'स्टुअर्ट बिन्नी' और 'मयंती लैंगर' की लव स्टोरी: पेरेंट्स बन कर हैं खुश, 'क्रिकेट' ने बनाई जोड़ी

क्रिकेटर स्टुअर्ट बिन्नी और उनकी पत्नी मयंती लैंगर की लव स्टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। इन दोनों की मुलाकात से लेकर शादी तक की वजह के पीछे ‘क्रिकेट’ का बड़ा रोल था।

img

By Shashwat Mishra Last Updated:

'स्टुअर्ट बिन्नी' और 'मयंती लैंगर' की लव स्टोरी: पेरेंट्स बन कर हैं खुश, 'क्रिकेट' ने बनाई जोड़ी

'भारत' एक ऐसा देश है जहां लोगों की बातचीत में राजनेता, एक्टर्स/एक्ट्रेसेस और क्रिकेटर्स का नाम आना लाजमी होता है। इनकी ज़िन्दगी में क्या चल रहा है, देश की जनता इसे जानने के लिए आतुर रहती है। उनकी ये चाहत तब और प्रबल हो जाती है, जब उनको कहीं से भनक लग जाए कि उनके पसंदीदा सेलेब्रिटी की ज़िन्दगी में कोई हमदम आ गया है या जिस हमनशीं के साथ उसने जीवन जीने की कसमें खाई हैं, उनकी लव स्टोरी कैसे शुरू हुई?  

क्रिकेट के मैदान में बहुत कम ऐसे खिलाड़ी होते हैं, जिन्होंने कभी महिला क्रिकेटर्स से शादी की हो या उनकी पत्नी इस फील्ड से ताल्लुक रखती हों। मगर, कभी-कभी ऐसा दृश्य देखने को मिल जाता है, जब क्रिकेट की पिच से उठकर दो दिल मिल जाते हैं। क्योंकि, दिल मिलने से पहले जगह और वक़्त कहां बताते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं क्रिकेटर स्टुअर्ट बिन्नी (Stuart Binny) और उनकी पत्नी मयंती लैंगर (Mayanti Langer) की लव स्टोरी के बारे में। जिनकी मुलाकात और शादी की वजह के पीछे ही ‘क्रिकेट’ था। तो, आज हम आपको बताएंगे कि कैसे क्रिकेटर 'स्टुअर्ट बिन्नी' की जीवनसाथी बनी स्पोर्ट्स एंकर 'मयंती लैंगर।'

'पहली मुलाकात, पहला इंटरव्यू'

स्टुअर्ट बिन्नी का नाम उन क्रिकेटर्स में शामिल है जिन्हें बीसीसीआई द्वारा बैन किया गया था, लेकिन बाद में बहाली दे दी गई थी। दरअसल, बीसीसीआई ने आईसीएल (इंडियन क्रिकेट लीग) को भारत में बैन कर रखा था और साथ ही उसमें खेलेने वाले सभी क्रिकेटर्स को भी बैन कर दिया था। बिन्नी भी इस लीग में हैदराबाद हीरोज की तरफ से खेले थे और एक सीजन में 'मैन ऑफ द सीरीज' रहे थे। बिन्नी ने यह लीग इस वजह से खेली थी, क्योंकि उन्हें स्टेट लेवल की टीम में भी जगह नहीं मिली थी। आईसीएल के दौरान ही उनकी मुलाकात मयंती से हुई थी, जिन्होंने अपना पहला टीवी इंटरव्यू स्टुअर्ट बिन्नी का ही किया था। उस इंटरव्यू में मयंती ने बिन्नी से उनके रिलेशनशिप की ख़बरों के बारे में पूछा था, जिसे बिन्नी ने साफ़ तौर पर अफवाह करार दिया था। (इसे भी पढ़ें: ऐसी 10 टीवी एक्ट्रेसेस जिन्होंने अपने से कम उम्र के लड़कों से की है शादी, जानें इनके बारे में)

एक इंटरव्यू के दौरान स्टुअर्ट बिन्नी ने इस बारे में बताया था, 'मैं अपनी पत्नी से उसी लीग (इंडियन क्रिकेट लीग) के दौरान मिला और मुझे खुशी है कि ऐसा हुआ। मयंती वह इंसान हैं जिन्होंने हमेशा मुझे क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया।'

