Fruits Benefit: फैट से फिट तक की जर्नी में ये फल देंगे आपका साथ, जल्द करें अपनी डाइट में शामिल

कुछ फलों (Fruits) का सेवन करने से आपके शरीर का फैट (Fat) बर्न होता है, जोकि आपके फिटनेस गोल (Fitness Goal) तक आपको पहुंचाने में मदद करते हैं। जानिए कौन-कौन से है वो फल जो आपको बनाएंगे फैट से फिट।

img

By Deepakshi Sharma Last Updated:

Fruits Benefit: फैट से फिट तक की जर्नी में ये फल देंगे आपका साथ, जल्द करें अपनी डाइट में शामिल

इन दिनों लोगों के बीच बढ़ते वजन की समस्या आम हो चुकी है। लाख कोशिश करने के बाद भी यदि आपका वजन कम नहीं हो पा रहा है, तो इसकी सबसे बड़ी वजह है आपका खान-पान। भले ही अपने आपको फिट रखने के लिए आप योगा क्लास से लेकर जिम में जमकर पसीना बहाने तक सब कुछ करते हो लेकिन जब तक आप अपनी डाइट पर ध्यान नहीं देंगे, तो आपकी मेहनत धरी की धरी रह जाएंगी।  

नाश्ता -लंच या फिर रात के खाने के दौरान आप इन स्वादिष्ट फलों का आनंद ले सकते हैं। हाल ही में की गई रिसर्च से ये भी पता चलता है कि कुछ फलों के सेवन से फैट बर्न होता है, जोकि आपके फिटनेस गोल तक आपको पहुंचाने में मदद करते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे उन फलों के बारे में जिनमें प्रोटीन तो होता ही हैं साथ ही साथ न्यूट्रिशन का भरपूर संगम आपके वजन को तो कम करेगा ही साथ ही देगा आपको ग्लोइंग स्किन। 

(ये भी पढ़ें: एक प्रैंक कॉल से शुरु हुई थी अनिल कपूर की लवस्टोरी, कुछ इस तरह थामा था सुनीता का हाथ)

#1- सेब

सबसे पहले बात करते है उस फल के बारे में जिसे खाने की सलाह सभी डॉक्टर्स देते हैं। यहां हम बात कर रहे हैं सेब की। इसमें हाई-डायट्री फाइबर फीटोस्ट्रॉल, फ्लेवेनॉयड्स, बीटा कैरोटीन और पेक्टिन पाया जाता है जोकि आपका वजन तेजी से कम कर सकता है।

#2- ब्लूबेरी

वैसे तो सभी बैरी आपके शरीर के लिए अच्छी है, लेकिन ब्लूबेरी वजन घटाने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमेंद होती है। ब्लूबैरी में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होता हैं, जोकि फैट बर्न करने में मदद करता है। उनमें मौजूद पोषक तत्व आपके मैटाबोलिजम को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। साथ ही आपके शरीर की कैलोरी को बर्न करने में भी मददगार हैं।

#3- संतरे

संतरा आपके वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। आप अपने दिन की शुरुआत संतरे का सेवन करके जरूर करें। ऐसा करने से आपको कई फायदे हासिल हो सकते हैं।

#4- नाशपाती

इसके साथ ही अब बात करते हैं चौथे फल की जो हैं नाशपाती। नाशपाती जितना खाने में स्वादिष्ट होता है, उतना ही वजन घटाने में मददगार। दरअसल, नाशपाती में विटामिन सी मात्रा से प्रचुर होता हैं जोकि वजन को कम करने में मदद करता है। साथ ही आंखों और त्वचा  को भी फायदा पहुंचता हैं। 

#5- तरबूज

तरबूज  एक ऐसा फल है, जिसमें 91 प्रतिशत पानी की मात्रा पाई जाती है। इसे खाने के बाद आपका पेट जल्दी से भर जाता है। साथ ही ये फल आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है, जिससे बॉडी डिटॉक्स होती है। साथ ही इस फल की मदद से आप अपना वजन भी घटा सकते हैं।

#6- स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन K के गुण से भरी होती है। ये आपके वजन को कम करने में काफी मददगार साबित होती है। साथ ही आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाने का थोड़ा सा श्रेय भी इस फल को हैं। 

(ये भी पढ़ें: राज कपूर के प्यार में दीवानी नरगिस ने इसलिए थामा था सुनील दत्त का हाथ, इस हादसे ने बदली जिंदगी)

#7- पपीता

फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

क्या आप जानते हैं कि पपीता खाने में जितना स्वादिष्ट होता हैं उतना ही हमारे वजन को कम करने में भी लाभदायक हैं। अगर आप रोज सुबह उठकर पपीता खाते हैं तो ये इससे आपके पेट में पूरे दिन ठंडक बनी रहती है साथ ही साथ आपकी पाचन शक्ति भी बेहतर होती हैं। 

#8- अमरूद

फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

इसके साथ ही इस लिस्ट में अमरूद का नाम भी आता है। दरअसल इस फल में विटामिन सी पाया जाता है जोकि एक ऐसा पोषक तत्व है जोकि आपकी पेट की बीमारियां खत्म कर सकता हैं। 

#9- केला

कई लोग ये सोचते है कि केला खाने से वजन बढ़ता है, लेकिन आपको बता दें कि इस फल का इस्तेमाल वजन को कम करने के लिए भी किया जाता है। यदि एक्सरसाइज के बाद आप केला खाते है तो इससे आपके शरीर को ताकत मिलती है साथ ही भूख भी कम लगती है।

#10- ड्राइ फ्रूट

फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

कई लोग ये सोचते है कि केला खाने से वजन बढ़ता है, लेकिन आपको बता दें कि इस फल का इस्तेमाल वजन को कम करने के लिए भी किया जाता है। यदि एक्सरसाइज के बाद आप केला खाते है तो इससे आपके शरीर को ताकत मिलती है साथ ही भूख भी कम लगती है।

खुद को फिट बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप सही फल का इस्तेमाल करें। वैसे तो मार्किट में तरह-तरह के फल आपको मिल जाएंगे, लेकिन इस बात का खास ख्याल रखें कि वो फल कैमिकल वाले न हो। जोकि आपकी सेहत पर उल्टा असर डाल सकते हैं। ऐसे में खुद को इन फलों का सेवन करके बनाइए हेल्दी और फिट, लेकिन समझदारी के साथ।

latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2020, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.