रूपा गांगुली की लव लाइफ: तलाक के बाद 13 साल छोटे बॉयफ्रेंड के साथ भी रहा था रिश्ता

एक्ट्रेस रूपा गांगुली ने पति की प्रताड़ना और बॉयफ्रेंड से ब्रेकअप के साथ ही अपनी लाइफ में बहुत से उतार-चढ़ाव देखे हैं। तो चलिए हम आपको एक्ट्रेस की लव लाइफ से रूबरू कराएं।

img

By Ritu Singh Last Updated:

रूपा गांगुली की लव लाइफ: तलाक के बाद 13 साल छोटे बॉयफ्रेंड के साथ भी रहा था रिश्ता

डॉयरेक्टर और प्रोड्यूसर बीआर चोपड़ा ने 1988 में जब टीवी की दुनिया के एपिक शो ‘महाभारत’ की शुरुआत की थी, तो उसमें द्रौपदी का रोल करने वाली एक्ट्रेस रूपा गांगुली (Roopa Ganguly) घर-घर में फेमस हो गई थीं। इससे पहले वह हिंदी और बांग्ला फिल्मों में काम कर चुकी थीं, लेकिन उनकी असली पहचान 'महाभारत' में द्रौपदी के किरदार से ही हुई। बेहद सौम्य और खूबसूरत रूपा बहुआयामी प्रतिभा की धनी हैं। उन्होंने ना सिर्फ एक्टिंग बल्कि प्लेबैक सिंगिंग और पॉलिटिक्स में भी अपनी अलग पहचान बनाई है। हालांकि, उनकी लव लाइफ उतनी सक्सेसफुल नहीं रही। पति की प्रताड़ना के बाद तीन बार खुदकुशी की कोशिश और उसके बाद 13 साल छोटे बॉयफ्रेड के साथ लिव-इन रिलेशन में रहने के बाद भी उन्हें सच्चा प्यार नहीं मिल सका। एक बेटे की मां रूपा अब राजनीति और टीवी शो में ज्यादा बिजी रहती हैं, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि रूपा ने अपनी लाइफ में बहुत से उतार-चढ़ाव देखे हैं। रूपा ने अपनी लाइफ में बहुत कुछ पाया सिवाय प्यार के। तो चलिए आज आपको एक्ट्रेस की लव लाइफ के इस ग्रे शेड्स के बारे हम आपको बताएं।

25 नवंबर 1966 को कोलकाता में जन्मीं रूपा ने हिंदी के साथ-साथ मलयालम और बंगाली फिल्मों में काम किया और टीवी शो भी करती थीं। रूपा ने अपना बॉलीवुड डेब्यू साल 1985 में एक्टर अनिल कपूर स्टारर फिल्म ‘साहेब’ से किया था। इसके बाद रूपा ने मलयालम फिल्मों की ओर रुख किया। 1986 में मलयालम फिल्म ‘इथिले इनियम वारु’ में वह लीड रोल में थीं। इसके बाद उन्होंने कई और फिल्में भी की थीं। उनके अभिनय को देखते हुए ही बीआर चोपड़ा ने उन्हें ‘महाभारत’ में द्रौपदी का किरदार दिया था। महाभारत में उनकी पहचान ऐसी बनी कि उसके बाद उनका करियर बूम कर गया और उन्हें बैक टू बैक फिल्में मिलने लगी थीं। (इसे भी पढ़ें: बॉलीवुड स्टार किड्स के अनोखे नाम, जिनके अर्थ जान आप हो जाएंगे हैरान)

शादी के लिए छोड़ दिया था करियर

रूपा ने अपनी लाइफ को शादी से पहले काफी एंजॉय किया, लेकिन शादी के बाद उनके जीवन में काफी उतार-चढ़ाव आए। 1992 में रूपा ने मेकेनिकल इंजीनियर ध्रुब मुखर्जी से शादी की और शादी के बाद उन्होंने फिल्में और टीवी शो करना भी छोड़ दिया था। रियलिटी शो 'सच का सामना' में एक्ट्रेस ने बहुत सी बातें अपने निजी जीवन से जुड़ी बताई थीं। शो में रूपा ने बताया था कि, शादी के बाद वो एक्टिंग छोड़कर अपने पति के साथ कोलकाता शिफ्ट हो गई थीं, लेकिन शादी के कुछ दिनों बाद ही उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ा। उनके पति उन्हें रोज के खर्च तक का पैसा नहीं देते थे।

समस्याएं धीरे-धीरे इतनी बढ़ीं कि रोज झगड़े होने लगे और इन झगड़ों से वह इतनी उकता गईं कि एक नहीं, बल्कि तीन बार जान देने की कोशिश की। पहली बार उन्होंने यह कोशिश तब की थी जब 1997 में उनके बेटे का जन्म हुआ था, और दो बार आकाश के जन्म के बाद। उस दौरान रूपा नींद की गोलियों का अधिक सेवन करने लगी थीं, लेकिन हर बार वह बच गईं। तनाव भरी अपनी शादीशुदा जिंदगी से रूपा निकलना चाहती थीं और अंतत: 2006 में रूपा ध्रुब से अलग हो गईं। जनवरी 2009 में दोनों ने औपचारिक तौर पर तलाक ले लिया।

