हेमा मालिनी से धर्मेंद्र की शादी पर पहली पत्नी प्रकाश कौर ने कहा था- 'आधी इंडस्ट्री ऐसा ही करती है'

आइए आज हम आपको बॉलीवुड एक्टर धर्मेंद्र की पहली पत्नी प्रकाश कौर के बारे में सब कुछ बताते हैं।

img

By Vidushi Gupta Last Updated:

हेमा मालिनी से धर्मेंद्र की शादी पर पहली पत्नी प्रकाश कौर ने कहा था- 'आधी इंडस्ट्री ऐसा ही करती है'

बॉलीवुड के दिग्गज सुपरस्टार धर्मेंद्र (Dharmendra) की 'ड्रीम गर्ल' हेमा मालिनी (Hema Malini) के साथ लव स्टोरी ये प्रूव करती है कि, 'प्यार और जंग में सब जायज है।' जहां एक तरफ हेमा मालिनी को इम्प्रेस करने की तमाम कोशिशों और उनसे शादी करने के लिए धर्मेंद्र की तारीफें की जाती हैं। वहीं, काफी लोग धर्मेंद्र के इस फैसले से एक्टर की पहली वाइफ प्रकाश कौर और उनकी फैमिली के झेले गए दर्द से आज भी अनजान हैं।

dharmendra

दिग्गज एक्टर धर्मेंद्र, जिन्हें धरम सिंह देओल के नाम से भी जाना जाता है, उन्होंने अपने एक्टिंग के दिनों में खूब स्टारडम एन्जॉय किया। वो 70 का दशक था, जब हेमा मालिनी की खूबसूरती ने एक्टर को उनका दीवाना बना दिया था। हालांकि, उस दौरान एक्टर पहले से ही शादीशुदा थे और उनके 4 बच्चे भी थे। आइए आपको बताते हैं धर्मेंद्र की पहली पत्नी के बारे में।

dharmendra and hema malini

कौन हैं धर्मेंद्र की पहली पत्नी?

दिग्गज एक्टर धर्मेंद्र की पहली पत्नी प्रकाश कौर हैं। कपल ने साल 1957 में शादी की थी, जब धर्मेंद्र मात्र 19 साल के थे। एक्टर ने उस दौरान अपना एक्टिंग में डेब्यू भी नहीं किया था। प्रकाश कौर एक होममेकर व चार बच्चों सनी देओल, बॉबी देओल, विजेता देओल और अजेता देओल की मां हैं।

(ये भी पढ़ें: हेमा मालिनी और धर्मेंद्र की शादी की अनदेखी फोटो, जयमाला में ऐसे दिख रहे थे 'ही-मैन' व 'ड्रीम गर्ल')

dharmendra family

(फोटो: धर्मेंद्र और उनकी पहली पत्नी प्रकाश कौर, सनी देओल (बाएं), बॉबी देओल (बीच में), विजेता देओल (प्रकाश के दायीं ओर), अजेता देओल (दाएं)

धर्मेंद्र की पहली पत्नी प्रकाश कौर के साथ शादीशुदा जिंदगी

हमें धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की लव स्टोरी तो पता है। लेकिन धर्मेंद्र की पहली वाइफ प्रकाश कौर के बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते हैं। साल 1954 में धर्मेंद्र की प्रकाश कौर से शादी करा दी गई, जब एक्टर को शादी का मतलब भी नहीं पता था। हालांकि, धर्मेंद्र ने उनके बारे में मीडिया में काफी कम ही बातचीत की है। करीब दो दशकों से ये सिंपल लेडी मीडिया की चकाचौंध से दूर अपनी जिंदगी जी रही हैं। उन्होंने एक बार भी मीडिया में अपने साइड की स्टोरी या अपने हसबैंड को दूसरी महिला से शादी करते देखने का दर्द शेयर नहीं किया। उन्होंने अपनी जिंदगी सिंपल तरीके से जी और अपने चारों बच्चों सनी देओल (एक्टर), बॉबी देओल (एक्टर), विजेता देओल (USA में सेटल) और अजेता देओल (USA में सेटल) खूबसूरत तरीके से बड़ा किया।  

dharmendra and his first wife

प्रकाश कौर ने हमेशा किया धर्मेंद्र का बचाव

उन दिनों जब धर्मेंद्र ने अपनी दूसरी शादी का फैसला किया था, तो लोग उन्हें वुमनाइजर कहकर बुलाने लगे थे, लेकिन उस दौरान उनकी पहली पत्नी प्रकाश कौर ने अपने पति का बचाव किया था। उन्होंने अपना सारा दुःख-दर्द भूलकर धर्मेंद्र के साइड की स्टोरी मीडिया में शेयर की थी।

dharmendra and hema malini

(फोटो क्रेडिट - इंस्टाग्राम)

