14 सेलिब्रिटी मदर्स जिन्होंने सिजेरियन डिलीवरी से दिया बच्चों को जन्म, करीना से शिल्पा हैं शामिल

आइए आपको उन बॉलीवुड एक्ट्रेसेस के बारे में बताते हैं, जिन्होंने सिजेरियन डिलीवरी से अपने बच्चों को जन्म दिया है।

img

By Vidushi Gupta Last Updated:

14 सेलिब्रिटी मदर्स जिन्होंने सिजेरियन डिलीवरी से दिया बच्चों को जन्म, करीना से शिल्पा हैं शामिल

कहते हैं बच्चे भगवान का रूप होते हैं। बच्चे उस बाग़ की कलियां हैं, जिनको पोषित करने का काम माता-पिता करते हैं। एक बच्चा जब जन्म लेता है तो वो ढेर सारी खुशियां लेकर आता है। बच्चे की वजह से कई सूने आंगन गुंजायमान हो जाते हैं। हालांकि, कई बार बच्चे का जन्म नॉर्मल डिलीवरी से नहीं हो पाता। ऐसे में डॉक्टर्स को सी-सेक्शन सिजेरियन डिलीवरी का सहारा लेना पड़ता है। ऐसे में यहां हम आपको उन अभिनेत्रियों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने सिजेरियन डिलीवरी के जरिए अपने बच्चे को जन्म दिया है। इस लिस्ट को शुरू करने से पहले ये जानना बेहद जरुरी है कि आखिर सी-सेक्शन सिजेरियन डिलीवरी (C-Section Delivery) क्या होती है।

क्या है सी-सेक्शन सिजेरियन डिलीवरी?

mira rajput

(फोटो क्रेडिट-इंस्टाग्राम)

सी-सेक्शन सिजेरियन डिलीवरी के जरिए माता-पिता डिलीवरी का दिन-तारीख और यहां तक की समय भी पहले से निर्धारित कर लेते हैं। यह काम लोग अपनी सुविधानुसार कराते हैं और फिर डिलीवरी के समय अस्पताल में सर्जरी के माध्यम से बच्चे को जन्म देते हैं। इस मामले में कई डॉक्टर्स का कहना है कि सी-सेक्शन सिजेरियन डिलीवरी का चलन बीते कुछ सालों से काफी बढ़ गया है।

(ये भी पढ़ें: IVF और सरोगेसी की मदद से पेरेंट्स बने हैं ये 8 मशहूर सितारे, तुषार कपूर हैं सिंगल पिता)

tulsi kumar

(फोटो क्रेडिट-इंस्टाग्राम)

ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ लोग अच्छे ग्रह-नक्षत्रों की दिशा तो कुछ किसी स्पेशल तारीख पर बच्चे को जन्म देना पसंद करते हैं। डॉक्टर्स ये भी कहते हैं कि ऐसा करने में कुछ भी गलत नहीं है। वैसे डॉक्टर्स द्वारा सी-सेक्‍शन सर्जिकल डिलीवरी की सलाह तब दी जाती है, जब नेचुरल डिलीवरी में कोई दिक्कत पैदा हो रही हो। सी-सेक्शन सिजेरियन डिलीवरी को सिजेरियन डिलीवरी भी कहते हैं।

इन्होंने कराई सी सेक्शन सिजेरियन डिलीवरी

sania mirza

(फोटो क्रेडिट-इंस्टाग्राम)

वैसे तो सी-सेक्शन सिजेरियन डिलीवरी का चलन काफी बढ़ गया है, जिसकी वजह से कई बार लोग अपनी इच्छानुसार सी-सेक्शन सिजेरियन डिलीवरी कराने लगे हैं तो कई मामलों में जब नेचुरल डिलीवरी में दिक्कत होती है तब सी-सेक्शन सिजेरियन डिलीवरी होती है। आइए, जानते हैं कि कौन-कौन सी ऐसी अभिनेत्रियां हैं, जिन्होंने सी-सेक्शन सर्जिकल डिलीवरी कराई है।

#1. अर्पिता खान शर्मा

arpita khan

(फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम)

