संजय लीला भंसाली और वैभवी मर्चेंट की लव स्टोरी: शादी करना चाहते थे दोनों, जानें कैसे हुए अलग

यहां हम आपको मशहूर निर्देशक संजय लीला भंसाली और कोरियोग्राफर वैभवी मर्चेंट की लव स्टोरी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अधूरी रह गई है।

img

By Kavita Gosainwal Last Updated:

संजय लीला भंसाली और वैभवी मर्चेंट की लव स्टोरी: शादी करना चाहते थे दोनों, जानें कैसे हुए अलग

भारतीय सिनेमा में कई ऐसे निर्देशक व निर्माता हुए हैं, जो अपने शानदार काम और दमदार फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। इस लिस्ट में मशहूर फिल्म निर्माता संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) का नाम भी शामिल है, जिन्होंने अपनी फिल्मों के जरिए हर किसी को हैरान कर रखा है। संजय लीला भंसाली ने अपनी फिल्मों के दम पर अनगिनत अवॉर्ड्स हासिल किए हैं, जिसमें 'नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स', 'फिल्मफेयर अवॉर्ड्स', 'पद्म श्री' समेत कई अविश्वसनीय अवॉर्ड्स शामिल हैं। लेकिन ये भी सच है कि इन सब अवॉर्ड्स के जरिए उनके द्वारा फिल्मी दुनिया को दिए गए योगदान का धन्यवाद आम शब्दों में नहीं किया जा सकता है।

भंसाली ने कई बेहतरीन फिल्में तो दी हैं, इसके साथ ही उन्होंने अपनी फिल्मों के जरिए कई ऐसे एक्टर्स भी बनाए हैं, जो आज भी सुपरस्टार की गिनती में आते हैं। हर कोई जानता है कि सलमान खान (Salman Khan) के करियर को बनाने में सबसे ज्यादा संजय लीला भंसाली का हाथ है और वही हैं, जिन्होंने शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) को वर्सटाइल एक्टर की लिस्ट में शामिल किया है। इतना ही नहीं, इस भारतीय सिनेमा को उन्होंने रणवीर सिंह (Ranveer Singh) जैसे  शानदार एक्टर दिए हैं।

संजय लीला भसाली की फिल्मों की बात करें, तो उन्होंने ‘हम दिल दे चुके सनम’, ‘देवदास’, ‘ब्लैक’, ‘गुजारिश’, ‘गोलियों की रासलीला राम-लीला’, ‘पद्मावत’, ‘बाजीराव मस्तानी’ समेत कई बेहतरीन फिल्में बनाई हैं, जिसमें शानदार लव स्टोरी देखने को मिली है और अब वह एक नई फिल्म लेकर आ रहे हैं, जिसका नाम है ‘गंगूबाई काठियावाड़ी।’ इस फिल्म के जरिए वह एक्ट्रेस आलिया भट्ट के साथ बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाने के लिए तैयार हैं।

खास बात ये है कि, तमाम फैंस इस फिल्म का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और फैंस की इस बेसब्री से अंदाजा लगाया जा सकता है कि संजय लीला भंसाली अपनी हर नई फिल्म के साथ और ज्यादा बेहतरीन बनते जा रहे हैं। लेकिन बहुत कम फैंस ये बात जानते हैं कि अपने करियर में एक मुकाम हासिल करने के बाद भी संजय लीला भंसाली अपनी जिंदगी में बिल्कुल अकेले हैं। 58 साल की उम्र होने के बाद भी उन्होंने शादी नहीं की है और न ही वह फैंस को अपनी शादी के संकेत देते हैं। हालांकि, एक समय था जब उनकी और मशहूर कोरियोग्राफर वैभवी मर्चेंट (Vaibhavi Merchant) की शादी की चर्चा हर तरफ थी। लेकिन फिर भी दोनों की शादी नहीं हो पाई। तो आइए आज हम आपको संजय लीला भंसाली और वैभव मर्चेंट की अधूरी लवस्टोरी के बारे में बताते हैं।

(ये भी पढ़ें: नलिनी जयवंत की लव लाइफ: 2 शादियों के बाद भी अंतिम समय में अकेली रह गई थीं एक्ट्रेस, ऐसी रही जिंदगी)

