वो 7 हेल्दी कार्बोहाईड्रेट फूड्स जिन्हें खाकर आसानी से घटा सकते हैं अपना वजन, जानें इनके बारे में

आइए आज हम आपको 7 हेल्दी कार्बोहाईड्रेट फूड्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें खाकर आप आसानी से अपना वजन घटा सकते हैं।

img

By Vidushi Gupta Last Updated:

वो 7 हेल्दी कार्बोहाईड्रेट फूड्स जिन्हें खाकर आसानी से घटा सकते हैं अपना वजन, जानें इनके बारे में

इस हेल्दी लिविंग की दुनिया में एक व्यक्ति फिट रहने के लिए काफी सारी चीजें करता है। ये सिर्फ बॉडी को शेप में रखने के लिए ही नहीं बल्कि, एक हेल्दी लाइफ जीने के लिए भी जरूरी है। काफी लोग जो अपने खाने को लेकर जागरूक हैं, वो ये जानते हैं कि कार्बोहाईड्रेट वरदान और अभिशाप दोनों हो सकते हैं। हम कार्बोहाइड्रेट से मिलने वाली एनर्जी के बिना नहीं जी सकते हैं, लेकिन कार्बोहाइड्रेट की ओवरडोज सेहत को बिगाड़ भी सकती है। इसलिए लोगों ने उच्च-कैलोरी, कार्ब्स-युक्त फूड्स के विकल्पों की तलाश शुरू कर दी है। तो आज हम आपको कुछ हेल्दी फूड ऑप्शंस के बारे में बताएंगे, जो आपकी सेहत के लिए काफी लाभदायक हैं।

healthy living

1. साबुत गेंहू की ब्रेड

व्हाइट ब्रेड काफी स्वादिष्ट होती है, लेकिन अगर साबुत गेंहू की ब्रेड की मात्रा में इसकी तुलना करें तो, ये कैलोरीज में काफी हाई होती है। सबसे पहले अपनी लाइफस्टाइल में साबुत गेंहू और मल्टीग्रेन ब्रेड खाकर बदलाव लायें। इस ब्रेड को खाने से आप आसानी से अपना वेट लॉस कर पाएंगे। (ये भी पढ़ें: कलौंजी के फायदे: गंजेपन से लेकर बालों से संबंधित किसी भी परेशानियों को इस तरह कर सकते हैं दूर)

Carbs For Weight Loss

2. फ्रूट्स

हां आपने सही पढ़ा! फल में भी कार्बोहाइड्रेट होता है। लेकिन, फ्रूट्स में फैट काफी कम होता है और न घुलने वाले फाइबर ज्यादा होते हैं, जिस वजह से आप अनहेल्दी चीजों को खाने के बजाय इन्हें आराम से खा सकते हैं। सेब और संतरे में लो कार्बोहाइड्रेट होता है। आप खजूर, खुबानी, ब्लू बेरीज और कीवी भी खा सकते हैं। पानी की मात्रा ज्यादा होने और फाइबर होने के चलते, फ्रूट्स आपकी बेवजह समय-समय पर खाने की इच्छा को भी मार देते हैं।

Carbs For Weight Loss

3. सब्जियां

फ्रूट्स की तरह सब्जियों में भी कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होता है। फैट कम होने के चलते आपकी एनर्जी और पोषक तत्व का प्राइम सोर्स सब्जियां होनी चाहिए। चार छोटे-छोटे मील्स लें और इनमें कुक व बिना कुक की हुई सब्जियों को हेल्दी डाइट में शामिल करें। सब्जियां जैसे खीरा, फली और पत्तेदार सब्जियां खाने के लिए काफी हेल्दी हैं। (ये भी पढ़ें: दही से बालों का इलाज: इन पांच तरीकों से घर पर बनाएं हेयर मास्क और पाएं हर समस्याओं से छुटकारा)

Carbs For Weight Loss

4. ओट्स

ओट्स कार्बोहाइड्रेट से भरे फुल मील खासतौर पर नाश्ते का एक हेल्दी विकल्प हैं। आप इन्हें या तो फ्रूट्स और दूध के साथ मिक्स कर सकते हैं या एक टेस्टी मिनी मील के रूप में भी खा सकते हैं। कुछ लोग अन्य चीजों के साथ मिक्स करके उसे टेस्टी मील बनाकर खाना पसंद करते हैं। उदाहरण के तौर पर ओट्स को पोहा के साथ मिलाकर खाने से भोजन में थोड़ा क्रंच आ जाता है और ये खाने के लिए काफी हेल्दी होता है। ओट्स आपकी बार-बार भूख लगने वाली आदत से भी छुटकारा दिला देते हैं।

Carbs For Weight Loss

5. ब्राउन चावल

ब्राउन चावल आसानी से मिल जाता है और इसमें कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा पायी जाती है। आप उन्हें रोजाना बनने वाली चावल की डिशेज को बनाने के लिए भी यूज कर सकते हैं। इस प्रकार के चावल का टेक्सचर थोड़ा अलग होता है, लेकिन इनका टेस्ट सफेद चावल की तरह ही होता है। ब्राउन चावल को उबली हुई सब्जियों और कई चटनियों के मिक्सचर के साथ मिलाएं ताकि ये मुंह में पानी ला देने वाला भोजन बनकर तैयार हो जाए। ब्राउन चावल डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए भी काफी अच्छा होता है क्योंकि ये ब्लड शुगर नॉर्मल रखने में मदद करता है। (ये भी पढ़ें: इन 8 घरेलू नुस्खों से बालों की समस्याओं से पाएं छुटकारा, आपकी रसोई में मिल जाएगी हर सामग्री)

Carbs For Weight Loss

6. गेंहू का पास्ता

पास्ता खाना किसे पसंद नहीं होता है? यहां इसे बिना फैट बढ़ाए खाने का एक ऑप्शन है। गेंहू का पास्ता खाने के बारे में सबसे अच्छी बात ये है कि, इसमें सारे जरूरी पोषक तत्व व फाइबर मौजूद होता है और साथ में ये खाने में टेस्टी भी होता है।

Carbs For Weight Loss

7. हरी मटर

आधा कप उबली हुई मटर एक व्यक्ति को 12 प्रतिशत जिंक तो प्रदान करती ही हैं, साथ ही भूख को भी कम कर देती हैं। आप मटर को अपने पास्ता में डाल सकते हैं या सब्जियों के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं। मटर अपनी लड़ने की शक्ति के साथ लेप्टिन का लेवल बूस्ट करने के लिए भी जानी जाती हैं। लेप्टिन एक हार्मोन होता है, जो हमारे दिमाग को पेट भरने पर अलर्ट करता है।

Carbs For Weight Loss

तो ये थे वो 7 फूड्स जो आपकी बॉडी को कार्बोहाइड्रेट देते हैं। लेकिन आपको ये याद रखना बेहद जरूरी है कि किसी चीज का अत्याधिक सेवन शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। तो कार्बोहाइड्रेट को पूरी तरह खाना बंद करने के बदले कुछ हेल्दी ऑप्शन का इस्तेमाल करें। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट में बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.