अभिषेक बच्चन-नव्या नवेली संग ऋतु नंदा की अस्थियां विसर्जित करने पहुंचे हरिद्वार, सामने आईं तस्वीरें

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की समधन ऋतु नंदा अब इस दुनिया में नहीं रहीं। इसी कड़ी में बीते दिन अभिषेक बच्चन अपनी भांजी नव्या नवेली और अगस्त्य के साथ हरिद्वार में उनका अंतिम संस्कार करने के लिए पहुंचे।

img

By Tripti Sharma Last Updated:

अभिषेक बच्चन-नव्या नवेली संग ऋतु नंदा की अस्थियां विसर्जित करने पहुंचे हरिद्वार, सामने आईं तस्वीरें

हरा पत्ता, कभी मत तोड़ना और अगर तोड़ना तो ऐसे कि पेड़ को जरा भी न हो पीड़ा, कहने को तो महज ये बस चार लाइनें हैं लेकिन इनके पीछे छिपा मतलब मानों जीवन-मरण का एक सार है। ये बात सुनिश्चित है कि जो जन्मा है उसको एक दिन इस दुनिया से रुखसती भी लेनी होगी। जब मरण आना ही है और वह भी अपनी जानकारी के बगैर अचानक, तो फिर सावचेत रहने में बुद्धिमत्ता या लापरवाह रहने में बुद्धिमत्ता? कहते है की ज्ञानियों ने मरण से डरने की हमेशा अवहेलना की है। मरण से डरने वालों को कहते हैं कि मृत्यु से तुम डरो या न डरो, यह तो आनेवाली ही है। कारण कि जन्म के बाद मृत्यु निश्चित है। लेकिन इन सब बातों को जानने के बाद भी जब हमारा कोई अपना हमारे बीच से विदा लेता है तो उस दौरान होने वाली पीड़ा वाकई कष्टदेह है। 

शायद आजकल इस बात को कपूर खानदान और बच्चन परिवार बखूबी समझ रहे होंगे जिन्होंने भीगी आंखों से बीते मंगलवार ऋतु नंदा (Ritu nanda) का अंतिम संस्कार किया। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की समधन ऋतु नंदा का निधन हो गया हैं। वह लंबे समय से कैंसर से जूझ रही थीं। ऋतु नंदा का बॉलीवुड के कपूर खानदान से भी गहरा रिश्ता था। वह अभिनेता ऋषि कपूर की बहन जो थीं। ऋतु नंदा के निधन की जानकारी ऋषि कपूर की बेटी रिद्धिमा कपूर ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए दी थी। जिसके बाद बॉलीवुड गलियारे में शोक की लहर दौड़ पड़ी। इतना ही नहीं महानायक अमिताभ बच्चन ने समधन ऋतु नंदा के निधन पर दुख प्रकट करते हुए लिखा, 'रात 1.15 बजे अचानक मेरी समधन ऋतु नंदा, श्वेता की सासू मां का निधन हो गया है। ऋतु नंदा की भाभी और ऋषि कपूर की पत्नी अभिनेत्री नीतू कपूर ने भी इंस्टाग्राम पर भावुक पोस्ट साझा कर ऋतु नंदा की आत्मा की शांति की कामना की। (ये भी पढ़ें: बिना शादी के मां बनने पर कल्कि कोचलिन के परिवार ने किए थे कई सवाल, कुछ ऐसा था पहला रिएक्शन)

(फोटो-इंस्टाग्राम)

इसी कड़ी में बीते दिन यानि गुरुवार को अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या नवेली मामा अभिषेक बच्चन और भाई अगस्त्य नंदा के साथ हरिद्वार पहुंचीं। नव्या नवेली यहां अपनी दादी ऋतु नंदा की अस्थियां विसर्जित करने पहुंची थीं। हरिद्वार के वीआईपी घाट पर गंगा में ऋतु नंदा की अस्थियां विसर्जित की गईं। इस दौरान विसर्जन स्थल पर पूरा नंदा परिवार एकसाथ मौजूद रहा। अभिषेक बच्चन भांजी नव्या नवेली नंदा और नंदा परिवार के सदस्य संग कल सुबह करीब साढ़े 11 बजे हरिद्वार पहुंचे। जहां से सभी वीआईपी घाट के लिए रवाना हुए। यहां पूरे विधिविधान से साथ निखिल नंदा ने गंगा में अस्थियां विसर्जित कीं। इस दौरान तीर्थ पुरोहित पंडित महेंद्र गौतम, विपुल गौतम और क्षितिज गौतम ने विसर्जन प्रक्रिया सम्पन्न करवाई। सबसे पहले आप ये तस्वीरें देखिए। 

