एक्ट्रेस 'मोनालिसा' की पर्सनल लाइफ: 10 साल लिव इन में रहने के बाद 'बिग बॉस' के घर में रचाई थी शादी

इस आर्टिकल में हम आपको एक्ट्रेस अंतरा बिस्वास उर्फ मोनालिसा के जीवन के कुछ अजब-गजब किस्से बताएंगे, जिन्हें पढ़कर आप दांतों तले उंगली दबा लेंगे।

img

By Shashwat Mishra Last Updated:

एक्ट्रेस 'मोनालिसा' की पर्सनल लाइफ: 10 साल लिव इन में रहने के बाद 'बिग बॉस' के घर में रचाई थी शादी

भोजपुरी फिल्मों में 100 से ज्यादा फ़िल्में करने वाली और अपनी अदाओं व डांस से लोगों के दिलों पर राज करने वाली एक्ट्रेस अंतरा बिस्वास उर्फ 'मोनालिसा' किसी परिचय की मोहताज नही हैं। इनकी पहचान भारत के कोने-कोने में है। भोजपुरी सिनेमा जगत में मोनालिसा ने अपने डांस और एक्टिंग के दम पर काफी नाम कमाया है। इसलिए, आज मोनालिसा भोजपुरी सिनेमा के साथ हिंदी सिनेमा जगत की भी काफी लोकप्रिय अभिनेत्री हैं। मोनालिसा ने हिंदी, भोजपुरी के अलावा बंगाली, कन्नड़, तमिल, तेलुगु, मलयालम और उड़िया जैसी भाषाओं की फिल्मों में भी काम किया है। अंतरा बिस्वास ने बड़े पर्दे के साथ ही टीवी इंडस्ट्री में भी खूब नाम कमाया है। 'बिग बॉस' और 'नच बलिये' जैसे शो में मोनालिसा का परफॉर्मेंस काबिले तारीफ है। सोशल मीडिया पर वह यूथ के लिए फैशन आइकॉन भी हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको एक्ट्रेस अंतरा बिस्वास उर्फ मोनालिसा के जीवन के कुछ अजब-गजब किस्से बताएंगे, जिन्हें पढ़कर आप दांतों तले उंगली दबा लेंगे।

शुरुआत हुई कठिनाईयों से

अंतरा बिस्वास का जन्म 21 नवम्बर सन 1982 में पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में हुआ था। उनकी पैदाइश एक बंगाली ब्राह्मण हिन्दू परिवार में हुई। उनके पिता का नाम शैलेश दुबे और माता का नाम उषा दुबे है। मोनालिसा ने अपनी शुरुआती पढ़ाई कोलकाता के ही जूलियन-डे स्कूल से की थी और आगे की पढ़ाई के लिए आशुतोष कॉलेज को चुना। इसी कॉलेज से उन्होंने संस्कृत विषय में ग्रेजुएट की डिग्री भी प्राप्त की। मोनालिसा को पढ़ने-लिखने में विशेष रुचि थी, लेकिन 1991 की आर्थिक मंदी की वजह से जब उनके पिता का व्यवसाय ठप हो गया, तो महज 15 वर्ष की आयु में जेब खर्च निकालने के लिए कोलकाता के ही एक होटल में रिसेप्सनिस्ट का जॉब करना पड़ा। होटल वाले मोनालिसा को 120 रुपये प्रति दिन का पगार देते थे। इन पैसों से वह घर की स्थिति सुधारने की पूरी कोशिश करती थी।

पढ़ाई के साथ ही मोनालिसा को डांस और अभिनय का काफी शौक था। मोनालिसा भी सिनेमा जगत के हिसाब से खुद को ढ़ालने लगी थी। लेकिन, इनके पिता को कतई पंसद नही था कि वह अपना भविष्य सिनेमा जगत में बनाएं। परिजनों के अलावा घर के रिश्तेदार और पड़ोसियों ने भी उनके फिल्मों में काम करने के प्रति विरोध प्रकट किया। समय-समय पर उनका मजाक उड़ाया। लेकिन, मोनालिसा के इरादों को तोड़ नही पाए।

