका नाम 'महजबीन बानो' था। जब वह पैदा हुईं, तो उनके पिता के पास अस्पताल के बिल के पैसे नहीं थे, तो उन्होंने मीना को अनाथालय के बाहर छोड़ दिया था।

Click to add credit

मीना कुमारी-कमाल अमरोही अफेयर


फिल्म इंडस्ट्री में आने के बाद मीना कुमारी की मुलाकात फिल्म मेकर कमाल अमरोही से हुई। एक कार एक्सीडेंट के बाद मीना जब अस्पताल में थीं, तब कमाल उनसे मिलने जाते थे और तभी उनकी नजदीकियां बढ़ने लगीं।

Click to add credit

गुपचुप तरीके से किया निकाह


कहा जाता है कि, मीना और कमाल दोनों एक-दूसरे से इतना प्यार करते थे कि, दोनों ने 14 फरवरी 1952 को गुपचुप तरीके से निकाह कर लिया था। शादी के समय मीना महज 18 साल और कमाल 34 साल के थे।

12 साल बाद टूटा मीना-कमाल का रिश्ता


शादी के बाद कमाल अमरोही बदलने लगे। मीना का करियर शिखर पर था, जिससे उनके पति जलने लगे। उन्होंने अपना प्यार और रिश्ता बचाने की हर कोशिश की, लेकिन हारकर 12 साल बाद मीना ने अपने पति का घर छोड़ दिया।

धर्मेंद्र-मीना कुमारी का अफेयर


मीना कुमारी का नाम धर्मेंद्र के साथ जुड़ा। जब धर्मेंद्र इंडस्ट्री में आए, तब मीना सुपरस्टार बन चुकी थीं। उन्होंने ही धर्मेंद्र की सिफारिश की थी। दोनों 3 साल के रिश्ते में रहे। फिर वह अलग हो गए थे।

मीना कुमारी और गुलज़ार का अफेयर


किसी जमाने में मीना और गुलजार की प्रेमकहानी के किस्से भी आम हुआ करते थे। एक बार मीना ने स्टूडियो में गुलज़ार को बुलाकर सबके सामने अपना प्यार ज़ाहिर किया। हालांकि, इनका रिश्ता भी परवान न चढ़ सका।

Instagram

भारत भूषण और मीना कुमारी का अफेयर


मीना कुमारी का नाम कई बड़े सितारों के साथ जुड़ा था, जिनमें से एक थे एक्टर भारत भूषण। भारत भूषण भी मीना कुमारी के प्रति अपने प्रेम का इज़हार कर चुके थे।

Instagram

राजकुमार और मीना कुमारी अफेयर


कहा जाता है कि, अभिनेता राजकुमार को मीना कुमारी से इस कदर मोहब्बत हो गई थी कि, वह मीना कुमारी के साथ काम करते हुए फिल्म के सेट पर अपने डायलॉग भूल जाते थे।

मुमताज का 75वां बर्थडे