जब ईशा देओल ने भरत तख्तानी को जड़ दिया था थप्पड़, फिर ऐसे दोनों आए करीब

एक्ट्रेस ईशा देओल (Esha Deol) और भरत तख्तानी (Bharat Takhtani) 13 साल की उम्र में मिले थे, लेकिन डेटिंग के दौरान हुई एक चूक से उनका रिश्ता टूट गया था। फिर ये रिश्ता शादी तक कैसे पहुंचा? आइए बताएं।

img

By Ritu Singh Last Updated:

जब ईशा देओल ने भरत तख्तानी को जड़ दिया था थप्पड़, फिर ऐसे दोनों आए करीब

बॉलीवुड की फेमस जोड़ी धर्मेंद्र (Dharmendra) और हेमा मालिनी (Hema Malini) की बेटी ईशा देओल (Esha Deol) की लव स्टोरी बहुत ही इंटरेस्टिंग और फिल्मी है। बिल्कुल एक फिल्मी स्टोरी तरह उन्होंने पहले प्यार किया, फिर आपसी अनबन से उनका रिश्ता टूट गया, लेकिन बाद में ऐसा कुछ हुआ कि फिर से वह अपने प्यार से जा मिलीं। फिल्मों में तो ईशा अपनी मां हेमा मालिनी (Hema Malini)की तरह बहुत फेमस नहीं हो पाईं, लेकिन असल जिंदगी में वह बहुत कामयाब  हैं। ईशा ने अपने परिवार और प्यार के लिए अपना फिल्मी करियर छोड़ दिया। उन्होंने अपने बचपन के दोस्त भरत तख्तानी (Bharat Takhtani) से शादी की है और इस कपल की दो बेटियां भी हैं, जिनका नाम राध्या तख्तानी (Radhya Takhtani) और मिराया तख्तानी (Miraya Takhtani) है।

ईशा ने बॉलीवुड में साल 2004 से अपने करियर की शुरुआत की थी और साल 2011 तक लगभग उन्होंने 23 फिल्मों में काम किया। इसमें कुछ फिल्में हिट रहीं तो कुछ फ्लॉप रहीं। शादी के बाद ईशा ने बॉलीवुड को अलविदा कह दिया। ईशा की जिंदगी में भरत की एंट्री 13 साल के उम्र में हुई थी, उसके बाद दोनों ने डेटिंग शुरू की, लेकिन डेटिंग के बीच एक छोटी सी गलती के कारण उनका ये रिश्ता टूट गया। तो आइए आपको हम बताएं कि आखिर दोबारा उनका रिश्ता कैसे शुरू हुआ और शादी के मुकाम तक कैसे पहुंचा?

पिता धर्मेंद्र जैसे हैंडसम लड़के से करना चाहती थीं शादी

ईशा हमेशा से चाहती थीं कि उनकी जिस भी लड़के से शादी हो वह उनके पापा धर्मेंद्र की तरह हैंडसम हो। उनके पापा उनके लिए रोल मॉडल की तरह हैं। वह अपने पापा की खूबियों को अपने हसबैंड में देखना चाहती थीं। ईशा का ये सपना पूरा भी हो गया जब उनके बचपन के दोस्त भरत ने उनसे शादी करने की इच्छा जाहिर की। 

ऐसे मिले थे दो धड़कते दिल

ईशा और भरत की पहली मुलाकात तब हुई थी, जब दोनों 13 साल के थे। भरत उसी समय ईशा को अपना दिल दे बैठे थे। अधिकतर दोनों इंटर स्कूल कॉम्पटीशन के दौरान मिलते रहते थे। ईशा के प्यार में भरत कैसे दीवाने हुए इसके बारे में एक बार उन्होंने खुद ही बताया था कि, “ईशा 'जमनाबाई नरसी स्कूल' में पढ़ती थीं और मैं बांद्रा के 'लर्नर्स अकादमी स्कूल' में। हम अक्सर इंटर स्कूल कॉम्पटीशन में मिलते रहते थे। बचपन से ही ईशा पर मेरा क्रश था।” एक बार एक इंटरव्यू में भरत से पूछा गया था कि, ईशा में ऐसा क्या खास था, कि आप उनके प्यार में पड़ गए थे? तब भरत ने कहा था कि, “ ईशा हमेशा फ्रेश नजर आती थीं और उनमें बहुत ही क्यूटनेस दिखती थी। खास बात ये थी कि हम दोनों ही एक-दूसरे को पसंद करते थे।”