अर्पिता खान शर्मा कोई अभिनेत्री नहीं हैं, लेकिन किसी स्टार से कम भी नहीं हैं। दरअसल अर्पिता बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान की सबसे छोटी और लाडली बहन हैं। ऐसे में उनके चर्चे भी दूर-दूर तक होते हैं। वैसे अर्पिता अपने फैशन सेंस के लिए काफी फेमस हैं। मालूम हो, अर्पिता ने 27 दिसंबर 2019 को एक प्यारी सी बेटी को जन्म दिया था।

arpita khan

(फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम)

अर्पिता और उनके पति व एक्टर आयुष शर्मा ने तय किया था कि वो सलमान खान के जन्मदिन यानि कि 27 दिसंबर को अपने बच्चे का जन्म सी-सेक्शन सर्जियन डिलीवरी के जरिए करवाएंगे। दरअसल, सलमान खान ने अर्पिता और आयुष से अपने जन्मदिन के मौके पर एक बेहतरीन तोहफे की मांग की थी। ऐसे में अर्पिता और आयुष ने अपने दूसरे बच्चे का जन्म सलमान के जन्मदिन पर करवाकर उन्हें एक शानदार गिफ्ट दिया था।

(ये भी पढ़ें: अर्जुन कपूर और अर्पिता खान के ब्रेकअप के बाद एक्टर का हो गया था ये हाल, खुद बताई हकीकत)

#2. तुलसी कुमार

Tulsi Kumar

गुलशन कुमार की बेटी तुलसी कुमार आज किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं, लेकिन इस मामले में बेहद ही कम लोगों को जानकारी होगी कि टी-सीरीज के मुखिया भूषण कुमार की छोटी बहन और मशहूर प्लेबैक सिंगर तुलसी कुमार ने 24 दिसंबर 2017 को अपने बेटे शिवाय रल्हान को सी सेक्शन सर्जियन डिलीवरी के जरिए जन्म दिया था। दरअसल, तुलसी की प्रेग्नेंसी काफी जटिल थी, जिसकी वजह से तुलसी और उनके पति हितेश रल्हान ने सी-सेक्शन के जरिए अपने बच्चे को जन्म दिया। हालांकि, बेटे के जन्म के बाद तुलसी का काफी वजन बढ़ गया था, लेकिन उन्होंने अपने आपको वापस से फिट कर लिया है।

#3. नवीना बोले

Navina Bole

मशहूर टीवी शो 'इश्कबाज' में टिया के किरदार ने नवीना बोले को घर-घर काफी पहचान दिलाई थी। 4 मार्च 2017 को अपने लॉन्ग-टर्म बॉयफ्रेंड करण जीत के साथ शादी के बंधन में बंधी नवीना ने 9 मई 2019 को एक प्यारी सी बेटी को जन्म दिया था। नवीना और करण ने अपनी क्यूट सी बेटी का नाम किमायरा रखा है। मालूम हो, नवीना और करण अपनी सुविधानुसार डिलीवरी कराना चाहते थे। ऐसे में कपल ने सी सेक्शन सर्जियन डिलीवरी के माध्यम से अपने बच्चे को जन्म दिया।

#4. सानिया मिर्जा

Sania Mirza

भारतीय स्टार टेनिस प्लेयर सानिया मिर्जा जितनी बेहतरीन खिलाड़ी हैं, वो उतनी ही शानदार मां भी हैं। सानिया भले ही एक्टिंग की दुनिया से ना हों, लेकिन वो बेहद ही ग्लैमरस हैं। उनके फैशन सेंस के चर्चे उतने ही हैं, जितने कि चर्चे उनके खेल के होते हैं। सानिया भले ही ग्लैमरस वर्ल्ड से ताल्लुक नहीं रखती हैं। मगर उनकी फ्रेंड लिस्ट में कई सेलेब्रिटीज शामिल हैं। सानिया मिर्जा ने पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक से शादी रचाई थी। सानिया और शोएब 30 अक्टूबर 2018 को एक प्यारे से बेटे के पेरेंट्स बने थे। सानिया ने सी सेक्शन सर्जियन डिलीवरी के जरिए अपने जिगर के टुकड़े को जन्म दिया था।

(ये भी पढ़ें: सानिया मिर्जा और शोएब मलिक की लव स्टोरी पूरी तरह से है फिल्मी, जानिए कैसे हुई थी शुरुआत)

