नहीं रहे अभिनेता दिलीप कुमार, 98 साल की उम्र में हुआ निधन, बॉलीवुड में छाई शोक की लहर

अभिनेता दिलीप कुमार का 98 साल की उम्र में निधन हो गया। आज सुबह उन्होंने आखिरी सांस ली। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

नहीं रहे अभिनेता दिलीप कुमार, 98 साल की उम्र में हुआ निधन, बॉलीवुड में छाई शोक की लहर

बॉलीवुड इंडस्ट्री से दिल को झकझोर देने वाली खबर सामने आई है। दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार (Dilip Kumar) अब इस दुनिया में नहीं रहे। 98 वर्षीय दिलीप कुमार काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे। बीते दिनों उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही थी, जिसके चलते उनको अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जिसके बाद आज यानी 7 जुलाई 2021 की सुबह 7.30 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली।

Dilip Kumar

दिलीप कुमार के फैमिली फ्रेंड फैजल फारुखी ने एक्टर के आधिकारिक ट्विटर से उनके निधन की जानकारी दी है। उन्होंने लिखा- ''बहुत भारी दिल से ये कहना पड़ रहा है कि, अब दिलीप साब हमारे बीच नहीं रहे।'' ये खबर मिलते ही इंडस्ट्री में शोक की लहर है। सभी सेलेब्स से लेकर फैंस तक हर कोई उनके निधन पर दुख व्यक्त कर रहा है।

Dilip Kumar Death

'एएनआई' की रिपोर्ट के मुताबिक, उनका इलाज कर रहे हिंदुजा हॉस्पिटल के पल्मोनॉजिस्ट डॉक्टर जलील पार्कर ने भी इस बात की पुष्टि की है। 

Dilip Kumar Death

जानकारी के लिए बता दें कि, बीते साल दिलीप कुमार ने अपने दो छोटे भाइयों 88 वर्षीय असलम खान और 90 वर्षीय एहसान खान को कोरोना के कारण खो दिया था। जिसके बाद उन्होंने अपना जन्मदिन और शादी की सालगिरह भी नहीं मनाई थी। 

Dilip Kumar

दिलीप कुमार के करियर की बात करें तो, अभिनेता 'मुगल-ए-आजम', 'देवदास', 'नया दौर' और 'राम और श्याम' जैसी कई हिट फिल्मों से लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाए हुए हैं। उनकी आखिरी फिल्म 'किला' थी, जो साल 1998 में आई थी। इस तरह से दिलीप कुमार ने ज्यादा फिल्में तो नहीं कीं, लेकिन करीब 65 फिल्मों में निभाए गए अपने किरदारों से वह लोगों के दिलों में हमेशा के लिए अमर हैं।

Dilip Kumar

(ये भी पढ़ें: दिलीप कुमार और सायरा बानो की शादी की थ्रोबैक फोटो आई सामने, एक-दूसरे के प्यार में डूबा दिखा कपल)

दिलीप कुमार की पर्सनल लाइफ की बात करें तो, एक्टर ने 11 अक्टूबर 1966 को अभिनेत्री सायरा बानो से शादी रचाई थी। उस समय सायरा बानो 22 साल की थीं, और दिलीप कुमार 44 साल के थे। 22 सालों के एज गैप के बावजूद इस कपल के बीच अटूट प्यार अंतिम समय तक बरकरार था। 

dilip kumar and saira banu

(ये भी पढ़ें: दिलीप कुमार को पागलों की तरह चाहती थीं सायरा बानो, एक्टर को हासिल करने के लिए उठाया था ये कदम)

‘हिंदुस्तान टाइम्स’ से बात करते हुए एक्ट्रेस ने कहा था, “मैं अभी भी अपने कोहिनूर, यूसुफ साहब के प्यार में पागल हूं, जैसे मैं 12 साल की उम्र में उनकी तरफ आकर्षित थी। हमारी शादी काफी अच्छी रही है, जिसने चार दशकों में काफी उतार-चढ़ावों को पार किया है। कोई शादी परफेक्ट नहीं होती। वो हो भी कैसे सकती है, जब बतौर इन्सान हम परफेक्ट नहीं हैं? ये एक म्युचुअल प्यार, इज्जत होती है, जो शादी को बनाए रखती है।”

dilip kumar and saira banu

फिलहाल, भले ही दिलीप कुमार अब शारीरिक रूप से इस दुनिया में ना हों, लेकिन वह सदैव लोगों के दिलों में जिंदा रहेंगे। हम भी इस लेजेंड्री अभिनेता को अश्रुपूरित श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं और उनके परिवार को इस बड़े नुकसान को सहने की क्षमता प्रदान करने के लिए प्रार्थना करते हैं।

(फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.