जब कहानी में आया ‘ट्विस्ट’

सब कुछ सही तरीके से चल रहा था, लेकिन एक दिन भरत ने ईशा का प्यार से हाथ पकड़ने की कोशिश कर डाली। फिर क्या था, ईशा को भरत की ये हरकत नागवार गुजरी वह उनसे नाराज हो गईं। उन्होंने भरत को एक थप्पड़ भी लगा दिया और कहा, “तुम्हारी हिम्मत कैसे हुई मेरा हाथ पकड़ने की।” असल में उस वक्त दोनों ही इन-मैच्योर थे। इस घटना के बाद दोनों के रिश्ते में दरार आ गई। ईशा नाराज हो गईं और भरत से बात करना बंद कर दीं। उस पल को याद करते हुए ईशा बताती हैं कि, “ उस वक्त हम इन-मैच्योर थे और ये उम्र मूर्खता वाली थी।”  हालांकि, इस घटना के बाद दोनों के बीच कई सालों तक बात नहीं हुई, लेकिन इसके बावजूद ईशा से भरत का प्यार कभी भी कम नहीं हुआ। (इसे भी पढ़ें: कुणाल खेमू ने बताया कैसे होती है सोहा अली खान से उनकी लड़ाई, सामने आया थ्रोबैक वीडियो)

ब्रेक के बाद भी भरत का प्यार नहीं हुआ कम

सालों तक दोनों में बातचीत नहीं हुई, लेकिन भरत ने ईशा को पाने की कभी उम्मीद नहीं छोड़ी। वह हमेशा ईशा से प्यार करते रहे। भरत, ईशा की छोटी बहन अहाना देओल (Ahana Deol) के भी काफी करीबी दोस्त थे। 10 साल तक ईशा और भरत की बातचीत नहीं हुई। बावजूद ईशा हमेशा भरत के दिल में बनी रहीं, इस बारे में बात करते हुए भरत ने बताया था कि, "हालांकि, मैं उनके साथ संपर्क में नहीं था, लेकिन अहाना के साथ मेरी दोस्ती बनी रही। ऐसे में कहीं न कहीं ईशा से भी मेरा कनेक्शन बना रहा। ईशा के लिए मेरे दिल के एक कोने में हमेशा ही एक सॉफ्ट कार्नर था। आखिरकार, वह मेरा पहला प्यार जो थीं।”

10 साल बाद मिले दोबारा

10 साल तक एक-दूसरे से दूर रहने के बाद, भरत और ईशा फिर से एक-दूसरे से अचानक ही मिले। शायद तकदीर का ये खेल था कि दोनों की मुलाकात कनाडा के नियाग्रा फॉल्स (टूरिस्ट प्लेस) पर हुई। इस मुलाकात में दोनों ने उसी प्यार की चिंगारी को महसूस किया, जो सालों पहले कभी उठी थी। उस समय भी भरत ने ईशा से पूछा था कि, वह उनका हाथ पकड़ सकते हैं। इसके बाद ईशा ने तुरंत हां कर दिया और फिर कभी अपने पास से भरत को जाने नहीं दिया। 

पहली बार में ही हेमा मालिनी को भा गए भरत

इस बार ईशा, भरत के साथ अपने रिश्ते के बारे में निश्चिंत थीं और यही कारण था कि उन्होंने अपने परिवार से भरत को मिलवाने का फैसला किया। इसके बाद ईशा ने पूरी बात अपनी मां हेमा मालिनी से बता दी। ईशा बताती हैं कि, “मैंने भरत को घर बुलाया और अपनी मां को कहा,” मम्मा, ऊपर आओ, मैं तुम्हें कुछ स्पेशल दिखाने जा रहीं हूं। मां जब मेरे फ्लोर पर आईं तो वह इस बात से बिलकुल अनजान थीं कि ऊपर मैं उन्हें क्या खास चीज दिखाने वाली हूं। वह कुत्तों के साथ खेल रही थीं। मां जब ऊपर आईं तो वह भरत को देखती रहीं। भरत से मिलते ही हेमा ने उन्हें पसंद कर लिया।"

