भारतीय अरबपति बिजनेसमैन की 10 अमीर पत्नियां जो ग्लैमर व सक्सेस की हैं जीती-जागती उदाहरण

भारतीय अरबपति बिजनेसमैन की पत्नियां केवल अपने लुक और स्टाइल को लेकर चर्चा में नहीं रहती हैं। वो अपनी खुद की पहचान के लिए भी पॉपुलर हैं, जो इन्हें बाकियों से अलग बनाता है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

img

By Chandrashekhar Kumar Last Updated:

भारतीय अरबपति बिजनेसमैन की 10 अमीर पत्नियां जो ग्लैमर व सक्सेस की हैं जीती-जागती उदाहरण

कहा जाता है कि किसी शख्स की सफलता के पीछे किसी न किसी महिला का हाथ होता है। भारतीय अरबपति बिजनेसमैन की अमीर पत्नियां इसी कहावत को चरितार्थ करती हैं। ये पत्नियां केवल अपने पति के पैसे पर ही निर्भर नहीं हैं, बल्कि इनकी खुद की अलग पहचान, शोहरत और फैन फॉलोइंग बनी हुई हैं। इसके अलावा ये सोशल वेलफेयर के लिए भी काम करती रहती हैं। आमतौर पर ये पत्नियां फैशन, स्टाइल और ग्लैमर के मामले में अधिक सजग रहती हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं, ऐसी ही अमीर उद्योगपतियों की पत्नियों के बारे में जो स्टाइल, लुक और सक्सेस के मामले में बॉलीवुड अभिनेत्रियों को मात देती हुई दिखती हैं।

1. नीता अंबानी, मुकेश अंबानी की पत्नी 

नीता अंबानी (Nita Ambani) दुनिया के चौथे और भारत के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की पत्नी और 'रिलायंस फाउंडेशन' की चेयरपर्सन हैं। वह अपने पति मुकेश अंबानी के साथ मिलकर 'रिलायंस इंडस्ट्रीज' के कारोबार को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने में लगी हैं। दरअसल, मुकेश अंबानी को कई बार अपनी सफलता के लिए अपनी वाइफ को थैंक्स कहते हुए देखा जाता है। नीता अंबानी की कुल संपत्ति लगभग 7,983 करोड़ रुपए हैं, जबकि उनकी औसत वार्षिक आय 72 करोड़ रुपए है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि 3 बच्चों की मां 54 वर्षीया नीता सुंदर और ग्लैमरस दिखती हैं।

एक जूते को कभी दोबारा नहीं पहनती हैं नीता

नीता मुंबई स्थित 'धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल' की संस्थापक और चेयरपर्सन के साथ-साथ 'मुंबई इंडियंस' आईपीएल क्रिकेट टीम की सह-मालकिन भी हैं। आईपीएल मैचों के दौरान वो अक्सर अपने खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाते नजर आती हैं। अपने बिजी शेड्यूल के बावजूद नीता अपने लुक और स्टाइल से कभी समझौता नहीं करती हैं। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि वो एक जूते को कभी दोबारा नहीं पहनती हैं। इसके अलावा उन्हें महंगे ब्रांड्स के हैंडबैग्स रखने का शौक भी है। वहीं, अमेरिका की प्रतिष्ठित मैगजीन 'टाउन एंड कंट्री' ने नीता अंबानी और 'रिलायंस फाउंडेशन' को 2020 के दुनिया के टॉप समाजसेवियों (Philanthropists) में शामिल किया है। इस मैगजीन द्वारा 2020 के लिए जारी की गई इस सूची में नीता अंबानी भारत से शामिल होने वाली अकेली समाजसेवी हैं।   

