राधिका आप्टे-बेनेडिक्ट टेलर की प्रेम कहानी: साल में सिर्फ 12 बार होती है इनकी मुलाकात, ऐसी है स्टोरी

राधिका आप्टे शादीशुदा हैं, इस ख़ूबसूरत सांवली लड़की की दुनिया 'बेनेडिक्ट टेलर' नाम के एक शख़्स में बसती है। इस आर्टिकल में हम इन दोनों की लव लाइफ से जुड़े सारे राज़ बताएंगे।

img

By Shashwat Mishra Last Updated:

राधिका आप्टे-बेनेडिक्ट टेलर की प्रेम कहानी: साल में सिर्फ 12 बार होती है इनकी मुलाकात, ऐसी है स्टोरी

बॉलीवुड इंडस्ट्री में ऐसे कलाकार हैं, जो अपने अभिनय के दम पर लोगों के ज़ेहन में जा बसते हैं। फैंस के दिलों में कैसे जगह बनाना है, उन्हें अच्छी तरह मालूम होता है। इस वक़्त एक ऐसा दौर आ गया है, कि लोग थियेटर में जाकर फ़िल्म देखना कम ही पसंद करते हैं। उन्हें ऑनलाइन प्लेटफार्म पर फ़िल्में औऱ वेब सीरीज़ देखना ज़्यादा पसंद है। अगर बात वेब सीरीज़ की चल ही पड़ी है, तो एक एक्ट्रेस के नाम की चर्चा किये बिना ये बात अधूरी होगी। पांच साल पहले उनका नाम शायद ही किसी ने सुना हो, लेकिन मौजूदा दौर की बेहतरीन एक्ट्रेस में उनका नाम शुमार हो गया है। उन्होंने अपनी एक्टिंग के बलबूते अपनी अलग पहचान बनाई है। वेब सीरीज़ की दुनिया में मानो उन्हीं के नाम का सिक्का चलता है। हर डायरेक्टर औऱ प्रोड्यूसर उन्हें अपने ऑनलाइन प्रोजेक्ट का हिस्सा बनाने को आतुर रहता है। बॉलीवुड के जाने-माने प्रोड्यूसर-डायरेक्टर अनुराग कश्यप की ज़्यादातर फ़िल्मों औऱ वेब सीरीज़ में आप इनको ज़रूर देखेंगे।

2005 में आई शाहिद कपूर की फ़िल्म 'वाह लाइफ हो तो ऐसी' से इन्होंने इंडस्ट्री में कदम रखा। जिसके बाद इन्होंने 'अहिल्या', 'पार्च्ड', 'मांझी- द माउंटेन मैन' औऱ 'बदलापुर' जैसी फ़िल्मों में अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल जीत लिया। लेकिन इनको असली पहचान अक्षय कुमार की फ़िल्म 'पैडमैन' से मिली। इस फ़िल्म में उन्होंने 'खिलाड़ी कुमार' की पत्नी का रोल निभाया था। इतनी बातें पढ़कर लगभग सभी लोग जान गए होंगे, कि हम किस एक्ट्रेस की बात कर रहे हैं। लेकिन, जो लोग अब भी न समझ पाएं हों, उनसे बस इतना कहा जा सकता है कि नेटफ्लिक्स के 'सेक्रेड गेम्स', 'घोल', 'लस्ट स्टोरीज' से लेकर 'रात अकेली है' तक की वेब सीरीज़ में आप इन्हीं को पाएंगे। क्योंकि इनका नाम 'राधिका आप्टे' है।  

राधिका की फ़िल्मी दुनिया औऱ उनके सफ़र से तो लगभग हर कोई वाक़िफ़ होगा। लेकिन, शायद ही कोई जानता हो कि राधिका आप्टे शादीशुदा हैं। इस ख़ूबसूरत सांवली लड़की की दुनिया 'बेनेडिक्ट टेलर' नाम के एक शख़्स में बसती है। इस आर्टिकल में हम इन दोनों की लव स्टोरी से जुड़े सारे राज़ बताएंगे; इनकी मुलाक़ात कहां हुई? दोनों की शादी कब हुई? इनके पति क्या करते हैं? दोनों की पर्सनल लाइफ कैसी है? सारे सवालों के जवाब मिलेंगे... 

मैं राधिका आप्टे हूँ... 