रूपा ने एक इंटरव्यू में बताया था कि, 'बतौर एक्ट्रेस वह अपनी पहचान खोने लगी थीं और इसको लेकर ध्रुब के साथ उनका मनमुटाव बढ़ने लगा था। ध्रुब्र उनको लेकर खुद को असुरक्षित महसूस करने लगे थे।' रूपा का कहना था कि, "इसमें मेरी गलती क्या थी? मैं ऐसे पेशे से ताल्लुक रखती थीं, जो ग्लैमरस था।" (इसे भी पढ़ें: जब अर्पिता की शादी में एक्टर आमिर खान ने गाया था गाना और पत्नी किरण ने किया था डांस, देंखे वीडियो)

रूपा ने एक इंटरव्यू में कहा था कि, "ऐसा भी नहीं था कि मैं घर में पत्नी की तरह नहीं, बल्कि एक सेलिब्रिटी की तरह रहती थी। मैंने वह सब किया, जो एक लड़की को अपने पति को खुश रखने के लिए करना चाहिए। शादी हमेशा मेरी पहली प्राथमिकता थी। मैंने कोलकाता में ध्रुब के साथ जाने और बसने के लिए अपना करियर तक छोड़ दिया था। मैंने कभी घर में सेलिब्रिटी की तरह व्यवहार नहीं किया, लेकिन मैंने कितनी भी कोशिश की, मैं असफल रही। झाड़ू पोछा किया, बर्तन साफ़ किया, लेकिन मेरी तमाम कोशिशों के बावजूद मुझ पर नकेल कसी जा रही थी।"

लिव-इन रिलेशनशिप में भी रही थीं रूपा

पति ध्रुब से अलग होने के बाद रूपा अपने से 13 साल छोटे सिंगर दिब्येंदु के साथ लिव-इन रिलेशनशिप में भी रही थीं। तलाक के बाद रूपा मुंबई अपने फ्लैट पर आ गई थीं और, यहीं वह दिब्येंदु के साथ कुछ समय रहीं, लेकिन उनका ये रिश्ता भी लंबा नहीं चल सका और दोनों अलग हो गए। रियलिटी शो 'सच का सामना' में रूपा ने यह भी कबूल किया था कि, 'महाभारत' के दौरान वे एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर में भी पड़ गई थीं। जब वह दिब्येंदु के साथ रहती थीं, तब पति से तलाक नहीं हुआ था। ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ को दिए इंटरव्यू में रूपा ने कहा था कि, "ध्रुब के साथ रिश्ता टूटने और आत्महत्या की कोशिश की वजह से मेरा मनोबल टूट चुका था। मैं जीवन में बिखर गई थी, लेकिन कहते हैं कि हर अंधेरी सुरंग के अंत में रोशनी होती है, ऐसी ही रोशनी बनकर दिब्येंदु मेरे जीवन में आए थे। एक समय था जब मैं दिब्येंदु से भी नाता खत्म करना चाहती थी।"  (इसे भी पढ़ें: सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा अपनी मां अंजलि की हैं हूबहू कॉपी, ये तस्वीरें हैं सबूत)

एक्ट्रेस बनने का नहीं था कोई प्लान

द्रौपदी के रोल से फेमस हुईं रूपा गांगुली भले ही लोगों के दिलों पर राज करने लगीं, लेकिन वह खुद को अच्छी एक्ट्रेस नहीं मानती थीं। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि, "वह नहीं जानतीं कि उन्होंने कैसी एक्टिंग की, लेकिन उन्होंने पूरी लगन से कोशिश की थी, वो बेहतर भी साबित हुई। उनका एक्ट्रेस बनने का कोई प्लान नहीं था। यह सब अचानक ही हुआ।" रूपा गांगुली टॉलीवुड में भी कई बेस्ट डायरेक्टर्स के साथ काम कर चुकी हैं और एक्टिंग के साथ सिंगिंग भी करती थीं। प्लेबैक सिंगिंग के लिए उन्हें फिल्म फेयर अवॉर्ड भी मिल चुका है।

चीर हरण के सीन में असल में रो पड़ी थीं रूपा

शोहरत की बुलंदियां छूने वाली रूपा ‘महाभारत’ में द्रौपदी के चीरहरण के शॉट के दौरान असल में रो पड़ी थीं। रूपा को सीन समझाया गया, लेकिन वह डायलॉग के बीच में अचानक ही रोने लगीं। सेट पर उन्हें चुप कराने में करीब आधे घंटे का समय लगा था।

छोटे-बड़े, दोनों पर्दों पर किया काम

रूपा ने गौतम घोष की पोद्मा नोदीर माझी (1993), अपर्णा सेन की युगांत (1995) और रितुपर्णो घोष की अंतरमहल (2006) जैसी फिल्मों में भी काम किया और इसके अलावा छोटे पर्दे पर उन्होंने 'करम अपना अपना', 'लव स्टोरी', 'वक्त बताएगा कौन अपना कौन पराया', 'कस्तूरी', 'अगले जनम मोहे बिटिया ही कीजो' और 'कुछ तो है तेरे मेरे दरमियां' जैसे सीरियल्स में भी अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया है। साल 2012 में आई फिल्म "बर्फी" में भी रूपा ने काम किया था।

रूपा ने तनाव से उबरने के लिए खुद को बिजी रखना शुरू कर दिया और एक्टिंग के साथ ही वह राजनीति में भी सक्रिय हो गई थीं। रूपा गांगुली अब बीजेपी लीडर हैं। रूपा अपनी लव लाइफ में भले ही सक्सेसफुल न रहीं हों, लेकिन बतौर एक्ट्रेस या पॉलिटिशियन, उनकी पारी दमदार रही है। तो आपका हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें जरूर बताएं और कोई सुझाव हो तो वह भी अवश्य दें।

(Photo Credit Instagram: roopaganguly
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.