अमिताभ बच्चन के विवाद: कभी कहा गया लालची, तो कभी लगा यौन उत्पीड़न का आरोप

इस स्टोरी में हम आपको ‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन की जिंदगी के उस पहलू के बारे में बताने जा रहे हैं, जब उनका नाम विवादों में आ गया था।

img

By Rinki Tiwari Last Updated:

अमिताभ बच्चन के विवाद: कभी कहा गया लालची, तो कभी लगा यौन उत्पीड़न का आरोप

11 अक्टूबर 1942 को प्रसिद्ध कवि हरिवंश राय बच्चन और समाज सेविका तेजी बच्चन के घर में जन्मे अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) आज किसी भी पहचान के मोहताज नहीं हैं और इसके पीछे की वजह उनकी कड़ी मेहनत और काबिलियत है। दिल्ली से ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद अमिताभ को उनके पिता हरिवंश मुंबई ले गए, जहां उन्होंने फिल्म निर्माता पृथ्वीराज कपूर से उनकी मुलाकात करवाई, ताकि बिग बी को कोई काम मिल सके, लेकिन उस वक्त अमिताभ को प्रोत्साहन के अलावा और कुछ हाथ नहीं लगा।

Amitabh Bachchan

लेकिन, आज के समय में अमिताभ बच्चन एक आदर्श व्यक्ति, एक आदर्श पिता, एक दार्शनिक और एक संपूर्ण पारिवारिक व्यक्ति हैं। उन्होंने कड़ी मेहनत और काबिलियत के बल पर कई युवा पीढ़ी को प्रेरित करने का काम किया है। हम इस बात से इनकार नहीं कर सकते हैं कि, अमिताभ बच्चन ने अपनी जिंदगी में बहुत सफलताएं हासिल कीं, लेकिन इन सबके अलावा वो कई बार गंभीर विवादों में भी फंस चुके हैं। यहां हम आपको ‘सदी के महानायक’, ‘शहंशाह’ और ‘बिग बी’ जैसे नामों से मशहूर अमिताभ बच्चन के विवादों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. सयाली भगत ने अमिताभ बच्चन पर लगाया था यौन शोषण का आरोप

Amitabh Bachchan and Sayali Bhagat

साल 2011 में पूर्व 'फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड' सयानी भगत (Sayani Bhagat) ने बी-टाउन स्टार्स अमिताभ बच्चन, शाइनी आहूजा और साजिद खान पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने के बाद पूरी फिल्म इंडस्ट्री को हैरान कर दिया था। इसके तुरंत बाद बिग बी ने सार्वजनिक रूप से सयानी के द्वारा उन पर लगे गंभीर आरोपों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई, जिसके बाद पता चला कि, सयानी साइबर क्राइम का शिकार हो चुकी हैं।

Sayali Bhagat and Amitabh Bachchan

जांच-पड़ताल के बाद सयानी ने एक स्टेटमेंट जारी कर कहा था कि, “मैंने उनके (अमिताभ) के साथ मेल का आदान-प्रदान किया है और वो समझते हैं कि, कोई तीसरा पक्ष इसमें शामिल है। वह इसे अपनी तरफ से भी पुलिस के पास ले गए। उन्होंने एक और शिकायत दर्ज कराई है। मैंने कुछ अन्य अभिनेताओं से भी बात की, और वे सभी समझते हैं कि, मुझे प्रताड़ित किया गया है।”

2. जब कादर खान ने सुनाई अमिताभ बच्चन के अहंकार की दास्तां

Kader Khan and Amitabh Bachchan

अमिताभ बच्चन और दिवंगत अभिनेता कादर खान (Kader Khan) ने कई हिट फिल्मों में काम किया था और आज भी उन्हें हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में सबसे सफल ऑन-स्क्रीन जोड़ी में से एक माना जाता है। ऑन-स्क्रीन जोड़ी के अलावा, दोनों ने वास्तविक जीवन में भी एक खूबसूरत बंधन साझा किया था, लेकिन जब अमिताभ प्रसिद्धि और सफलता की नई सीढ़ियां चढ़ने लगे थे, तब इस सफलता ने उन्हें अभिमानी और आत्म केंद्रित (सिर्फ खुद पर ध्यान देने वाला) बना दिया था। एक बार एक न्यूज पोर्टल को दिए इंटरव्यू में कादर खान ने अमिताभ के साथ अपनी खूबसूरत और सच्ची दोस्ती के खत्म होने के पीछे की पूरी कहानी का खुलासा किया था।