बता दें कि ऋतु नंदा श्वेता बच्चन के पति निखिल नंदा की मां थीं। श्वेता और निखिल के दो बच्चे नव्या नवेली नंदा और अगस्त्य नंदा हैं। दादी के अंतिम संस्कार के वक्त भी नव्या काफी इमोशनल हो गई थीं। उनकी जो तस्वीरें सामने आईं थीं उसमें मामा अभिषेक बच्चन उन्हें संभालते दिखे थे। 71 वर्षीया ऋतु नंदा का लंबी बीमारी के बाद 14 जनवरी को दिल्ली में निधन हो गया था। वहीं, अभिनेता अभिषेक बच्चन के हरिद्वार पहुंचने की खबर मिलने पर उन्हें देखने के लिए वीआइपी घाट के आसपास भारी संख्या में भीड़ जुट गई। हालांकि घाट और आसपास कड़ा पुलिस बंदोबस्त रहा। वहीं बाउंसरों ने भी सुरक्षा घेरा बनाए रखा। नंदा परिवार ने मीडिया से दूरी बनाए रखी। इस दौरान राजीव कपूर, संजय सखूजा, कुणाल श्रीवास्तव और संजय पासी समेत कई अन्य रिश्तेदार और करीबी मौजूद रहे। (ये भी पढ़ें: 18 साल की हुई अर्जुन रामपाल की बड़ी बेटी माहिका, फोटो शेयर कर लिखा- 'तुम मेरा गर्व-मेरी खुशी हो')

(फोटो-इंस्टाग्राम)

इतना ही नहीं इस खबर के सामने आने के बाद, बॉलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर ने अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए लिखा कि कैसे खबर उनके पास पहुंची और कैसे एक ही फ्लैश में इतना सब कुछ हो गया। काम की जगह पर खामोशी की दस्तक.. चिंतित चिंता की जल्दबाजी की अभिव्यक्ति .. दुनिया के अधिकांश हिस्सों में रात को सोने वाले घंटे, आधी रात के कदम, नरम चिंतित और परेशान बातचीत। और फिर पल के भीतर ही वह चली गई। उन्होंने बहन ऋतु के साथ बिताए वर्षों को याद करते हुए लिखा, यादें, उनका व्यक्तित्व, वह घर जो उन्होंने बनाया और पोषित किया। उन्होंने एक आदर्श बेटी, एक आदर्श बहन, एक आदर्श पत्नी, एक आदर्श मां, एक आदर्श भाभी, एक आदर्श सास और एक आदर्श मित्र के रूप में हम सभी को अभिव्यक्त किया। हम अभी तक उनको कवर नहीं कर सकते हैं.. !!

(फोटो-इंस्टाग्राम)

ऋतु नंदा के निधन से अमिताभ बच्चन ही नहीं बल्कि बॉलीवुड की सुनहरी आवाज की प्रख्यात गायिका लता मंगेशकर भी काफी दुखी थी। उन्होंने इस बात का जिक्र करते हुए ट्विटर पर लिखा, “राज कपूर जी की बेटी ऋतु नंदा के स्वर्गवास की खबर सुनके मुझे बहुत दुःख हुआ। ऋतु जब छोटी थी मैं उन्हें तब से जानती हूं। हम अक्सर फोन पे बातें किया करते थे। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें। मेरी तमाम संवेदनाएं कपूर-नंदा और बच्चन परिवार के साथ हैं। इसी क्रम में उनकी छोटी बहन आशा भोंसले ने भी ऋतु नंदा की मौत की खबर पर गहरी संवेदना जाहिर की। बता दें कि ऋतु नंदा कैंसर की बीमारी से जूझ रही थी। साल 2013 में उनकी बीमारी का पता चला था और तब से उनका इलाज चल रहा था। (ये भी पढ़ें: कार्तिक आर्यन ने मां को जन्मदिन पर दिया बेहतरीन तोहफा, कई साल पहले किया था इस गिफ्ट का जिक्र)

(फोटो-इंस्टाग्राम)

ऋतु दिवंगत शोमैन राजकपूर की बेटी और ऋषि कपूर-रणधीर कपूर की बहन थीं। 1948 में जन्मी ऋतु नंदा लाइफ इंश्योरेंस बिजनेस में एक्टिव थीं। उनकी शादी उद्योगपति राजन नंदा से हुई थी, जिनका निधन अगस्त 2018 में हो चुका है। ऐसे में इस दुख की घड़ी में हम भी कपूर-बच्चन और नंदा परिवार के साथ हैं। आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताना न भूलें हमारे लिए कोई सलाह है तो जरूर दें।

latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2020, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.