Beauty Tips: पिंपल्स और मुंहासों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी साफ त्वचा

आजकल हर व्यक्ति अपनी लाइफस्टाइल में काफी बिजी हो गया है। ऐसे में कई बार हम अपनी स्किन का ख्याल नहीं रख पाते हैं। इसलिए हम आपको पिंपल्स (Pimples) और मुंहासों (Acne) से छुटकारा पाने के उपायों के बारे में बताने वाले हैं।

img

By Manali Rastogi Last Updated:

Beauty Tips: पिंपल्स और मुंहासों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी साफ त्वचा

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम कई बार अपनी स्किन पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। ऐसे में हमारी स्किन धीरे-धीरे काफी ख़राब होने लगती है। इसलिए जरुरी है कि हम ग्लोइंग स्किन पाने के लिए बिजी लाइफस्टाइल से थोड़ा समय जरुर निकालें। हालांकि, प्रदूषण से भरपूर इस वातावरण में हमारी स्किन को कुछ ऐसे नुस्खों की जरुरत होती है, जिनके साइड इफ़ेक्ट न हों। फिर बाजार से ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदने में पैसा भी खर्च होता है।

इसलिए अगर आप भी अपने चेहरे पर मौजूद पिंपल (Pimples) और मुहांसों (Acne) से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो ये पोस्ट आपके लिए है। दरअसल पिंपल और मुंहासों से निजात पाने के लिए हम कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आपको दमकती और साफ स्किन मिलेगी। साथ ही, इसका त्वचा पर कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होगा। (ये भी पढ़ें: टेलीविज़न इंडस्ट्री की इन 10 मशहूर अभिनेत्रियों ने अपनी शादी में ढहाया कहर, यहां देखिए पूरी लिस्ट)

चेहरे पर इसलिए निकलते हैं मुंहासे

चेहरे पर मुंहासे तब निकलते हैं जब तेल और डेड स्किन आपकी त्वचा में इकठ्ठा हो जाती है। दरअसल जब वसा ग्रन्थियों (सिबेसियस ग्लैंड्स) से निकलने वाला स्राव रुक जाता है तो यह स्राव त्वचा को स्निग्ध रखने के लिए रोम छिद्रों से होकर निकलता है।  अगर यह स्राव रुक जाए तो यह फुंसी के रूप में त्वचा के नीचे इकट्ठा हो जाता है और कठोर होने पर मुंहासे का रूप ले लेता है।

#1. तुलसी

तुलसी चेहरे पर लगाने से ना सिर्फ आपके मुहांसे दूर हो जाएंगे, बल्कि आपको ग्लोइंग स्किन बबी मिल जाएगी। आपको एक बड़े तुलसी के पत्तों के पाउडर, एक चम्मच नीम के पत्तों का पाउडर और एक चम्मच हल्दी पाउडर को मिलाना है। इस पेस्ट में थोड़ा सा  मुल्तानी मिट्टी का पाउडर भी मिला लें और चेहरे पर लगा लें। आप चेहरे पर इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार बनाकर लगा सकते हैं। इससे चेहरा साफ़ तो होगा ही साथ में कोमल भी हो जाएगा। (ये भी पढ़ें: बॉलीवुड और टीवी की इन मम्मियों ने सिजेरियन डिलीवरी से दिया बच्चों को जन्म, यहां चेक करें पूरी लिस्ट)

#2. नीम

ये बात तो सभी काफी अच्छे जानते हैं कि नीम के पत्‍ते में दाग, धब्‍बे, कील और मुहांसे दूर करने की क्षमता होती है। यही नहीं, नीम के पत्ते सुंदरता निखारने का काम भी करते हैं। नीम के पानी को चेहरे पर लगाने से सभी स्किन प्रॉब्लम दूर हो जाती हैं। दरअसल नीम के पानी में एंटी माइक्रोबियल फार्मूला होता है, जिसकी मदद से मुंहासे और उसके दाग के साथ-साथ रूखापन और झुर्रियां भी दूर हो जाती हैं। यही नहीं, नीम का पानी चेहरे पर इस्तेमाल करने से ये सूरज की घातक किरणों से भी स्किन का बचाव करता है। ऐसे में आप अगर बाहरी प्रोडक्ट को इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो नीम के पानी का इस्तेमाल आप चेहरे पर कर सकते हैं। इसके अलावा आप नीम के पत्ते का पेस्ट बनाकर भी इसे चेहरे पर लगा सकते हैं।

#3. लैवेंडर

लैवेंडर एक खूबसूरत फूल है, जोकि हेल्थ से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के साथ-साथ पिंपल्स और मुंहासों जैसी समस्याओं को भी दूर करने में काफी कारगर होता है। ऐसे में अगर आप विटामिन सी पाउडर या संतरे के छिलकों के पाउडर, शहद और लैवेंडर ऑइल का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएंगे तो आप न सिर्फ पिंपल्स और मुंहासों से छुटकारा पा सकते हैं। विटामिन सी स्किन के पी एच संतुलन को बनाए रखने में कारगर है। शहद में एंटीसेप्टिक, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल के गुण होते हैं तो वहीं लैवेंडर ऑइल स्किन के नीचे से मुंहासों को आने से रोकता है। ऐसे में इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करने से आपको ग्लोइंग स्किन भी मिल सकती है।

#4. धनिया

घर-घर में इस्तेमाल होने वाली हरी धनिया यूं तो सिर्फ साधारण पत्तियां लगती हैं। मगर कील-मुंहासों को हटाने में ये बड़े काम में आती हैं। धनिया एक जड़ी बूटी है, जोकि प्रोटीन, वसा, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, खनिज पदार्थ जैसे तत्व पाए जाते हैं। यही नहीं, धनिया चेहरे की सुंदरता के लिए भी काफी कारगर है। धनिया के रस को हल्दी में मिलकर, इसे अपने चेहरे पर लगा लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें। इसके अलावा धनिया के रस को कच्चे दूध मिलाकर लगाने से खुश्की दूर होती है। ये बहुत अच्छा क्लींजर भी है।

#5. ऐलोवेरा

सबसे कारगर ब्यूटी प्रॉडक्ट ऐलोवेरा चेहरे की सुंदरता को लिए काफी उपयोग में आता है। आयुर्वेद में एलोवेरा को संजीवनी कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें अमीनो एसिड की मात्रा भरपूर रहती है और विटामिन 12 की मौजूदगी से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहती है। एलोवेरा त्वचा की देखभाल से लेकर बालों की खूबसूरती तक और घावों को भरने से लेकर कैंसर से निजात पाने तक, हर परेशानी से राहत देता है। किसी भी समस्या के लिए जितने कारगर घरेलू नुस्खे होते हैं, उससे अच्छा कुछ और नहीं। (ये भी पढ़ें: Orange Benefits: संतरे से मिलेगी ग्लोइंग स्किन और लंबे बाल, जानिए इसके कई फायदे)

इन पांच घरेलू नुस्खों की मदद से आप चेहरे पर दिखाई देने वाले जिद्दी पिंपल्स और मुंहासों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। यही नहीं, ये सभी घरेलू नुस्खे हैं, जिसकी वजह से इनका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है। इसके अलावा इनको इस्तेमाल करने के बाद आप महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर अपना पैसा और समय बर्बाद नहीं करेंगे। आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताना न भूलें, हमारे लिए कोई सलाह है तो जरूर दें।

latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2020, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.