फिल्मी करियर की शुरुआत

अपने शुरूआती दिनों में जब मोनालिसा कोलकाता के होटल में रिसेप्सनिस्ट की नौकरी करती थी। उस समय एक बंगाली फ़िल्म के डायरेक्टर ने उनके अंदर छिपी प्रतिभा को पहचाना और फिल्मों में काम करने की सलाह दी। अंतरा बिस्वास ने उनकी सलाह को मानते हुए इसी राह पर चलने का फैसला किया। जिसके बाद उन्होंने मॉडलिंग और ब्यूटी कॉन्टेस्ट में हिस्सा लेना शुरू कर दिया। उन्हें पहली बार 1997 में हिंदी फ़िल्म 'जयते' में काम मिला।

इसके बाद वह फ़िल्म, सीरियल और गानों के वीडियोज में काम करने के छोटे-छोटे मौके मिले। मोनालिसा उन चुनिंदा अभिनेत्रियों में से हैं, जिन्होंने भारत की लगभग सभी भाषाओं की फ़िल्म इंडस्ट्री में काम किया है। इन्होंने बॉलीवुड, टॉलीवुड, मॉलीवुड और अन्य भाषाओँ की इंडस्ट्री में काम किया है। लेकिन, सफलता इन्हें भोजीवुड़ (भोजपुरी) फिल्मों में मिली।

बॉलीवुड़ फिल्मों से शुरुआत 

सफलता किसी सहारे की मोहताज नहीं होती, अगर आपके पास प्रतिभा है तो आप अपने रास्ते खुद बना लेते हैं। मोनालिसा ने भी अपने करियर की बुलंदियों को छूने के लिए, घर छोड़कर सपनों की मायानगरी 'मुंबई' में कदम रखा। शुरुआत में उन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। करीब 7 साल के स्ट्रगल के बाद साल 2004 में उन्हें टीएलवी प्रसाद ने अपनी फिल्म 'तौबा तौबा' में मौका दिया। लेकिन, फिल्म ज्यादा चल न सकी। इसके बाद मोनालिसा ने फ़िल्म 'ब्लैकमेल' में अजय देवगन और सुनील शेट्टी के साथ काम किया। इस फिल्म का हाल भी जस का तस ही रहा। जिसकी वजह से मोनालिसा को कोई खास पहचान नहीं मिल सकी।

लेकिन, भाग्य और मेहनत ने मोनालिसा का साथ दिया और भोजपुरी फ़िल्म 'कहां जईबा राजा नजरिया लड़ाईके' में उनका डेब्यू सफल रहा। भोजपुरी सुपरस्टार दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' के साथ आई उनकी यह फिल्म हिट साबित हुई और भोजीवुड़ में उनकी गाड़ी निकल पड़ी। जिसके बाद उन्होंने मिथुन चक्रवर्ती और मनोज तिवारी के साथ फिल्म 'भोले शंकर' में काम किया और इस फिल्म ने उनको खूब शोहरत दी। फिल्म 'भोले शंकर' बॉक्स आफिस पर सुपरहिट साबित हुई और मोनालिसा भोजपुरी सिनेमा की मशहूर अदाकारा में शुमार हो गई।

इसके बाद मोनालिसा ने भोजपुरी इंडस्ट्री के सभी सुपरस्टार मनोज तिवारी, रवि किशन और पवन सिंह जैसे अभिनेताओं के साथ फ़िल्में कर अपनी एक अलग पहचान बनाई। मोनालिसा ने सबसे ज्यादा फ़िल्में पवन सिंह और दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' के साथ की हैं।

फिल्मों के अलावा टीवी रियलिटी शो में भी मोनालिसा ने काफी नाम कमाया। 'बिग बॉस' के 10वें सीजन में उनका परफॉर्मेंस बेहतर था, जिसकी वजह से मोनालिसा का देश-विदेश में काफी नाम हुआ। 'नच बलिये' के सीजन 8 में भी उन्होंने अपने डांसिंग मूव्स से अपने फैंस को खूब एंटरटेन किया। फिलहाल, वह स्टार प्लस के शो 'नज़र' में डायन का किरदार निभा रही थी, जिसके दो सीजन आ चुके हैं और बहुत जल्द प्रसारित होगा।

कैसे पड़ा मोनालिसा नाम ?

