अमिताभ बच्चन के शानदार घर: 'जलसा' से पेरिस में लग्जरी विला तक, देखें आलीशान घरों की तस्वीरें

इस स्टोरी में हम आपको अभिनेता अमिताभ बच्चन के घर की लिस्ट के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें 'जलसा' से लेकर पेरिस का लग्जरी विला तक शामिल है।

img

By Kavita Gosainwal Last Updated:

अमिताभ बच्चन के शानदार घर: 'जलसा' से पेरिस में लग्जरी विला तक, देखें आलीशान घरों की तस्वीरें

बॉलीवुड इंडस्ट्री ने अभिनेता अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को कई नाम दिए हैं। कुछ फैंस उन्हें ‘सदी का महानायक’ कहकर पुकारते हैं, तो कुछ उन्हें ‘डॉन’ या फिर ‘शहंशाह’ कहते हैं, क्योंकि उन्होंने अपनी कमाल की एक्टिंग और शानदार अंदाज से हर किसी को अपना दीवाना बनाया हुआ है। इतना ही नहीं, अमिताभ बच्चन विनम्रता, मित्रता और आवश्यक विषयों पर अपने दिल की बात कहने के लिए भी फैंस के बीच पॉपुलर हैं। खास बात ये है कि, अमिताभ बच्चन आज 78 साल की उम्र में भी अपने काम से उतना ही प्यार करते हैं, जितना वह पहले करते थे, तभी तो वह अभी तक फिल्मों में काफी ज्यादा सक्रिय हैं।

amitabh bachchan

अमिताभ बच्चन की दमदार पर्सनैलिटी की वजह से फैंस उनके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने और पढ़ने की कोशिश करते हैं। तो आज इस स्टोरी में हम आपको अमिताभ बच्चन की प्रॉपर्टी की पूरी लिस्ट के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें मुंबई में ‘जलसा’ जैसी शानदार हवेली से लेकर दुबई का एक अलीशान मेंशन और पेरिस का एक लग्जरी अपार्टमेंट भी शामिल है।

(ये भी पढ़ें: जब जया बच्चन ने पति अमिताभ बच्चन और रेखा के लिंक अप रूमर्स पर दिया था अपना रिएक्शन)

अमिताभ बच्चन का आलीशान घर ‘जलसा’

jalsa photos

amitabh bachchan house

बॉलीवुड इंडस्ट्री में 70 के दशक से सक्रिय अमिताभ बच्चन अपने करोड़ों के घर ‘जलसा’ में अपने पूरे परिवार यानी लविंग वाइफ व एक्ट्रेस जया बच्चन, बेटे अभिषेक बच्चन, बहू ऐश्वर्या राय और लाडली पोती आराध्या के साथ रहते हैं। उनका ये परिवार फैंस को रॉयल्टी का अनुभव करवाता है। ये घर फैंस के लिए इसलिए भी खास है, क्योंकि अमिताभ हर संडे अपने घर के गेट पर अपने अस्थाई पोडियम पर खड़े होकर फैंस का अभिवादन करते हैं और एक्टर की एक झलक पाने के लिए लोग भी वहां पर घंटों खड़े होकर इंतजार करते हैं।

amitabh bachchan jalsa photos

amitabh bachchan jalsa inside photos

amitabh bachchan jalsa detalis

amitabh bachchan jalsa prize

jalsa inside photos

अमिताभ बच्चन का बंगला ‘जलसा’ अपनी भव्यता के लिए काफी ज्यादा मशहूर है। इसी वजह से इस आलीशान बंगले की कीमत का अंदाजा लगाना भी थोड़ा मुश्किल है, लेकिन दावा किया जाता है कि, 10,125 वर्ग फुट में फैले इस बंगले की कीमत 100 से 120 करोड़ रुपये के बीच में है। ‘जलसा’ में बिग बी के लिए एक अलग कमरा बना हुआ है, जिसमें कई तस्वीरें और मूर्तियां लगी हुई हैं। ऐसा कहा जाता है कि, ‘जलसा’ में काफी महंगे-महंगे इंटीरियर लगे हुए हैं, जिससे घर की शान-ओ-शौकत और दोगुनी हो जाती है। ‘जलसा’ को शीशे वाली अलमारियों, फर्श से छत तक की खिड़कियों, कांच के झूमर, आलीशान आसनों, शाही विरासत से प्रेरित शानदार पेंटिंग और एक रूम की दीवार को बिग बी ने फोटोज के जरिए सजा कर रखा हुआ है।

