रमेश और सीमा देव की लव स्टोरी: ऐसे बनी रील से रियल जोड़ी, 58 सालों से फैंस को दे रहे कपल गोल्स

आज हम आपको अभिनेता रमेश देव (Ramesh Deo) और एक्ट्रेस सीमा देव की लव स्टोरी के बारे में बताएंगे, जो रील लाइफ से रियल कपल बन गए।

img

By Vidushi Gupta Last Updated:

रमेश और सीमा देव की लव स्टोरी: ऐसे बनी रील से रियल जोड़ी, 58 सालों से फैंस को दे रहे कपल गोल्स

अभिनेता रमेश देव (Ramesh Deo) और एक्ट्रेस सीमा देव (Seema Deo) को मराठी सिनेमा का बेस्ट ऑन-स्क्रीन व ऑफ-स्क्रीन कपल कहा जाता है। इसमें सबसे दिलचस्प बात तो ये है कि दोनों ने मराठी फिल्मों से ज्यादा हिंदी फिल्मों में काम किया है। दोनों में बस अंतर ये है कि मराठी फिल्मों में इस कपल की झोली में ज्यादातर लीड रोल के ऑफर आए, वहीं हिंदी सिनेमा में रमेश और सीमा ने कई सेकेंड्री भूमिकाएं निभाईं। हालांकि, सिर्फ अपनी एक्टिंग से ही नहीं, बल्कि ये दोनों अपनी एवरग्रीन लव स्टोरी से भी लोगों के दिलों में उतर गए। जी हां! साल 2021 के जुलाई महीने में ये कपल फैंस को इंस्पिरेशन देते हुए अपनी शादी के 58 साल पूरे करेगा। तो आइये जानते हैं रमेश और सीमा की दिलचस्प लव स्टोरी के बारे में।

रमेश देव अपनी पत्नी सीमा से करीब 12 साल बड़े हैं और एक राजपूत सिसोदिया फैमिली से ताल्लुक रखते हैं। उन्होंने अपना 1950 की शुरुआत में अपना करियर मराठी फिल्मों से शुरू किया था। एक्टर ने फिल्मों में छोटे रोल से एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा, जिसके बाद धीरे-धीरे उन्हें बड़े रोल मिलने लगे। (ये भी पढ़ें: वहीदा रहमान बनी थीं गुरु दत्त की शादीशुदा जिंदगी तोड़ने की वजह, फिर खुद एक्टर को छोड़ दिया था अकेला)

ये वो समय था जब, नलिनी सराफ ने मराठी सिनेमा में अपनी पहचान बनानी शुरू कर दी थी। नलिनी ने अपना स्क्रीन का नाम 'सीमा' रखा था। उन्होंने साल 1960 में अपनी पहली फिल्म ‘जगच्या पथिवार’ से एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में अपना डेब्यू किया था, जिसमें रमेश देव को भी फीचर किया गया था। इस फिल्म से ही दोनों की जोड़ी ने धमाल मचा दिया और ब्लॉकबस्टर रही। 

इसके बाद करीब दो दशकों तक, रमेश और सीमा कई मराठी व हिंदी फिल्मों में साथ दिखाई दिए। जिसमें से कई फिल्में स्क्रीन पर हिट रहीं और दर्शकों ने दोनों की जोड़ी को खूब पसंद किया। इस पीरियड में दोनों ने साल 1962 में फिल्म ‘वरदक्षिणा’ की थी। इस फिल्म के प्लॉट के मुताबिक, रमेश के किरदार को सीमा की किसी दूसरे व्यक्ति से शादी करने में मदद करने के दौरान प्यार हो जाता है। ये वही फिल्म थी, जिससे दोनों को एक-दूसरे के लिए प्यार का एहसास होने लगा और इसी साल दोनों ने रिश्ते को आगे बढ़ाने में देरी न करते हुए एक-दूसरे से शादी कर ली थी। (ये भी पढ़ें: गहरे अफसोस में जी रहे थे ऋषि कपूर, इंटरव्यू में बेटे रणबीर कपूर के लिए कही थी ये बात)

साल 2013 में 1 जुलाई को अपनी शादी के 50 साल पूरे होने पर रमेश ने कहा था, “मेरी सीमा के साथ केमिस्ट्री बहुत अच्छी थी। हमारी एक्टिंग और कैरेक्टर्स नैचुरल लगते हैं, क्योंकि मेरी को-एक्टर मस्ती से भरी हुई थी। हमारी ऑफ स्क्रीन केमिस्ट्री की बात करें तो, मैं आपको याद दिला दूं कि हम दोनों 1 जुलाई को 50 सालों की मैरिड लाइफ को पूरा करेंगे। ये बताता है कि हमारी केमिस्ट्री कितने अच्छे से काम करती है। मुझे नहीं लगता फिल्म इंडस्ट्री में हमसे पुराना कोई कपल है और अभी भी साथ है।”

इस कपल ने फैंस के सामने सच्चे प्यार की मिसाल कायम की है। अपनी 52वीं एनिवर्सरी पर रमेश ने अपनी वाइफ सीमा को डायमंड की ब्यूटीफुल बैंगल्स गिफ्ट की थी। एक्ट्रेस ने कहा था, “वो मुझे मुंबई में ज्वैलर की शॉप पर ले गए। वैसे वो शॉपिंग करते समय काफी उतावले रहते हैं, लेकिन फिर भी वो मुझे गिफ्ट्स दिलवाने पर जोर देते रहते हैं। मुझे एक्सपेंसिव गिफ्ट्स पसंद नहीं हैं, लेकिन वो ये कहकर मुझे इमोशनली ब्लैकमेल करते हैं कि ‘मैं तुम्हारे पास कल रहूं या न रहूं, इसलिए मुझे आज ये तुम्हारे लिए खरीद लेने दो।’ इसके बाद हम अपने बच्चों के साथ डिनर पर गए थे।” सीमा ने इस दौरान अपने पुराने दिनों को याद करते हुए अपने हसबैंड से मिले पहले गिफ्ट के बारे में भी खुलासा किया था। एक्ट्रेस ने कहा था, ‘वो हमारी पहली वेडिंग एनिवर्सरी पर मेरे लिए डायमंड के इयरिंग्स लेकर आये थे और उन्हें मैं पिछले 52 सालों से पहन रही हूं।” (ये भो पढ़ें: जब आलिया भट्ट की लव लाइफ पर शाहरुख ने की थी खुलकर बात, तो एक्ट्रेस ने दिया था ये जवाब)

सीमा और रमेश के दो बेटे अजिंक्य देव और अभिनय देव हैं। अजिंक्य आज के समय में मराठी फिल्मों में एक्टर हैं। वहीं, अभिनय एक भारतीय फिल्म निर्देशक और पटकथा लेखक हैं, जिन्हें बॉलीवुड, टेलीविजन और विज्ञापन में उनके कामों के लिए जाना जाता है।

फ़िलहाल, इस कपल ने ये प्रूव किया है कि जब आपको जिंदगी भर साथ निभाने वाला एक सच्चा हमसफ़र मिल जाए, तो राह में खुद ब खुद ख़ुशी के पल जुड़ते चले जाते हैं। तो आपको ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं, साथ में कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम)
latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.