समधन ऋतु नंदा के निधन से शोक में डूबे नजर आए अमिताभ बच्चन, बेटी की सास के लिए कही ये बात

बॉलीवुड मेगास्टार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) बेटी श्वेता बच्चन (Shweta Bachchan Nanda) की सास ऋतु नंदा (Ritu Nanda) के निधन से काफी दुखी हैं। उन्होंने समधन के निधन पर भावुक होते हुए कुछ पोस्ट शेयर किए हैं।

img

By Manali Rastogi Last Updated:

समधन ऋतु नंदा के निधन से शोक में डूबे नजर आए अमिताभ बच्चन, बेटी की सास के लिए कही ये बात

कुछ रिश्ते बेहद नाजुक होते हैं, जिन्हें काफी संभालकर रखना पड़ता है। एक ऐसा ही नाजुक सा रिश्ता है समधी और समधन का। भारतीय संस्कृति पुरुषप्रधान समाज के इर्दगिर्द घूमती है। पुराने समय से ही ये परंपरा रही है कि वधु को मायका छोड़कर ससुराल जाना होता है। ऐसे में वधु के सास-ससुर कब उसके माता-पिता बन जाते हैं, इसका पता ही नहीं चलता। वैसे सदी के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की बेटी श्वेता बच्चन नंदा (Shweta Bachchan Nanda) के भी अपने सास-ससुर से काफी मधुर संबंध थे। श्वेता सास-ससुर को अपने माता-पिता से ज्यादा मानती थीं। यही नहीं, अमिताभ बच्चन और जया बच्चन (Jaya Bachchan) के संबंध भी अपने समधी-समधन राजन नंदा और ऋतु नंदा (Ritu Nanda) से काफी घनिष्ठ थे। इस बात का अंदाजा बिग बी के हालिया पोस्ट से लगाया जा सकता है।

दरअसल राज कपूर (Raj Kapoor) की बड़ी बेटी ऋतु नंदा (Ritu Nanda) का बीते दिन यानि 14 जनवरी को 71 साल की उम्र में निधन हो गया। वो काफी समय से कैंसर से पीड़ित थीं। उन्होंने दिल्ली में अंतिम सांस ली। ऋतु का अंतिम संस्कार दिल्ली में ही हुआ, जहां नंदा, कपूर और बच्चन परिवार के सभी सदस्य मौजूद थे। 14 जनवरी को ऋतु का अंतिम संस्कार करीब 1:30 बजे दिल्ली में लोधी रोड स्थित श्मशान घाट पर हुआ था। वहीं, अमिताभ बच्चन ने अपनी समधन के निधन पर शोक जताते हुए सोशल मीडिया पर दो पोस्ट शेयर किए हैं। उन शेयर किए गए पोस्ट से ये मालूम चल रहा है कि बिग बी काफी उदास हैं। (ये भी पढ़ें: नहीं रहीं बिग बी की समधन और ऋषि कपूर की बहन ऋतु नंदा, इन स्टार्स ने अर्पित की श्रद्धांजलि)

इस पोस्ट के जरिए बिग बी ने बताया कि ऋतु नंदा एक बेहतरीन समधन और मित्र थीं। बिग ने अपने पोस्ट में लिखा कि, ‘एक आदर्श बेटी, एक आदर्श बहन, एक आदर्श पत्नी, एक आदर्श मां, एक आदर्श समधी और एक आदर्श मित्र, हमसे आज सदा के लिए दूर चली गईं। जीवन में कुछ क्षण ऐसे होते हैं, जिन्हें शोक की शांति का आदर मिलना चाहिए!’ अमिताभ बच्चन के इस पोस्ट से ये बात पता चल रही है कि ऋतु नंदा एक बेहतरीन सास और समधन थीं, जिन्हें बच्चन परिवार काफी मिस कर रहा है। वहीं, इस पोस्ट से पहले बिग बी ने एक और पोस्ट किया था, जिसमें उन्होंने लिखा था कि, ‘जीवन में कुछ क्षण ऐसे होते हैं, जो शोक की शांति को मान्यता देते हैं।’

साल 2013 में ऋतु नंदा को पता चला था कि वो कैंसर से पीड़ित हैं। मालूम हो, ऋतु नंदा बॉलीवुड एक्टर ऋषि कपूर, रणधीर कपूर, रीमा जैन और राजीव कपूर की बहन थीं। ऐसे में ऋतु रिश्ते में करिश्मा कपूर, करीना कपूर खान, रिद्धिमा कपूर और रणबीर कपूर की बुआ थीं। उनके निधन से पूरा परिवार सदमे में है। (ये भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन ने आंख में परेशानी होने पर ऐसे किया मां को याद, भावुक होकर लिखा दिल छू लेने वाला पोस्ट)

(फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम)

ऋतु की शादी बिजनेसमैन राजन नंदा से हुई थी। आपको बता दें कि साल 2018 में राजन का निधन हो गया था। वहीं, ऋतु की बात करें तो वो खुद एक एंट्रप्रेन्योर (entrepreneur) थीं, जोकि ऋतु नंदा इंश्योरेंस सर्विसेस की चेयरवूमन और चीफ एक्जिक्यूटिव ऑफिसर थीं। उनके बेटे निखिल नंदा मशहूर इंजीनियरिंग कंपनी एस्कॉर्ट्स लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं और निखिल की शादी अमिताभ बच्चन की बेटी श्वेता बच्चन से हुई थी। निखिल और श्वेता को दो बच्चे भी हैं, जिनका नाम नव्या नवेली और अगस्त्य नंदा है। (ये भी पढ़ें: साथ निभाना साथिया फेम रुचा हसब्निस ने शेयर की बेटी की शानदार तस्वीरें, फैंस बोले- बेहद क्यूट है बेबी)

(फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम)

ऋतु नंदा के निधन से नंदा, कपूर और बच्चन परिवार काफी शोक में है। बुआ को लेकर सबसे ज्यादा शॉक्ड रिद्धिमा कपूर थीं। ऋतु नंदा के निधन पर हम उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताना न भूलें, हमारे लिए कोई सलाह है तो जरूर दें।

BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.