अंतरा बिस्वास को उनके चहेते 'मोनालिसा' नाम से पुकारते हैं, वह इसी नाम से आज अपने फैंस के दिल की धड़कन भी बनी हुई हैं। लेकिन, बहुत काम लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि उनको ये नाम किसने दिया। दरअसल, अंतरा बिस्वास को मोनालिसा उनके चाचा बुलाते थे और उन्होंने ही उनका ये नाम रखा। चाचा के दिए नाम को ही अंतरा बिस्वास ने अपनी पहचान बनाया और आज पूरा फ़िल्म जगत उन्हें 'मोनालिसा' नाम से ही जानता है।

10 साल लिव इन में रहने के बाद की शादी

मोनालिसा के प्यार के किस्से भी काफी फेमस हैं। भोजपुरी और टीवी एक्टर 'विक्रम सिंह राजपूत' के साथ मोनालिसा ने 10 साल लिव इन में रहने के बाद बिग बॉस के दसवें सीजन में बिग बॉस के घर में ही शादी की, जिसे सबसे अनोखी शादी भी कहा जाता है। अभिनेत्री मोनालिसा और अभिनेता विक्रम सिंह राजपूत की मुलाकात भोजपुरी फ़िल्म 'दूल्हा अलबेला' के सेट पर हुई थी। पहली ही मुलाकात में दोनों एक-दूसरे को दिल दे बैठे थे।

एक इंटरव्यू में मोनालिसा बताती हैं कि "फ़िल्म 'दूल्हा अलबेला' की शूटिंग पूरी होने के बाद, हमारे प्यार का परवान सिर चढ़ कर बोलने लगा। शूटिंग करने के बाद मैं विक्रम से दिन भर बातें किया करती थी और हम दोनों एक-दूसरे के बिना एक पल भी नहीं रह पाते थे।"

शायद, इन दोनों का सच्चा प्यार ही इनके साथ रहने की वजह बना। एक इंटरव्यू में विक्रम ने बताया था कि उन्होंने शादी के 10 साल पहले ही मोनालिसा को मंगलसूत्र पहना कर अपनी धर्मपत्नी के रूप में स्वीकार कर लिया था। लेकिन, औपचारिक तौर पर विक्रम-मोनालिसा ने जनवरी 2018 में बिग बॉस के सेट पर शादी की। इसी सेट पर दोनों ने सभी के सामने परिणय सूत्र में बंधकर एक-दूसरे के साथ सात वचनों की डोर बांध ली और जन्म जन्मांतर के लिए एक-दूसरे के हो गए। इन दोनों की शादी का पूरा देश गवाह बना।

मोना को क्या पसन्द है?

एक वेब चैनल के इंटरव्यू में मोनालिसा ने अपने पसंदीदा एक्टर अमिताभ बच्चन, सलमान खान और अक्षय कुमार को बताया था। जबकि, उनकी फेवरट एक्ट्रेस श्रीदेवी, माधुरी दीक्षित और प्रियंका चोपड़ा हैं। इसके अलावा उन्हें खाने में चॉकलेट, पिज़्ज़ा और देसी चिकन से काफी पसंद है। इन्हें घूमने का भी बेहद शौक है, वह अक्सर अपनी मनपसन्द जगह पेरिस में एंजॉय करते देखी जाती हैं।

सोशल मीडिया से है खास लगाव

मोनालिसा उन हस्तियों में से हैं, जो अपने फैंस को इंटरटेन करने के लिए अक्सर तरह-तरह की एक्टिविटी करती रहती हैं और सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय रहती हैं। वह अपने फैंस को फिटनेस टिप्स के अलावा ग्रूमिंग के लिए तरह-तरह के नुस्खे बताती हैं। इनको कपड़ों के कलेक्शन से बेहद लगाव है इसलिए समय-समय पर अपने फॉलोवर को वह ड्रेसिंग सेंस की जानकारी भी देती रहती हैं।

लाखों का चार्ज लेती हैं मोनालिसा

मोनालिसा ने सभी प्रकार के सिनेमा जगत में काम करके अपने अभिनय का लोहा मनवाया है। वह मौजूदा समय में हिंदी टीवी सीरियल में एक दिन का चार्ज 50 हजार रुपये लेती है, जबकि किसी फ़िल्म में काम करने के लिए 8 से 10 लाख रुपये का चार्ज करती हैं। भोजपुरी इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्रियों की लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। उनसे ज्यादा फीस लेने के मामले में आम्रपाली दुबे, रानी चटर्जी और अक्षरा सिंह का नाम आता है।

उम्मीद है, आपको हमारी ये स्टोरी पसंद आएगी। हम तो यही चाहेंगे कि मोनालिसा-विक्रांत की लव लाइफ हमेशा जवां रहे और दोनों एक-दूसरे के साथ सात जन्मों तक रहें। 

आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? कमेंट करके ज़रूर बताएं। 

फोटो क्रेडिट: (मोनालिसा)
latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.