2012 में हुई थी दोनों की शादी 

दिल्ली में जन्मी मयंती ने कर्नाटक में जन्में स्टुअर्ट बिन्नी को अपना हमसफ़र मान लिया था। कुछ सालों तक अपने रिश्ते को दुनिया की नजरों से छुपाने के बाद, साल 2012 के सितम्बर महीने में दोनों ने शादी कर ली थी। शादी के बाद दोनों अपने प्रोफेशन में बिजी हो गए और अपनी मैरिटल लाइफ को एन्जॉय करने लगे। (इसे भी पढ़ें: फिरोज खान की लव लाइफ: शादी-बच्चे होने के बाद एक एयर होस्टेस पर आ गया था एक्टर का दिल, ऐसी है स्टोरी)

करियर 

मयंती लैंगर ने अपने टीवी पत्रकारिता की शुरुआत जी स्पोर्ट्स से की थी। इसके बाद वह कई अन्य चैनलों डीडी स्पोर्ट्स, ईएसपीएन, स्टार स्पोर्ट्स और स्टार क्रिकेट के लिए एंकरिंग का काम करते नजर आईं। मयंती ने '2010 फीफा विश्व कप', '2010 राष्ट्रमंडल खेल', '2011 क्रिकेट विश्व कप', '2015 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप' और 2018 में हुए 'इंडियन टी-20 लीग' के 12वें संस्करण समेत कई खेल प्रतियोगिताओं में एंकरिंग की हैं। वहीं, स्टुअर्ट बिन्नी को पहली बार 2014 में भारतीय टीम में इंग्लैंड दौरे के लिए चुना गया था। 'राजस्थान रॉयल्स' के लिए बेहतरीन प्रदर्शन के बाद उन्हें राष्ट्रीय टीम में जगह मिली थी। बिन्नी ने भारत के लिए 6 टेस्ट, 14 वनडे और 3 टी20 मैच खेले हैं। बिन्नी ने भारत के लिए वनडे में सबसे बेहतरीन गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 4 रन देकर 6 विकेट झटके थे।

मयंती ने एक बार अपने करियर को लेकर स्टुअर्ट के बारे में कहा था, “वह मेरी मुश्किलों के बारे में जानता है। वह जानता है कि मैंने इस जगह तक पहुंचने के लिए काफी मेहनत की है और कई बार मुझे रिजैक्ट भी किया गया। मुझे याद है जब उसने (स्टुअर्ट बिन्नी) मुझसे कहा था कि ये तुम्हारा आईपीएल सीजन है, जाओ और इसका आनंद लो। ये देखकर मुझे काफी अच्छा लगा था। उनका जीवन इतना तनावपूर्ण था तो कई लोग उन्हें कुछ कहते रहते। लेकिन वह पल मेरे लिए काफी बड़ा था और मुझे इसमें मजा आया, क्योंकि वह आईपीएल खेल रहे थे।'' (इसे भी पढ़ें: पिता सैफ की दूसरी शादी में मैचिंग शेरवानी पहनकर पहुंचे थे इब्राहिम, बन गए थे महफिल की शान)

मयंती हैं स्टुअर्ट की सबसे बड़ी ताकत

क्रिकेटर स्टुअर्ट बिन्नी अपनी सबसे बड़ी ताकत अपनी पत्नी मयंती लैंगर को मानते हैं। हिंदुस्तान टाइम्स को दिए गए एक इंटरव्यू में स्टुअर्ट बिन्नी ने बताया था कि जिंदगी में जब भी वह मानसिक तौर पर परेशान होते हैं तब उनकी पत्नी मयंती ही उनकी सबसे बड़ी ताकत होती हैं।'

बिन्नी ने एक इंटरव्यू में अपनी पत्नी मयंती लैंगर की तारीफों के पुल बांधते हुए कहा था कि 'क्रिकेट में सभी दिन एक जैसे नहीं होते हैं। 10 में से दो दिन आप प्रदर्शन करते हैं बाकी के आठ दिन आपके दिमाग में बहुत नकारात्मक विचार आते हैं। मयंती ऐसे समय में मुझे बहुत अच्छे से समझती है और खेल को भी। वह मेरे मूड स्विंग को झेलती हैं और अगर तीन दिन मेरे बल्ले से रन नहीं निकलते तो वह चौथे दिन भी मुझे प्रदर्शन के लिए प्रेरित करती हैं।‘ 