(ये भी पढ़ें- अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी की लव स्टोरी: आखिर क्यों 24 घंटे में ही करनी पड़ी थी शादी?)

Amitabh Bachchan and Kader Khan

कादर खान ने कहा था, “मैं उन्हें अमित बुलाता था। एक दिन, साउथ फिल्म इंडस्ट्री के एक निर्माता ने मुझसे पूछा, 'आप सर जी से मिले?' मैंने उनसे पूछा, 'कौन सर जी?' उन्होंने कहा, 'आपको सर जी नहीं मालूम? वह लंबा आदमी', और फिर मैंने अमिताभ की ओर इशारा किया। मैंने कहा, ‘वो तो अमित है, सर जी कब से हो गए?’ उन्होंने कहा, 'हम उन्हें अब से सरजी कहेंगे' और हर कोई वास्तव में उन्हें उसी नाम से पुकारने लगा। मेरे मुंह से उनके लिए सर जी तो नहीं निकला, पर मैं उस ग्रुप से निकल गया।”

3. जब शत्रुघ्न सिन्हा ने अमिताभ बच्चन को लेकर किए थे खुलासे

Amitabh And Shatrughn

दिग्गज अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा और अमिताभ बच्चन ने 70 के दशक में एक साथ कई फिल्में कीं, जो सुपरहिट रहीं। इनमें 'नसीब', 'काला पत्थर', 'दोस्ताना', 'शान', 'दोस्त', 'यार मेरी जिंदगी' जैसी कई फिल्में शामिल हैं। दोनों की जोड़ी को उस जमाने में लोग बेहद पसंद करते थे। अपनी किताब 'एनीथिंग बट खामोश: द शत्रुघ्न सिन्हा बायोग्राफी' में वरिष्ठ अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा ने बिग बी संग अपने खराब रिश्ते के बारे में कई खुलासे किए थे।

Amitabh And Shatrughn

शत्रुघ्न सिन्हा ने अपनी किताब में लिखा है, “ऐसी कई फिल्में थीं, जिन्हें मैंने छोड़ दिया था और साइनिंग अमाउंट भी वापस कर दी थी। ‘पत्थर के लोग’ नामक समेत कई फिल्में थीं, जिसे मैंने अमिताभ बच्चन की वजह से छोड़ दिया था। समस्या यह थी कि, मुझे अपने प्रदर्शन के लिए तालियां मिल रही थीं। अमिताभ मुझे मिल रही प्रतिक्रिया को देख सकते थे। इसलिए वह मुझे अपनी कुछ फिल्मों में नहीं चाहते थे।”

4. जब अमर सिंह ने अमिताभ बच्चन को कहा था ‘लालची’

Amitabh Bachchan With Politician Amit Singh

एक समय था, जब दिवंगत राजनेता अमर सिंह और महान अभिनेता अमिताभ बच्चन सभी को दोस्ती का असली मतलब सिखाते थे। एक-दूसरे के पारिवारिक समारोहों में शामिल होने से लेकर एक-दूसरे के प्रति मधुर हावभाव व्यक्त करने तक, अमर-अमिताभ वास्तविक जीवन के 'जय-वीरू' थे। हालांकि, अमिताभ बच्चन ने अपनी कई दोस्तियों दोस्ती की तरह अमर संग भी अपनी दोस्ती को किसी कारणवश खो दिया था।