धर्मेंद्र ने सूची बना कर पूछे थे भरत से सवाल

भरत को मम्मी से मिलाने के बाद अगली बारी डैडी धर्मेंद्र की थी। ईशा ने धर्मेंद्र से जब भरत को मिलाया तो दोनों करीब एक घंटे तक अकेले ही बात करते रहे। धमेंद्र, भरत से बात कर इस बात की तस्सली करते रहे कि वह ईशा के लिए ठीक हैं या नहीं। अपने ससुर के साथ अपनी पहली मुलाकात के बारे में भरत ने खुलासा किया था कि, “धरमजी ने दुनिया देखी हुई है। उन्होंने कुछ चीजों को सूचीबद्ध किया था और मुझसे पूछा कि, क्या मैं उनको पूरा करने में सक्षम हूं। मैं उस मुलाकात के बाद खुद को और जिम्मेदार महसूस करने लगा था, क्योंकि मैंने उनकी लिस्ट में से पूछी गईं आधी चीज़ें पहले ही पूरी कर ली थीं।”

ईशा ने खुलासा किया कि भरत न केवल एक अच्छे दिखने वाला इंसान हैं, बल्कि एक दयालु इंसान भी हैं, ठीक उनकी मां की तरह। ईशा बताती हैं कि, “मां की तरह भरत हर सुबह प्लान बना कर काम करते हैं, लेकिन मैं और पापा आलसी हैं, 'करेंगे' टाइप के।” (इसे भी पढ़ें: बड़े पर्दे पर खूंखार विलेन के रूप में फेमस प्रेम चोपड़ा की निजी लाइफ है बहुत सरल, जानें इनके बारे मे)

एक एक्ट्रेस होने के बाद भी उन्हें बॉलीवुड इंडस्ट्री के बाहर के व्यक्ति से प्यार हुआ और शादी का कमिटमेंट भी किया। इस संदर्भ में ईशा बताती हैं, "मुझे हमेशा से यह एहसास होता था कि, मेरा जो भी होगा वह कोई अलग ही होगा और वह पूरी तरह से वफादार होगा। मैं हमेशा एक संरक्षित बच्चे की तरह रही हूं और मैं अब खुद को और भी अधिक सुरक्षित महसूस करती हूं। मैं अब एक खोई हुई आत्मा की तरह महसूस नहीं करती। अब मेरे लिए जीवन के कई और मतलब हैं, कुछ करने के लिए मैं अब तत्पर रहती हूं। मेरा हाथ पकड़ने के लिए एक साथी है। भरत, पापा की तरह है, वह जानता है कि अपने परिवार को कैसे रखना है। वह अपने परिवार से बहुत प्यार करता है। परिवार की वह बहुत बेहतर तरीके से देखभाल करता है। खास बात ये है कि वह मेरे सेलिब्रिटी स्टेट्स के साथ भी बहुत सहज रहता है। वह मुझे ईशा देओल के रूप में नहीं देखता है, वह मुझे दोस्त की तरह देखता है।"

ऐसे पूरा हुआ ईशा का सपना

ईशा के माता-पिता के मिलने के तुरंत बाद दोनों ने 12 फरवरी, 2012 को हेमा मालिनी के घर पर एक समारोह में शामिल होने का फैसला किया। भरत ने कभी भी उन्हें शादी के लिए ऑफिशियली प्रपोज़ नहीं किया था और ईशा हमेशा से यह चाहती थीं कि भरत अपने घुटनों पर बैठकर उनका हाथ मांगें। ये सपना भी तब सच हो गया, जब भरत ने उन्हें उसी तरीके से प्रपोज किया। इस बारे बात करते हुए ईशा ने बताया कि, “जब हम सगाई कर रहे थे तो मैंने उनसे कहा, बेबी, आपको अपने घुटनों के बल बैठ कर मुझे रिंग पहनानी चाहिए। भरत ने पूछा, रियली? और भरत, पापा, सनी भैया (Sunny Deol) और बॉबी भैया (Bobby Deol) की मौजूदगी में ही घुटने के बल पर बैठ गए। बॉलीवुड इंडस्ट्री से केवल उस समय जया बच्चन (Jaya Bachchan) आंटी ही मौजूद थीं। वह मेरे लिए मां की तरह हैं।”