2. टीना अंबानी, अनिल अंबानी की पत्नी

'टीना मुनीम' के नाम से बॉलीवुड में फेमस पूर्व अभिनेत्री और अंबानी फैमिली की छोटी बहू टीना अंबानी (Tina Ambani) किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। मशहूर उद्योगपति अनिल अंबानी (Anil Ambani) की पत्नी बनने से पहले ही 80 के दशक में उनके नाम का डंका बॉलीवुड में बजता था। वो बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस थीं और केवल 21 साल की उम्र में उन्होंने देव आनंद की फिल्म 'देश-परदेश' से बॉलीवुड मे एंट्री की थी। कई एक्टर्स के साथ उनकी प्रेम-प्रसंग की खबरें अखबारों में छपने लगी थीं। अभिनेत्री होने की वजह से इनका स्टाइल सेंस काफी अच्छा है, जिसे इनके फैंस खूब पसंद करते हैं। 

टीना को देखते ही प्यार में क्लीन बोल्ड हुए अनिल अंबानी

एक शादी समारोह में अनिल अंबानी ने टीना को देखा और वो उनके प्यार में क्लीन बोल्ड हो गए। इस कपल के बीच लंबे समय तक अफेयर चला था। इनकी शादी में काफी अड़चनें आईं और आखिरकार साल 1991 में दोनों एक-दूसरे के हो गए। फिलहाल, दो बच्चों की मां टीना अपनी फैमिली लाइफ को एन्जॉय कर रही हैं। इनकी कुल संपत्ति लगभग 2,331 करोड़ रुपए है। इसके अलावा टीना 'कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल' की चेयरपर्सन हैं और वो समय-समय पर सोशल एक्टिविटी में सक्रिय भी रहती हैं। (ये भी पढ़ें: टीवी इंडस्ट्री के वो 10 एक्टर्स, जिन्होंने अपने पहले पार्टनर को धोखा देकर किसी और से किया प्यार)

3. किरण नादर, शिव नादर की पत्नी

किरण नादर (Kiran Nadar) मशहूर उद्योगपति और 'एचसीएल टेक्नोलॉजीज' के संस्थापक शिव नादर (Shiv Nadar) की पत्नी हैं। किरण एक मजबूत, आत्मनिर्भर और सोशल वेलफेयर में रुचि रखने वाली महिला हैं। वह 'शिव नादर फाउंडेशन' की ट्रस्टी भी हैं। शिव नादर से उनकी मुलाकात एक विज्ञापन एजेंसी में हुई थी, जिसके बाद दोनों में प्यार हुआ और उन्होंने शादी रचा ली। इस कपल की एक बेटी भी हैं जिनका नाम रोशनी नादर है, जो वर्तमान में 'एचसीएल टेक्नोलॉजीज' की चेयरपर्सन हैं। दरअसल, 67 साल की उम्र में भी किरण भारत की सबसे अमीर और खूबसूरत अरबपति पत्नियों में शामिल हैं। इनकी कुल संपत्ति लगभग 20,120 करोड़ रुपए है। 

कला के प्रति जुनून ने म्यूजियम बनाने की दी प्रेरणा

कला के प्रति इनकी रुचि ने इन्हें म्यूजियम बनाने की प्रेरणा दी और इन्होंने 'किरण नादर कला संग्रहालय' की स्थापना की। इसके साथ ही वो एक कला संग्राहक और ब्रिज की मंजी हुई खिलाड़ी भी हैं। उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर 'वर्ल्ड ब्रिज चैंपियनशिप' में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि, ''पिछले 30 सालों से मैं कला को संग्रहित कर रही हूं। बचपन में कला में थोड़ी रुचि थी, लेकिन ऐसा कभी नहीं सोचा था कि इतनी बड़ी आर्ट कलेक्टर बन जाऊंगी और एक म्यूजियम बनाऊंगी।''

4. सुधा मूर्ति, नारायण मूर्ति की पत्नी

सुधा मूर्ति (Sudha Murthy) सादगी और आत्मविश्वास के लिए जानी जाती हैं। समाज सेवा, लेखन और बिजनेस में उनका योगदान उल्लेखनीय है। सुधा मूर्ति फेमस उद्योगपति और 'इंफोसिस टेक्नोलॉजीज' के संस्थापक नारायण मूर्ति (Narayana Murthy) की पत्नी हैं। सुधा मूर्ति और नारायण मूर्ति की शादी 1978 में हुई थी और शादी के 3 साल बाद 'इंफोसिस' की स्थापना हुई थी। आपको जानकर हैरानी होगी कि सुधा से 10,000 रुपए उधार लेकर नारायण मूर्ति ने 'इंफोसिस' की स्थापना की थी। वह कन्नड़ और अंग्रेजी में कई चर्चित पुस्तकें लिख चुकी हैं। वो फिल्मों की शौकीन भी हैं और अक्सर फिल्में देखना पसंद करती हैं। इनकी कुल आय करीब 2480 करोड़ रुपए है।

