इस राजशाही किले में होगी कैटरीना-विक्की कौशल की शादी, करीब 5 लाख रुपए है एक रात का किराया

एक्ट्रेस कैटरीना कैफ और विक्की कौशल ने अपना वेडिंग वेन्यू राजस्थान के 700 साल पुराने किले को चुना है। इस किले में एक रात रुकने का किराया करीब 5 लाख रुपए है। आइए आपको दिखाते हैं इस किले की तस्वीरें।

img

By Shalini Bajpai Last Updated:

इस राजशाही किले में होगी कैटरीना-विक्की कौशल की शादी, करीब 5 लाख रुपए है एक रात का किराया

इन दिनों, बॉलीवुड एक्ट्रेस कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) और फेमस एक्टर विक्की कौशल (Vicky Kaushal) की शादी की चर्चा जोरों पर है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अभिनेता विक्की कौशल और कैटरीना कैफ दिसंबर के दूसरे सप्ताह में सात फेरे ले लेंगे। दिलचस्प बात यह है कि, अन्य बॉलीवुड सितारों की तरह इस कपल ने भी अपनी शादी को यादगार बनाने के लिए बेहतरीन वेडिंग वेन्यू का चुनाव किया है। जी हां, कैटरीना और विक्की कौशल ने अपना वेडिंग वेन्यू राजस्थान के बरवाड़ा स्थित 'सिक्स सेंसेस फोर्ट' को चुना है। ये किला 700 साल पुराना है, लेकिन आज भी फैमिली, कपल्स, फ्रेंड्स सबकी पसंदीदा जगहों में शामिल है। चलिए आपको बताते हैं इस किले की खासियत के बारे में, जिसे देखकर बॉलीवुड स्टार ने इसे अपने वेडिंग वेन्यू के रूप में चुना है।

किले का इतिहास

यह किला राजस्थान के सवाई मधोपुर में चौथ का बरवाड़ा मंदिर के सामने स्थित है। इस किले का आर्किटेक्चर इतना खूबसूरत है कि, हर कोई मंत्रमुग्ध हो जाता है। 700 साल पुराने इस किले का निर्माण 14वीं शताब्दी में चौहानों द्वारा कराया गया था। आपको जानकर हैरानी होगी कि, इसकी मरम्मत करवाने में लगभग एक दशक से अधिक का समय लग गया था। इसके अंदर दो महल और कई मंदिर बने हुए हैं। पूर्व में यह किला एक शाही परिवार के स्वामित्व में था। 

(ये भी पढ़ें- कैटरीना कैफ-विक्की कौशल दिसंबर में करेंगे शादी, सब्यसाची डिजाइन कर रहे एक्ट्रेस के आउटफिट: रिपोर्ट)

होटल में तब्दील कर दिया गया है किला

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, अब इस किले को एक शानदार होटल में तब्दील कर दिया गया है। इसके अंदर 30,000 वर्ग फुट का स्पा और फिटनेस सेंटर बना है, जहां पर गेस्ट, आयुर्वेदिक उपचार प्रणाली व ध्यान आदि कर सकते हैं। ये भारत का पहला सिक्स सेंस होटल है। इस होटल में ठहरकर आप राजा-महाराजाओं की तरह लग्जरी जिंदगी का आनंद ले सकते हैं।

(ये भी पढ़ें-  जानें उन भारतीय राजघरानों के बारे में, जिन्होंने आज भी संभाल रखी है अपने पूर्वजों की विरासत)

करीब 5 लाख रुपए है स्पेशल रूम में एक रात रुकने का खर्च 

ये होटल जितना ही शानदार है, उतना ही महंगा भी है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि, इस होटल के एक साधारण कमरे में एक रात रुकने का किराया 77,000 रुपए है, जिसमें इनकम टैक्स जुड़ने के बाद आपको लगभग 90 हजार रुपए देने होंगे। वहीं, स्पेशल रूम का किराया इतना ज्यादा है कि, किसी भी मिडिल क्लास के व्यक्ति को भी उस रूम में एक रात गुजारने से पहले कई बार सोचना पड़ेगा। जी हां, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस होटल के स्पेशल रूम में एक रात रुकने का किराया 4 लाख 94 हजार रुपए है, जो कि टैक्स जुड़ने के बाद 5 लाख 8 हजार के करीब पहुंच जाता है।

(ये भी पढ़ें-  गुजराती शादी की रस्में: दूल्हे की सासू मां होने वाले दामाद के पकड़ती हैं कान, मजेदार होते हैं रिवाज)

कमरों से देख सकते हैं अद्भुत नजारे

इस फोर्ट के कमरे बिल्कुल शाही लुक में बनाए गए हैं। यहां पर 48 रॉयल सूट हैं, जिन्हें समकालीन राजस्थानी शैली में डिजाइन किया गया है और आधुनिक तकनीक से प्रत्येक कमरे को एक निश्चित अनुपात में बनाया गया है। इनमें सभी सुख-सुविधाओं वाली वस्तुएं मौजूद हैं। दिलचस्प बात ये है कि, इनमें से कुछ कमरों से आप ग्रामीण इलाकों के दृश्यों को देख सकते हैं, तो वहीं कुछ कमरों से अरावली की पहाड़ियों का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं। इसके अलावा, किले से थोड़ी दूर पर फेमस रणथंभौर नेशनल पार्क है। जहां शाम के समय जाकर प्रकृति व पशु-पक्षियों का आनंद ले सकते हैं।

किले से ही देख सकते हैं खूबसूरत झीलों का नजारा

इस किले की एक और अच्छी बात यह है कि, इसके आस-पास कई खूबसूरत झीले हैं। आप यहां ठहरकर उन सुंदर झीलों को निहार सकते हैं और खुद को प्रकृति के करीब महसूस कर सकते हैं। शाम के समय महल और मंदिर के गुंबद आसमान की रोशनी में रंगकर सभी का मन मोह लेते हैं। नीचे दी गई तस्वीरों से आप इस किले की खूबसूरती का अंदाजा लगा सकते हैं।

 

सवाई माधोपुर के इस फोर्ट में कुछ चीजें आज भी वैसी ही हैं, जैसी आज से 700 साल पहले हुआ करती थीं। जिनका लुत्फ आप उठा सकते हैं। यहां पर खाने की भी बहुत अच्छी व्यवस्था है। इस फोर्ट में तीन रेस्तरां हैं, जिनमें आप स्थानीय व्यंजन से लेकर विदेशी व्यंजन तक, कई प्रकार के व्यंजनों का स्वाद चख सकते हैं। कुल मिलाकर ये कह सकते हैं कि, इस किले में आपको वो सब कुछ मिलेगा, जो आप चाहते हैं। वैसे, आपको कैटरीना और विक्की का ये वेडिंग वेन्यू कैसा लगा? हमें कमेंट करके बताएं और कोई जरूरी सुझाव हो तो अवश्य दें।

(Photo Credit- sixsensesfortbarwara)
BollywoodShaadis.com © 2022, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.