जॉन अब्राहम को बिपाशा संग अफेयर के वक्त ही प्रिया रंचाल से हुआ था प्यार, ब्रेकअप के बाद रचाई थी शादी

इस आर्टिकल में हम आपको ये बताएंगे कि कैसे जॉन अब्राहम ने प्रिया रंचाल से शादी की, जबकि वो बिपाशा बसु के साथ रिलेशनशिप में थे। तो आइए जानते हैं इस बारे में।

img

By Shashwat Mishra Last Updated:

जॉन अब्राहम को बिपाशा संग अफेयर के वक्त ही प्रिया रंचाल से हुआ था प्यार, ब्रेकअप के बाद रचाई थी शादी

बॉलीवुड में हर साल न जाने कितने कलाकार अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने आते हैं, लेकिन ऐसे बहुत कम ही कलाकार हुए हैं, जो ऑडियन्स का दिल जीतने में कामयाब हुए हैं। आज हम जिस एक्टर के बारे में बात कर रहे हैं, उसे लोगों ने सिर्फ पसंद ही नहीं किया, बल्कि इसके दीवाने बन गए। यह कलाकार अपने अनोखे लुक्स और अपनी शानदार बॉडी के लिये जाना जाता है। बॉलीवुड में बिना किसी गॉडफादर के अपने अकेले दम पर नाम कमाने वाला यह कलाकार आज बॉलीवुड का सुपरस्टार है। जी हां, हम बात कर रहे हैं 'फोर्स' फेम एक्टर जॉन अब्राहम (John Abraham) की।

आज जॉन बॉलीवुड का एक जाना-माना नाम हैं और ये नाम सिर्फ और सिर्फ उनकी मेहनत व खुद पर विश्वास का नतीजा है। जॉन ने अपनी जिन्दगी में बहुत धक्के खाए और उन्हें बहुत बार हार का भी सामना करना पड़ा था, जिसकी बदौलत ही आज वो कुछ नहीं से बहुत कुछ हैं और उनका यह सफर लोगों के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं है। तो आइये आज जॉन अब्राहम की निजी जिन्दगी से जुड़े कुछ रहस्यों से पर्दा उठाते हैं। 

शुरुआती जिन्दगी

जॉन अब्राहम का जन्म 17 दिसंबर 1972 को एक धार्मिक परिवार में हुआ था। जॉन के पिता केरल के एक मलयाली सीरियन ईसाई थे और मां पारसी थीं, जिनका संबंध गुजरात से था। जॉन ने खुद को हमेशा एक आध्यात्मिक व्यक्ति बताया है, जिसका मतलब यह है कि वे किसी भी धर्म में विश्वास नहीं रखते हैं। जॉन मुंबई में बड़े हुए और यहीं पर पढ़ाई भी की। जॉन ने अपनी पढ़ाई बॉम्बे स्कॉटिक स्कूल और जय हिन्द कॉलेज से की थी। जॉन की पढ़ाई काफी अच्छी हुई और आगे चलकर जॉन ने MBA की डिग्री भी पूरी की थी।

जॉन एक अच्छे अभिनेता तो हैं ही, लेकिन बहुत कम लोगों को ही पता है कि जॉन एक समय बहुत अच्छे फुटबॉलर भी हुआ करते थे। जॉन अपने कॉलेज की फुटबॉल टीम के कैप्टन थे। जॉन ने मास्टर जावेद खां से ताइक्वांडो भी सीखा है। जॉन ने पढ़ाई हो या खेल हर जगह अपना शत प्रतिशत दिया है और अपने काम को लेकर समर्पित हो जाने वाले इस व्यक्तित्व ने ही शायद जॉन को आज सफलता के इस शिखर पर लाकर खड़ा कर दिया है।

जॉन एक शुद्ध शाकाहारी व्यक्ति हैं और काफी साधारण तरीके से जिंदगी जीने में विश्वास रखते हैं। जॉन किसी भी प्रकार के झूठे दिखावे में विश्वास नही रखते हैं। जॉन को जानवरों से बहुत प्यार है और इसी कारण वह जानवरों की सुरक्षा को लेकर कई एनिमल केयर फण्ड में रुपये दान करते रहते हैं और पेटा (पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स) में काफी रुचि भी लेते हैं।

