वेटरन एक्ट्रेस शशिकला का हुआ निधन, 100 से ज्यादा फिल्मों में किया है काम

वेटरन एक्ट्रेस शशिकला ने आज यानी 4 अप्रैल 2021 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया। आइए आपको बताते हैं इस बारे में।

img

By Kavita Gosainwal Last Updated:

वेटरन एक्ट्रेस शशिकला का हुआ निधन, 100 से ज्यादा फिल्मों में किया है काम

बॉलीवुड इंडस्ट्री ने साल 2020 की शुरूआत से अब तक अपने कई दिग्गज कलाकारों को खोया है, जिन्हें अक्सर फैंस सोशल मीडिया के जरिए याद करते नजर आते हैं। वहीं, अब बॉलीवुड से एक और दिल दुखाने वाली खबर आई है। बॉलीवुड इंडस्ट्री की वेटरन एक्ट्रेस शशिकला (Shashikala) का निधन हो गया है। अभिनेत्री ने 4 अप्रैल 2021 को दोपहर 12 बजे अपनी अंतिम सांसें ली। एक्ट्रेस की उम्र 88 वर्ष थी। 

actress

दरअसल, मशहूर सेलिब्रिटी फोटोग्राफर विरल भयानी ने 4 अप्रैल 2021 को अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट शेयर किया है, जिसके जरिए उन्होंने अभिनेत्री के निधन की जानकारी दी है। इस पोस्ट के कैप्शन में उन्होंने लिखा है कि, ‘दिग्गज अभिनेत्री शशिकला ओम प्रकाश सहगल का रविवार (4 अप्रैल) को 88 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। # शशिकला ओम शांति।’ इस पोस्ट के बाद से ही तमाम फैंस एक्ट्रेस को श्रद्धांजलि दे रहे हैं। हालांकि, अब तक एक्ट्रेस के निधन की असल वजह सामने नहीं आई है। (ये भी पढ़ें: सबा अली खान ने फैमिली के बच्चों की थ्रोबैक तस्वीरें कीं शेयर, करीना का छोटा बेटा भी आया नजर)

बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई हिट फिल्म देने वाली एक्ट्रेस शशिकला का जन्म 4 अगस्त 1932 को सोलापुर में हुआ था। बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि शशिकला का पूरा नाम शशिकला जावलकर था, लेकिन फिल्मों में उन्हें सिर्फ 'शशिकला' के नाम से पहचान मिली। शशिकला के पिता एक बड़े बिजनेमसमैन थे और इसी वजह से उन्होंने अपना बचपन काफी शानदार तरीके से जिया था। वह कुल छह भाई-बहन थे। (ये भी पढ़ें: उदित नारायण ने कोरोना पॉजिटिव बेटे आदित्य और बहू श्वेता का हेल्थ अपडेट किया शेयर, जानें हाल)

shashikala

100 से ज्यादा फिल्मों में एक्ट्रेस ने किया है काम

हालांकि, शशिकला महज 11 साल की उम्र में काम की तलाश में मुंबई आ गई थीं, क्योंकि उन दिनों एक्ट्रेस के पिता का बिजनेस पूरी तरह ठप्प पड़ गया था। इस दौरान नन्ही शशिकाल की मुलाकात नूरजहां से हुई, जिसके बाद उन्होंने फिल्मी दुनिया में कदम रखा। शशिकला ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1945 में की थी। उनकी पहली फिल्म ‘जीनत’ थी, जिसमें एक्ट्रेस को काम करने के लिए 25 रुपये मिले थे। इसके बाद बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट वह कई फिल्मों में नजर आईं। शशिकला ने अपने करियर में लगभग 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। एक्ट्रेस फिल्म ‘मुझसे शादी करोगी’ में एक्टर सलमान खान की दादी का किरदार में नजर आई थीं। उनके इस रोल को भी काफी पसंद किया गया था। (ये भी पढ़ें: जान्हवी कपूर बहन खुशी संग अमेरिका में कर रहीं एंजॉय, एक्ट्रेस ने शेयर कीं खूबसूरत तस्वीरें)

actress

एक बार इंटरव्यू में शशिकला ने कहा था कि नौकरानी का काम करने के दौरान उनकी मुलाकात एक एक्ट्रेस और सिंगर नूरजहां से हुई थी, जिन्हें उनका फेस काफी पसंद आया था और इसके बाद नूरजहां ने अपने हसबैंड से कहकर शशिकला को फिल्म में काम दिलवा दिया था। इस तरह से शशिकला ने 1945 में फिल्म 'जीनत' में काम किया था। इस फिल्म के लिए उन्हें 25 रुपए मिले थे। इसके बाद उन्होंने लगातार कई फिल्में की और पीछे पलटकर भी नहीं देखा था।

actress shashikala

शशिकला ने फिल्मों के अलावा कई टीवी सीरियल्स में भी काम किया था। वह मशहूर टीवी सीरियल ‘सोन परी’ में एक्ट्रेस तन्वी हेगड़े की दादी के रोल में नजर आई थीं। उनके अपने इस किरदार में शानदार एक्टिंग की थी। इसके अलावा साल 2007 में उन्हें भारत सरकार ने पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा था। फिलहाल, शशिकला ने अब इस दुनिया को अलविदा कह दिया है। हम भी उन्हें श्रद्धांजलि देते हैं।

(फोटो क्रेडिट: Viral Bhayanipeeping.moon)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.