Radhika Apte Benedict Taylor Love Story

राधिका आप्टे का जन्म 7 सितम्बर, 1985 को पुणे में हुआ था। इन्होंने कथक में क्लासिकल ट्रेनिंग ले रखी है। इसी ट्रेनिंग के दौरान एक कास्टिंग डायरेक्टर की इन पर नज़र पड़ती है, औऱ वो इन्हें शाहिद कपूर औऱ अमृता राव के साथ एक छोटे से रोल में फ़िल्म 'वाह लाइफ हो तो ऐसी' में जगह देता है। इस फ़िल्म को करने के बाद राधिका को एक अच्छी शुरुआत मिल चुकी थी। जिसके बाद उन्होंने बंगाली और मराठी फ़िल्मों में भी काम किया। इन फ़िल्मों में उनके काम को क्रिटिक्स से ख़ूब सराहना मिली। 

तुषार कपूर के साथ जुड़ा नाम 

Radhika Apte Tusshar Kapoor Affair

साल 2011 में, एकता कपूर के बालाजी टेलीफिल्म्स ने, राधिका आप्टे को दो फ़िल्मों के लिए साइन किया। जिनका नाम 'आई एम' औऱ 'शोर इन द सिटी' था। इन दोनों फ़िल्मों का राधिका को बतौर एक्ट्रेस स्थापित करने में बड़ा हाथ रहा। इन दोनों ही फ़िल्मों को क्रिटिक्स ने तो सराहा ही, साथ ही जनता का भी भरपूर साथ मिला।  

लेकिन, फ़िल्म 'शोर इन द सिटी' की शूटिंग के दौरान, राधिका का नाम पहली बार किसी के साथ ख़बरों में आया। उस वक़्त ख़बरों में इस बात की चर्चाएं थीं, कि राधिका का अपनी इस फिल्म के को-स्टार तुषार कपूर के साथ अफेयर चल रहा है। कुछ ख़बरें तो इस बात को लेकर सुर्ख़ियों में थीं, कि तुषार कपूर अपनी फ़िल्म की एक्ट्रेस राधिका आप्टे के प्यार में पागल हो चुके हैं। तो सेट से जुड़े सूत्रों के मुताबिक़ ये कहा जा रहा था, कि 'दोनों काफी वक़्त साथ बिताते हैं।'

इन दोनों के रिश्ते की बात इंडस्ट्री में तेज़ी से फैल जाती है। करण जौहर अपने टीवी शो 'कॉफी विद करण' में जब एकता कपूर से तुषार की लव लाइफ औऱ राधिका के बारे में सवाल करते हैं, तो उनका जवाब होता है- "राधिका आप्टे कौन हैं?" इसको सुनकर तुषार स्तब्ध रह जाते हैं! लेकिन, इससे एक बात साबित हो जाती है, कि दोनों के बीच कुछ तो अनकहा था। जिसके बाद राधिका कंटेम्पररी डांस स्टाइल सीखने के लिए लंदन चली जाती हैं, औऱ सारी अफ़वाहों पर ख़ुद-ब-ख़ुद विराम लग जाता है।   

बेनेडिक्ट टेलर औऱ लंदन 

Radhika Apte Benedict Taylor Love Story

राधिका आप्टे लंदन पहुंचती हैं, यहाँ वो कंटेम्पररी डांस स्टाइल सीखने के लिए एक डांस क्लास ज्वाइन करती हैं। इसी जगह उनकी मुलाक़ात होती है, एक जाने-माने म्यूजिशियन बेनेडिक्ट टेलर (जिन्होंने 2017 में आई फ़िल्म 'न्यूटन' में म्यूजिक दिया था) से। दोनों की दो पल की मुलाक़ात घंटों में बदल जाती है। दोनों रोज़ाना मिलने लगते हैं। दोनों की पसंद-नापसंद औऱ विचार मिलने लगते हैं। अफ़वाहों की मानें तो ऐसा कहा जाता था, कि दोनों ने पहली मुलाक़ात के लगभग एक महीने बाद ही, साथ में (लिव इन रिलेशनशिप) रहना शुरू कर दिया था। दोनों का रिश्ता मज़बूत होता गया, जिसके बाद वो शुभ घड़ी आ गई, जब दोनों ने शादी की। सितम्बर 2012 में इन दोनों ने कोर्ट मैरिज कर, एक-दूसरे को अपनी ज़िन्दगी में कुबूल कर लिया।  