(ये भी पढ़ें- जया बच्चन के एक फैसले से सहम गई थीं रेखा, ऐसे हुआ था अमिताभ बच्चन संग प्रेम कहानी का दुखभरा अंत)

Amitabh Bachchan and Politician Amit Singh

‘Editor of the parliamentarian.in’ संग बातचीत में अमर सिंह ने अमिताभ बच्चन संग अपनी दोस्ती पर कहा था, “मैंने अमिताभ बच्चन के लिए जो कुछ भी किया, स्वार्थ के लिए नहीं किया, जिस तरह से हम अपने बच्चों के लिए करते हैं, हम अपनी संतुष्टि के लिए करते हैं। अंग्रेजी में एक कहावत है 'जरूरतमंदों की मदद करें, लालची लोगों की नहीं'। मैं अमिताभ के साथ उनके कठिन समय में खड़ा था, लेकिन मुझे उनकी जरूरत थी, तो वे गायब हो गए। मैं इस बात से परेशान नहीं हूं कि, मैंने उनकी मदद की थी।”

5. अमिताभ बच्चन और रेखा का कथित अफेयर

Amitabh Bachchan With Rekha

अमिताभ बच्चन और रेखा के अफेयर की कहानी 1976 में फिल्म ‘दो अंजाने’ के सेट पर शुरू हुई थी। मीडिया में ऐसी अटकलें और खबरें थीं कि, जया बच्चन के साथ शादी के बावजूद अभिनेता का रेखा के साथ एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर है। हालांकि, उनके अफेयर की खबरें सुर्खियों में तब आई, जब फिल्म ‘गंगा की सौगंध (1978)’ की शूटिंग के दौरान बिग बी ने रेखा के साथ दुर्वव्यवहार कर रहे अपने को-स्टार के साथ मारपीट कर ली थी। इसके बाद दोनों का अफेयर मीडिया हेडलाइंस में छा गया था।

Amitabh Bachchan With Rekha and Yash Chopra

हालांकि, अमिताभ बच्चन और रेखा दोनों ने ही मीडिया में अपने अफेयर से इनकार किया था। लेकिन सालों बाद, जब अमिताभ, उनकी पत्नी जया और उनकी कथित प्रेमिका रेखा पर फिल्म ‘सिलसिला’ बनी और इसके निर्देशक ने इस फिल्म पर अपने अनुभव शेयर किए, उन्होंने अमिताभ और रेखा के रिश्ते की पुष्टि की थी। ‘BBC’ को दिए एक इंटरव्यू में फिल्म निर्देशक यश चोपड़ा ने कहा था, “मैं ‘सिलसिला’ के दौरान हर वक्त डरा हुआ रहता था, क्योंकि ये वास्तविक जीवन था, जो रील लाइफ में प्रदर्शित हो रहा था। जया उनकी पत्नी हैं और रेखा उनकी प्रेमिका, और यही कहानी (वास्तविक जीवन में) चल रही है। कुछ भी हो सकता था, क्योंकि वे एक साथ काम कर रहे थे।”

Amitabh Bachchan With Rekha And Jaya

इसके बाद खबर यहां तक आने लगी कि, रेखा और अमिताभ ने कथित तौर पर एक-दूसरे के साथ सीक्रेट शादी कर ली थी। हालांकि, अमिताभ ने एक इंटरव्यू में रेखा संग अपने रोमांटिक रिलेशनशिप को सिरे से खारिज कर दिया था। तब रेखा ने एक इंटरव्यू में अमिताभ के लिए अपना प्यार जाहिर किया था। ‘फिल्मफेयर’ संग बातचीत में रेखा ने कहा था, “उन्हें ऐसा क्यों नहीं करना चाहिए था? उन्होंने अपनी छवि, अपने परिवार, अपने बच्चों की रक्षा के लिए ऐसा किया। जनता को उनके लिए मेरे प्यार या मेरे लिए उनके प्यार के बारे में क्यों पता होना चाहिए? मैं उनसे प्यार करती हूं और वह मुझसे प्यार करते हैं- बस! अगर उन्होंने मेरे प्रति निजी तौर पर इस तरह की प्रतिक्रिया दी होती, तो मैं बहुत निराश होती। मिस्टर बच्चन अभी भी पुराने जमाने के हैं। जब वो किसी को चोट नहीं पहुंचा सकते, तो अपनी पत्नी को क्यों चोट पहुंचाएंगे।”