साल 1981 में प्रकाश कौर ने एक इंटरव्यू दिया था, जिसमें धर्मेंद्र की पहली वाइफ ने अपनी जिंदगी और अपने दर्द के बारे में बात की थी। इस इंटरव्यू में इंटरव्यूअर ने अपना एक्सपीरियंस शेयर करते हुए बताया था कि, प्रकाश से बातचीत करना कितना ज्यादा मुश्किल था और उन्होंने कैसे अपने जुहू स्थिति बंगले की चारदीवारों में खुद को कैद कर रखा है। हर समय जब भी इंटरव्यूअर ने प्रकाश से मिलने की बात की, तब उनके नौकर उनके शहर से बाहर होने या सोने का बहाना बना देते थे। लेकिन एक दिन इंटरव्यूअर को उनसे मिलने का मौका आखिरकार मिल ही गया। इंटरव्यूअर ने बताया था कि, वो एक पतली, मीडियम हाइट की महिला हैं जिनकी आंखों के नीचे काले घेरे हैं। इस बात में कोई शक नहीं हैं कि, प्रकाश एक साधारण सी दिखने वाली महिला हैं। हालांकि, जर्नलिस्ट को देखते हुए उन्होंने कहा था, “मैं प्रेस से बात नहीं करती हूं, मेरी इंग्लिश इतनी अच्छी नहीं है और मेरे पास कहने को कुछ भी नहीं है।”

(ये भी पढ़ें: क्या पिता धर्मेंद्र की दूसरी शादी पर हेमा को पीटने वाले थे सनी देओल! प्रकाश कौर ने बताई थी सच्चाई)

dharmendra with his first wife

प्रकाश कौर ने हमेशा धर्मेंद्र को माना अपना पहला और आखिरी प्यार

धर्मेंद्र की पहली पत्नी प्रकाश ने शेयर किया था कि, वो एक आम हाउसमेकर हैं और उन्हें फ़िल्मी वर्ल्ड के बारे में ज्यादा नहीं पता है। उन्होंने ये बात साफ़ कही थी कि, “मैं एक हाउसवाइफ हूं। मैं अपने बच्चों और घर से प्यार करती हूं। मुझे फर्क नहीं पड़ता कि, लोग मेरे बारे में और मेरे रहने के तरीके के बारे में क्या कहते हैं। सबकी अपनी लाइफस्टाइल होती है। मेरी अपनी है, आपकी अपनी है, तो उंगलियां क्यूं उठाना?”

dharmendra with his first wife

प्रकाश ने इस इंटरव्यू में धर्मेंद्र के बारे में बात करते हुए कहा था, “वो मेरा पहला प्यार और मेरी जिंदगी के आखिरी आदमी हैं। वह मेरे बच्चों के पिता हैं। मैं उनसे बहुत प्यार और सम्मान करती हूं। जो होना था, वो हो गया। मैं नहीं जानती कि मैं इसके लिए उन्हें दोष दूं, या अपनी किस्मत को। लेकिन एक चीज निश्चित है कि, चाहे वो मुझसे कितना भी दूर हैं, चाहे जो भी हो जाए, अगर मुझे उनकी जरूरत है, तो वह मौजूद रहते हैं। मैंने उनमें अपना विश्वास नहीं खोया। आखिर वो मेरे बच्चों के पिता हैं।”

dharmendra with his first wife

प्रकाश ने अपनी जिंदगी में 'धरम जी' के किरदार के बारे में भी बात की थी और बताया था, “वे भले ही बेस्ट पति न बन पाए, लेकिन वो बेस्ट पिता जरूर हैं। उनके बच्चे उन्हें बहुत प्यार करते हैं। वे अपने बच्चों की कभी उपेक्षा नहीं करते। वे अजय (सनी देओल) के करियर की भी शुरुआत कर रहे हैं। सबको ये लगता था कि, मैंने अपने पति के साथ एक सौदा किया है कि अगर वह मेरे बेटे के करियर की शुरुआत करें तो वह हेमा से शादी कर सकते हैं। ये सच नहीं है। ऐसा कैसे संभव हो सकता है? क्या सनी जितना मेरा बेटा है उतना उनका नहीं है?”

dharmendra with his first wife

(फोटो क्रेडिट - इंस्टाग्राम)