'जिस्म' के साथ शुरू किया करियर 

जॉन अब्राहम ने अपने करियर की शुरुआत बतौर मॉडल की थी। जॉन ने अपने करियर की शुरुआत में ही कई कम्पनियों और विज्ञापनों के लिये मॉडलिंग की थी। जॉन ने सन 2003 में आई फिल्म 'जिस्म' के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी, जिसके लिए उनको 'फिल्मफेयर बेस्ट डेब्यू एक्टर' के लिए नॉमिनेट भी किया गया था। इस फिल्म में अभिनेत्री के रूप में उनके साथ 'बिपाशा बसु' थी। यह फिल्म उनकी सफलता की पहली सीढ़ी थी। जॉन के शानदार अभिनय को देखते हुए उनको अनुराग बासु ने अपनी फिल्म 'साया' में मौका दिया था। इस फिल्म में उनके साथ तारा शर्मा और महिमा चौधरी थी। फिल्म को ज्यादा पसंद नहीं किया गया और जॉन की यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास ना कर सकी। मगर इस फिल्म में जॉन की एक्टिंग की बहुत तारीफ की गयी थी। इसी साल जॉन ने पूजा भट्ट के निर्देशन में बनी फिल्म 'पाप' में भी काम किया था और जॉन की यह फिल्म भी ऑडियन्स को कुछ खास पसंद नहीं आई थी, लेकिन इसमें भी जॉन की एक्टिंग पसंद की गयी थी। इस फिल्म में जॉन ने एक पुलिसवाले की भूमिका निभाई थी। इस तरह जॉन को उनके काम की तारीफ और फिल्में तो मिल रही थी, लेकिन जॉन की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास प्रभाव नहीं छोड़ पा रही थी। (इसे भी पढ़ें: ऐसी 10 टीवी एक्ट्रेसेस जिन्होंने अपने से कम उम्र के लड़कों से की है शादी, जानें इनके बारे में)

'धूम' ने दिलाई पहचान 

साल 2004 में जॉन अब्राहम ने यशराज बैनर की फिल्म 'धूम' में कबीर का किरदार निभाया और यह फिल्म जॉन के करियर की वह फिल्म साबित हुई, जिसने जॉन की ज़िन्दगी बदल कर रख दी। अब तक जॉन के करियर में कोई भी फिल्म, 'धूम' से बड़ी हिट नहीं साबित हुई है। इस फिल्म में जॉन के साथ अभिषेक बच्चन, उदय चोपड़ा, ईशा देओल और रिमी सेन भी थीं। इस फिल्म ने जॉन को नाम के साथ वो सब कुछ दे दिया, जिसके वो सही मायने में हक़दार थे और इसके बाद जॉन ने अपने करियर में कभी पीछे मुड़कर नही देखा। जॉन की यह फिल्म उस साल की तीसरी सबसे बड़ी हिट फिल्म के रूप में साबित हुई थी और साथ में ही जॉन को 'फिल्मफेयर बेस्ट परफॉरमेंस इन नेगेटिव रोल' के लिए नॉमिनेट भी किया गया था। (इसे भी पढ़ें: फिरोज खान की लव लाइफ: शादी-बच्चे होने के बाद एक एयर होस्टेस पर आ गया था एक्टर का दिल, ऐसी है स्टोरी)

बिपाशा से था रिलेशन 

जॉन अब्राहम का नाम भी बॉलीवुड की उन जोड़ियों में आता है, जिनका रिश्ता चला तो कई सालों तक लेकिन टिक ना सका। जी हां, जॉन बिपाशा बासु के साथ बहुत समय तक रिलेशनशिप में रह चुके थे और इनका रिश्ता भी किसी से भी छुपा नहीं था। जॉन और बिपाशा के रिश्ते की शुरुआत 'जिस्म' फिल्म की शूटिंग की दौरान हुई थी और इसके बाद दोनों ने एक-दूसरे को करीब 8 सालों तक डेट किया था। दोनों का रिश्ता उस समय मीडिया में चर्चा का विषय बना रहता था और दोनों को 'सुपर कपल' कहा जाता था। जॉन ने बिपाशा के साथ अपने रिश्ते को लेकर एक बार कहा था कि ''मैने हमेशा अपने निजी जीवन को गुप्त रखा है और इसको कायम रखते हुए मैं आगे भी इस पर कुछ नहीं बोलना चाहता हूं और इसी तरह के संस्कार मुझे अपने माता-पिता से मिले हैं।" 2011 में बिपाशा और जॉन का ब्रेकअप हो गया और दोनों अलग हो गए। (इसे भी पढ़ें: पिता सैफ की दूसरी शादी में मैचिंग शेरवानी पहनकर पहुंचे थे इब्राहिम, बन गए थे महफिल की शान)