#5. मीरा राजपूत

Mira Rajput

मीरा राजपूत कपूर बॉलीवुड एक्टर शाहिद कपूर की पत्नी हैं। दोनों में 13 साल का अंतर है, लेकिन इसके बावजूद दोनों की बॉन्डिंग जबरदस्त है। दोनों को फैंस को फैमिली गोल्स देने से पीछे नहीं हटते हैं। मीरा और शाहिद दो प्यारे बच्चों के माता-पिता हैं। उनकी बड़ी बेटी मीशा कपूर का जन्म नेचुरल डिलीवरी के जरिए हुआ था, जबकि बेटे जैन का जन्म सिजेरियन डिलीवरी के जरिए हुआ। मालूम हो, मीरा और शाहिद ने सिजेरियन डिलीवरी को प्लान किया था। वो चाहते थे कि दूसरी बार वो इसके तहत अपने बच्चे को जन्म दें।

(ये भी पढ़ें: मीरा राजपूत से पहली मुलाकात में शाहिद कपूर ने उम्र को लेकर पूछा था सवाल, तो मिला था ऐसा जवाब)

#6. छवि मित्तल

Chhavi Mittal

टीवी एक्ट्रेस छवि मित्तल मई 2019 में दूसरी बार मां बनी थीं। उन्होंने सिजेरियन डिलीवरी से बेटे को जन्म दिया था। यही नहीं, डिलीवरी के बाद छवि ने इसका अनुभव फैंस के साथ शेयर भी किया था। उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए बताया था कि जब उनकी सर्जरी होने वाली थी तब एकदम से डॉक्टर डिलीवरी के समय बेवजह चिल्ला दिया था। यही नहीं, उस डॉक्टर ने उनके पति को भी अंदर आने नहीं दिया था।

Chhavi Mittal

(फोटो क्रेडिट-इंस्टाग्राम)

इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करते हुए कहा छवि ने बताया था, 'जब मैं डिलीवरी के लिए ऑपरेशन थिएटर के बाहर पहुंची, तब मुझे ये बताया गया कि मेरे पति मोहित को अंदर आने से रोक दिया गया है। ऐसे में मैं ये बात सुनकर काफी डर गई थी। मैंने इस बारे में डॉक्टर से पूछा तो वो मेरे ऊपर चिल्ला दिया।'

(ये भी पढ़ें: लाजवाब है श्लोका मेहता का गोटा पट्टी वाला पिंक लहंगा, जरा अंबानी लेडीज से सीखिए ये फैशन टिप्स)

Chhavi Mittal

(फोटो क्रेडिट-इंस्टाग्राम)

#7. लारा दत्ता

lara dutta with daughter

मिस यूनिवर्स 2000 व बॉलीवुड एक्ट्रेस लारा भूपति ने साल 2011 में ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट को जीतने वाले पहले भारतीय महेश भूपति से शादी करके अपना सरनेम दत्ता से बदलकर भूपति कर लिया था। इसी साल लारा ने अपने प्रेग्नेंट होने की खबर भी फैंस को दी थी। 20 जनवरी 2012 को लारा और महेश के घर बेबी गर्ल सायरा भूपति का जन्म हुआ। अपने नाम सायरा की तरह, एक्ट्रेस की बेटी किसी राजकुमारी से कम नहीं हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, अपने कोख में बेबी की गलत पोजीशन की वजह से लारा को C-सेक्शन डिलीवरी करवानी पड़ी थी।   

lara dutta with daughter

(ये भी पढ़ें: बेहद आलीशान हैं लारा दत्ता और महेश भूपति के दोनों घर, देखें अंदर की तस्वीरें)