घर में ख़ुशियों ने दी दस्तक 

हाल ही में संपन्न हुए 'आईपीएल-13' के दौरान मयंती लैंगर को एंकरिंग करते हुए नहीं देखा गया था। इसके पीछे की वजह उनका प्रेग्नेंट होना था। मयंती ने इसी साल अगस्त महीने में एक बेटे को जन्म दिया था, जिसके साथ मिस्टर एंड मिसेज बिन्नी क्वालिटी टाइम बिता रहे हैं। मयंती ने इस बात की जानकारी खुद अपने ट्विटर अकाउंट से दी थी।

उन्होंने ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा था, ''कुछ लोग जान चुके होंगे और कुछ लोग अटकलें लगा रहे होंगे। पिछले पांच वर्षों से स्टार स्पोर्ट्स मेरे परिवार की तरह है। वास्तव में गर्भवती होने पर उन्होंने मेरा समर्थन किया। मैं गर्भवती थी और आईपीएल में काम जारी रखना चाहती थी, लेकिन तभी आईपीएल का समय आगे बढ़ा दिया गया। स्टुअर्ट और मैंने लगभग छह सप्ताह पहले हमारे बच्चे का स्वागत किया।''

पति से ज्यादा पॉपुलर हैं मयंती लैंगर 

बदलते दौर में सोशल मीडिया हमारी ज़िन्दगी का अहम हिस्सा बन गया है। सेलेब्रिटीज भी अपने फैंस से जुड़े रहने के लिए सोशल मीडिया का ही सहारा लेते हैं। आजकल सेलेब्रिटीज की ब्रांड वैल्यू भी उनके सोशल मीडिया के फॉलोआर्स ही तय करते हैं और यह कहीं न कहीं उनके रुतबे व जनता के बीच उनकी पॉपुलैरिटी को भी दिखाता है। क्रिकेटर स्टुअर्ट बिन्नी पॉपुलैरिटी के मामले में अपनी पत्नी से बहुत पीछे हैं। मयंती के इंस्टाग्राम पर उनके पति से ज्यादा फॉलोवर्स हैं। इंस्टाग्राम पर मयंती के 826K (8 लाख 62 हजार) फॉलोवर्स हैं, तो स्टुअर्ट के 347K (3 लाख 47 हजार) फॉलोवर्स हैं, जो कि मयंती से बेहद कम हैं। 

सोशल मीडिया पर होना पड़ता है ट्रोल 

इन दोनों के रिश्ते में अगर ट्रोलिंग के बारे में बात न की जाए, तो इनके बारे में बातें पूरी ही नहीं हो सकती हैं। इन दोनों में से किसी न किसी को अक्सर सोशल मीडिया पर लोग ट्रोल करते रहते हैं। कभी स्टुअर्ट की खराब परफॉरमेंस पर तो कभी मयंती को अपनी बॉडी की वजह से ट्रोल होना पड़ता है। सोशल मीडिया पर लोग भद्दे-भद्दे कमेंट्स करने लगते हैं। जिसके जवाब में अक्सर मयंती खुद उतरती हैं और उन लोगों को कसकर लताड लगा देती हैं। 

एक बार तो मयंती ने अपने और स्टुअर्ट के ट्रोलर्स के लिए भावनात्मक लेटर तक जारी कर दिया था, जिसमें उन्होंने लिखा था, ''मुझे लगता है कि हमारा मजाक उड़ाने से आपको अपने आप में अच्छा महसूस होता होगा, अन्यथा क्या यह सच में कोई मायने रखता है?'' 

'क्रिकेट' की पिच से शुरू हुई ये लव स्टोरी आपको कैसी लगी? कमेंट्स बॉक्स में अपने विचार लिखेकर हम तक पहुचाएं और कोई सुझाव हो, तो वो भी अवश्य दें। 

Images Courtesy: Instagram
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.