इस कपल की लाइफ पर बनेगी फिल्म

आपको जानकर खुशी होगी कि इस कपल की लाइफ पर जल्द ही फिल्म बनने वाली है। उनके प्रशंसकों को इस फिल्म का बेसब्री से इंतजार रहेगा। डायरेक्टर व प्रोड्यूसर अश्विन अय्यर और नितेश तिवारी फिल्म के लिए स्क्रिप्ट तैयार करने में जुटे हैं। यह मूवी तमिल और हिंदी के अलावा कन्नड़ में भी बनाई जाएगी। अपनी जीवनी पर फिल्म निर्माण को लेकर सुधा मूर्ति ने कहा था कि, ''मैं दूसरों की जिंदगी और उनकी उपलब्धियों पर बनी फिल्में बहुत खुशी से देखती हूं, जैसे कि एमएस धोनी पर बनी फिल्म। लेकिन हमारे ऊपर बनी फिल्म देखने में या उसके बारे में बात करने में मुझे शर्म महसूस होगी। यह भी सच है कि हम इससे भाग नहीं सकते और यही जिंदगी की हकीकत है।''

5. मोनिका बर्मन, विवेक बर्मन की पत्नी

मोनिका बर्मन (Monica Burman) बिजनेसमैन विवेक बर्मन (Vivek Burman) की पत्नी हैं, जो डाबर इंडिया के चेयरमैन एमेरिटस हैं। इनकी कुल संपत्ति लगभग 2260 करोड़ रुपए है। मोनिका बर्मन परिवार की रीढ़ हैं और वो अपने पति के साथ-साथ दोनों बेटों को हमेशा सपोर्ट करती हैं। बिजनेसमैन की पत्नियों की तरह इनकी भी लग्जीरियस लाइफस्टाइल है। वो अपनी महंगी साड़ियों और डिजाइनर ज्वैलरी के लिए जानी जाती हैं। एक हाउस वाइफ की भूमिका में होते हुए भी वह डाबर इंडिया में स्टेक होल्डर हैं। इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि विवेक बर्मन की सफलता में मोनिका बराबर की भागीदारी रही हैं। 

6. उषा मित्तल, लक्ष्मी निवास मित्तल की पत्नी 

उषा मित्तल (Usha Mittal) दुनिया की सबसे बड़ी स्टील कंपनी 'आर्सेलर मित्तल' के सीईओ और बिजनेसमैन लक्ष्मी निवास मित्तल (Lakshmi Niwas Mittal) की पत्नी हैं। उषा अपने परिवार के साथ लंदन में रहती हैं। यह कपल एक बेटी और एक बेटे के माता-पिता हैं। उषा को फोर्ब्स द्वारा 'बिलियनियर्स की पत्नियों' में भी सूचीबद्ध किया गया है। पिछले साल इनकी कंपनी 'आर्सेलर मित्तल' ने एक प्रस्ताव पारित किया कि उषा के पास 'बोर्ड ऑफ डायरेक्टर' की अनुपस्थिति में कंपनी से संबंधित निर्णय लेने का अधिकार है। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्होंने अपने पति की कंपनी में 15 साल तक सेवाएं दी हैं। इसके अलावा उनके नाम पर 'उषा मित्तल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी' की स्थापना भी की गई है, जो भारत में महिला शिक्षा को बढ़ावा देता है। (ये भी पढ़ें: पति अनिल अंबानी के बर्थडे पर पत्नी टीना अंबानी ने फोटो शेयर कर कही ये बात)