प्रकाश कौर ने बेटे सनी देओल के बारे में अफवाह को किया था ख़ारिज

कहा जाता है कि, हेमा मालिनी संग शादी पर अड़े धर्मेंद्र ने जब अपनी पहली पत्नी प्रकाश और बच्चों को इस फैसले के बारे में बताया, तो उनकी पत्नी और बच्चे बेहद नाराज हुए थे। उस समय खबर तो ये भी फैली थी कि, उनके बड़े बेटे सनी देओल हेमा मालिनी से इतना नाराज हो गए थे कि, वह उनके संग मारपीट भी करना चाहते थे। बाद में एक इंटरव्यू में धर्मेंद्र की वाइफ प्रकाश कौर ने इस खबर को बेबुनियाद ठहराया था।

dharmendra with his first wife and sons

प्रकाश कौर ने ‘स्टारडस्ट’ को दिए एक थ्रोबैक इंटरव्यू में कहा था, ‘धर्मेंद्र जी की दूसरी शादी पर मैं और मेरे बच्चे काफी ज्यादा हैरान थे, लेकिन इस अफवाह में बिल्कुल भी सच्चाई नहीं है। मैंने अपने बच्चों को ऐसी परवरिश और तालीम नहीं दी है कि वे ये सब करें। हां, ये सच है कि सनी और बॉबी अपने पिता के फैसले से काफी परेशान थे, लेकिन इससे पिता-बेटे के रिलेशनशिप पर कोई असर नहीं पड़ा।’

(ये भी पढ़ें: धर्मेंद्र की पहली पत्नी प्रकाश कौर के साथ अनदेखी तस्वीर आई सामने, बेटी का हाथ पकड़े नजर आए दोनों)

dharmendra with his first wife and bobby deol

प्रकाश कौर ने कहा था धर्मेंद्र रोज आते हैं घर

प्रकाश कौर ने ये भी कहा था कि, वो खुद के दम पर खड़े होने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रही हैं, लेकिन उन्हें पता है कि उनके पति धर्मेंद्र हमेशा उनकी और उनके बच्चों की रक्षा करेंगे। प्रकाश ने कहा था, “मैं खुद के दम पर खड़ा होना सीख रही हूं। लेकिन मैं खुद को क्यूं प्रोटेक्ट करूं जब मेरे पास मुझे प्रोटेक्ट करने के लिए मेरे हसबैंड हैं? मुझे नहीं पता कि, दुनिया मेरे पति से शेयर किये गए रिलेशनशिप पर क्या कहेगी। मुझे इस बारे में कंसर्न है कि, मेरे हसबैंड हम सबको प्रोटेक्ट कर रहे हैं। वो हर दिन घर आते हैं और मेरे बच्चों के साथ समय गुजारते हैं। मैं ये नहीं कहती कि, वो घर मेरे लिए आते हैं। लेकिन जरूरी ये है कि, वो घर आते हैं।”

dharmendra with his first wife

प्रकाश कौर का हेमा मालिनी के साथ रिलेशनशिप

प्रकाश ने हेमा मालिनी संग अपने रिलेशन के बारे में बात करते हुए कहा था, “मैं समझ सकती हूं कि हेमा किस समय से गुजर रही हैं। यहां तक कि उन्हें इस दुनिया, अपने रिश्तेदारों और अपने दोस्तों का सामना करना पड़ा। लेकिन अगर मैं हेमा के स्थान पर होती, मैं वो नहीं करती, जो उन्होंने किया। एक महिला के तौर पर, मैं उनकी फीलिंग्स को समझ सकती हूं। लेकिन एक पत्नी और मां के रूप में, मैं इसे कभी स्वीकार नहीं कर सकती हूं।”

prakash kaur and hema malini

प्रकाश ने अपने पति का बचाव करते हुए ये भी कहा था, “मेरे पति ही क्यों, कोई भी आदमी हेमा को पसंद करना चाहेगा। किसी की हिम्मत कैसे हुई कि, उन्होंने मेरे हसबैंड को वुमनाइजर कहा, जबकि इंडस्ट्री के आधे लोग ऐसा ही करते हैं। कई एक्टर्स हैं, जिनका अफेयर चलता है और वे दूसरी बार शादी कर लेते हैं।"

hema malini and dharmendra

हेमा मालिनी ने शादीशुदा धर्मेंद्र से क्यों की शादी?

हेमा मालिनी और धर्मेंद्र के सुखी वैवाहिक जीवन को लगभग चालीस साल हो चुके हैं। ‘डेक्कन क्रॉनिकल’ के साथ एक साक्षात्कार में, हेमा ने धर्मेंद्र से शादी करने के अपने फैसले के बारे में बात की थी। उन्होंने बताया था कि, वह अपने प्यार के कारण कभी किसी को चोट नहीं पहुंचाना चाहती थी, धर्मेंद्र की पहली पत्नी को भी नहीं, और इसलिए, उन्होंने कभी भी उनके जीवन में घुसपैठ नहीं की। ड्रीम गर्ल ने गर्व से कहा था कि, उन्होंने धर्मेंद्र को उनकी पहली पत्नी और बच्चों से कभी दूर नहीं किया।

hema malini and dharmendra marriage

फिलहाल, दुनिया चाहे धर्मेंद्र की जिंदगी में इस लव ट्रायंगल के बारे में कुछ भी कहे, लेकिन इन तीनों को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट में बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.