संजय लीला भंसाली ने साल 1999 में फिल्म ‘दिल दे चुके सनम’ बनाई थी। इस फिल्म में सलमान खान और ऐश्वर्या की जोड़ी ने धमाल मचा दिया था। इस फिल्म की कहानी, डायलॉग और गानों को फैंस आज भी याद करते हैं और इसी फिल्म के जरिए वैभवी मर्चेंट ने अपने करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने इस फिल्म के गाने ‘ढोली तारो ढोल बाजे’ को कोरियोग्राफ किया था, जिसके लिए उन्हें काफी तारीफें मिलीं। इस फिल्म के दौरान संजय लीला भंसाली और वैभवी सिर्फ अच्छे दोस्त बने थे। दोनों के बीच ऐसा कुछ नहीं था। लेकिन साल 2007 में रिलीज हुई फिल्म ‘सांवरिया’ की शूटिंग के दौरान दोनों के बीच सब कुछ बदल गया।

इस फिल्म की शूटिंग के दौरान दोनों करीब आए थे। इसके बाद संजय लीला भंसाली और वैभवी मर्चेंट एक साथ पब्लिक प्लेस पर भी स्पॉट किए जाने लगे थे। इतना ही नहीं, दोनों इस फिल्म के प्रीमियर पर भी एक साथ पहुंचे थे और दोनों को इस तरह साथ देखकर हर कोई हैरान रह गया था, जिसके बाद ही दोनों के रिलेशनशिप की चर्चाएं जोरों पर थीं। ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों के परिवार के एक करीबी सूत्र ने बताया था कि मार्च 2008 में दोनों शादी करने वाले थे, जिसकी तैयारियां भी चल रही थीं।

(ये भी पढ़ें: शादी से एक दिन पहले अपनी यादें संजोते दिखे थे अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय, सामने आई अनदेखी तस्वीर)

इसके अलावा, ऐसी खबरें भी सामने आई थीं कि, संजय लीला भंसाली और वैभवी मर्चेंट ने अपने परिवार के लोगों के बीच सगाई कर ली थी और दोनों का परिवार शादी की तैयारियां कर रहा था। लेकिन धीरे-धीरे ये सभी खबरें अफवाह साबित हुईं। ‘मुंबई मिरर’ की एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि, संजय भंसाली और वैभवी मर्चेंट के बीच कई तरह के मतभेद थे और इसी वजह से दोनों ने अपना रिश्ता खत्म कर दिया था। वहीं, दोनों के एक करीबी सूत्र ने बताया था कि, ‘वैभवी और संजय दोनों एक-दूसरे से काफी क्लोज थे और दोनों ही एक-दूसरे का सम्मान करते थे। खास बात ये है कि दोनों के बीच सब कुछ ठीक था और वह अपने रिश्ते को एक अंजाम तक पहुंचाना चाहते थे। लेकिन आखिर में दोनों को एहसास हुआ कि उन दोनों के बीच इतना मजबूत रिश्ता नहीं है कि बात शादी तक पहुंच सके। इसी वजह से वह दोनों आपसी सहमति से पीछे हट गए।’

(ये भी पढ़ें: जब आलिया भट्ट की मां सोनी राजदान से सख्त नफरत करती थीं पूजा भट्ट, जानें क्या थी वजह?)

वैभवी मर्चेंट अपने और संजय लीला भंसाली के रिश्ते के बारे में कई बार बोलती नजर आई थीं। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था ‘मैं संजय से काफी क्लोज हूं। हम आज भी बहुत अच्छे दोस्त हैं। लेकिन ये भी सच है कि मैं बहुत शर्मीली लड़की हूं और जब मैं किसी रिश्ते में थी, तब भी मैं पब्लिक प्लेस में अपने बॉयफ्रेंड के साथ हाथों में हाथ डालकर नहीं घूम सकती थी। मुझे ये सब बहुत ही बनावटी लगता है। इनसे (संजय लीला भंसाली) मैं मिलना चाहती थी और बेहतर तरीके से जानना चाहती थी। लेकिन जब हम एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जान रहे थे, तब हम दोनों ने महसूस किया कि हम दोनों बहुत अलग-अलग और मजबूत इंसान हैं और हम अच्छे दोस्त के रूप में हैं।’ इसके आगे वैभवी ने कहा था, ‘मैंने और संजय ने उम्मीद की थी कि हमारे बीच जरूर कुछ होगा। हमने अपने आपको समय दिया और इसे आजमाया भी था। लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ।’

खैर, संजय लीला भंसाली और वैभवी मर्चेंट की लव स्टोरी बेशक अधूरी रह गई और दोनों की रास्ते सालों पहले अलग हो गए थे। लेकिन आज भी दोनों ने किसी और के साथ अपनी नई जिंदगी में कदम नहीं रखा है। जहां संजय लीला भंसाली अकेले अपनी जिंदगी बीता रहे हैं। तो वहीं, वैभवी भी सिंगल हैं। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट बॉक्स में बताएं और अगर आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो जरूर दें।

BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.