जब अनु अग्रवाल को डॉक्टर्स ने कहा था- 'नहीं रहेंगी जिंदा', चली गई थी याददाश्त, खुद बताई थी दास्तां

एक्ट्रेस अनु अग्रवाल ने एक इंटरव्यू में अपने एक्सीडेंट के बारे में बात की थी। आइए आपको बताते हैं।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

जब अनु अग्रवाल को डॉक्टर्स ने कहा था- 'नहीं रहेंगी जिंदा', चली गई थी याददाश्त, खुद बताई थी दास्तां

साल 1990 में आई फिल्म 'आशिकी' ने एक्ट्रेस अनु अग्रवाल (Anu Agarwal) को रातों-रात स्टार बना दिया था, लेकिन दुर्भाग्यवश इस फिल्म के कुछ साल बाद एक गंभीर सड़क दुर्घटना ने उनकी लाइफ को पूरी तरह से तोड़-मरोड़ दिया। इस एक्सीडेंट में एक्ट्रेस को बहुत चोटें आई थीं। यहां तक कि उनका चेहरा भी गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया और उन्हें ठीक होने में काफी समय लगा। ठीक होने के बाद खुद एक्ट्रेस ने इस दर्द को बयां किया था। आइए आपको इस दुर्घटना के बारे में विस्तार से बताते हैं।

anu

अनु अग्रवाल एक मॉडल थीं और उन्हें दूरदर्शन के सीरियल 'इसी बहाने' में देखा गया था। वह 1990 की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'आशिकी' के बाद फेमस हुईं। साल 2001 में वह एक्ट्रेस से साधु बन गईं। इस बीच एक एक्सीडेंट ने उनकी लाइफ को बदल दिया। 'ईटाइम्स' के साथ एक इंटरव्यू में जब उनसे पूछा गया था कि 'आशिकी' बहुत बड़ी हिट थी, लेकिन उसके बाद आपने ज्यादा फिल्में क्यों नहीं कीं? इस पर अनु ने कहा था, ''सबसे पहले मैं अपने बारे में सबसे बड़ी गलतफहमियों में से एक को दूर करना चाहती हूं। मेरे इंडस्ट्री को छोड़ने के पीछे की वजह दुर्घटना बिल्कुल भी नहीं है, मैं उससे पहले ही बाहर आ गई थी। 1994 में ही मैंने नई फिल्में साइन करना बंद कर दिया था।''

anu agrawal

साल 1999 में हुई भीषण दुर्घटना के बारे में बात करते हुए अनु ने कहा था, ''यह सिर्फ कठिन नहीं था, यह जीवन या मृत्यु का मामला था। मैं कोमा में थी। सवाल मेरे ठीक होने का नहीं था, बल्कि क्या मैं जिंदा रहूंगी, इसका था। मैं 29 दिनों तक कोमा में थी। आधा शरीर लकवाग्रस्त हो गया था और गंभीर चोटें आई थीं। किसी ने नहीं सोचा था कि मैं कभी खड़ी होऊंगी, लेकिन मैंने पॉजिटिव रहने की कोशिश की।''

anu agrawal

उन्होंने आगे कहा था, ''शरीर बहुत जगह से टूट गया था और कई फ्रैक्चर हुए थे, फिर भी मुझे पूरा यकीन था कि मैं जिंदा रहूंगी। मुझे याद है जब मैं उठी, तो मुझे लगा कि मैं एक नवजात बच्चे की तरह हूं। लेकिन मुझे वापस पूरी तरह ठीक होने में काफी समय लगा, मुझे सालों लग गए। दुर्घटना के बाद मेरी टूटी हड्डियों को ठीक करने के लिए और मेरे शरीर को सुचारू रखने के लिए कई सर्जरी हुई, मैंने इसे बस मेरे जिंदा रहने के लिए करवाया।''