चार दिनों तक चला था वेडिंग उत्सव

ईशा और भरत एक-दूसरे के प्यार में कई सालों तक रहने के बाद अपने रिश्ते को एक अलगे स्तर पर ले जाने के लिए तैयार हो गए। 29 जून 2012 को दोनों ने एक शानदार तरीके से शादी की। ईशा ‘अरेंज मैरिज’ के बजाय ‘लव मैरिज’ करना चाहती थीं, लेकिन अपने माता-पिता की सहमति से। इस बारे में वह बताती हैं कि, "यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढते हैं, जिसके साथ आप अपना शेष जीवन बिताना चाहते हैं, जिसका चेहरा आप सोने से पहले और जागने के बाद देखना चाहते हैं, तो यह बहुत ही खूबसूरत अहसास होगा। मुझे अरेंज मैरिज का कांसेप्ट समझ नहीं आता था इसलिए मैंने प्यार करने के बाद शादी की। मुझे शादी करने के लिए प्यार में पड़ना पड़ा।” ईशा और भरत की शादी बहुत ही तड़क-भड़क के साथ हुई थी। उनकी शादी का समारोह चार दिनों तक चलता रहा। इसमें बॉलीवुड के लगभग सभी सितारे मौजूद थे। इसमें संगीत समारोह, मेहंदी रस्म, पारंपरिक तमिलियन शादी और बॉलीवुड स्टार के साथ रिसेप्शन भी शामिल था। (इसे भी पढ़ें: रानी मुखर्जी लव स्टोरी: पहली मुलाकात में एक्ट्रेस ने आदित्य चोपड़ा को किया था इग्नोर, फिर ऐसे बनी बात)

एक महीने के लिए हनीमून पर यूरोप गया था कपल

शादी की तरह ही ईशा और भरत का हनीमून भी काफी लंबा और शानदार रहा। ये कपल अपने हनीमून पर एक महीने के लिए यूरोप गया था। खास बात ये थी कि ईशा अपनी शादी से भी ज्यादा अपने हनीमून के लिए उत्साहित थीं। एक महीने के हनीमून में दोनों ने यूरोप के कई शहरों में समय बिताया। ‘पेरिस’ और ‘बोरा-बोरा’ जैसे कई यूरोपीय शहरों की यादों को आज भी ईशा अपने दिल में संजोए हुए हैं।

खुद को लकी मानते हैं भरत

भरत खुद को एक भाग्यशाली व्यक्ति मानते हैंं। उनका मानना ​​है कि विवाह स्वर्ग में तय होते हैं। ईशा जैसा जीवनसाथी पाना उनके लिए नसीब की बात है। इस बारे में बात करते हुए भरत ने बताया था कि, "यह असंभव सा लगता है कि कोई फिल्म बैकग्राउंड वाला रूढ़िवादी बिजनेस फैमली वाले के साथ भी आएगा।" भरत का जन्म और पालन-पोषण एक सिंधी ज्वाइंट फैमली में हुआ है और उनके परिवार में सात चचेरे भाई हैं। ईशा ने भरत के परिवार में खुद को बहुत खूबसूरती से एडजस्ट किया है। इस बारे में वह बताती हैं कि, "मैं सात चचेरे भाइयों के संयुक्त परिवार में पहली बहू हूं।" ईशा ने आगे कहा, " जैसे फिल्म 'सत्ते पे सत्ता' में उनकी मां का किरदार था।"

भरत एक खुशहाल पति है, क्योंकि ईशा में उन्होंने एक सही साथी को पाया है, जो न केवल उनकी देखभाल करती है, बल्कि उनके परिवार की भी देखभाल करती हैं। भरत बताते हैं कि, "वह मेरी मां का ख्याल रखती हैंं और उनके मूड का भी। वह बहुत खुश रहती हैं। दरअसल, ईशा हमेशा घरेलू रहीं हैं, हालांकि वह मानती थीं कि वह अपने घर का लड़का हैं। वह बहुत ही केयरिंग और जिम्मेदार हैं। वह जानती हैं कि मुझे किस चीज से खुशी मिलेगी। मुझे खाना बहुत पंसद है और मैं खाने के लिए जीता हूं। वह घर में मेरे लिए मेरा पसंदीदा डिश तैयार करती हैं। असल में, जो चाय बनाना भी नहीं जानता था, अगले दिन वह ‘सुवे’ बनाना जान गया। "