(ये भी पढ़ें: जब जया बच्चन ने ऐश्वर्या राय को कहा था 'नर्स' और पोती आराध्या को बताया था भाग्यशाली)

अमिताभ बच्चन का घर ‘जनक’

amitabh bachchan house janak

अमिताभ बच्चन का आलीशान महल ‘जनक’ उनके घर ‘जलसा’ से महज कुछ दूरी पर है, जिसे अभिनेता पैदल ही तय करते नजर आते हैं। उनका ये घर मुंबई के जेवीपीडी रोड नंबर 11 से थोड़ा ही दूर है। अमिताभ बच्चन अपने इस घर का इस्तेमाल एक ऑफिस की तरह करते हैं, जहां पर वह अपनी सभी मीटिंग का काम और लोगों के साथ बैठकों को पूरा करते हैं। इतना ही नहीं, ‘जनक’ में उन्होंने अपने लिए एक अलग कमरा बनाया हुआ है, जहां पर वह म्यूजिक सुनना और पियानो बजाना पसंद करते हैं। यानी कि काम के साथ अभिनेता ने इस जगह को अपनी शांति का ठिकाना भी बनाया हुआ है।

अमिताभ बच्चन का पहला घर ‘प्रतीक्षा’

amitabh bacchan pratiksha house

अमिताभ बच्चन के लिए घर ‘प्रतीक्षा’ उनके दिल के काफी करीब है, क्योंकि यही वो सुंदर बंगला है, जिसे उन्होंने सबसे पहले खरीदा था। कई बार खुद अमिताभ बच्चन ने अपने इंटरव्यूज में बताया है कि, ‘प्रतीक्षा’ उनके दिल के सबसे करीब है, क्योंकि उन्होंने अपने बच्चों की परवरिश इसी घर में की है। इस घर में अमिताभ अपनी मां तेजी बच्चन और पिता हरिवंश राय बच्चन के साथ रहते थे। इस घर का नाम ‘प्रतीक्षा’ बिग बी के पिता हरिवंश राय बच्चन ने ही रखा था। ‘डीएनए’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमिताभ ने माता-पिता के निधन के बाद भी इस घर में उनके कमरे को आज भी वैसा ही रखा है, जैसा पहले हुआ करता था। वह रोजाना मॉर्निंग वॉक के बाद अपने इस घर में जरूर जाते हैं। इतना ही नहीं, अभिनेता ने इसी घर में अपने बेटे अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय की शादी की थी।

(ये भी पढ़ें: जया बच्चन के एक फैसले से सहम गई थीं रेखा, ऐसे हुआ था अमिताभ बच्चन संग प्रेम कहानी का दुखभरा अंत)

अमिताभ बच्चन का लैविश बंगला ‘वत्स’

amitabh bachchan house vats

अमिताभ बच्चन का बंगला ‘वत्स’ उनकी प्रॉपर्टी का छोटा सा हिस्सा है, जो मुंबई के जुहू में स्थित है। ये आलीशान घर 750 वर्ग यार्ड में फैला हुआ है। ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ की एक रिपोर्ट के अनुसार, ये घर फेमस बैंक ‘सिटीबैंक इंडिया’ को काम के लिए लीज़ पर दिया गया है, जो बच्चन परिवार की आय का एक स्रोत है। इस बात में कोई शक नहीं है कि, बच्चन परिवार के लोग रियल एस्टेट के बिजनेस को काफी अच्छे से समझते हैं, क्योंकि वह अपने भविष्य को हमेशा सुरक्षित बनाए रखना चाहते हैं।