anu agrawal

एक अन्य इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि डॉक्टर्स ने यहां तक कह दिया था कि वह 3 साल से ज्यादा जिंदा नहीं रहेंगी। रिपोर्ट की मानें, तो इस दौरान उनकी याददाश्त भी चली गई थी। हालांकि, अनु ने जिंदगी की इस लड़ाई में जीत हासिल की। 

anu agrwal

अब एक बार फिर अनु अग्रवाल चर्चा में हैं। दरअसल, हाल ही में 'आशिकी' फेम एक्ट्रेस अनु अग्रवाल ने सिंगिंग रियलिटी शो 'इंडियन आइडल 13' के एक विशेष एपिसोड में भाग लिया, जो पूरी तरह से उनकी 1990 की फिल्म 'आशिकी' पर आधारित था। अब एक्ट्रेस ने खुलासा किया है कि शो के निर्माताओं ने उन्हें फ्रेम से बाहर कर दिया। 

anu

'India.Com' के साथ एक साक्षात्कार में एक्ट्रेस ने कहा, "मैं अपने को-एक्टर राहुल रॉय के ठीक बगल में बैठी थी और उन्होंने मुझे फ्रेम से बाहर कर दिया। शुक्र है, मैं एक सन्यासी हूं, इसलिए मेरे अंदर कोई अहंकार नहीं है, हालांकि इस बात से मुझे दुख तो पहुंचा है।" मैं एक टेड टॉक स्पीकर हूं और अनु अग्रवाल फाउंडेशन (AAF) भी चलाती हूं और मुझे 'आत्मनिर्भर भारत' पुरस्कार भी मिला है। मैं युवा प्रतिभाशाली गायकों से मिली और मैंने काफी बात की, लेकिन एक शब्द भी टेलीकास्ट में नहीं दिखाया गया। मैं फर्राटेदार हिंदी बोलती हूं। मैं बस इतना चाहती थी कि मेरी बात लोगों तक पहुंचे। खैर, अब इस बात का मुझे कोई गम या गुस्सा नहीं है इसलिए मेरे मन में चैनल, शो या किसी व्यक्ति के लिए कोई शिकायत नहीं है।"

anu

अनु अग्रवाल ने अपनी निराशा व्यक्त करते हुए कहा, "ईमानदारी से कहूं, तो मैं दुखी हूं कि मैंने जो कुछ कहा वह इतना प्रेरक था कि इसे व्यक्त नहीं किया जा सका। हम लोगों से प्रेरित होते हैं। मैं बहुत सारी महिलाओं को सुनती हूं और उनसे मिलती हूं और मुझे प्रेरणा मिलती है। मुझे दुख है कि 'आशिकी' के फेमस कैरेक्टर अनु अग्रवाल को सभी युवा, लड़कियां, जानती हैं और उनसे प्रेरित हो सकती हैं। ऐसा नहीं हुआ है? क्योंकि उन्होंने यह हटा दिया है और आपने मुझे फिर से बात करने के लिए कहा है, तो मैं खुद को सच बोलने से नहीं रोक सकी।"

anu

अनु अग्रवाल ने साक्षात्कार में यह भी कहा कि जब वह मंच पर चलीं, तो सभी दर्शकों और कुमार सानू ने उनके लिए ताली बजाई, लेकिन वह शो से हटा दिया गया। उन्होंने कहा, "मैं मंच पर चली गई और लोग ताली बजा रहे थे। यह पूरी तरह से आभार था और मैं भगवान के बारे में सोच रही थी। कुमार शानू ने ताली बजानी शुरू कर दी और हर कोई उठ गया और ताली बजाई। यह सब हटा दिया गया।"

anu

फिलहाल, अनु अग्रवाल इन दिनों ग्लैमर इंडस्ट्री से दूर संन्यासी व्यतीत कर रही हैं। वह अपना इंस्टीट्यूशन चला रही हैं, जिसमें वह लोगों को योगा सिखाती हैं। फिलहाल, एक्ट्रेस के सीन कटिंग के बारे में आपका क्या कहना है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

BollywoodShaadis.com © 2022, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.