#8. शिल्पा शेट्टी कुंद्रा

shilpa shetty kundra delivery

इंडस्ट्री में सबसे फिट मां कही जाने वाली शिल्पा शेट्टी कुंद्रा को मातृत्व के सुख का अनुभव तब हुआ, जब उन्होंने अपनी जिंदगी में बेबी बॉय वियान का वेलकम किया था। 21 मई 2012 को शिल्पा और राज अपने पहले बच्चे के माता-पिता बने थे। शिल्पा को वियान को डिलीवर करने के लिए C सेक्शन डिलीवरी करवानी पड़ी थी और इसके बाद से एक्ट्रेस की जिंदगी अपने बेटे के इर्द गिर्द घूम रही है।

shilpa shetty son

वियान राज कुंद्रा साल 2020 में बड़े भाई बने थे, जब शिल्पा और राज ने अपने दूसरे बच्चे को सरोगेसी के जरिए जन्म दिया था। वियान के जन्म के बाद शिल्पा डिप्रेशन में चली गई थीं, लेकिन 2 हफ्ते बाद उन्होंने खुद को संभाल लिया था। अपनी प्रेग्नेंसी के दौरान, शिल्पा ने 32 किलो तक का वेट गेन कर लिया था और डिलीवरी के बाद उनका वजन 2 किलो और बढ़ गया था। सरोगेसी का सहारा लेने की वजह एक्ट्रेस का कई बार APLA नामक बीमारी की वजह से हुए मिसकैरेज थे। तीन बार कोशिशों और कई मिसकैरेज होने के बाद शिल्पा और राज ने अपनी फैमिली बेबी गर्ल के जन्म के साथ कंप्लीट की।

shilpa shetty family

(ये भी पढ़ें: शिल्पा शेट्टी की लव स्टोरी: गर्भवती पत्नी को छोड़ एक्ट्रेस के हुए राज कुंद्रा, ऐसी है कहानी)

#9. मंदिरा बेदी

mandira bedi family

फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ फेम मंदिरा बेदी को अपना पार्टनर राज कौशल में मिला। दोनों के बीच हुई तीन मुलाकातों ने ही दोनों को एक-दूसरे के लिए प्यार का एहसास करा दिया। मंदिरा और राज ने अपनी शादीशुदा जिंदगी की शुरुआत फरवरी 1999 में की और अपनी मैरिड लाइफ के 12 सालों बाद कपल ने अपने पहले बच्चे वीर कौशल का वेलकम किया। मंदिरा को अपने बेटे को डिलीवर करने के लिए C सेक्शन डिलीवरी करवानी पड़ी।

mandira bedi family

‘इंडिया टुडे’ को दिए अपने इंटरव्यू में मंदिरा ने कहा था, “सुई वहां रह गई थी, ये काफी दिमाग ख़राब कर देने वाला था। मेरा C-सेक्शन हुआ था, इसलिए मैं एक्सरसाइज नहीं कर सकती थी, मेरे डॉक्टर ने मुझे रोज की वाक भी 40 दिन बाद करने के लिए कही थी। मैंने दिन काउंट किये और 41वें दिन मैं कार्टर रोड पर वाक कर रही थी।” वीर कौशल के जन्म के 9 साल बाद मंदिरा और राज कौशल ने बेबी गर्ल तारा बेदी को अडॉप्ट किया, जिन्होंने उनकी फैमिली कंप्लीट कर दी।

(ये भी पढ़ें: मंदिरा बेदी की लव स्टोरी: निर्देशक राज कौशल पर कैसे आया एक्ट्रेस का दिल, पढ़ें इनकी प्रेम कहानी)

mandira bedi

#10. फराह खान कुंदर

farah khan kundar

साल 2008 में कोरियोग्राफर व डायरेक्टर फराह खान कुंदर ने एक साथ दो बेटी दीवा कुंदर, आन्या कुंदर और बेटे सिजार कुंदर को IVF के जरिए 43 साल की उम्र में डिलीवर किया था। चार साल की शादीशुदा जिंदगी के बाद फराह और उनके हसबैंड शिरीष कुंदर की जिंदगी में खुशियां तीन बच्चों के आने से ट्रिपल हो गयी थीं। रिपोर्ट के मुताबिक फराह ने C सेक्शन डिलीवरी के जरिए डिलीवर किया था।

farah khan kundar

#11. मान्यता दत्त

maanyata dutt with daughter

एक और सेलेब मां, जिन्होंने C सेक्शन डिलीवरी का रास्ता चुना वो हैं, संजय दत्त प्रोडक्शन की CEO मान्यता दत्त। वो बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त की वाइफ हैं। दोनों ने 7 फरवरी 2008 को शादी की थी। शादी के दो साल बाद कपल C-सेक्शन के जरिए जुडवा बच्चे शाहरान दत्त और इकरा दत्त के पेरेंट्स बने।  