अमिताभ बच्चन की संपत्ति

amitabh bachchan house photos

बिग बी के पास ‘जलसा’ के ठीक पीछे भी एक आलीशान घर है, जिसकी जानकारी साल 2013 में ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ की एक रिपोर्ट में दी गई थी। इस रिपोर्ट में बताया गया था कि, अमिताभ बच्चन ने अपने घर ‘जलसा’ में विस्तार करने के लिए ठीक इसके पीछे ही एक बंगला खरीदा था। ये बंगला 8000 वर्ग फट में फैला हुआ है, जिसकी कीमत 60 करोड़ रुपये है। इस बंगले में आराध्या के खेलने के लिए गार्डन और बड़ा-सा लिविंग रूम है।

(ये भी पढ़ें: बिग बी के इन फैमिली मेंबर्स को नहीं जानते होंगे आप! बुआ से लेकर दादा-दादी तक जानें सबके बारे में)

अमिताभ बच्चन का दुबई वाला घर

amitabh bachchan dubai house

amitabh bachchan dubai house photo

2016 में, अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन और उनकी बहू ऐश्वर्या राय बच्चन ने दुबई में एक विला खरीदा था। ये अल्ट्रामॉडर्न शहर, सैंचुरी फॉल्स के सबसे महंगे इलाकों में से एक है। अमिताभ के इस आलीशान विला में स्कावोलिनी कंपनी के द्वारा डिज़ाइन की गई रसोई और नोल्टे वार्डरोब है।

amitabh bachchan dubai house details

amitabh bachchan house details

amitabh bachchan luxury house

इस विला को दुबई के मशहूर रियल एस्टेट बिजनेसमैन Shaikh Holdings द्वारा तैयार किया गया है। इस घर में होम ऑटोमेशन सिस्टम है। इसके अलावा घर में एक स्विमिंग पूल, मिनी थिएटर और स्टाइलिश सीढ़ियों के साथ एक विशाल लॉबी क्षेत्र भी शामिल है।

पेरिस में अमिताभ बच्चन का लग्जरी अपार्टमेंट

amitabh paris house

इस बात में कोई शक नहीं है कि, सादगी से अपना जीवन जीने वाले अमिताभ बच्चन को खूबसूरत घर का काफी शौक है। इसी वजह से जया बच्चन ने साल 2011 में अपनी वेडिंग एनिवर्सरी पर पति अमिताभ बच्चन को एक अपार्टमेंट गिफ्ट में दिया था, जो पेरिस में स्थित है। ‘बिजनेस इनसाइडर’ की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि, जया ने अमिताभ को फ्रांस की राजधानी में एक प्रॉपर्टी गिफ्ट में देने का फैसला किया था, क्योंकि अभिनेता हमेशा पेरिस की सुंदरता को काफी ज्यादा पसंद करते हैं।

(ये भी पढ़ें: किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं है अमिताभ बच्चन का बंगला जलसा, तस्वीरें देख बोल उठेंगे- वाह क्या बात)

bachchan family

इसके अलावा, अमिताभ बच्चन और जया बच्चन के पास नोएडा, अहमदाबाद, गांधीनगर, पुणे और भोपाल में रिहायशी प्रॉपर्टी है। जया के पास लखनऊ के काकोरी क्षेत्र में 2.2 करोड़ रुपये का 1.22 हेक्टेयर कृषि भूखंड भी है। बिग बी भी बाराबंकी जिले के दौलतपुर क्षेत्र में 5.7 करोड़ रुपये की 3 एकड़ जमीन के मालिक हैं। जया ने 2012 में 500 करोड़ रुपये की संपत्ति का दावा किया था और साल 2018 में यह राशि दोगुनी हो गई थी।

amitabh bachchan house list

फिलहाल, ये तो सच है कि, अमिताभ बच्चन का हर घर उनके लिए काफी ज्यादा खास है, क्योंकि उनके सभी घर खूबसूरत यादों से भरे हुए हैं। तो आपको अभिनेता का कौन सा घर सबसे ज्यादा पसंद आया है? हमें कमेंट बॉक्स में बताएं और अगर आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो जरूर दें।

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.