6. जब बी-ग्रेड फिल्म ‘बूम’ का हिस्सा बने थे अमिताभ बच्चन

Amitabh Bachchan B Grade Film Boom

बॉलीवुड के ‘शहंशाह’ कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन के जीवन में एक समय था, जब उनके पास निर्देशक कैजाद गुस्ताद की फिल्म ‘बूम’ को 'हां' कहने के अलावा और कोई रास्ता नहीं था। भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के इतने बड़े स्टार होने के बावजूद बिग बी का बी-ग्रेड फिल्म में काम करने के पीछे का कारण साल 2002 और 2003 के आसपास उनका और उनके परिवार का दिवालियापन और वित्तीय संकट था।

7. जब अमिताभ बच्चन ने 44 साल छोटी जिया खान को किया था किस

Amitabh Bachchan With Late Jia Khan In Film Nishabd

अब तक की सबसे विवादास्पद फिल्मों में से एक ‘निशब्द’ प्रतिष्ठित निर्देशक राम गोपाल वर्मा ने बनाई थी। इस फिल्म के लीड एक्टर अमिताभ बच्चन और एक्ट्रेस जिया खान के बीच 44 साल का अंतर था और इस लंबे एज गैप के बावजूद फिल्म में उनके बोल्ड और किसिंग सींस को देखने के बाद मीडिया में एक बड़ा विवाद खड़ा हो गया था। साथ ही ऐसी भी खबरें थीं कि, अमिताभ की पत्नी जया बच्चन भी अपने पति के इस तरह की फिल्म का हिस्सा बनने के फैसले से बेहद नाराज थीं।

8. जब 90 करोड़ रुपए के कर्जे में डूब गए थे अमिताभ बच्चन

Amitabh Bachchan

2013 में ‘मेल टुडे’ को दिए एक इंटरव्यू में अमिताभ बच्चन ने उस समय को याद किया था, जब वो अपने प्रोडक्शन हाउस 'अमिताभ बच्चन कॉर्पोरेशन लिमिटेड' (एबीसीएल) के फेल होने के बाद दिवालिया घोषित हो गए थे और उन पर 90 करोड़ रुपए का कर्जा चढ़ गया था।

Amitabh Bachchan

उन्होंने कहा था, “मैं यह कभी नहीं भूल सकता कि, लेनदार हमारे दरवाजे पर कैसे उतरते थे, गाली देते थे, धमकी देते थे और मांग करते थे, और इससे भी बदतर था, जब वे हमारे निवास पर ‘कुर्की’ (जायदाद जब्त करने) के लिए आते थे। इसमें कोई शक नहीं कि, यह मेरे सबसे काले क्षणों में से एक था। इसने मुझे बैठने और सोचने पर मजबूर कर दिया, मैंने अपने सामने विकल्पों को देखा और विभिन्न परिदृश्यों का मूल्यांकन किया। जवाब आया, मुझे पता है कि, कैसे अभिनय करना है। मैं उठकर यशजी के पास गया, जो मेरे घर के पीछे रहते थे। मैंने उनसे मिन्नत की कि, मुझे काम दे दो। तब मुझे ‘मोहब्बतें’ मिली थी।”

Big B

(ये भी पढ़ें- कुछ ऐसी थी अमिताभ बच्चन और रेखा की दुखभरी प्रेम कहानी, लव स्टोरी पर रेखा ने बताई थी सच्चाई)

फिलहाल, ये कहना गलत नहीं होगा कि, अमिताभ बच्चन एक बेहतरीन अभिनेता हैं, लेकिन उनकी जिंदगी काफी विवादों से भरी रही है। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.