maanyata dutt

#12. करीना कपूर खान

kareena kapoor khan

बॉलीवुड की बेगम कही जाने वाली करीना कपूर खान का नाम इस लिस्ट में अगले नंबर पर आता है। साल 2012 में सैफ ने अपनी फिल्म ‘टशन’ की को-स्टार करीना कपूर से शादी की थी। चार साल बाद 2016 में सैफ और करीना ने अपने पहले बच्चे तैमूर का वेलकम किया, जो कुछ ही समय में सेंसेशन बन गये। ‘क्विंट’ को दिए एक इंटरव्यू में करीना ने बताया था, “मुझे सिजेरियन डिलीवरी करवानी पड़ी, क्योंकि उसका सिर नीचे की तरफ था। वो जल्दी बड़ा हो गया था। तो वो बाहर आने के लिए तैयार था। मैं काफी हाइपर थी। मुझे लेबर के दौरान बैचेनी हो रही थी, इसलिए उन्हें C सेक्शन करना पड़ा। मुझे लगता है महिलाओं के साथ ये निर्भर करता है क्योंकि शायद आपको पता होता है कि आपको बैचेनी होगी। जैसे मुझे पता था कि मैं चीखूंगी।”

kareena kapoor

तैमूर के जन्म के 4 साल बाद करीना और सैफ ने फरवरी 2021 में अपने दूसरे बेबी बॉय का वेलकम किया और इस बार भी करीना ने सिजेरियन डिलीवरी ही करवाई। करीना के पिता रणधीर कपूर ने ‘ईटाइम्स’ को ये बताया था कि, एक्ट्रेस ने अपने दूसरे बच्चे को C सेक्शन डिलीवरी से जन्म दिया है।

(ये भी पढ़ें: करीना कपूर से शादी से पहले 'मैम' कहकर बात करते थे सैफ अली खान, जानें किसने की थी प्यार की पहल)

taimur and baby boy

#13. काजोल देवगन

kajol family

काजोल ने अजय देवगन से 24 फरवरी 1999 को शादी की थी। साल 2001 में, काजोल अपने पहले बच्चे के साथ प्रेग्नेंट थीं, लेकिन उन्हें उस दौरान मिसकैरेज का सामना करना पड़ा था। साल 2003 में अजय और काजोल बेटी न्यासा के पेरेंट्स बने। बेटी के जन्म के 7 साल बाद 13 सितंबर 2010 को कपल ने बेटे युग देवगन का जिंदगी में वेलकम किया। रिपोर्ट के मुताबिक, युग की डिलीवरी C सेक्शन के जरिए हुई थी।  

kajol

#14. मलाइका अरोड़ा

malaika arora

मलाइका अरोड़ा अभी 47 साल की हो चुकी हैं, लेकिन वो एक बच्चे की मां बिल्कुल नहीं लगती हैं। उन्होंने अपने बेटे को 19 साल पहले जन्म दिया था। मलाइका की शादी बॉलीवुड एक्टर, प्रोड्यूसर व डायरेक्टर अरबाज खान से 1998 में हुई थी और कपल ने 09 नवंबर 2002 को बेबी बॉय अरहान के पेरेंट्स बनने के सुख का अनुभव किया था। हालांकि, इस बात की ऑफिशियल पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन रिपोर्ट्स बताती हैं कि अरहान एक सिजेरियन बेबी हैं। मलाइका अरोड़ा और अरबाज का साल 2017 में तलाक हो गया था, लेकिन दोनों अपने बेटे की परवरिश साथ में कर रहे हैं।  

malaika arora with son

वैसे बच्चा चाहे नॉर्मल डिलीवरी से या फिर सिजेरियन डिलीवरी, एक महिला के लिए मां बनने का एहसास काफी अद्भुत होता है। जब बच्चा नौ महीनों के बाद मां की गोद में आता है, तब उसे पहली बार पकड़ने का एहसास काफी अलग होता है। आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताना न भूलें, हमारे लिए कोई सलाह है तो जरूर दें।

(फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.