`
04 November, 2021

'रामायण' के किरदारों के रियल लाइफ पार्टनर


इस स्टोरी में हम आपको रामानंद सांगर की 'रामायण' के किरदारों के रियल लाइफ पार्टनर के बारे में बताने जा रहे हैं।

By Rinki Tiwari


प्रसिद्ध निर्माता और निर्देशक रामानंद सागर ने अपने सीरियल 'रामायण' से टीवी जगत में एक अनोखा इतिहास रच दिया है, जिसे मिटाने वाला आज तक ना कोई हुआ है और ना ही आगे होगा।


रामानंद ने काफी मेहनत के बाद साल 1987 में 'रामायण' को पर्दे पर प्रस्तुत किया था। तब से आज तक, इसके सभी पात्र लोगों के दिलों में बसते हैं। आइए जानते हैं इन किरदारों के रियल लाइफ पार्टनर्स के बारे में।

अरुण गोविल (भगवान श्रीराम) की फैमिली


रामायण में भगवान 'श्रीराम' का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल की रियल पत्नी का नाम श्रीलेखा है, जो खुद भी एक अभिनेत्री रह चुकी हैं। अरुण-श्रीलेखा के अमल (बेटा) और सोनिका (बेटी) नाम के दो बच्चे हैं।

सुनील लहरी (लक्ष्मण) की फैमिली


'रामायण' में भगवान 'राम' के छोटे भाई 'लक्ष्मण' का किरदार निभाने वाले सुनील लहरी ने दो शादियां की हैं। उनकी पहली पत्नी राधिका सेन थीं। वहीं, दूसरी पत्नी भारती पाठक हैं। उन्हें एक बेटा कृष पाठक है।

संजय जोग (भरत) की फैमिली


'रामायण' में भगवान 'राम' के छोटे भाई 'भरत' का किरदार निभाने वाले संजय जोग ने नीता जोग से शादी की थी। उनको एक बेटा है, जिनका नाम रंजीत जोग है। साल 1995 में एक्टर का निधन हो गया था।

समीर राजदा (शत्रुघ्न) की फैमिली


'रामायण' में भगवान 'राम' के छोटे भाई 'शत्रुघ्न' का किरदार निभाने वाले समीर राजदा की ऑफ-स्क्रीन पत्नी का नाम श्वेता राजदा है। इन्हें एक बेटी और एक बेटा है।

दीपिका चिखलिया (सीता) के फैमिली


'रामायण' में 'सीता' का किरदार निभाने वालीं एक्ट्रेस दीपिका चिखलिया ने असल जीवन में बिजनेसमैन हेमंत टोपीवाला से शादी रचाई है। दीपिका और हेमंत की दो बेटियां जूही और निधि हैं।

अरविंद त्रिवेदी (रावण) की फैमिली


'रामायण' के 'रावण' यानी अरविंद त्रिवेदी ने रियल लाइफ पत्नी एक्ट्रेस नलिनी त्रिवेदी हैं, जिनसे उन्होंने 1991 में शादी की थी। 6 अक्टूबर 2021 को अरविंद का निधन हो गया। इन्हें तीन बेटियां हैं।

दारा सिंह रंधावा (हनुमान) की फैमिली


'रामायण' के ‘हनुमान’ यानी दारा सिंह रंधावा ने दो शादियां की थीं। उनकी पहली पत्नी का नाम बचनो कौर था। इनकी दूसरी पत्नी का नाम सुरजीत कौर रंधावा था। दोनों पत्नियों से उन्हें 6 बच्चे हैं।

ललिता पवार (मंथरा) की फैमिली


‘रामायण’ की ‘मंथरा’ ने फिल्ममेकर गणपत राव से शादी की थी। हालांकि, खुद की बहन संग पति के एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के बाद उन्होंने प्रोड्यूसर राज कुमार गुप्ता से दूसरी शादी की। उन्हें एक बेटा जय है।

दशरथ और कौशल्या थे ऑफ-स्क्रीन कपल


'रामायण' में दशरथ का किरदार निभाने वाले बाल धुरी और कौशल्या का किरदार निभाने वाली जयश्री गडकर, रियल जिंदगी में भी पति-पत्नी थे। उन्हें एक बेटा है। जयश्री का साल 2008 में निधन हो चुका है।

पदमा खन्ना (कैकेयी) की फैमिली


'रामायण' में 'कैकेयी' की भूमिका निभाने वाली पदमा खन्ना ने वास्तविक जीवन में फिल्म निर्देशक जगदीश सिदाना से शादी की है। इनको एक बेटा और बेटी है, जिनके नाम अक्षर सिदाना और नेहा सिदाना हैं।

विजय अरोड़ा (मेघनाद) की फैमिली


‘रामायण’ के ‘मेघनाध’ की ऑफ-स्क्रीन पत्नी दिबर अरोड़ा है। इनको एक बेटा है, जिनका नाम फरहद विजय अरोड़ा है। विजय अब इस दुनिया में नहीं हैं।

मुकेश रावल (विभीषण) की फैमिली


'रामायण' में 'विभीषण' की भूमिका निभाने वाले मुकेश रावल की पत्नी का नाम सरला रावल है। इनके दो बच्चे विप्र रावल मेवानी और आर्य वैद बरभया हैं।

मूलराज रजदा (जनक) की फैमिली


'रामायण' में 'जनक' का किरदार निभाने वाले मूलराज रजदा ने गुजराती एक्ट्रेस इंदुमती राजदा संग शादी रचाई थी। इनके बेटे का नाम समीर राजदा है, जो कि रामायण में 'शत्रुघ्न' बने थे।

उर्मिला भट्ट (सुनैना) की फैमिली


'रामायण' की ‘सुनैना' यानी उर्मिला भट्ट के पति का नाम मार्कंड भट्ट है और इनको एक बेटी है, जिनका नाम रचना पारिखी है। उर्मिला भट्ट भी अब इस दुनिया में नहीं हैं।

'रामायण' की 'मंथरा' की दुखभरी प्रेम कहानी