दादी की साड़ी पहनकर रचाया ब्याह 

शादी के वक़्त राधिका ने अपनी दादी की साड़ी पहन रखी थी, जिसमें कई छेद भी थे। उन्होंने फेमिना को दिए एक इंटरव्यू में कहा था, कि वो रजिस्टर्ड मैरिज में ज़्यादा पैसे ख़र्च करने वाली इंसान नहीं हैं। राधिका ने कहा- “जब मेरी शादी हुई, मैंने रजिस्टर्ड मैरिज वाले दिन दादी की पुरानी साड़ी पहनी थी। जिसमें कई सारे छेद थे। लेकिन फिर भी मैंने वही साड़ी पहनने का फैसला किया, क्योंकि वो इस दुनिया में मेरी सबसे पसंदीदा इंसान हैं। मैं उस तरह की इंसान नहीं हूं, जो रजिस्टर्ड मैरिज के लिए लाखों रुपये खर्च करके फैन्सी कपड़े खरीदे। हां, बिल्कुल मैं शादी वाले दिन अच्छी दिखना चाहती थी, इसलिए मैंने एक ड्रेस खरीदी थी। और मुझे आपको ये भी बताना पड़ेगा कि वो ड्रेस मैंने लास्ट मिनट पर खरीदी, क्योंकि मैं अपने लिए ड्रेस खरीदना ही भूल गई थी। कपड़ों के मामले में मैं बहुत ज्यादा चूजी नहीं हूं।” 

Radhika Apte Benedict Taylor Love Story

राधिका आप्टे ने अपनी शादी की बात पब्लिक को नहीं बताई थी। लेकिन, शादी के लगभग एक महीने बाद दोनों को अक्टूबर 2012 में पुणे फ़िल्म फेस्टिवल में एक साथ देखा गया था। जिसके बाद से कयास लगाए जा रहे थे, कि राधिका के साथ नज़र आने वाले इस शख्स के संग उनका अफेयर चल रहा है। लेकिन, मामला पूरा उल्टा निकला, औऱ इस बात का खुलासा किया; राधिका के दोस्त और डायरेक्टर सारंग सथाये ने। उन्होंने बताया था कि ''दोनों लंबे समय से साथ रह रहे हैं औऱ एक महीने पहले ही दोनों ने रजिस्टर्ड शादी की है।'' जिसके बाद दोनों ने मार्च 2013 में एक रिसेप्शन पार्टी देकर, सभी लोगों को अपनी पांच महीने पहले हुई शादी के बारे में बताया। 

साल में मात्र 12 दिन रहते हैं साथ  

शादी के बाद बेनेडिक्ट मुंबई आकर राधिका के साथ रहने लगे। राधिका का काम तो मुंबई से चल रहा था लेकिन, बेनेडिक्ट के मुंबई आकर रहने से उनके काम पर ज़रूर असर पड़ा। जिसके बाद दोनों ने अपने-अपने काम औऱ पैशन को ध्यान में रखकर, अलग-अलग रहने का फैसला किया। दोनों महीने में एक बार ज़रूर मिलते हैं, लेकिन बिना साथ रहे भी किस तरह अपने रिश्ते को निभाना है, कोई इनसे सीखे। इनका प्यार एक-दूसरे के लिए ज़रा-सा भी कम नहीं हुआ है। 

Radhika Apte Benedict Taylor Love Story

राधिका ने इस बारे में पूछे जा रहे सवालों पर, कॉस्मोपॉलिटन मैग्जीन को दिए एक इंटरव्यू में कहा था, ''जब लोग मेरी शादी पर चौंकते हुए सवाल करते हैं, तो मैं यही कहती हूं कि ये एक रजिस्टर्ड मैरिज थी। शुरूआत के दिनों में बेनेडिक्ट अपना काम छोड़कर मेरे साथ इंडिया में बस गए थे। लेकिन, फिर हम दोनों ने तय किया कि ये ठीक नहीं है। हम दोनों अपने काम को लेकर काफी सीरियस हैं। ऐसे में किसी का अपने काम से दूर रहना ठीक नहीं है। मैं और बेनेडिक्ट कम से कम महीने में एक बार जरूर मिलते हैं। चाहें इसके लिए हमें अपना शेड्यूल ही क्यों न बदलना पड़े।” 

ये थी एक ऐसी लव स्टोरी, जो मौजूदा दौर की युवा पीढ़ी के लिए किसी सीख से कम नहीं है। कैसे आप अपने काम औऱ रिश्ते के बीच सामंजस्य बैठा सकते हैं? कैसे आप दूर रहकर भी पास हो सकते हैं? कैसे आप अपने प्यार के लिए जी सकते हैं? इस प्रेम कहानी से हमें यह सीखना चाहिए। ऐसा कहने में ज़रा-सा भी गुरेज़ नहीं होना चाहिए, कि राधिका आप्टे औऱ बेनेडिक्ट टेलर अपने इस रिश्ते के ज़रिये प्यार का नया आयाम लिख रहे हैं। अपने इश्क़ से वो इसकी एक नयी परिभाषा बना रहे हैं। आज की युवा पीढ़ी को इन दोनों के रिलेशनशिप से सच में सीखने की ज़रूरत है। 

आपको इनकी प्रेम कहानी औऱ रिश्ता निभाने का तरीक़ा कैसा लगा? कमेंट बॉक्स में ज़रुर बताएं। 

(Images Courtesy: Instagram and Twitter)
BollywoodShaadis.com © 2022, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.