7. यास्मिन प्रेमजी, अजीम प्रेमजी की पत्नी

यास्मिन प्रेमजी (Yasmeen Premji) 'विप्रो लिमिटेड' के चेयरमैन और मशहूर उद्योगपति अजीम प्रेमजी (Azim Premji) की पत्नी हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इस खूबसूरत कपल की शादी बेहद लो प्रोफाइल तरीके से हुई थी। ये दोनों सादगीपूर्ण जीवन जीना पसंद करते हैं। इनकी शादी में चुनिंदा 100 लोगों को ही बुलाया गया था और प्रेमजी ने शादी में मिले गिफ्ट्स को भी चैरिटी में दे दिया था। यास्मिन भी 'अजीम प्रेमजी फाउंडेशन' के माध्यम से चैरिटी करती हैं और गरीब लोगों को मदद करती हैं। वो एक समाजसेवी महिला हैं, जो समाज के विकास के लिए अपना पैसा खर्च करती हैं। यास्मीन प्रेमजी इंटीरियर डिजाइनर होने के साथ-साथ लेखिका और 'अजीम प्रेमजी फाउंडेशन' की बोर्ड डायरेक्टर भी हैं। उनके दो बच्चे रिशद प्रेमजी और तारिक प्रेमजी हैं, जो फैमिली बिजनेस को आगे बढ़ाने में जुटे हैं। 

8. कमल हीरानंदानी, निरंजन हीरानंदानी की पत्नी

कमल हीरानंदानी (Kamal Hiranandani) भारतीय उद्योगपति और रियल एस्टेट के बेताज बादशाह निरंजन हीरानंदानी (Niranjan Hiranandani) की पत्नी हैं। वह 'हीरानंदानी ग्रुप' की अलग-अलग कंपनियों की मेंबर भी हैं और पिछले तीन दशकों से हीरानंदानी समूह का हिस्सा रही हैं। कमल अपनी कीमती साड़ियों और ज्वैलरी के लिए भी जानी जाती हैं। महंगे शौक और ग्लैमर में उनका कोई मुकाबला नहीं है। इसके अलावा वह सोशल वर्क भी करती हैं। 

9. नताशा पूनावाला, आदर पूनावाला की पत्नी 

नताशा पूनावाला (Natasha Poonawala) मशहूर उद्योगपति आदर पूनावाला (Adar Poonawala) की वाइफ हैं, जो सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ भी हैं। वह भारत की सबसे ग्लैमरस अरबपति पत्नियों में से एक हैं। आदर और नताशा के दो बच्चे हैं और वह अपने पति की कंपनी की कार्यकारी निदेशक हैं। इसके अलावा वो सोशल वेलफेयर के कार्यों में काफी सक्रिय रहती हैं। वह 'विल्लू पूनावाला फाउंडेशन' के माध्यम से सोशल वर्क करती हैं। नताशा स्टाइलिश होने के साथ-साथ काफी ऊर्जावान महिला हैं। वह अपने फैशन और पहनावे को लेकर भी काफी चर्चा में रहती हैं। (ये भी पढ़ें: आकाश अंबानी और श्लोका मेहता ने शादी के वक्त एक-दूसरे को दिए थे ये वचन, सामने आई फोटो) 

10. नयना मित्तल, सुनील मित्तल की पत्नी

नयना मित्तल (Nayna Mittal) मशहूर अरबपति बिजनेसमैन 'भारती एंटरप्राइजेज' के संस्थापक सुनील मित्तल (Sunil Mittal) की पत्नी हैं। वह पार्टी और इवेंट्स में अक्सर पति के साथ नजर आती हैं। नयना और सुनील मित्तल के तीन बच्चे हैं। नयना एक समाजसेवी महिला हैं, जो 'भारती फाउंडेशन' के माध्यम से शिक्षा और समाज की भलाई के लिए काम करती हैं। अपने फाउंडेशन के माध्यम से उन्होंने गांवों में कई स्कूल खोले हैं, जहां बच्चों को मुफ्त शिक्षा दी जाती हैं। दरअसल, उन्होंने पति सुनील के साथ अपनी प्रॉपर्टी का 10% हिस्सा सोशल वेलफेयर के लिए दान करने का फैसला किया है। 

तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट करके बताना न भूलें, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो जरूर दें।

BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.