चमकदार सीधे बाल पाने के लिए अब घर पर करें ये आसान काम, जल्द मिलेंगे खूबसूरत हेयर

आजकल स्ट्रेट, चमकदार और मुलायम बाल ट्रेंड में हैं। दरअसल स्ट्रेट बाल हर ऑउटफिट पर काफी सूट करते हैं। ऐसे में अगर आपको भी चमकदार सीधे बाल चाहिए, तो इन तरीकों को घर पर आजमाइए।

img

By Manali Rastogi Last Updated:

चमकदार सीधे बाल पाने के लिए अब घर पर करें ये आसान काम, जल्द मिलेंगे खूबसूरत हेयर

कई बार ऐसा होता है कि जब हमें किसी पार्टी में जाना होता है और किसी कारण की वजह से हम पार्लर नहीं जा पाते हैं। तो ऐसी स्थिति में हम अपने बालों को स्ट्रेट करने की कोशिश करते हैं लेकिन ऐसा नहीं हो पता हैं। हालांकि, काफी बार ये भी देखा गया है कि जिनके बार कर्ली हैं, वो भी चाहती हैं कि उनके बाल स्ट्रेट हो, लेकिन जरुरी नहीं कि हर बार आप जैसा सोचती हैं वैस ही हो। यही नहीं, कुछ महिलाओं का मानना है कि हर ऑउटफिट पर स्ट्रेट बाल सूट करते हैं। चाहे आपको किसी छोटी-मोटी पार्टी में जाना हो या फिर ट्रडिशनल लुक के साथ अपने बालों को सेट करना हो, स्ट्रेट बाल सभी लुक पर काफी जंचते हैं। यूं तो बाल स्ट्रेट कराने के लिए महिलाएं पार्लर चली जाती हैं। मगर केमिकल प्रोडक्ट्स की वजह से बाल काफी ख़राब हो जाते हैं। ऐसे में आप घर पर ही अपने बालों को स्ट्रेट कर सकती हैं। वो कैसे चलिए हम आपको बताते हैं। 

#1. करें गर्म तेल का इस्तेमाल

कई बार हमारे बाल ऐंठ जाते हैं। ऐसे में अगर आप कुछ दिनों तक लगातार बालों में गर्म तेल लगाएंगी तो इससे बालों की ऐंठन ठीक हो जाएगी। बता दें कि बालों की ऐंठन और कर्ल को सीधा करने का काम गर्म तेल बखूबी करता है। अगर आप नारियल तेल, ऑलिव ऑयल या फिर बादाम के तेल में से कोई एक को यूज करती हैं तो आपको इसका ज्यादा फायदा होगा। अपने बालों को स्ट्रेट करने के लिए तेल लें और उसे हल्का गर्म कर लें। अब हल्के हाथों से बालों पर 15 से 20 मिनट तक स्कैल्प पर मसाज करें। तकरीबन आधे घंटे बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से साफ़ कर गीले बालों पर ही कंघी कर लें। (ये भी पढ़ें: आपके किचन में छुपे ये 5 सामान खूबसूरती को लगाएंगे चार चांद, जानिए क्या हैं वो सौंदर्य सामग्रियां)

#2. मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट भी आएगा काम

आमतौर पर हम मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट चेहरे पर इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके इस्तेमाल से बालों को भी स्ट्रेट किया जा सकता है। मुल्तानी मिट्टी के साथ अंडे के सफेद भाग को मिला लीजिए। अब इसमें एक चम्मच चावल का आटा भी मिला लीजिए। इसमें पानी डालकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाने के बाद इस मिक्सचर को अपने बालों में ऊपर से नीचे लगा लीजिए। उसके बाद किसी मोटे दांत वाली कंघी से बालों को सुलझा लीजिए। एक घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दीजिए और फिर बालों को धो लीजिए। इसके बाद बालों पर दूध का स्प्रे छिड़क लीजिए। इसके बाद फिर 15 मिनट के लिए बालों को ऐसे ही छोड़कर धो लें। दो से तीन बार में ही इस प्रोसेस को अपनाने से आपके बाल स्ट्रेट होने लगेंगे।

#3. कोकोनट मिल्क और लेमन जूस

कोकोनट मिल्क और लेमन जूस को किसी कटोरी में अच्छी तरह से मिक्स करके कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रख दें। अब इन्हें अपने बालों पर मास्क की तरह लगाएं। तकरीबन 15 से 20 मिनट इसे बालों पर लगा रहने दें। फिर बालों को स्टीम दीजिए। अब बालों को किसी बेहतर शैंपू से धो लें। ऐसा करने से आपको स्ट्रेट और चमकते हुए बाल जरुर मिलेंगे। (ये भी पढ़ें: Beauty Tips: खूबसूरती बढ़ाने के लिए करें इन बेबी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, दमक उठेगा आपका चेहरा)

#4. बेसन और मुल्तानी मिट्टी भी किसी से कम नहीं

बेसन, मुलतानी मिट्टी और सिरके को एकसाथ मिला लीजिए। याद रखिए कि इसमें लगभग 4 बड़े चम्मच बेसन और इतनी ही मात्रा में मुल्तानी मिट्टी होनी चाहिए। अब इसमें आधा कप सिरका मिलाएं। तैयार किए गए इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट बालों पर लगाएं और बाद में शैंपू से बालों को धो लीजिए। इसकी मदद से आपके बाल स्ट्रेट हो जाएंगे। (ये भी पढ़ें: Beauty Tips: पिंपल्स और मुंहासों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी साफ त्वचा)

इन घरेलू नुस्खों को अपनाने से ना सिर्फ आप अपने बालों को स्ट्रेट कर पाएंगी, बल्कि इससे आपके बालों को कोई नुकसान भी नहीं होगा। साथ ही, महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर ज्यादा पैसे खर्च करने से भी आप बच जाएंगी।

trending
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2020, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.