मुमताज ने बताया फिरोज खान से क्यों नहीं की शादी, कहा- 'उनसे शादी करना झील में कूदने जैसा था'

लीजेंड एक्ट्रेस मुमताज ने अपने हालिया इंटरव्यू में खुलासा किया कि, उन्होंने एक्टर फिरोज खान से शादी क्यों नहीं की। आइए आपको इस बारे में बताते हैं।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

मुमताज ने बताया फिरोज खान से क्यों नहीं की शादी, कहा- 'उनसे शादी करना झील में कूदने जैसा था'

दिग्गज अभिनेत्री मुमताज (Mumtaz) ने 1960 और 70 के दशक में हिंदी फिल्म इंडस्ट्री पर राज किया था, और उन्होंने बॉलीवुड में अपने पूरे कार्यकाल के दौरान स्क्रीन पर आग लगा दी थी। अपने जबरदस्त अभिनय के अलावा, उनकी फैशन शैली की भी कई लोगों ने प्रशंसा की थी। उन्होंने 'दो रास्ते', 'बंधन', 'आदमी और इंसान', 'नागिन', 'लोफर' और अन्य कई लोकप्रिय फिल्मों में काम किया है। हालांकि, वह अपनी प्रतिभा और सुंदरता से दर्शकों को प्रभावित करने में कभी असफल नहीं हुईं।

mumtaz

अपने अभिनय के दिनों के दौरान मुमताज अक्सर अपनी निजी जिंदगी के लिए सुर्खियों में रहती थीं। अभिनेता फ़िरोज़ खान के साथ उनकी दोस्ती हो या अभिनेता शम्मी कपूर के साथ उनकी शादी की अफवाहें, मुमताज की लव लाइफ हमेशा चर्चा में रही। हालांकि, अभिनेत्री ने अपने अभिनय करियर पर ध्यान केंद्रित किया था और अपने बारे में गपशप पर कभी ध्यान नहीं दिया था। उन्होंने हमेशा ये बात स्वीकार किया कि, वह शम्मी कपूर से बहुत प्यार करती थीं, लेकिन वह उनसे शादी नहीं कर सकती थीं।

shammi and mumtaz

(ये भी पढ़ें- मुमताज ने पति मयूर के साथ शादी, बेवफाई, गर्भपात और मुश्किल गर्भधारण के बारे में की बात)

हाल ही में, 'ई-टाइम्स' के साथ एक साक्षात्कार में मुमताज़ ने उन निर्देशकों के बारे में बात की, जिनके साथ वह काम करने से चूक गई थीं और उन्होंने खेद व्यक्त किया कि, उन्हें फिल्म 'मेरा नाम जोकर' में भूमिका नहीं मिली। उन्होंने खुलासा किया कि, शम्मी कपूर ने निर्देशक राज कपूर की फिल्म में उन्हें साइन करने से मना किया था, क्योंकि वह कपूर बहू बनने जा रही थीं। यह कहते हुए कि उन्होंने अपने स्तर पर उसे समझाने की पूरी कोशिश की कि, वह शम्मी से शादी नहीं करने जा रही हैं, अभिनेत्री ने कहा, "राज कपूर मुझे 'मेरा नाम जोकर' में एक ट्रैपेज़ कलाकार के रूप में लेना चाहते थे। उन्होंने मेरी तस्वीरें भी ली थीं। लेकिन शम्मी कपूर ने उन्हें यह कहकर मना कर दिया कि, मैं उनसे शादी करने जा रही थी और कपूर बहू बनने जा रही थी, तो वह मुझे कैसे साइन करेंगे। मैंने राज कपूर को यह कहकर समझाने की पूरी कोशिश की कि, मैं शम्मी से शादी नहीं कर रही हूं। मैं उन तस्वीरों में बहुत सुंदर लग रही थी। लेकिन राज कपूर को यकीन नहीं था कि, मैं उन्हें सच कह रही हूं, उन्होंने सोचा कि, मैं शम्मी से शादी कर सकती हूं।"

Mumtaz and Shammi

आगे साक्षात्कार में मुमताज से इस कारण के बारे में पूछा गया कि, उन्होंने अभिनेता फिरोज खान से शादी करने के लिए 'नहीं' कहा था? जिस पर अभिनेत्री ने जवाब दिया कि, फ़िरोज़ उस समय एक एंग्लो-इंडियन लड़की के प्यार में पागल थे, लेकिन कुछ दिनों बाद वे आपसी सहमति से अलग हो गए थे। उन्होंने कहा कि, फिरोज ने कभी उन्हें शादी के लिए प्रपोज नहीं किया और वे सिर्फ अच्छे दोस्त थे। इसके बारे में बात करते हुए अभिनेत्री ने कहा, "फ़िरोज़ ने मुझे कभी शादी की पेशकश नहीं की। उनकी एक प्रेमिका थी, जो फिल्म 'मैं शादी करने चला' के दिनों से एक एंग्लो इंडियन सुंदरी थी। वह एक बहुत ही सुंदर लड़की थी और वह उनसे बहुत प्यार करती थीं। लेकिन मुझे नहीं पता कि, वे आखिरकार अलग क्यों हो गए। तो फ़िरोज़ और मैं बहुत अच्छे दोस्त बन गए थे और उन्होंने लगभग सब कुछ मेरे साथ साझा किया था। वह एक ऐसे व्यक्ति थे, जो कभी किसी के साथ कुछ भी साझा नहीं करते थे, वह एक स्वाभिमानी व्यक्ति थे। लेकिन मैंने उन्हें रोते हुए भी देखा है।"

mumtaz and feroz khan

मुमताज ने यह भी बताया कि, फिरोज खान से शादी करना दिल टूटने जैसा था और वह ऐसा नहीं चाहती थीं। हालांकि, उन्होंने कहा कि अगर वह फ़िरोज़ से शादी करतीं, तो उनका रिश्ता लंबे समय तक नहीं चलता और यहां तक कि, उनकी दोस्ती भी बर्बाद हो जाती। मुमताज ने साझा किया कि, वह फिरोज की दोस्त बनकर खुश थीं और उन्होंने कहा, "ठीक है अब मैं आपको बता दूं कि, कोई भी महिला फ़िरोज़ और शम्मी पर गिर जाएगी। फ़िरोज़ खान से शादी करना झील में कूदने जैसा था। यह दिल टूटने जैसा था। मेरा एक रिश्ता शम्मी कपूर के साथ था और मुझे दूसरा नहीं चाहिए था। इसलिए हमने अपना रिश्ता दोस्ती की तरह रखा। मेरा विश्वास करो, फरदीन (फिरोज खान के बेटे) और नताशा (मुमताज की बेटी) एक-दूसरे के साथ बहुत खुश हैं।"

mumtaz and feroz khan

(ये भी पढ़ें- फराह ने बताया- ऐश्वर्या राय ने शादी से पहले क्यों फ्लॉन्ट किया था 'सिंदूर', शेयर की पुरानी तस्वीर)

बता दें कि, मुमताज साल 1974 में बिजनेसमैन मयूर माधवानी के साथ शादी के बंधन में बंधी थीं। उनकी दो बेटियां तान्या और नताशा हैं। इस समय वह अपनी फैमिली के साथ बेहद खुशनुमा जिंदगी को एंजॉय कर रही हैं।

mumtaz

फिलहाल, एक्ट्रेस के इस इंटरव्यू के बारे में आपकी क्या राय है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए ​कोई सलाह हो तो अवश्य दें।

BollywoodShaadis.com © 2022, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.