जॉन की शादी और पहली मुलाकात

कई लोगों का ऐसा मानना है कि जॉन-प्रिया रंचाल बहुत कम समय में एक-दूसरे से मिले, फ़िर जॉन ने उन्हे प्रपोज किया और कुछ समय बाद दोनों ने शादी कर ली। मगर ये बातें सिर्फ कहने के लिये सच हैं, ऐसा बिल्कुल नहीं है। जॉन और बिपाशा के एक खास दोस्त के अनुसार जॉन की जिन्दगी में प्रिया बहुत पहले ही आ चुकी थीं। बात साल 2010 की है, जब जॉन और बिपाशा साथ में बांद्रा के एक जिम में वर्क आउट करते थे, प्रिया भी उसी जिम में आती थीं। दोनों एक-दूसरे को बस जानते थे, लेकिन उन दोनों के बीच ऐसा कुछ नहीं था। जॉन और प्रिया के बीच धीरे-धीरे जरुरत से जादा नजदीकियां बढ़ती जा रही थी, लेकिन बिपाशा को जॉन से बहुत प्यार था और वह उन पर जरुरत से जादा विश्वास करती थी। बिपाशा ने जॉन से जुड़ी किसी भी अफवाह को कभी ध्यान नहीं दिया और शायद इसी वजह से वह प्रिया और जॉन के बीच बढ़ती नजदीकियों को नहीं देख पायी थी। इसके बाद जॉन ने प्रिया रंचाल से दिसंबर 2013 में शादी कर ली थी, लेकिन इसकी आधिकारिक पुष्टि उन्होंने ट्विटर के जरिए 2014 में की थी। 

शादी के बाद भी जॉन ने अपनी निजी जिन्दगी को काफी गुप्त रखा और प्रिया को कभी किसी भी इवेंट या बॉलीवुड पार्टीज में ज्यादा नहीं देखा गया। जॉन से जब प्रिया के मीडिया के सामने ज्यादा न आने को लेकर प्रश्न किया गया, तो 'टाइम्स नाउ' से बात करते हुए जॉन से इसका जवाब कुछ इस अंदाज में दिया था, उन्होंने कहा था कि ''मैं ऐसा ही पसंद करता हूं। प्रिया को ज्यादा ऑफिसियल होना अच्छा नहीं लगता। उन्होंने अपनी पढ़ाई 'बिजनेस स्कूल्स ऑफ़ लंदन'  से की और फिर वह 'लॉस एंजेल्स' में रहीं। प्रिया को अपना काम और अपनी जिन्दगी शान्ति तरीके से जीना पसंद है और मैं उनके इस मत से पूरी तरह सहमत हूं और उनके इस विचार का सम्मान रखता हूं।' जॉन ने यह भी कहा था कि ''प्रिया ही मेरी फुटबाल टीम 'यूनाइटेड सिटी एफसी' का मैनेजमेंट भी देखती हैं।'' 

प्रिया और जॉन की शादी को लगभग 6 साल पूरे हो गये हैं, हालांकि बीच में इनके बीच अनबन होने की ख़बरें आ रही थी, जिसे बाद में जॉन ने मीडिया से मुखातिब होकर खुद विराम दे दिया था। एक रिपोर्ट के मुताबिक़ जॉन ने कहा था, "हमारे बीच सब कुछ सही है और हमारा दोनों का रिश्ता काफी मजबूत है।'' फिलहाल, जॉन की अभी कोई संतान नही है और उनका कहना है कि वह अभी बच्चों के बारे में नहीं सोच रहे हैं। 

शादी के बाद बने निर्माता 

जॉन ने अपने 17 साल के इस लम्बे फिल्मी सफर में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं, जिनमें 'जिस्म', 'धूम', 'गरम मसाला', 'कभी अलविदा ना कहना', 'बाबुल', 'धन धना धन गोल', 'दोस्ताना', 'लख बाई चांस', 'फोर्स', 'देसी बॉयज़', 'हाऊसफुल 2', 'रेस 2', 'शूट आउट एट वडाला', 'वेलकम बैक', 'वजीर', 'ढिशूम', 'फोर्स 2', 'परमाणु', 'सत्यमेव जयते' और 'बाट्ला हाउस' जैसी फ़िल्में शामिल हैं। मगर शादी के बाद जॉन अब्राहम ने खुद का एक प्रोडक्शन हाउस खोला और फिल्में प्रोड्यूस करने की ठानी। जॉन एक अच्छे अभिनेता के साथ ही एक शानदार फिल्म निर्माता भी हैं। बतौर निर्माता उनकी पहली फिल्म 'विकी डोनर' थी। इस फिल्म में आयुष्मान खुराना, अन्नू कपूर और यामी गौतम मुख्य भूमिका में थे और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई थी। बतौर निर्माता जॉन की दूसरी फिल्म 'मद्रास कैफे' थी, जिसका निर्देशन सुजित सरकार ने किया था। यह फिल्म भी हिट हो गई थी। इस तरह से बॉलीवुड में वो एक अच्छे अभिनेता के साथ ही बतौर निर्माता भी सफल हो रहे हैं। 

खैर, बस हम यही दुआ करते हैं कि जॉन की जिन्दगी हमेशा इसी तरह खुशहाल बनी रहे और उनका करियर सुपरहिट फिल्मों से भरता जाए। जॉन इसी तरह चमकते रहे और अपनी फिल्मों के जरिए हमारा मनोरंजन करते रहें। बहरहाल, आपको ये स्टोरी कैसी लगी? कमेंट करके हमें जरूर बताएं, और यदि कोई सुझाव हो तो अवश्य दें। 

(Image Source: John Abraham, Priya Runchal, priyarunchal123, thebeingman, BollywoodDreamers)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.