घूमना और डिनर डेट पर जाना है पसंद

ईशा और भरत की शादी को 6 साल हो गए हैं और दोनों अपने मैरिड लाइफ को खूब एंज्वाय कर रहे हैं। इस लवली कपल को डिनर डेट पर जाना बहुत पसंद है। साथ ही दोनों ही घूमने के भी शौकीन हैं। ईशा बताती हैं कि, “हमें  घूमना बहुत पसंद है, हम दोनों को एडवेंचर और रोमांच खूब भाता है। हमें स्मारकों को देखना उतना पसंद नहीं, जितना मजा हमें समुद्र तट पर आराम करने या किसी शहर को एक्सप्लोर करने में आता है। हाल ही में, हमने यूरोप ट्रिप किया और बार्सिलोना, इबीसा और फ्रेंच रिवेरा को एक्सप्लोर किया। यहां हम एक आम कपल की तरह होते हैं, जिनके पास हर पल अपना होता है।

हर आम कपल की तरह इनके बीच भी लड़ाइयां होती हैं, लेकिन कौन ज्यादा लड़ता है या सबसे पहले सॉरी बोलने वाला कौन होता है?  इस बात का खुलासा करते हुए भरत ने बताया था कि , “मुझे तर्क पसंद नहीं हैं, जबकि ईशा को चीजों को दोहराने की आदत है, लेकिन मैं सबसे पहले मेकअप करने वाला बंदा हूं, मुझमें अहंकार नहीं है। " भरत ने यह भी खुलासा किया था कि ईशा मुझे लेकर बहुत पज़ेसिव हैं और समझदार भी। भरत ने कहा था कि, “मैं भी पज़ेसिव हूं, लेकिन उतना नहीं जितना ईशा हैं। वह मुझे पकड़ कर रखती हैं। मैं अपने पुराने दोस्तों के साथ रहते हुए भी पहरे में रहता हूं। ”

माता-पिता बनने का सुख

शादी के पांच साल बाद भरत और ईशा ने अपने पहले बच्चे का 20 अक्टूबर, 2017 को स्वागत किया। उन्होंने अपनी पहली बेटी का नाम राध्या तख्तानी रखा है। इसके बाद 10 जून 2019 में उनकी दूसरी बेटी मिराया तख्तानी का जन्म हुआ। ईशा कहती हैं कि, “मम्मा को मेरे लिए और अहाना के लिए कुछ भी करना बहुत पसंद था और आज जब मैं भी एक मां हूं और बच्चों की जरूरतों को पूरा करती हूं तो अहसास होता है कि, मम्मा को कितनी खुशी मिलती होगी हमारे लिए कुछ भी करने के बाद। बच्चे मेरे दिन और रात को खुशियों से भर देते हैं। भरत और मैं दोनों ही खुद को बहुत भाग्यशाली मानते हैं। 

ईशा ने मातृत्व सुख का किया है बहुत खूबसूरत वर्णन

मातृत्व के अहसास को ईशा साझा करते हुए कहती हैं कि, “मातृत्व ने मुझमें बहुत अधिक ऊर्जा और जीवन को पूरी तरह से जीने का तरीका दिया है। मुझे लगता है कि मेरे जीवन का एक बड़ा अध्याय राध्या और मिराया के आगमन के साथ शुरू हुआ है। बच्चों की आंखों में देखते हुए, मुझे समझ में आता है कि, क्यों मां अक्सर मुझे या अहाना को देखती रहती थीं। 

भरत अपने जीवन में एकमात्र लड़की से प्यार किए और वह थीं ईशा। उन्होंने कभी प्यार में उम्मीद नहीं खोई और ईशा के 'हां' कहने का इंतजार किया। आज इस जोड़े को दो प्यारी छोटी बेटियां हैं और उनकी शादीशुदा जिंदगी बेहद खुशहाल भी है। इनकी प्रेम कहानी रोमांस से भरी रही है। हम इस कपल के सुखद जीवन की कामना करते हैं। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें बताएं और कोई सुझाव हो तो वह भी अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट : इंस्टाग्राम)
latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2020, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.